एजुकेशन

Static GK 2nd April 2022

Static-GK
Share Post

1.बंगाल के गवर्नर जनरल को निम्नलिखित में से किस अधिनियम द्वारा भारत का गवर्नर जनरल बनाया गया था?
(A) चार्टर अधिनियम, 1853
(B) चार्टर अधिनियम, 1813
(C) भारत सरकार अधिनियम, 1858
(D) चार्टर अधिनियम, 1833

उत्तर : (D) चार्टर अधिनियम, 1833
1833 के चार्टर एक्ट ने बंगाल के गवर्नर-जनरल को भारत का गवर्नर-जनरल बना दिया और उसमें सभी नागरिक और सैन्य शक्तियों को निहित कर दिया। गवर्नर-जनरल और उनकी परिषद को विशाल अधिकार दिए गए थे। परिषद को राजस्व के संबंध में पूर्ण अधिकार प्राप्त थे और गवर्नर-जनरल द्वारा देश के लिए एक एकल बजट तैयार किया गया था। पहली बार, गवर्नर-जनरल की सरकार को ‘भारत सरकार’ के रूप में जाना जाता था और उनकी परिषद को ‘भारतीय परिषद’ के रूप में जाना जाता था।

2.60 मिलीग्राम प्रति लीटर से कम सांद्रता वाले …………… युक्त पानी को आमतौर पर सौम्य माना जाता है।
(A) कैल्शियम कार्बोनेट
(B) पोटैशियम बाइकार्बोनेट
(C) पोटैशियम कार्बोनेट
(D) सोडियम कार्बोनेट

उत्तर : (A) कैल्शियम कार्बोनेट
कैल्शियम कार्बोनेट युक्त पानी 60 मिलीग्राम प्रति लीटर से कम सांद्रता पर आमतौर पर नरम माना जाता है। कैल्शियम कार्बोनेट एक रासायनिक यौगिक है जिसमें सूत्र CaCO3 है। 60 मिलीग्राम प्रति लीटर से नीचे सांद्रता में कैल्शियम कार्बोनेट युक्त पानी आमतौर पर नरम माना जाता है, ऊपर कठोर होता हैं। कैल्शियम कार्बोनेट कृषि चूने में सक्रिय घटक है और इसे तब बनाया जाता है जब कठोर आयनों में कैल्शियम आयन कार्बोनेट आयनों के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।

3.भारत के संविधान के निम्नलिखित में से किस अनुच्छेद में वित्त विधेयक का उल्लेख किया गया है?
(A) अनुच्छेद 112
(B) अनुच्छेद 110
(C) अनुच्छेद 145
(D) अनुच्छेद 134

उत्तर : (A) अनुच्छेद 112
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 में भारत के केन्द्रीय बजट को वार्षिक वित्तीय विवरण के रूप में निर्दिष्ट किया गया है, जो कि भारतीय गणराज्य का वार्षिक बजट होता है, जिसे प्रत्येक वर्ष फरवरी के पहले कार्य-दिवस को भारत के वित्त मंत्री द्वारा संसद में पेश किया जाता है। इससे पहले इसे फरवरी के अंतिम कार्य-दिवस को पेश किया जाता था। भारत के वित्तीय वर्ष की शुरूआत, अर्थात 1 अप्रैल से इसे लागू करने से पहले बजट को सदन द्वारा इसे पारित करना आवश्यक होता है। पूर्व वित्त मंत्री मोरारजी देसाई ने अभी तक सबसे ज्यादा 10 बार बजट प्रस्तुत किया है।

4.अंगूर की बेल …………….. का एक उदाहरण है।
(A) जड़ी बूटी
(B) आरोही
(C) झाड़ी
(D) विसर्पी

उत्तर : (B) आरोही
ग्रेपवाइन एक स्टेम-टेंडरिंग क्लाइम्बिंग प्लांट है जो जोरदार ओवरहैंगिंग (कैस्केडिंग) वृद्धि के साथ ऊपर की ओर बढ़ता है। नए अंकुर हर साल 1 – 4 मीटर बढ़ सकते हैं। यह आमतौर पर प्रूनिंग तकनीक के आधार पर 10 मीटर या उससे अधिक की वृद्धि ऊंचाई के साथ एक आकार के झाड़ी के रूप में खेती की जाती है। यह अपने तनों को मोड़कर और सर्पिल संरचनाओं का निर्माण करके पेड़ पर चढ़ जाता है जो उन्हें लंबे समय तक पेड़ पर बने रहने के लिए सहारा देते हैं।

5.नाइट्रस ऑक्साइड एक रंगहीन और गंधहीन पदार्थ है, जिसे …………….. के नाम से भी जाना जाता है।
(A) गुब्बारे (बैलून) की गैस
(B) आंसू (टियर) गैस
(C) हास्य (लाफिंग) गैस
(D) निद्रा (स्लीपिंग) गैस

उत्तर : (C) हास्य (लाफिंग) गैस
नाइट्रस ऑक्साइड एक रंगहीन और गंधहीन पदार्थ है जिसे लॉफिंग गैस के नाम से भी जाना जाता है। नाइट्रस ऑक्साइड जिसे आमतौर पर लॉफिंग गैस या नाइट्रस के रूप में जाना जाता है, एक रासायनिक यौगिक है, नाइट्रोजन का ऑक्साइड है जिसका सूत्र N2O है। कमरे के तापमान पर, यह एक रंगहीन गैर ज्वलनशील गैस है, जिसमें हल्की धात्विक महक और स्वाद होता है। ऊंचे तापमान पर, नाइट्रस ऑक्साइड आणविक ऑक्सीजन के समान एक प्रभावशाली ऑक्सीकारक है।

