एजुकेशन

Static GK 29th November 2021

Static-GK-29th-November-2021
Share Post

1.लोकसभा की व्यापार सलाहकार समिति की अध्यक्षता कौन करता है ?
(A) वित्त मंत्री
(B) भारत का राष्ट्रपति
(C) प्रधानमंत्री
(D) लोकसभा अध्यक्ष
उत्तर: (D) लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा की व्यापार सलाहकार समिति की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष करता है। लोकसभा का अध्यक्ष मूल रूप से सदन का प्रमुख होता है और संसद की बैठक की अध्यक्षता करता है तथा इसके कामकाज को नियंत्रित करता है। लोकसभा अध्यक्ष, भारत सरकार के पदानुक्रम में छठे स्थान पर आता है। सामान्य परिस्थितियों में लोकसभा में लोकसभा अध्यक्ष किसी भी मामले में अपना मत नहीं देता है। लेकिन जब कभी सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच मतों की संख्या बराबर होती है तो उस समय अध्यक्ष अपने मत का प्रयोग कर सकता हैं।

2.The Nice Guy Who Finished First किसकी बायोग्राफी है ?
(A) सचिन तेंदुलकर
(B) सौरभ गांगुली
(C) राहुल द्रविड़
(D) विराट कोहली
उत्तर: (C) राहुल द्रविड़

द नाइस गाइ हू फिनिश्ड फर्स्ट राहुल शरद द्रविड़ की उल्लेखनीय कहानी है। यह एक ऐसे व्यक्ति की कहानी बताता है जो पांच D यानी की Dedication, Discipline, Determination, Devotion और Desire में अपने उत्साही विश्वास के कारण अपने चुने हुए पेशे में सफल हुआ। देवेंद्र प्रभुदेसाई द्वारा लिखित राहुल द्रविड़ की यह जीवनी महान खिलाड़ी के जीवन और समय को समाहित करती है।

3.पानीपत की पहली लड़ाई इब्राहिम लोदी और किसके बीच लड़ी गई थी ?
(A) बाबर
(B) हुमायूं
(C) जहांगीर
(D) अकबर
उत्तर: (A) बाबर

पानीपत का पहला युद्ध 21 अप्रैल 1526 को लड़ा गया था और इसने इस इलाके में मुग़ल साम्राज्य की नींव रखी। सन् 1526 में काबुल के तैमूरी शासक ज़हीर उद्दीन मोहम्मद बाबर, की सेना ने दिल्ली के सुल्तान इब्राहिम लोदी की एक बहुत बड़ी सेना को युद्ध में परास्त किया। यह उन पहली लड़ाइयों मे से एक थी जिसमें बारूद, आग्नेयास्त्रों और मैदानी तोपखाने को लड़ाई में शामिल किया गया था।

4.साधु बेट द्वीप किस भारतीय राज्य का एक हिस्सा है?
(A) केरल
(B) मध्य प्रदेश
(C) राजस्थान
(D) गुजरात
उत्तर : (D) गुजरात

दुनिया में सबसे बड़ा नदी द्वीप:- माजुली, ब्रह्मपुत्र नदी (असम)। दुनिया का सबसे छोटा नदी द्वीप:- उमानंद द्वीप, ब्रह्मपुत्र नदी (असम)। दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला द्वीप:- जावा (इंडोनेशिया)। दुनिया में कम से कम आबादी वाला द्वीप:- पिटकेर्न द्वीप। भारत का सबसे बड़ा द्वीप:- मध्य अंडमान। भारत का सबसे छोटा द्वीप:- लक्षद्वीप। हिंद महासागर में एक ज्वालामुखी द्वीप भी है जो फ्रांसीसी कॉलोनी के रूप में जाना जाता है:- रीयूनियन द्वीप।

Static GK 29 November 2021

5.निम्नलिखित पक्षियों में से कौन सा सबसे बड़ा अंडा देता है ?
(A) एमु
(B) कीवी
(C) फ्लैमिंगो
(D) शुतुरमुर्ग
उत्तर: (D) शुतुरमुर्ग

शुतुरमुर्ग का अंडा सबसे बड़ा होता है। इसके अंडे का आकार 6 इंच लंबा और 5 इंच चौड़ा होता है। शुतुरमुर्ग साल में ऐसे 60 अंडे दे सकता है और इसके अंडे से 40 दिनों में चूजे बाहर आते हैं। इसके अलावा शुतुरमुर्ग के एक अंडे का वजन कम से कम 1.6 किलोग्राम तक होता है। शुतुरमुर्ग 70 किलोमीटर की रफ्तार से लगातार आधे घंटे तक दौड़ सकता है।

