एजुकेशन

Static GK 2nd December 2021

Static-GK-1st-December-2021
Share Post

1.निम्नलिखित में से कौन-सा लेखक/लेखिका उसके जन्मदिन को उसके द्वारा लिखित पुस्तक में एक काल्पनिक चरित्र के साथ साझा करता/करती है?
(A)रूडयार्ड किपलिंग
(B)जेन ऑस्टेन
(C)जे०के० रोलिंग
(D)आर०के० नारायण
उत्तर : (C) जे०के० रोलिंग

हैरी पॉटर और द फिलोसोफ़र्स स्टोन, 1997 में तत्काल लोकप्रिय और महत्वपूर्ण प्रशंसा के लिए प्रकाशित किया गया था। जे०के० रोलिंग, एक ब्रिटिश लेखक और समाज-सेवी हैं। जे०के० रोलिंग ने एमनेस्टी इंटरनेशनल के लिए लंदन में एक शोधकर्ता और द्विभाषी सचिव के रूप में काम किया।

2.ओजोन सांद्रता को मापने के लिए ……….. सबसे आम इकाई है।
(A) स्टैचुट माईल
(B) डोबसन यूनिट
(C) रोड
(D) चेन
उत्तर : (B) डोबसन यूनिट

डोबसन यूनिट यह बताने का एक तरीका है कि स्तंभ में कितना ओजोन होगा अगर यह सभी एक ही परत में निचोड़ा गया हो। वायुमंडल में ओजोन की औसत मात्रा मोटे तौर पर 300 डोबसन यूनिट है, जो एक परत 3 मिलीमीटर (0.12 इंच) मोटाई के बराबर है। एक डोबसन यूनिट प्रति वर्ग सेंटीमीटर ओजोन के 2.69 × 1016 अणुओं के बराबर है। वैकल्पिक रूप से, 1 डोबसन यूनिट 10 माइक्रोन मोटी ओजोन की एक परत के समान है, यदि ओजोन मानक तापमान और दाब (273 के, 1 एटीएम दाब) पर रखा गया हो।

3.सैक, एक जापानी मादक पेय, किण्वित ………… से बनाया जाता है।
(A) चावल
(B) सोयाबीन
(C) दलिया
(D) गेहूँ
उत्तर : (A) चावल

सैक एक जापानी अल्कोहल युक्त पेय है जो किण्वित चावल से बनाया जाता है। सैक रंग में हल्का होता है, गैर-कार्बोनेटेड होता है, मीठा स्वाद होता है, और इसमें लगभग 14 से 16 प्रतिशत अल्कोहल होता है। यह एक प्रक्रिया में कई समानांतर किण्वन के रूप में जाना जाता है, जिसमें एक अनाज (चावल) को स्टार्च से चीनी में परिवर्तित किया जाता है और उसके बाद शराब में परिवर्तित किया जाता है। जापान में, जहां यह राष्ट्रीय पेय है, सैक एक विशेष समारोह में परोसा जाता है।

4.सब्जियों के उत्पादन के विज्ञान को क्या कहा जाता है?
(A) सिल्वीकल्चर
(B) ओलेरीकल्चर
(C) सेरिकल्चर
(D) हॉर्टीकल्चर
उत्तर : (B) ओलेरीकल्चर

शाकीय विज्ञान (Olericulture) सब्जियों के उत्पादन, भंडारण, प्रसंस्करण और विपणन से संबंधित विज्ञान है। इसमें फसल की स्थापना शामिल है, जिसमें खेती का चयन, बीज तैयार करना और बीज और प्रत्यारोपण द्वारा सब्जी फसलों की स्थापना शामिल है।

Static GK 2nd December 2021
Static GK 2nd December 2021

5.नागालैण्ड की राजधानी कहाँ है?
(A) इमफाल
(B) कोहिमा
(C) अगरतल्ला
(D) शिलांग
उत्तर : (B) कोहिमा

नागालैंड उत्तर-पूर्वी भारतीय राज्य है। इसकी राजधानी कोहिमा है। दीमापुर नागालैंड का सबसे बड़ा शहर है। यह 1 दिसंबर 1963 को भारत का 16वां राज्य बना। भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार, इसकी आबादी 1,980,602 है। नागालैंड का हॉर्नबिल फेस्टिवल अपनी अंतर-जनजातीय अंतःक्रिया के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

