एजुकेशन

Static GK 28 January 2022

Static-GK
Share Post

1.’वन अरेंज्ड मर्डर’ नामक पुस्तक के लेखक/लेखिका कौन हैं?
(A) झुम्पा लाहिड़ी
(B) सलमान रुश्दी
(C) चेतन भगत
(D) विक्रम सेठ
उत्तर : (C) चेतन भगत

वन अरेंज्ड मर्डर भारतीय लेखक चेतन भगत द्वारा लिखित नौवां उपन्यास और कुल मिलाकर बारहवीं पुस्तक है। उपन्यास चेतन भगत के 2018 के उपन्यास द गर्ल इन रूम 105 की अगली कड़ी है। 28 सितंबर, 2020 को पुस्तक ‘वन अरेंज्ड मर्डर’ (One Arranged Murder) प्रकाशित किया गया था। इस पुस्तक में एक अरेंज मैरिज की पृष्ठभूमि में मर्डर मिस्ट्री का चित्रण किया गया है।

2.निम्नलिखित में से कौन-सा एक साधारण स्थायी ऊतक है?
(A) मृदूतक ( पैरेन्काइमा )
(B) दारू (ज़ाइलम)
(C) वाहिनिकाएँ (ट्रेकीड्स)
(D) चालनी नलिका (सीव ट्यूब)
उत्तर : (A) मृदूतक ( पैरेन्काइमा )

पैरेन्काइमा (मृदूतक) ऊतक पौधे की कोमल भागों जैसे जड़ के वल्कुट (cortex) ,तनों, पत्तियों और फूलों और फलों में पाए जाते हैं। यह उत्तक संवहन बंडल में और पत्ती की वाह्य त्वचा (epidermis) के नीचे पणवृत में भी पाया जाता है। पैरेनकाइमा कोशिकाएं वे जीवित कोशिकाएं हैं जो संग्रह और सहारे से लेकर प्रकाश संश्लेषण और फ्लोएम लोडिंग तक के विभिन्न कार्य करती हैं। जाइलेम और फ्लोएम के अलावा पत्तियां मुख्यतः पैरेन्काइमा कोशिकाओं से बनी होती हैं।

3.निम्नलिखित में से किसे दर्शन की ‘सांख्य’ प्रणाली की स्थापना का श्रेय दिया जाता है?
(A) व्यास
(B) कपिल
(C) गौतम
(D) कणाद
उत्तर : (B) कपिल

भारतीय दर्शन के छः प्रकारों में से सांख्य भी एक है जो प्राचीनकाल में अत्यन्त लोकप्रिय तथा प्रथित हुआ था। यह अद्वैत वेदान्त से सर्वथा विपरीत मान्यताएँ रखने वाला दर्शन है। इसकी स्थापना करने वाले मूल व्यक्ति कपिल कहे जाते हैं। ‘सांख्य’ का शाब्दिक अर्थ है – ‘संख्या सम्बंधी’ या विश्लेषण। इसकी सबसे प्रमुख धारणा सृष्टि के प्रकृति-पुरुष से बनी होने की है, यहाँ प्रकृति (यानि पंचमहाभूतों से बनी) जड़ है और पुरुष (यानि जीवात्मा) चेतन।

4.भीतरगाँव नामक स्थान पर एक गुप्तकालीन मंदिर स्थित है। इस मंदिर को एक छत और एक ऊँचे शिखर वाला सबसे पुराना शेष टेराकोटा हिंदू मंदिर माना जाता है। यह निम्नलिखित में से किस स्थान पर स्थित है?
(A) पश्चिम बंगाल
(B) छत्तीसगढ़
(C) गुजरात
(D) उत्तर प्रदेश
उत्तर : (D) उत्तर प्रदेश

भीतर गाँव, उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में स्थित है। यहाँ गुप्तकालीन एक मंदिर के अवशेष उपलब्ध है जो गुप्तकालीन वास्तुकला के सुंदर नमूनों में से एक है। ईटों का बना यह मंदिर अपनी सुरक्षित तथा उत्तम साँचे में ढली ईटों के कारण विशेष रूप से प्रसिद्ध है। इसकी एक-एक ईट सुंदर एवं आर्कषक आलेखनों से खचित थी।

5.पारंपरिक ‘दशावतार’ नाम की रंगमंच (Theatre) शैली निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से संबंधित है?
(A) कच्छ
(B) थार
(C) कलिंग
(D) कोंकण
उत्तर : (D) कोंकण

दशावतार कोंकण व गोवा क्षेत्र का अत्‍यंत विकसित नाट्य रूप है । प्रस्‍तोता पालन व सृजन के देवता-भगवान विष्‍णु के दस अवतारों को प्रस्‍तुत करते हैं । दस अवतार हैं- मत्‍स्‍य, कूर्म, वराह, नरसिंह, वामन, परशुराम, राम, कृष्‍ण (या बलराम), बुद्ध व कल्कि । शैलीगत साजसिंगार से परे दशावतार का प्रदर्शन करने वाले लकड़ी व पेपरमेशे का मुखौटा पहनते हैं।

