एजुकेशन

Static GK 2nd January 2022

2nd-jan
Share Post

1.खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन देने के लिए सक्षम करने हेतु लगातार उत्कृष्ट और सराहनीय कार्य करने वाले कोचों को सम्मानित करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा खेल पुरस्कार दिया जाता है?
(A) राजीव गाँधी खेल रत्न
(B) ध्यानचंद
(C) अर्जुन
(D) द्रोणाचार्य
उत्तर: (D) द्रोणाचार्य

द्रोणाचार्य पुरस्कार यह पुरस्कार उन कोचों को दिया जाता है जिन्होंने खिलाड़ियों या टीम को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार वर्ष 1985 में शुरू किया गया था। यह शीर्ष स्तर के खिलाड़ियों के उत्पादन के लिए कोचों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार प्रसिद्ध गुरु या शिक्षक ‘द्रोणाचार्य’ के नाम पर है। इस पुरस्कार में, कोच को 15 लाख रुपये नकद , सम्मान की पुस्तक और गुरु द्रोणाचार्य की एक प्रतिमा दी जाती है।

2………………कुल जमाओं का वह निश्चित प्रतिशत होता है, जो बैंकों को केन्द्रीय बैंक के पास रखना होता है।
(A) (एस०एल०आर०) संविधिक तरलता अनुपात
(B) पुनः खरीद दर
(C) प्रत्यावर्ती पुनः खरीद दर
(D) (सी०आर०आर०) नकद आरक्षित अनुपात
उत्तर: (D) (सी०आर०आर०) नकद आरक्षित अनुपात

भारत में बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास अपनी कुल जमा राशि का एक निश्चित प्रतिशत नकदी के रूप में बनाए रखने के लिए उत्तरदायी हैं। उनकी कुल जमा राशि का यह प्रतिशत सीआरआर के रूप में जाना जाता है। सीआरआर या नकद आरक्षित अनुपात, नकदी का एक प्रतिशत है जिसे बैंकों को अपनी कुल जमा राशि के मुकाबले भंडार में रखने की आवश्यकता होती है, जिसे तकनीकी रूप से शुद्ध मांग और समय देयताएं (एनडीटीएल) कहा जाता है। सीआरआर दर में बदलाव करके, भारत में शीर्ष बैंक मुद्रास्फीति को अपने वांछित स्तर पर रखने और बैंकिंग प्रणाली में धन प्रवाह को नियंत्रित और मॉनिटर करने में सक्षम है।

3.रानी लक्ष्मीबाई ने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासकों के साथ लड़ाई करते हुए निम्नलिखित में से किस वर्ष में वीरगति प्राप्त की थी?
(A) 1856 में
(B) 1858 में
(C) 1867 में
(D) 1834 में
उत्तर: (B) 1858 में

लक्ष्मीबाई का जन्म वाराणसी में 19 नवम्बर 1828 को हुआ था। उनका बचपन का नाम मणिकर्णिका था लेकिन प्यार से उन्हें मनु कहा जाता था। उनकी माँ का नाम भागीरथीबाई और पिता का नाम मोरोपंत तांबे था। सन् 1842 में उनका विवाह झाँसी के मराठा शासित राजा गंगाधर राव नेवालकर के साथ हुआ और वे झाँसी की रानी बनीं। विवाह के बाद उनका नाम लक्ष्मीबाई रखा गया। झाँसी 1857 के संग्राम का एक प्रमुख केन्द्र बन गया जहाँ हिंसा भड़क उठी। रानी लक्ष्मीबाई ने झाँसी की सुरक्षा को सुदृढ़ करना शुरू कर दिया और एक स्वयंसेवक सेना का गठन प्रारम्भ किया। 18 जून, 1858 को युद्ध में उनकी मृत्यु हो गई, जिनकी आयु मुश्किल से 30 वर्ष थी।