6.वत्स साम्राज्य की राजधानी निम्नलिखित में से कौन थी ?
(A) उज्जयिनी
(B) पाटलिपुत्र
(C) कौशांबी
(D) अयोध्या
उत्तर: (C) कौशांबी

वत्स राज्य की राजधानी कौशांबी, इलाहाबाद से 38 मील दक्षिण पश्चिम यमुना पर स्थित थी। यह प्राचीन भारत के 16 महाजनपदों में से एक था। यह आधुनिक इलाहाबाद और मिर्जापुर के आसपास केन्द्रित था। वत्सदेश की उत्पत्ति का संबंध काशी के चंद्रवंशी राजाओं से जोड़ा जाता है। काशी के राजा दिवोदास के पुत्र का नाम वत्स था। उसका मुख्य ग्राम द्युमात् था।

7.इनमें से कौन महाराजा रणजीत सिंह के साम्राज्य की राजधानी थी ?
(A) लाहौर
(B) अमृतसर
(C) लुधियाना
(D) जालंधर
उत्तर: (A) लाहौर

12 अप्रैल 1801 को रणजीत सिंह ने महाराजा की उपाधि ग्रहण की। गुरु नानक जी के एक वंशज ने उनकी ताजपोशी संपन्न कराई। उन्होंने लाहौर को अपनी राजधानी बनाया और सन 1802 में अमृतसर की ओर रूख किया। महाराजा रणजीत ने अफ़ग़ानों के खिलाफ कई लड़ाइयां लड़ीं और उन्हें पश्चिमी पंजाब की ओर खदेड़ दिया।

8.स्थानीय स्वशासन के पिता के रूप में कौन जाना जाता है ?
(A) लॉर्ड कर्जन
(B) लॉर्ड रिपन
(C) लॉर्ड कॉर्नवालिस
(D) लॉर्ड डलहौजी
उत्तर: (B) लॉर्ड रिपन

लॉर्ड रिपन को स्थानीय स्वशासन के पिता के रूप में जाना जाता है। स्थानीय स्वशासन 1882 ईस्वी में लागू हुआ था। वर्नाक्युलर प्रेस अधिनियम को 1882 में रद्द कर दिया गया था। शिक्षा सुधार के उद्देश्य के लिए हंटर आयोग 1882 में आया था। रिपन भारतियों के प्रति अच्छी भावना रखते थे। वे भारत में शिक्षा में सुधार लाना चाहते थे। वे इंग्लैंड के प्रधानमंत्री पुत्र थे।

9.खानवा की लड़ाई किस वर्ष में लड़ी गई थी ?
(A) 1536
(B) 1527
(C) 1599
(D) 1548
उत्तर: (B) 1527

खानवा का युद्ध 16 मार्च 1527 को आगरा से 35 किमी दूर खानवा गाँव में बाबर एवं मेवाड़ के राणा सांगा के मध्य लड़ा गया। पानीपत के युद्ध के बाद बाबर द्वारा लड़ा गया यह दूसरा बड़ा युद्ध था। खानवा का युद्ध ‘भारतीय इतिहास’ में काफ़ी महत्त्वपूर्ण है। इस युद्ध में साँगा की हार हुई और सम्पूर्ण भारत में हिन्दू राज्य की स्थापना करने का उसका सपना टूट गया। आगरा के पूर्व में ग्वालियर और धौलपुर जैसे क़िलों की श्रृंखला जीत कर बाबर ने अपनी स्थिति और भी मज़बूत कर ली थी।

10.किसकी कमी क्वाशियोरकर का कारण बनती है ?
(A) कैल्शियम
(B) आयोडीन
(C) प्रोटीन
(D) आयरन
उत्तर: (C) प्रोटीन

क्वाशिओरकोर एक पोषण की कमी से होने वाला विकार है, जो अक्सर अकाल से प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों को अधिक प्रभावित करता है। क्वाशिओरकोर आहार में प्रोटीन की कमी से संबन्धित कुपोषण का एक प्रकार है। प्रोटीन की कमी से हुआ यह रोग बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित कर सकता है। क्वाशियोरकर के मुख्य लक्षणों में एडिमा या सूजन, पेट में उभार, वजन बढ़ने में असमर्थता इत्यादि को शामिल किया जाता है।

Latest News

To Top