एजुकेशन

Static GK 28th April 2022

Static-GK-28-April
Share Post

1.निम्नलिखित में से कौन-सा विटामिन जल में घुलनशील होता है?
(A) विटामिन E
(B) विटामिन K
(C) विटामिन C
(D) विटामिन A

उत्तर : (C) विटामिन C
विटामिन C एक पानी में घुलनशील विटामिन है। यह सामान्य वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है। पानी में घुलनशील विटामिन पानी में आसानी से घुल जाते हैं। बची हुई विटामिन की मात्रा मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकलती हैं। विटामिन C, जिसे एल-एस्कॉर्बिक अम्ल के रूप में भी जाना जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो स्वाभाविक रूप से कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, अन्य में युग्मित, और आहार अनुपूरक के रूप में भी उपलब्ध है। विटामिन C का सबसे अच्छा स्रोत फल और सब्जियां हैं।

2.निम्नलिखित में से कौन-सा महाकाव्य तमिल कवि, इलंगो अडिगल द्वारा लिखा गया है?
(A) शिलप्पादिकारम
(B) वलैयापति
(C) मणिमेखलाई
(D) कुण्डलकेशि

उत्तर : (A) शिलप्पादिकारम
शिलप्पादिकारम को ‘तमिल साहित्य’ के प्रथम महाकाव्य के रूप में जाना जाता है। इसका शाब्दिक अर्थ है- “नूपुर की कहानी”। इस महाकाव्य की रचना चोल वंश के शासक सेन गुट्टुवन के भाई इलांगो आदिगल ने लगभग ईसा की दूसरी-तीसरी शताब्दी में की थी। ‘शिलप्पादिकारम’ की सम्पूर्ण कथा नुपूर के चारों ओर घूमती है। इस महाकाव्य के नायक और नायिका ‘कोवलन’ और ‘कण्णगी’ हैं। यह महाकाव्य ‘पुहारक्कांडम’, ‘मदरैक्कांडम’ और ‘वंजिक्कांडम’ तीन भागों में विभाजित है।

3.निम्नलिखित में से कौन-सा पर्वत शिखर, पूर्वी घाट में स्थित है?
(A) डोडाबेट्टा
(B) अनाइमुडी
(C) महेन्द्रगिरि
(D) मुकुर्थी

उत्तर : (C) महेन्द्रगिरि
महेंद्रगिरि भारत के पूर्वी घाटों में सबसे ऊँची चोटी है। महेंद्रगिरि चोटी उड़ीसा के गजपति में स्थित है। कोरापुट जिले में देवमाली के बाद यह उड़ीसा की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी है। चोटी की ऊंचाई 1,501 मीटर है। महेन्द्रगिरी पहाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों को यहां पाए जाने वाले कई औषधीय पौधों और अन्य प्रजातियों के कारण जैव विविधता वाले गर्म स्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है।

4.’प्रधानमंत्री राजगार प्रोत्साहन योजना का कार्यान्वयन ……………….. मंत्रालय द्वारा किया जाता है।
(A) श्रम एवं रोजगार
(B) गृह मामलों के
(C) वित्त
(D) वाणिज्य

उत्तर : (A) श्रम एवं रोजगार
2016-17 के बजट में “प्रधानमंत्री रोजगार योजना” (PMRPY) की घोषणा की गई थी। यह योजना श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। योजना का उद्देश्य रोजगार सृजन को बढ़ावा देना है। पीएमआरपीवाई योजना 15,000 / – प्रति माह तक की आय वाले श्रमिकों के लिए लक्षित है। प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 8.33% ईपीएस का योगदान किया जाएगा तथा 3.67 प्रतिशत ईपीएफ का योगदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ केवल नए रोजगार के लिए ही प्रदान किया जाएगा।

5.’धर्मनिरपेक्ष’ शब्द को किस संवैधानिक अधिनियम द्वारा भारत के संविधान की प्रस्तावना में जोड़ा गया था?
(A) 44वाँ संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1978
(B) 42वाँ संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1976
(C) 35वाँ संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1974
(D) 52वाँ संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1985

उत्तर : (B) 42वाँ संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1976
‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द 1976 के 42वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम के माध्यम से भारत के संविधान की प्रस्तावना में डाला गया। “धर्मनिरपेक्ष” शब्द का अर्थ है धर्म से “अलग” होना या कोई धार्मिक आधार नहीं होना। धर्मनिरपेक्षता का अर्थ है धर्म को जीवन के राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं से अलग करना, धर्म को विशुद्ध रूप से व्यक्तिगत मामला माना जाता है। भारतीय धर्मनिरपेक्षता अपने मौलिक अधिकारों (अनुच्छेद 25-28) में भी परिलक्षित होती है, जहाँ यह अपने प्रत्येक नागरिक को किसी भी धर्म के अभ्यास के अधिकार की गारंटी देता है।

