एजुकेशन

Static GK 30th December 2021

Static-GK-30th-December-2021
Share Post

1.प्रोटियम, ड्यूटेरियम और ट्रिटियम क्या हैं?
(A)समस्थानिक (आइसोटोप्स)
(B) समावयवी (आइसोमर्स)
(C) समभारिक (आइसोबार्स)
(D) सम-आयतनिक (आइसोकर्स)
उत्तर: (A)समस्थानिक (आइसोटोप्स)

हाइड्रोजन किसी भी न्यूट्रॉन के बगैर प्रोटियम होता है। हाइड्रोजन एक न्यूट्रॉन के साथ ड्यूटेरियम होता है। हाइड्रोजन दो न्यूट्रॉनों के साथ ट्रिटियम होता है। तीनों में से ट्रिटियम पूर्ण स्थिर से कम स्थिर है, तथा रेडियोधर्मी भी है। हाइड्रोजन आवर्त सारणी में पहला तत्व है और इसका परमाणु क्रमांक एक है। वे तत्व जिनके परमाणु क्रमांक समान लेकिन द्रव्यमान संख्या भिन्न होती है, समस्थानिक (आइसोटोप) कहलाते हैं।

2.निम्नलिखित में से कौन-सी प्रमुख नदी एक पूर्व की ओर बहने वाली नदी नहीं है?
(A) कृष्णा
(B) नर्मदा
(C) गोदावरी
(D) कावेरी
उत्तर: (B) नर्मदा

नर्मदा, जिसे रेवा के नाम से भी जाना जाता है, मध्य भारत की एक नदी और भारतीय उपमहाद्वीप की पांचवीं सबसे लंबी नदी है। यह गोदावरी नदी और कृष्णा नदी के बाद भारत के अंदर बहने वाली तीसरी सबसे लंबी नदी है। मध्य प्रदेश राज्य में इसके विशाल योगदान के कारण इसे “मध्य प्रदेश की जीवन रेखा” भी कहा जाता है। यह उत्तर और दक्षिण भारत के बीच एक पारंपरिक सीमा की तरह कार्य करती है। यह अपने उद्गम से पश्चिम की ओर 1,312 किमी चल कर खंभात की खाड़ी, अरब सागर में जा मिलती है।

3.ऑपरेशन फ्लड निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
(A) भारत के कृषि उद्योग
(B) भारत के खनन उद्योग
(C) भारत के पोल्ट्री उद्योग
(D) भारत के डेयरी उद्योग
उत्तर: (D) भारत के डेयरी उद्योग

ऑपरेशन फ्लड 1970 में शुरू किया गया। यह भारत के राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) की एक परियोजना थी। यह दुनिया का सबसे बड़ा डेयरी विकास कार्यक्रम था। 30 वर्षों में, इसने प्रति व्यक्ति उपलब्ध दूध को दोगुना कर दिया, और डेयरी फार्मिंग को भारत का सबसे बड़ा आत्म-स्थायी ग्रामीण रोजगार उत्पादक बना दिया। अमूल के अध्यक्ष और संस्थापक वर्गीज कुरियन को भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने NDDB का अध्यक्ष नामित किया था। उन्हें ऑपरेशन फ्लड के जनक के रूप में जाना जाता था।

4.मुगल साम्राज्य पर जहाँगीर का शासन किस काल में था?
(A) 1603-1629 CE
(B) 1600-1630 CE
(C) 1601-1629 CE
(D) 1605-1627 CE
उत्तर: (D) 1605-1627 CE

जहांगीर का जन्म 30 अगस्त, 1569 को फतेहपुर सीकरी में हुआ था। इसके पिता अकबर तथा माता जयपुर की राजकुमारी जोधाबाई थी। जहांगीर के बचपन का नाम ‘मुहम्मद सलीम‘ था। आगे चलकर सलीम को जहांगीर के नाम से जाना जाने लगा। अकबर की मृत्यु के पश्चात आगरा में 3 नवम्बर, 1605 को जहांगीर का राज्याभिषेक हुआ, और उसने मुग़ल साम्राज्य की शासन व्यवस्था को संभाला। 07 नवम्बर, 1627 ई. को कश्मीर से लाहौर वापस जाते समय भीमवार नामक स्थान पर जहांगीर की मृत्यु हुई थी। जहांगीर के शव को लाहौर के शाहदरा में बहने वाली रावी नदी के तट पर दफनाया गया।

5.निम्नलिखित में से कौन-सा रोग प्रोटीन की कमी के कारण होता है?
(A) श्वसन-शोथ (Bronchitis)
(B) गंडमाला (Goiter)
(C) रक्ताल्पता (Anaemia)
(D) क्वाशियोर्कर (Kwashiorkor)
उत्तर: (D) क्वाशियोर्कर (Kwashiorkor)

प्रोटीन की कमी से क्वाशियोरकर रोग होता है। क्वाशियोरकर (Kwashiorkor) प्रोटीन की अत्यधिक हीनता के कारण उत्पन्न होता है। यह रोग 1—3 वर्ष के बच्चों को होता है। इस रोग के प्रमुख लक्षण निम्नलिखित हैं : पेट बाहर की ओर निकल जाता है। चेहरे पर आंखे उभरी रहती हैं। बच्चे को भोजन के प्रति अरुचि हो जाती है, भूख नहीं लगती तथा बच्चे की वृद्धि रुक जाती है। पैर लम्बे, पतले तथा मुड़े होते हैं। बच्चे को प्रोटीनयुक्त भोजन देकर इस रोग की रोकथाम की जा सकती है।