4.निम्नलिखित में से किस प्रकार के बाजारों में खरीदार और विक्रेता, जो मुख रूप से व्यक्ति और संस्थान होते हैं, वित्तीय प्रतिभूतियों जैसे की बॉन्ड और स्टॉक का व्यापार करते हैं?
(A) घरेलू बाजार
(B) मुद्रा बाजार
(C) विदेशी मुद्रा विनिमय बाज़ार
(D) पूंजी बाजार
उत्तर: (D) पूंजी बाजार

पूंजी बाजार वे स्थान हैं जहां बचत और निवेश उन आपूर्तिकर्ताओं के बीच होते हैं जिनके पास पूंजी होती है और जिन्हें पूंजी की जरूरत होती है। जिन संस्थाओं के पास पूंजी है, उनमें खुदरा और संस्थागत निवेशक शामिल हैं, जबकि पूंजी की तलाश करने वाले व्यवसाय, सरकार और लोग हैं। पूंजी बाजार प्राथमिक और द्वितीयक बाजारों से बने होते हैं। सबसे आम पूंजी बाजार शेयर बाजार और बांड बाजार हैं। ये बाजार उन लोगों को लाते हैं जो पूंजी रखते हैं और जो पूंजी की मांग एक साथ करते हैं और ऐसी जगह प्रदान करते हैं जहां संस्थाएं प्रतिभूतियों का विनिमय कर सकती हैं।

5.निम्नलिखित राजवंशों में से किसके शासनकाल के दौरान गोलकुंडा के किले का निर्माण किया गया था?
(A) मौर्य
(B) काकतीय
(C) गुप्त
(D) चालुक्य
उत्तर: (B) काकतीय

किले का निर्माण 13वीं शताब्दी में काकतीय वंश ने करवाया था। इसे भारत के सबसे उत्कृष्ट गढ़ों में से एक माना जाता है। गोलकुंडा का किला उस समय की शानदार ‘नवाबी’ संस्कृति का प्रतीक है। बाद में गोलकुंडा का किला बहमनी वंश के अधिकार में आ गया। फिर भी बाद में, कुतुब शाही राजवंश ने कब्जा कर लिया और गोलकुंडा को अपनी राजधानी बनाया। यह हैदराबाद, तेलंगाना से लगभग 11 किमी दूर ग्रेनाइट पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यह अपनी अभेद्य संरचना के लिए प्रसिद्ध है।

6.दक्षिण भारत की सबसे ऊँची चोटी निम्नलिखित में से कौन-सी है?
(A) दोदाबेट्टा
(B) अनाईमुडी
(C) पेरूमल
(D) वान्डारावु
उत्तर: (B) अनाईमुडी

दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी केरल की ” अनाईमुडी चोटी ” है, जिसकी लंबाई 2695 मीटर है। इसके साथ ही साथ यह पश्चिम घाट की सबसे ऊंची चोटी है। अनाईमुडी एक मलयाली शब्द है- जिसका हिंदी में अर्थ होता है ” हाथी का मस्तिष्क “। महाराष्ट्र से शुरू होकर केरल पर ख़त्म होने वाली पश्चिमी घाट की पर्वत श्रृंखलाएं, दक्षिण भारत की सबसे ऊँची पर्वत श्रृंखलाएं है। दक्षिण भारत में पूर्वी घाट के पहाड़ और पश्चिम घाट के पहाड़ बहुत ही सुंदर और मनोरम है। नीलगिरी के पहाड़, अन्नामलाई के पहाड़ के बिना दक्षिण भारत की सुंदरता का अनुमान लगाना असंभव है।

7.थिरुमलाई नायककर महल निम्नलिखित में से किस शहर में स्थित है?
(A) मदुरै
(B) मैसूर
(C) चेन्नई
(D) कन्याकुमारी
उत्तर: (A) मदुरै

