एजुकेशन

Static GK 29th March 2022

Static-GK
Share Post

1.संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों का कार्यकाल कितना होता है?
(A) 5 वर्ष या 62 वर्ष की आयु तक
(B) 6 वर्ष या 65 वर्ष की आयु तक
(C) 6 वर्ष या 62 वर्ष की आयु तक
(D) 5 वर्ष या 65 वर्ष की आयु तक

उत्तर : (B) 6 वर्ष या 65 वर्ष की आयु तक
संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त होते हैं। कम से कम आधे सदस्य किसी लोक सेवा के सदस्य (कार्यरत या अवकाशप्राप्त) होते हैं जो न्यूनतम 10 वर्षों के अनुभवप्राप्त हों। इनका कार्यकाल 6 वर्षों या 65 वर्ष की उम्र (जो भी पहले आए) तक का होगा। ये कभी भी अपना इस्तीफ़ा राष्ट्रपति को दे सकते हैं। इससे पहले राष्ट्रपति इन्हें पद की अवमानना या अवैध कार्यों में लिप्त होने के लिए बर्ख़ास्त कर सकता है।

2.भारत के संविधान का निम्नलिखित में से कौन-सा भाग, निश्चित वर्गों से संबंधित विशेष प्रावधानों से संबंधित है?
(A) भाग XV
(B) भाग XVIII
(C) भाग XVI
(D) भाग XVII

उत्तर : (C) भाग XVI
हमारे संविधान के भाग XVI में कुछ वर्गों से संबंधित विशेष प्रावधान हैं। भाग XVI में अनुच्छेद-330 से 342 (a) तक है। अनुच्छेद 330 लोक सभा में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए सीटों का आरक्षण। अनुच्छेद 331 लोक सभा में आंग्ल-भारतीय समुदाय का प्रतिनिधित्व। अनुच्छेद 332 राज्य की विधान सभाओं में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए सीटों का आरक्षण। अनुच्छेद 333 राज्यों की विधानसभाओं में आंग्ल-भारतीय समुदाय का प्रतिनिधित्व। अनुच्छेद 338 राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग।

3.संगुटिकाश्म (कांग्लोमिरेट, स्वर्ण अयस्क) में प्राक्-कैम्ब्रियन काल के निक्षेप और प्रति ……………… में लगभग 8 ग्राम स्वर्ण होता है।
(A) 10 किग्रा शैल
(B) किग्रा शैल
(C) कुंतल शैल
(D) टन शैल

उत्तर : (D) टन शैल
कैंब्रियनपूर्व या प्राक्-कैम्ब्रियन धरती के इतिहास में एक बहुत बड़ा कालखण्ड है जो वर्तमान दृश्यजीवी महाकाल से पहले आता है। इसका विस्तार लगभग 4600 मिलियन वर्ष पूर्व (Ma) जब धरती का निर्माण हुआ था से लेकर कैम्ब्रियन काल (लगभग 541.0 ± 1.0 Ma), तक है। पूर्व केंब्रियन काल दो मुख्य युगों में विभाजित है : एक, जिसमें पृथ्वी के धरातल के अति प्राचीन शैलसमूह आते हैं और दूसरा, जिनमें कैंब्रियन से कुछ समय ही पहले के निक्षिप्त शैल हैं।

4.मैक्सिको की खाड़ी और लैब्राडोर सागर निम्नलिखित में से किसके भाग हैं?
(A) आर्कटिक महासागर
(B) प्रशांत महासागर
(C) हिंद महासागर
(D) अटलांटिक महासागर

उत्तर : (D) अटलांटिक महासागर
अटलांटिक महासागर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा महासागर है। मेक्सिको की खाड़ी विश्व की सबसे बड़ी खाड़ी है। मैक्सिको की खाड़ी उत्तरी अमेरिका और क्यूबा से घिरी हुई है। खाड़ी का प्रवाह जो एक गर्म धारा है, दुनिया की सबसे मजबूत समुद्री धाराओं में से एक है। लैब्राडोर सागर लैब्राडोर प्रायद्वीप और ग्रीनलैंड के बीच है। यह डेविस जलडमरूमध्य के माध्यम से उत्तर में बाफिन खाड़ी और हडसन जलडमरूमध्य के माध्यम से पश्चिम में हडसन खाड़ी के साथ जुड़ा हुआ है।

5.आई०एफ०एस०सी० कोड …………………. अंकों वाला, संख्याओं और अक्षरों से निर्मित कूट होता है, जो विशिष्ट रूप से किसी बैंक की शाखा को चिह्नित करता है।
(A) 8
(B) 10
(C) 9
(D) 11

उत्तर : (D) 11
आईएफएससी का अर्थ भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड है। यह एक 11-अंकीय अल्फा-न्यूमेरिक कोड है जो आरबीआई विनियमित निधि हस्तांतरण प्रणाली में भाग लेने वाली किसी भी बैंक शाखा की विशिष्ट पहचान करता है। आईएफएससी कोड आरटीजीएस, NEFT या आईएमपीएस विधि का उपयोग करके पैसे हस्तांतरण करने में मदद करता है। आईएफएससी के पहले 4 अंक बैंक का प्रतिनिधित्व करते हैं और अंतिम 6 वर्ण शाखा का प्रतिनिधित्व करते हैं। पचवां वर्ण शून्य है।