6.ट्राईफूड (TRIFOOD) परियोजना निम्नलिखित में से किस मंत्रालय ने लॉन्च की है?
(A) केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय
(B) केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय
(C) केंद्रीय गृह मंत्रालय
(D) केंद्रीय वित्त मंत्रालय
उत्तर: (A) केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय

जनजातीय कार्य मंत्रालय (MoTA) अनुसूचित जनजातियों (STs) के विकास के लिए कार्यक्रमों की समग्र नीति, योजना और समन्वय के लिए नोडल मंत्रालय है। यद्यपि अनुसूचित जनजातियों के आर्थिक, शैक्षिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिक जिम्मेदारी सभी केंद्रीय मंत्रालयों के साथ रहती है, जनजातीय कार्य मंत्रालय विशेष रूप से अनुरूप योजनाओं के माध्यम से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विभिन्न विकासात्मक हस्तक्षेपों के माध्यम से उनके प्रयासों का अनुपालन करता है। ये योजनाएँ राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन और स्वैच्छिक संगठनों के माध्यम से कार्यान्वित की जाती हैं।

7.राज्यसभा के कितने सदस्य हर दूसरे साल सेवानिवृत हो जाते हैं और नए चुने गए सदस्य उनका स्थान लेते हैं?
(A) तीन-चौथाई सदस्य
(B) एक-चौथाई सदस्य
(C) एक-तिहाई सदस्य
(D) दो-तिहाई सदस्य
उत्तर: (C) एक-तिहाई सदस्य

राज्य सभा भारतीय लोकतंत्र की ऊपरी प्रतिनिधि सभा है। लोकसभा निचली प्रतिनिधि सभा है। राज्यसभा में 245 सदस्य होते हैं। जिनमे 12 सदस्य भारत के राष्ट्रपति के द्वारा नामांकित होते हैं। इन्हें ‘नामित सदस्य’ कहा जाता है। अन्य सदस्यों का चुनाव होता है। राज्यसभा में सदस्य 6 साल के लिए चुने जाते हैं, जिनमे एक-तिहाई सदस्य हर 2 साल में सेवा-निवृत होते हैं। किसी भी संघीय शासन में संघीय विधायिका का ऊपरी भाग संवैधानिक बाध्यता के चलते राज्य हितों की संघीय स्तर पर रक्षा करने वाला बनाया जाता है। इसी सिद्धांत के चलते राज्य सभा का गठन हुआ है।

8.भारत की भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर वार्षिक वैश्विक सम्मेलन रायसीना डायलॉग का (पाँचवा संस्करण) किस स्थान पर आयोजित किया गया?
(A) गांधीनगर
(B) नई दिल्ली
(C) चेन्नई
(D) वाराणसी
उत्तर: (B) नई दिल्ली

रायसीना डायलॉग का प्रारंभ वर्ष 2016 में किया गया था। यह भू-राजनीतिक एवं भू-आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करने हेतु एक वार्षिक सम्मेलन है जिसका आयोजन भारत के विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (Observer Research Foundation- ORF) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। इसके अंतर्गत विभिन्न देशों के विदेश, रक्षा और वित्त मंत्रियों को शामिल किया जाता है। ORF की स्थापना वर्ष 1990 में की गई। यह नई दिल्ली में स्थित है जो एक स्वतंत्र थिंक टैंक के रूप में कार्य करता है।

9.महात्मा गांधी के मार्गदर्शन में बारदोली सत्याग्रह में किसानों के आंदोलन का नेतृत्व किसने किया था?
(A) जवाहरलाल नेहरू
(B) लाला लाजपत राय
(C) मदन मोहन मालवीय
(D) सरदार वल्लभभाई पटेल
उत्तर: (D) सरदार वल्लभभाई पटेल

बारदोली सत्याग्रह भारतीय स्वाधीनता संग्राम के दौरान जून 1928 में गुजरात में हुआ यह एक प्रमुख किसान आंदोलन था जिसका नेतृत्व वल्लभ भाई पटेल ने किया था। उस समय प्रांतीय सरकार ने किसानों के लगान में 22 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी थी। पटेल ने इस लगान वृद्धि का जमकर विरोध किया। सरकार ने इस सत्याग्रह आंदोलन को कुचलने के लिए कठोर कदम उठाए, पर अंतत: विवश होकर उसे किसानों की मांगों को मानना पड़ा। एक न्यायिक अधिकारी बूमफील्ड और एक राजस्व अधिकारी मैक्सवेल ने संपूर्ण मामलों की जांच कर 22 प्रतिशत लगान वृद्धि को गलत ठहराते हुए इसे घटाकर 6.03 प्रतिशत कर दिया।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा अनुच्छेद संपत्ति के अधिकार से संबंधित है?
(A) अनुच्छेद 258A
(B) अनुच्छेद 300A
(C) अनुच्छेद 292
(D) अनुच्छेद 322
उत्तर: (B) अनुच्छेद 300A

संपत्ति के अधिकार को 44 वें संशोधन अधिनियम, 1978 द्वारा मौलिक अधिकारों की सूची से हटा दिया गया था। इसे संविधान के भाग XII में अनुच्छेद 300-ए के तहत कानूनी अधिकार बनाया गया है। इसलिए वर्तमान में, केवल छह मौलिक अधिकार हैं। अनुच्छेद 19 ने सभी नागरिकों को संपत्ति के अधिग्रहण, धारण और निपटान का अधिकार प्रदान किया जबकि अनुच्छेद 31 में यह प्रावधान है कि “कोई भी व्यक्ति कानून के अधिकार से अपनी संपत्ति बचाने से वंचित नहीं होगा”। बाद में, 1978 के 44 वें संशोधन में संपत्ति के अधिकार को मौलिक अधिकारों की सूची से हटा दिया गया।

Latest News

To Top