6.निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गलत है?
(A) ओजोन ऑक्सीजन के दो परमाणुओं द्वारा बना एक अणु है।
(B) क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFC) वायुमंडलीय ओजोन में कमी हेतु उत्तरदायी है।
(C) ओजोन का कवच, सूर्य से आने वाले पराबैंगनी (UV) विकिरण से पृथ्वी की सतह की रक्षा करता है।
(D) ओजोन एक घातक विष होता है।

उत्तर : (A) ओजोन ऑक्सीजन के दो परमाणुओं द्वारा बना एक अणु है
ओजोन तीन ऑक्सीजन परमाणुओं से बना एक अणु है, जिसे अक्सर O3 के रूप में संदर्भित किया जाता है। ओजोन तब बनता है जब ऊष्मा और सूरज की रोशनी नाइट्रोजन के ऑक्साइड (NOX) और वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (VOC) के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया का कारण बनती है, जिसे हाइड्रोकार्बन के रूप में भी जाना जाता है। हमारे वायुमंडल में पाए जाने वाले अधिकांश ओजोन का निर्माण सूर्य द्वारा उत्सर्जित ऑक्सीजन अणुओं और पराबैंगनी विकिरण के बीच संपर्क से होता है।

7.निम्नलिखित में से किस संविधान संशोधन के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र अधिनियम, 1991 के अधिनियमन को लागू करने के बाद राजधानी दिल्ली में एक विधानसभा का गठन किया गया?
(A) 69वाँ संविधान संशोधन
(B) 67वाँ संविधान संशोधन
(C) 56वाँ संविधान संशोधन
(D) 79वाँ संविधान संशोधन

उत्तर : (A) 69वाँ संविधान संशोधन
भारतीय संविधान के 69वें संशोधन अधिनियम ने दिल्ली को विशेष दर्जा दिया है। 1991 में, संशोधन पारित किया गया और इसने दिल्ली को विशेष राज्य प्रदान किया और इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित किया गया। इसने राज्य के लिए एक राज्य विधानसभा और मंत्री परिषद बनाई। इस अधिनियम के तहत आदित्य नाथ झा दिल्ली के पहले उपराज्यपाल बने थे। संविधान के अनुच्छेद 239AA ने दिल्ली को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया है।

8.निम्नलिखित ने से कौन-सी एक ऐसी बीमारी है जो बुखार, खासी, सीने में दर्द और वजन घटने जैसे लक्षणों के साथ प्रायः फेफड़ों में विकसित होती है।
(A) डेंगू
(B) मलेरिया
(C) फीलपाँव
(D) क्षय रोग

उत्तर : (D) क्षय रोग
यक्ष्मा, तपेदिक, क्षयरोग, एमटीबी या टीबी एक आम और कई मामलों में घातक संक्रामक बीमारी है जो माइक्रोबैक्टीरिया, आमतौर पर माइकोबैक्टीरियम तपेदिक के विभिन्न प्रकारों की वजह से होती है। क्षय रोग आम तौर पर फेफड़ों पर हमला करता है, लेकिन यह शरीर के अन्य भागों को भी प्रभावित कर सकता हैं। यह हवा के माध्यम से तब फैलता है, जब वे लोग जो सक्रिय टीबी संक्रमण से ग्रसित हैं, खांसी, छींक, या किसी अन्य प्रकार से हवा के माध्यम से अपना लार संचारित कर देते हैं।

9.संविधान बनाने के लिए संविधान सभा ने कितनी छोटी समितियाँ बनाई थीं?
(A) 9
(B) 11
(C) 20
(D)13

उत्तर : (D)13
संविधान बनाने के समय तेरह छोटी समितियाँ थीं और वे इस प्रकार हैं :- वित्त और कर्मचारी समिति , साख समिति , हाउस कमेटी , व्यापार का आदेश समिति , राष्ट्रीय ध्वज पर तदर्थ समिति , संविधान सभा के कार्यों पर समिति , सुप्रीम कोर्ट में तदर्थ समिति , मुख्य आयुक्त प्रांतों की समिति , संघ संविधान के वित्तीय प्रावधान पर विशेषज्ञ समिति , भाषाई प्रांत आयोग , मसौदा संविधान की जांच करने के लिए विशेष समिति , प्रेस गैलरी कमेटी और नागरिकता पर तदर्थ समिति।

10.निम्नलिखित में से किस आर्थिक घटनावृत्त के अंतर्गत दोनों पक्षों में से प्रत्येक के पास वह वस्तुएँ होती हैं, जिनकी दूसरे पक्ष को आवश्यकता होती है, अंतएव वे बिना किसी मौद्रिक माध्यम के सीधे उन वस्तुओं का परस्पर आदान-प्रदान कर लेते हैं?
(A) आरक्षित पूंजी
(B) लाभ उठाना
(C) वैध मुद्रा
(D) आवश्यकताओं का द्विसंपात

उत्तर : (D) आवश्यकताओं का द्विसंपात
आवश्यकताओं का द्विसंपात एक आर्थिक घटना है जहां दो पक्ष एक वस्तु रखते हैं जो दूसरा चाहता है, इसलिए वे बिना किसी मौद्रिक माध्यम के सीधे इन वस्तुओं का आदान-प्रदान करते हैं। इस प्रकार का विनिमय एक वस्तु विनिमय अर्थव्यवस्था की नींव है। आवश्यकताओं का द्विसंपात का अर्थ है कि दोनों पक्षों को प्रत्येक वस्तु को बेचने और खरीदने के लिए सहमत होना पड़ता है। इस प्रणाली के तहत, एक ही समय और एक ही स्थान पर होने वाले लेन-देन का कारण या प्रेरित करने वाली चाहतों, जरूरतों या घटनाओं की असंभवता के माध्यम से समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

Latest News

To Top