6.भारतीय संविधान के निम्नलिखित में से कौन-से अनुच्छेद, क्रमशः राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति द्वारा शपथ या प्रतिज्ञा से संबंधित हैं?
(A) अनुच्छेद 61 और अनुच्छेद 69
(B) अनुच्छेद 60 और अनुच्छेद 68
(C) अनुच्छेद 60 और अनुच्छेद 69
(D) अनुच्छेद 61 और अनुच्छेद 68

उत्तर : (C) अनुच्छेद 60 और अनुच्छेद 69
भारतीय संविधान का अनुच्छेद 60 राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण से संबंधित है। यह अनुच्छेद बताता है कि राष्ट्रपति, अपना पद ग्रहण करने से पहले भारत के मुख्य न्यायाधीश या उसकी अनुपस्थिति में उच्चतम न्यायालय के उपलब्ध सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश के समक्ष शपथ लेगा या प्रतिज्ञान करेगा। अनुच्छेद 69 प्रत्येक उपराष्ट्रपति अपना पद ग्रहण करने से पहले राष्ट्रपति अथवा उसके द्वारा इस निमित्त नियुक्त किसी व्यक्ति के समक्ष निम्नलिखित प्ररूप में शपथ लेगा या प्रतिज्ञान करेगा और उस पर अपने हस्ताक्षर करेगा।

7.निम्नलिखित में से किस समिति ने इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर प्रणाली स्थापित किए जाने की अनुशंसा की थी?
(A) रंगराजन समिति, 1988
(B) सेरे (shere), समिति 1995
(C) सराफ समिति, 1994
(D) उर्जित पटेल समिति, 2014

उत्तर : (B) सेरे (shere), समिति 1995
श्रीमती के.एस. शेरे (Smt. K.S.Shere) की अध्यक्षता में एक समिति का गठन हुआ। केएस शेरे का गठन 1995 में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर द्वारा इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर से संबंधित सभी पहलुओं का अध्ययन करने और उचित कानून का प्रस्ताव करने के लिए किया गया था। शेरे समिति ने इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर से संबंधित विभिन्न लेन-देन संबंधी मुद्दों की जांच की थी।

8.निम्नलिखित में से कौन-सा निकाय, एक संवैधानिक निकाय नहीं है?
(A) भारतीय निर्वाचन आयोग
(B) भारत का राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग
(C) वित्त आयोग
(D) राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग

उत्तर : (B) भारत का राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग
वह निकाय जो सरकार की कार्रवाई से नहीं बनती हैं और भारतीय संविधान में उल्लिखित नहीं हैं, उन्हें गैर-संवैधानिक निकाय कहा जाता है। इनमें राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, नीति आयोग, राष्ट्रीय विकास परिषद, राज्य मानवाधिकार आयोग, राज्य सूचना आयोग, लोकपाल और लोकायुक्त, केंद्रीय सूचना आयोग, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और केंद्रीय सतर्कता आयोग शामिल हैं।

9.1928 में साइमन कमीशन के भारत आने पर निम्नलिखित में से किस नारे के साथ इसका स्वागत किया गया था?
(A) साइमन वापस जाओ
(B) स्वागत है साइमन
(C) ब्रिटेन में रहो
(D) भारत से दूर रहो

उत्तर : (A) साइमन वापस जाओ
साइमन आयोग सात ब्रिटिश सांसदो का समूह था, जिसका गठन 8 नवम्बर 1927 में भारत में संविधान सुधारों के अध्ययन के लिये किया गया था और इसका मुख्य कार्य ये था कि मानटेंगयु चेम्स्फ़ो्द सुधार कि जॉच करना था। 3 फरवरी 1928 में साइमन कमीशन भारत आया। भारतीय आंदोलनकारियों में साइमन कमीशन वापस जाओ के नारे लगाए और जमकर विरोध किया। साइमन कमीशन के विरुद्ध होने वाले इस आंदोलन में कांग्रेस के साथ साथ मुस्लिम लीग ने भी भाग लिया। इसे साइमन आयोग (कमीशन) इसके अध्यक्ष सर जोन साइमन के नाम पर रखा गया था ।

10.पृथ्वी गैस की एक परत से आच्छादित है। इसे ………….. कहा जाता है।
(A) जैवमंडल
(B) वायुमंडल
(C) जलमंडल
(D) तापमंडल

उत्तर : (B) वायुमंडल
वायुमंडल पृथ्वी गैस की एक परत से घिरी हुई है जिसे वायुमंडल कहा जाता है। हवा का यह पतला आवरण ग्रह का एक अभिन्न और महत्वपूर्ण पहलू है। वायुमंडल में हवा नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड और जल वाष्प जैसी कई गैसों का मिश्रण है। वायुमंडल मुख्य रूप से नाइट्रोजन और ऑक्सीजन से बना है। नाइट्रोजन और ऑक्सीजन दो गैसें हैं जो वायुमंडल का अधिकांश भाग बनाती हैं। कार्बन डाइऑक्साइड, हीलियम, ओजोन, आर्गन और हाइड्रोजन कम मात्रा में पाए जाते हैं।

Latest News

To Top