एजुकेशन

Static GK 28th December 2021

Static-GK-28th-December-2021
Share Post

1.निम्नलिखित में से किस राजा ने एक चांदी का सिक्का जारी किया था जिसे 16वीं शताब्दी में रूपिया कहा गया था?
(A) अलाउद्दीन खिलजी
(B) इब्राहिम लोदी
(C) शेरशाह सूरी
(D) महमूद शाह प्रथम
उत्तर: (C) शेरशाह सूरी

शेरशाह ने चाँदी का एक सिक्का जारी किया जिसे रूपया की संज्ञा दी गई। यह 178 अनाज के वजन के बराबर था और आधुनिक रुपये का अग्रदूत था। शेरशाह सूरी का असली नाम फरीद खान था और उन्होंने शुरुआती सालों में लोदी सल्तनत सेना में काम किया था। यह 178 अनाज के वजन के बराबर था और आधुनिक रुपये के अग्रदूत थे। यह 20 वीं सदी के शुरू तक काफी हद तक अपरिवर्तित रहा। चांदी के रूपया के साथ मिलकर 169 अनाज और तांबे के सिक्के वजनी मोहूर नामक सोने के सिक्के जारी किए गए थे जिन्हें बांध कहा जाता है।

2.बच्चे को दूध पिलाने वाली माताओं के दूध में निम्नलिखित में से कौन-सा हॉर्मोन पाया जा सकता है?
(A) ऑक्सीटोसिन
(B) मेलाटोनिन
(C) ग्लूकागोन
(D) टेस्टोस्टेरोन
उत्तर: (A) ऑक्सीटोसिन

ऑक्सीटॉसिन जिसे पाइटोसिन, सिन्टोसाइनॉन Man के रूप में बेचा जाता है, एक स्तनपायी संबंधी हार्मोन है जो मुख्य रूप से मस्तिष्क में तंत्रिका संबंधी प्रेषित्र का कार्य करता है। अल्फा-हाइफोफाइमिन (α-hypophamine) के रूप में भी जाना जाने वाला ऑक्सीटॉसिन को जैव रासायनिक रूप से विन्सेंट डू विग्नेऑड एट ऐल द्वारा 1953 में सर्वप्रथम अनुक्रमित और संश्लेषित किये जाने का श्रेय प्राप्त है। ऑक्सीटॉसिन महिला प्रजनन में अपनी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ रूप से जाना जाता है। यह प्रसव काल के दौरान गर्भाशय ग्रीवा और योनी के फैलाव और स्तनाग्र (निपल) की उत्तेजना के बाद प्रचुर मात्रा में स्रावित होता है, जिससे क्रमश: प्रसव और स्तनपान सहज होता है।

3.निम्नलिखित में से किस तंतु (फाइबर) को कृत्रिम रेशम भी कहा जाता है?
(A) नायलॉन
(B) पॉलिएस्टर
(C) रेयॉन
(D) टेफ्लॉन
उत्तर: (C) रेयॉन

रेयान, पुनर्जीवित सेलूलोज़ से निर्मित एक तंतु (फाइबर) है। क्योंकि इसका उत्पादन प्राकृतिक रूप से मिलनेवाले बहुलकों से किया जाता है, इसलिए वास्तव में यह न तो पूरी तरह से एक कृत्रिम तंतु है और न ही एक प्राकृतिक तंतु है; यह एक अर्द्ध कृत्रिम तंतु है। कपड़ा उद्योग में रेयान को विस्कोस रेयान या कृत्रिम रेशम (आर्ट सिल्क) के नाम से जाना जाता है। उच्च आलोक गुणवत्ता के कारण यह तंतु आमतौर पर काफी चमकदार होता है।

4.भारत की आकस्मिकता निधि का संरक्षक कौन होता है?
(A) वित्त मंत्रालय
(B) राष्ट्रपति
(C) नीति आयोग के सी०ई०ओ०
(D) प्रधानमंत्री
उत्तर: (B) राष्ट्रपति

इसका उल्लेख अनुच्छेद- 267 में किया गया है। यह निधि राष्ट्रपति के अधीन होती है अर्थात इस निधि से पैसा निकालने के लिए संसद की इजाजत की जरूरत नहीं होती है लेकिन इस निधि का गठन संसद ही करती है अर्थात संसद ही तय करती है कि इस निधि में कितना पैसा होगा। इस कोष का निर्माण इसलिए किया जाता है, ताकि जरूरत पड़ने पर आकस्मिक खर्चों के लिए संसद की स्वीकृति के बिना भी राशि निकाली जा सके।

5.भारत में हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है?
(A) 19 सितंबर
(B) 29 सितंबर
(C) 19 अगस्त
(D) 29 अगस्त
उत्तर: (D) 29 अगस्त

भारत में हर साल खेल को बढ़ावा देने के लिए 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के तौर पर मनाया जाता है। हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद का इस दिन जन्म हुआ था और उनकी याद में खेल दिवस को मनाया जाता है। ध्यानचंद ने ओलंपिक खेलों में भारत का झंड़ा लहराया था और तीन बार हॉकी में देश को इन खेलों में गोल्ड मेडल जिताया था। यह दिन 1928, 1932 और 1936 में भारत के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद सिंह के जन्मदिन का प्रतीक है।

6.निम्नलिखित में से कौन-सी नदी उन तीन नदियों में से एक है जिनकी आपसी क्रिया के परिणामस्वरूप उत्तरी मैदानों का निर्माण होता है?
(A) ब्रह्मपुत्र
(B) गोदावरी
(C) महानदी
(D) भीम
उत्तर: (A) ब्रह्मपुत्र