6.भूमि के ऊपरी भाग में, गहराई बढ़ने के साथ-साथ तापमान में क्रमिक वृद्धि की दर लगभग ……………. प्रति किलोमीटर होती है।
(A) 15°C
(B) 35°C
(C) 30°C
(D) 10°C
उत्तर : (B) 35°C

पृथ्वी के धरातल के समान ही सागरीय जल को भी तापमान सूर्यातप से प्राप्त होता है। सागरीय जल का तापमान -50C से 330C तक पाया जाता हैं। भूमध्य रेखा से ध्रुवों की ओर जाने पर सागरीय जल का तापमान कम होता जाता है। 00 अक्षांश 330C (800F), 200 अक्षांश पर 230C (730F), 400 अक्षांश पर 140C (570F), तथा 600 अक्षांश पर 10C (340F) तापमान रहता है।

7.पुंछी आयोग, जिसे वर्ष 2007 में श्री मदन मोहन पुंछी की अध्यक्षता में निर्मित किया गया था और जिसने 2010 में अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया था, किस पर सुझाव देने के लिए बनाया गया था?
(A) मूल अधिकारों
(B) केन्द्र-राज्य संबंधों
(C) मूल कर्तव्यों
(D) केन्द्रीय सेवाओं
उत्तर : (B) केन्द्र-राज्य संबंधों

भारत सरकार ने दो दशक पूर्व सरकारिया आयोग द्वारा अंतिम बार केन्द्र-राज्य संबंधों से संबंधित मुद्दे पर विचार के बाद भारत की राजनीति और अर्थव्यवस्था में आए परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र-राज्य संबंधों से संबंधित नए मुद्दों पर विचार करने के लिए 27 अप्रैल, 2007 को भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मदन मोहन पुंछी की अध्यक्षता में एक आयोग का गठन किया था।

8.निम्नलिखित में से किस अधिनियम के द्वारा भारत में जी०एस०टी० (GST) परिषद् की स्थापना की गई ?
(A) संविधान (103वाँ संशोधन) अधिनियम, 2016
(B) संविधान (104वाँ संशोधन) अधिनियम, 2016
(C) संविधान (104वाँ संशोधन) अधिनियम, 2016
(D) संविधान (101वाँ संशोधन) अधिनियम, 2016
उत्तर : (D) संविधान (101वाँ संशोधन) अधिनियम, 2016

GST एक अप्रत्यक्ष कर है जिसे भारत को एकीकृत साझा बाज़ार बनाने के उद्देश्य से लागू किया गया है। राज्यों के अनुसमर्थन के पश्चात् 8 सितंबर, 2016 को राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद इसे संविधान (101वाँ संशोधन) अधिनियम, 2016 के रूप में अधिनियमित किया गया। भारत में, जी.एस.टी. विधेयक को पहली बार 2014 में संविधान (122वें संशोधन) विधेयक के रूप में पेश किया गया था।

9.’वी०आर० डिस्प्लेस्ड’ नामक पुस्तक के लेखक/लेखिका कौन हैं?
(A) एन जिओ मिना
(B) मेसन फंक
(C) फेमिनिस्टा जोन्स
(D) मलाला युसुफजई
उत्तर : (D) मलाला युसुफजई

9 जनवरी 2019 को भारत में ‘वी आर डिसप्लेस्ड’ नामक पुस्तक जारी की गई। इस पुस्तक की लेखक मलाला यूसुफजई हैं। इस पुस्तक में दुनिया भर में यात्रा करने और शरणार्थी शिविरों का दौरा करने के उनके अनुभवों का विवरण दिया गया है। मलाला यूसुफजई को 2014 में शांति का नोबेल पुरस्कार मिला था।

10.केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन (CSO) मासिक आधार पर औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) की गणना और प्रकाशन करता है। सूचकांक की गणना के लिए, निम्नलिखित में से किस वित्तीय वर्ष को आधार वर्ष के रूप में लिया जाता है?
(A) 2011-12
(B) 2010-11
(C) 2013-14
(D) 2012-13
उत्तर : (A) 2011-12

केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (CSO),सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अंतर्गत एक विभाग है जो कि 1950 से औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) से सम्बंधित आंकड़े एकत्र और प्रकाशित करता है। केंद्रीय सांख्यिकी संगठन देश के आठ प्रमुख क्षेत्रों के आंकड़ों की गणना करता है। मई 2017 से औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) का आधार वर्ष 2011-12 है।

Latest News

To Top