थिरुमलाई नायककर महल का निर्माण राजा थिरुमलाई नायक ने 1636 ई. में किया था और यह मदुरै में स्थित है। शुरुआत में भव्य महल में दो बड़े हिस्से थे जिनका नाम स्वर्ग विलास और रंग विलास है और उनका उपयोग क्रमशः राजा थिरुमलाई और उनके भाई मुथियालु नायक द्वारा किया जाता था। विशाल महल परिसर में दरबार हॉल, नाटकाशाला, रानी अपार्टमेंट (हरेम), रॉयल बेडरूम, राजराजेश्वरी तीर्थ, फूलों के बगीचे, पानी के फव्वारे, और मंत्रियों और अधिकारियों के लिए अन्य आवासीय क्वार्टर शामिल हैं। प्रवेश द्वार पर, नौबतखाना मंडप नामक एक मंडप था जिसमें 18 विभिन्न प्रकार के वाद्य यंत्र रखे गए थे। पास में एक पालकी मंडप भी है और यहां अन्य साज रखे गये हैं।

8.वित्त विधेयक केवल …………… में प्रस्तुत किया जा सकता है।
(A) भारतीय रिजर्व बैंक
(B) राज्य सभा
(C) लोक सभा
(D) भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड
उत्तर: (C) लोक सभा

वित्त विधेयक एक धन विधेयक है जिसे संविधान के अनुच्छेद 110 में परिभाषित किया गया है। नए कर लगाने, मौजूदा कर ढांचे के संशोधन, या संसद द्वारा अनुमोदित अवधि से परे मौजूदा कर ढांचे की निरंतरता के लिए सरकार के प्रस्तावों को इस विधेयक के माध्यम से संसद में प्रस्तुत किया जाता है। वित्त विधेयक एक ज्ञापन के साथ है जिसमें इसमें शामिल प्रावधानों का स्पष्टीकरण है। वित्त विधेयक केवल लोकसभा में पेश किया जा सकता है। राज्यसभा विधेयक में संशोधन की सिफारिश कर सकती है। इस विधेयक को संसद में पेश होने के 75 दिनों के भीतर पारित किया जाना है।

9.अनुच्छेद 32 भारतीय संविधान के किस भाग से संबंध रखता है?
(A) भाग IV
(B) भाग I
(C) भाग II
(D) भाग III
उत्तर: (D) भाग III

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 32 व्यक्तियों को न्याय मांगने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में जाने का अधिकार देता है। अनुच्छेद 32 के तहत, संसद सर्वोच्च न्यायालय की शक्ति का प्रयोग करने के लिए किसी अन्य न्यायालय को भी सौंप सकती है, बशर्ते कि वह उसके अधिकार क्षेत्र में हो। अनुच्छेद 32 मौलिक अधिकारों के प्रवर्तन के लिए है। इस अनुच्छेद के तहत प्रदान किए गए न्यायिक आदेश क्षेत्राधिकार की प्रकृति विवेकाधीन होती है।

10.अमीर खुसरो एक शाही कवि थे, वे निम्नलिखित में से किस सूफी हज़रत के शिष्य थे?
(A) सैयद मुहम्मद निजामुद्दीन औलिया
(B) फरीदुद्दीन गजशंकर
(C) मुहम्मद महारवी
(D) शेख सलीम चिश्ती
उत्तर: (A) सैयद मुहम्मद निजामुद्दीन औलिया

अमीर खुसरो एक शाही कवि और सैयद मुहम्मद निजामुद्दीन औलिया के शिष्य थे। सैयद मुहम्मद निजामुद्दीन औलिया भारतीय उपमहाद्वीप क्षेत्र के सबसे प्रसिद्ध सूफी संतों में से एक थे। उन्हें हज़रत निज़ामुद्दीन और महबूब-ए-इलही (ईश्वर का प्रिय) के रूप में भी जाना जाता है। वह चिश्ती व्यवस्था के एक सूफी संत थे। उनका मकबरा नई दिल्ली में स्थित है। निज़ामुद्दीन औलिया का जन्म 1238 ई. में बदायूँ, उत्तर प्रदेश में हुआ था।

Latest News

To Top