हिमालय पर्वत की उत्पत्ति के पश्चात उसके दक्षिण तथा प्राचीन शैलों से निर्मित प्रायद्वीपीय पठार के उत्तर में, दोनो उच्च स्थलों से निकलने वाली नदियों सिंधु गंगा ब्रह्मपुत्र आदि द्वारा जमा की गई जलोढ मिट्टि के जमाव से उत्तर के विधाल मैदान का निर्माण हुआ हैं। यह मैदान धनुषाकार रूप में 3200 किलोमीटर की लम्बाई में भारत के 7.5 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर विस्तृत हैं। उत्तर से दक्षिण दिशा में इन मैदानों को तीन भागों में बाँट सकते हैं भाभर, तराई और जलोढ़ मैदान। जलोढ़ मैदान को आगे दो भागों में बाँटा जाता है- खादर और बाँगर।

7.आजी लामू (Aji Lamu) निम्नलिखित में से किस राज्य का एक महत्त्वपूर्ण लोक नृत्य है?
(A) अरुणाचल प्रदेश
(B) मणिपुर
(C) त्रिपुरा
(D) असम
उत्तर: (A) अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य अरुणाचल प्रदेश में आदिवासी लोगों के जीवन के उत्साह और आनंद में एक महत्वपूर्ण तत्व है। अरुणाचल प्रदेश के लोगों के नृत्य उनके खुशी, प्रेम, कृतज्ञता और भावनाओं को व्यक्त करते हैं। अरुणाचल प्रदेश के मोनपा समुदाय के नर्तकियों द्वारा अज़ी लामू का नृत्य किया जाता है। आजी लामू एक लोक नृत्य है जो प्राचीन काल में मोनापा जनजाति के लोगों के बीच उत्पन्न हुआ था। वे जानवरों के मुखौटे के साथ समूह नृत्य के रूप में काम करते हैं, और कई प्रॉप्स जैसे डंडे आदि का उपयोग किया जाता है जो उन्हें बहुत अधिक रोमांचक और आकर्षक बनाते हैं। बजाया गया संगीत जोरदार और उत्साहित करने वाला होता है। लोकनृत्यों में बजाए जाने वाले गीत प्रेरक संदेशों से भरे होते हैं।

8.वाष्पीकरण की प्रक्रिया के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(A) तरल अवस्था गैसीय अवस्था में बदल जाती है
(B) ठोस अवस्था तरल अवस्था में बदल जाती है
(C) तरल अवस्था ठोस अवस्था में बदल जाती है
(D) गैसीय अवस्था तरल अवस्था में बदल जाती है
उत्तर: (A) तरल अवस्था गैसीय अवस्था में बदल जाती है

वाष्पीकरण को आम तौर पर एक प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसके द्वारा एक द्रव या ठोस वाष्प में परिवर्तित हो जाता है। जब हम अपने शरीर पर इत्र छिड़कते हैं तो हमारा शरीर थोड़ा ठंडा महसूस करता है। यही एसीटोन और जल के लिए होता है। यह वाष्पीकरण या द्रव्य के द्रव अवस्था से वाष्प अवस्था में परिवर्तन का प्रभाव है। वह प्रक्रिया, जिसमें तापमान द्वारा जल, गैस अवस्था में परिवर्तित होता है, वाष्पीकरण कहलाती है। वाष्पीकरण दो प्रकार का होता है- वाष्पन, तथा क्वथन।

9.किस भारत शासन / परिषद् एक्ट के द्वारा ब्रिटिश भारत के प्रांतों के लिए द्विशासन (दोहरी सरकार की प्रणाली) की शुरुआत की गई थी?
(A) 1858
(B) 1935
(C) 1909
(D) 1919
उत्तर: (D) 1919

भारत सरकार अधिनियम, 1919 यूनाइटेड किंगडम की संसद द्वारा पारित एक अधिनियम था जिसे मांटेग-चेम्सफ़ोर्ड सुधार के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इस अधिनियम के पारित होने के समय लॉर्ड मांटेग भारत सचिव तथा लॉर्ड चेम्सफ़ोर्ड वायसराय थे। सरकार का दावा था कि उस अधिनियम की विशेषता ‘उत्तरदायी शासन की प्रगति’ है। इस अधिनियम को संप्रभु ने 23 दिसम्बर 1919 को स्वीकृत किया था। इसके अनुसार परिषद में 8 से 12 सदस्य ही रहेंगे।

10.भारतीय संविधान के निम्नलिखित अनुच्छेदों में से कौन-सा अनुच्छेद, संसद को, जनहित में आवश्यकतानुसार, दो राज्यों या भारतीय क्षेत्र के किन्हीं भी भागों के बीच व्यापार, वाणिज्य और पारस्परिक व्यवहार पर प्रतिबंध आरोपित करने का अधिकार देता है?
(A) अनुच्छेद 34
(B) अनुच्छेद 302
(C) अनुच्छेद 100
(D) अनुच्छेद 202
उत्तर: (B) अनुच्छेद 302

अनुच्छेद 302 व्यापार, वाणिज्य और समागम पर निर्बंधन अधिरोपित करने की संसद की शाक्ति–संसद विधि द्वारा, एक राज्य और दूसरे राज्य के बीच या भारत के राज्यक्षेत्र के किसी भाग के भीतर व्यापार, वाणिज्य या समागम की स्वतंत्रता पर ऐसे निर्बंधन अधिरोपित कर सकेगी जो लोक हित में अपेक्षित हों।

Latest News

To Top