6.मेन कून, रागडोल और सोमाली किसकी नस्लें हैं?
(A) बिल्ली की
(B) गोरिल्ला की
(C) कुत्ते की
(D) हाथियों की
उत्तर : (A) बिल्ली की

मेन कून, बिल्ली की एक बड़ी पालतू नस्ल है। इसका विशिष्ट शारीरिक आकार और मूल्यवान शिकार कौशल है। यह उत्तरी अमेरिका में पाई जाने वाली सबसे पुरानी प्राकृतिक नस्लों में से एक है और अमेरिकी राज्य मैन में मूल रूप से पाई जाती है। यह अपने बड़े आकार और मोटे लंबे बालों के लिए जानी जाती है जो मेन में कठोर सर्दियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है।

7.भारत हर साल 10 फरवरी और 10 अगस्त को राष्ट्रीय …………. दिवस के रूप में मनाता है।
(A) नशा निषेध
(B) पोषण
(C) कृमि निवारण
(D) प्रदूषण नियंत्रण

उत्तर : (C) कृमि निवारण

सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में प्रत्येक वर्ष 10 फरवरी और 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि निवारण दिवस मनाया जाता है। इसकी घोषणा भारत सरकार ने 2015 में की थी। इस दिवस का लक्ष्य 1-19 वर्ष के बच्चों में आंतों के कीड़े को खत्म करना है। यह भारत के हर बच्चे को कृमि मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की एक पहल है। यह एक छोटी अवधि के दौरान बड़ी संख्या में बच्चों तक पहुंचने वाली सबसे बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल है।

8……………. एशियाई खेलों के लिए पहला शुभंकर था।
(A) याया
(B) लुलु
(C) अप्पू
(D) काका
उत्तर : (C) अप्पू

शुभंकर पेश करने वाला पहला एशियाई खेल नई दिल्ली 1982 था जब अप्पू, एक हाथी को चुना गया था। 11 एशियाई राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) का प्रतिनिधित्व करने वाले कुल 489 एथलीटों ने पहले एशियाई खेलों में आठ खेलों और अनुशासन से 57 कार्यक्रमों में भाग लिया। पहले एशियाई खेलों का आदर्श वाक्य था – “खेल को खेल की भावना से खेलें”। कुल 60 पदक (24 स्वर्ण, 21 रजत, 15 कांस्य) के साथ पहले एशियाई खेलों में जापान शीर्ष स्थान पर था। भारत पहले एशियाड में 51 पदकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर था।

9.1960 में सिन्धु जल समझौता कहाँ पर हुआ था?
(A) शिमला
(B) इस्लामाबाद
(C) रावलपिण्डी
(D) कराची
उत्तर : (D)कराची

सिन्धु जल संधि, नदियों के जल के वितरण लिए भारत और पाकिस्तान के बीच हुई एक संधि है। इस सन्धि में विश्व बैंक (तत्कालीन ‘पुनर्निर्माण और विकास हेतु अंतरराष्ट्रीय बैंक’) ने मध्यस्थता की। इस संधि पर कराची में 19 सितंबर, 1960 को भारत के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान ने हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के अनुसार, तीन “पूर्वी” नदियों — ब्यास, रावी और सतलुज का नियंत्रण भारत को, तथा तीन “पश्चिमी” नदियों — सिंधु, चिनाब और झेलम का नियंत्रण पाकिस्तान को दिया गया।

10.बिहू किस राज्य का सबसे महत्त्वपूर्ण त्योहार है?
(A) मणिपुर
(B) असम
(C) मिजोरम
(D) नागालैंड
उत्तर : (B) असम

बिहू, भारतीय राज्य असम में मनाए जाने वाले तीन महत्वपूर्ण त्योहारों का एक समूह है, जो हैं- रोंगाली या बोहाग बिहू, अप्रैल में मनाया जाने वाला कोंगाली या कटि बिहू, अक्टूबर में मनाया जाने वाला, भोगली या माघ बिहू, जनवरी में मनाया जाने वाला। रोंगाली बिहू तीनों में सबसे महत्वपूर्ण है, भोगली बिहू एक फसल उत्सव है और कोंगाली बिहू एक जीवन्त त्योहार है। यह सभी असमिया लोगों द्वारा जाति, पंथ और धर्म से हटकर बहुत खुशी और बहुतायत के साथ मनाया जाता है।

Latest News

To Top