एजुकेशन

Static GK 28th March 2022

Static-GK
Share Post

1.कोई विशिष्ट जैव रासायनिक अभिक्रिया प्रेरित करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करने वाले, किसी सजीव द्वारा उत्पादित पदार्थ को ……………….. कहा जाता है।
(A) ऊत्तक
(B) एंजाइम
(C) कोशिका
(D) प्रोटीन

उत्तर : (B) एंजाइम
एंजाइम रासायनिक क्रियाओं को उत्प्रेरित करने वाले प्रोटीन को कहते हैं। एंजाइम के स्रोत मुख्यतः सूक्ष्मजीव और फिर पौधे तथा जंतु होते हैं। एंजाइम की क्रियाओं के फलस्वरूप तैयार होने वाले रासायनिक तत्व सबस्ट्रेट और उनकी उपस्थिति के बिना तैयार होने वाले रिएक्टेंट कहलाते हैं। जीवों के शरीर में होने वाली रासायनिक क्रियाएं उनके जीवन के लिए अनिवार्य होती हैं। शरीर छोटी-छोटी कोशिकाओं से मिलकर बनता है। रासायनिक क्रियाओं के फलस्वरूप इन कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि होती है।

2.बाजार में उपलब्ध अन्य ऋणों की अपेक्षा, तुलनात्मक रूप से अधिक उदार नियमों और शर्तों वाला ऋण निम्नलिखित में से क्या कहलाता है?
(A) सुलभ ऋण
(B) तुरंत ॠण
(C) सरल ऋण
(D) अतिव्याज ऋण

उत्तर : (A) सुलभ ऋण
सुलभ ऋण बाजार से कम ब्याज दर वाला ऋण है। इसे सॉफ्ट फाइनेंसिंग के रूप में भी जाना जाता है। कभी-कभी सुलभ ऋण उधारकर्ताओं को अन्य रियायतें प्रदान करते हैं, जैसे लंबी चुकौती अवधि या ब्याज अवकाश। सुलभ ऋण आमतौर पर सरकारों द्वारा उन परियोजनाओं के लिए प्रदान किया जाता है जो उन्हें लगता है कि सार्थक हैं। विश्व बैंक और अन्य विकास संस्थान विकासशील देशों को सुलभ ऋण प्रदान करते हैं।

3.निम्नलिखित में से कौन-सा लोक नृत्य बिहार से संबंधित नहीं है?
(A) बिदेसिया
(B) जट-जटिन
(C) झिझिया
(D) कालबेलिया

उत्तर : (D) कालबेलिया
कालबेलिया नृत्य रूप इसी नाम के एक राजस्थानी जनजाति से जुड़ा हुआ है। कालबेलिया नृत्य को यूनेस्को ने 2010 में मानवता की सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किया था। यह कालबेलिया समुदाय की महिलाओं द्वारा किया जाता है। कालबेलिया नर्तकियों के कपड़े लाल और काले रंग के रंगों में मिश्रित काले रंग की झालर और अनूठे स्वरूप में उभरे हुए होते हैं। कालबेलिया नृत्य में एक पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र होता है जिसे पूंगी के नाम से जाना जाता है।

4.अलवर, राजस्थान के ‘मेव’ समुदाय द्वारा उनके लोकगीतों और जनजातीय गीतों के साथ, निम्नलिखित में से किस संगीत वाद्य का उपयोग किया जाता है?
(A) भैर
(B) बनाम
(C) अलगोजा
(D) बाघरा

उत्तर : (C) अलगोजा
अलगोजा बांस से बना एक तार वाला वाद्य यंत्र है। यह राजस्थान का एक प्रमुख लोक वाद्य है। अलवर के मेव समुदाय द्वारा आमतौर पर एक दोहरी-बांसुरी का उपयोग किया जाता है। मेव मेवात के निवासी हैं, एक ऐसा क्षेत्र जिसमें हरियाणा के मेवात जिले और राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलवर और भरतपुर बरेली जिलों के कुछ हिस्से शामिल हैं, जहाँ मेव एक सहस्राब्दी से रहते आ रहे हैं।

5.राजमन्नार समिति को निम्नलिखित में से किस राज्य द्वारा नियुक्त किया गया था?
(A) कर्नाटक
(B) तमिलनाडु
(C) महाराष्ट्र
(D) आंध्र प्रदेश

उत्तर : (B) तमिलनाडु
2 सितंबर 1969 को तमिलनाडु की तत्कालीन डीएमके सरकार द्वारा केंद्र-राज्य संबंध जांच समिति की स्थापना की गई थी। समिति की स्थापना न्यायमूर्ति पी.वी. राजमन्नार की अध्यक्षता में किया गया था। समिति ने अपनी रिपोर्ट में सिफारिश की थी: अंतर-राज्य परिषद का गठन तत्काल किया जाना चाहिए। राष्ट्रीय महत्व का कोई भी निर्णय या जो एक या एक से अधिक राज्यों को प्रभावित नहीं कर सकता है, केंद्र सरकार द्वारा अंतर-राज्य परिषद के साथ परामर्श के बाद लिया जाना चाहिए।