6.विशिष्ट सापेक्षता सिद्धान्त के अनुसार, निम्नलिखित में से क्या सापेक्ष नहीं है?
(A) किसी वस्तु की लंबाई
(B) प्रकाश का वेग
(C) दो परिघटनाओं के बीच समयांतराल
(D) समकालीनता

उत्तर : (B) प्रकाश का वेग
प्रकाश की चाल एक भौतिक नियतांक है। निर्वात में इसका सटीक मान 299,792,458 मीटर प्रति सेकेण्ड है जिसे प्राय: 3 लाख किमी/सेकंड कहा जाता है। सभी विद्युतचुम्बकीय तरंगों समेत, गुरुत्वीय-सूचना का वेग भी इतना ही है। चाहे प्रेक्षक का ‘फ्रेम ऑफ रिफरेंस’ कुछ भी हो या प्रकाश-उत्सर्जक स्रोत किसी भी वेग से किधर भी गति कर रहा हो, हर प्रेक्षक को प्रकाश का यही वेग मिलेगा। कोई भी वस्तु, दिक्-काल में प्रकाश के वेग से अधिक वेग पर गति नहीं कर सकती।

7.’लाइफ ऑफ पाई’ नामक उपन्यास की / के लेखिका/लेखक निम्नलिखित में से कौन हैं?
(A) किरण देसाई
(B) अन्ना बर्न्स
(C) अरविंद अडिगा
(D) यान मार्टेल

उत्तर : (D) यान मार्टेल
लाइफ ऑफ पाई, यान मार्टेल के द्वारा लिखी गयी कनाडा की एक काल्पनिक साहसिक उपन्यास है। यह उपन्यास 2001 में प्रकाशित हुआ था। यह उपन्यास एक लड़के के बारे में है, जिसने प्रशांत महासागर में एक जहाज़ की तबाही के बाद एक लाइफबोट पर रिचर्ड पार्कर नाम के एक बंगाल टाइगर के साथ 227 दिन बिताये।

8.निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द बड़े पत्थरों से निर्मित या उनसे युक्त स्मारकों से संबंधित है?
(A) महापाषाण काल
(B) ताम्रपाषाण काल
(C) पुरापाषाण काल
(D) मध्यपाषाण काल

उत्तर : (A) महापाषाण काल
महापाषाण काल बड़े पत्थरों या उनसे युक्त स्मारकों से संबंधित है। महापाषाण का निर्माण या तो दफन स्थलों या स्मारक स्मारकों के रूप में किया गया था। दक्षिण भारत में लोगों ने अपने मृतकों को औजार, हथियार, मिट्टी के बर्तनों आदि के साथ दफनाया, ऐसी कब्रों को पत्थर के एक बड़े टुकड़े से घेरा गया था। अतः, इन संरचनाओं को महापाषाण कहा जाता है।​

9.भारत की अंतरिम सरकार (1946) के संदर्भ में वित्त मंत्रालय का कार्यभार निम्नलिखित में से किसने संभाला था?
(A) लियाकत अली खान
(B) जोगेंद्र नाथ मंडल
(C) जगजीवन राम
(D) जॉन मथाई

उत्तर : (A) लियाकत अली खान
भारत की अंतरिम सरकार (1946) के संदर्भ में लियाकत अली खान ‘वित्त’ का संविभाग संभाल रहे थे। अंतरिम सरकार का नेतृत्व जवाहर लाल नेहरू कर रहे थे। संविधान सभा ने 9 दिसंबर 1946 ई. को अपना अधिवेशन शुरू किया। डॉ. राजेंद्र प्रसाद इसके अध्यक्ष चुने गए। जवाहरलाल नेहरू उपराष्ट्रपति और विदेश मामलों और राष्ट्रमंडल संबंधों के प्रभारी भी थे। सरदार वल्लभभाई पटेल गृह, सूचना और प्रसारण मंत्रालय थे।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा टेनिस का एक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट नहीं है?
(A) दक्षिण अफ्रीकी ओपन
(B) यू०एस० ओपन
(C) फ्रेंच ओपन
(D) विंबलडन

उत्तर : (A) दक्षिण अफ्रीकी ओपन
दक्षिण अफ्रीकी ओपन एक टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट नहीं है। टेनिस में प्रयुक्त शब्दावली हैं – सेवा, ग्रेंडस्लैम, एडवांटेज, ड्यूस, गेम पॉइंट, ब्रेकपॉइंट, स्मैश, शॉट, ग्रास कोर्ट। ब्रेक, ड्रॉप शॉट, नेटप्ले, बेसलाइन, आदि। टेनिस में ट्राफियां हैं – एजबेस्टन कप, यू. थान्ट कप, वाइटमैन कप, डेविस कप।​

Latest News

To Top