6.निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक भारतीय लेखिका दीपा अनापरा द्वारा लिखी गई है?
(A) द प्लेग अपॉन अस
(B) राइजिंग हीट
(C) जिन पेट्रोल ऑन दि पर्पल लाइन
(D) दि लोनलीनेस ऑफ हीरा बरुआ

उत्तर : (C) जिन पेट्रोल ऑन दि पर्पल लाइन
जिन पेट्रोल ऑन दि पर्पल लाइन दीपा अनापरा का एक उपन्यास है, जो 2020 में प्रकाशित हुआ है। यह उनका पहला उपन्यास है, इसे व्यापक प्रशंसा मिली और 2019 में लुसी कैवेंडिश कॉलेज फिक्शन पुरस्कार जीता। जिन पेट्रोल ऑन दि पर्पल लाइन को 2020 के जेसीबी पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है और इसे 2020 के महिला पुरस्कार फिक्शन के लिए लंबे समय से सूचीबद्ध किया गया है। यह उपन्यास ने सर्वश्रेष्ठ उपन्यास के लिए 2021 एडगर पुरस्कार जीता।

7.पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का एकीकरण कब से प्रभाव में आया था ?
(A) 1 अप्रैल, 2020
(B) 7 जून, 2020
(C) 15 मार्च, 2020
(D) 10 मई, 2020

उत्तर : (A) 1 अप्रैल, 2020
पंजाब नेशनल बैंक के एंकर बैंक ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय 1 अप्रैल, 2020 हुआ था। PNB देश के दूसरे सबसे बड़े ऋणदाता को व्यवसाय के आकार के मामले में बनाने के लिए ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के साथ अपने विलय की पहल कर रहा है। इसी तरह, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आंध्र बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक के साथ विलय कर रहा है। जबकि केनरा बैंक सिंडिकेट बैंक के साथ अपने समामेलन के लिए मुख्य बैंक है।

8.भारत के संविधान का निम्नलिखित में से कौन-सा अनुच्छेद, पाकिस्तान के कुछ प्रवासियों की नागरिकता के अधिकारों से संबंधित है?
(A) अनुच्छेद 7
(B) अनुच्छेद 4
(C) अनुच्छेद 6
(D) अनुच्छेद 5

उत्तर : (C) अनुच्छेद 6
अनुच्छेद 6 – ऐसे व्यक्तियों की नागरिकता के संबंध मे है जो पाकिस्तान से आए हो और निम्नलिखित दो शर्ते पूरा करते हो। (i) यदि वह 19 जुलाई 1948 से पूर्व स्थानांतरित हुआ हो और भारत मे सामान्यत: निवास कर रहा हो। (ii) यदि वह 19 जुलाई 1948 को या उसके बाद आया हो तो वह पंजीकरण के द्वारा नागरिक बन सकता है किन्तु इसके लिए कम से कम 6 माह तक भारत मे निवास आवश्यक है।

9.प्रथम विश्व युद्ध आरंभ होने के समय भारत का गवर्नर जनरल निम्नलिखित में से कौन था?
(A) लॉर्ड हार्डिंग द्वितीय
(B) लॉर्ड मिंटो द्वितीय
(C) लॉर्ड चेम्सफोर्ड
(D) लॉर्ड रीडिंग

उत्तर : (A) लॉर्ड हार्डिंग द्वितीय
लॉर्ड हार्डिंग-द्वितीय (1910-1916): प्रथम विश्व युद्ध के समय लॉर्ड हार्डिंग द्वितीय भारत के गवर्नर-जनरल थे। उन्होंने वर्ष 1911 में राजधानी को कलकत्ता से दिल्ली स्थानांतरित कर दिया। लॉर्ड हार्डिंग ने 1911 में किंग जॉर्ज पंचम के राज्याभिषेक के लिए दिल्ली दरबार का आयोजन किया और राजधानी को स्थानांतरित करने की घोषणा की। उसी घटना में, उन्होंने बंगाल के विभाजन को भी रद्द कर दिया।

10.प्रसिद्ध पुस्तक ‘विवेकदीपिनी’ निम्नलिखित में से किसके द्वारा लिखी गई है?
(A) आदि कवि शंकराचार्य
(B) सत्यार्थ नायक
(C) बाबा रामदेव
(D) वेंकैया नायडू

उत्तर : (A) आदि कवि शंकराचार्य
भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडू ने एक पुस्तक जारी की जिसका शीर्षक ‘विवेकदीपिनी’ है। इसे शुरू में आदि शंकराचार्य द्वारा लिखा गया था, जो भारत की सबसे बड़ी आध्यात्मिक और साहित्यिक प्रतिभाओं में से एक है। ‘विवेकदीपिनी’ आदि शंकराचार्य द्वारा लिखित पुरुषोत्तम रत्नमाला का एक सारांश है। इसमें सार्वभौमिक सत्य शामिल हैं और ध्यान के लिए प्रारंभिक बिंदु दिये गए हैं।

Latest News

To Top