एजुकेशन

Static GK 27th March 2022

Static-GK
Share Post

1.निम्नलिखित में से कौन-सी मृदा दक्कन के पठार के पूर्वी और दक्षिणी भाग में कम वर्षा वाले क्षेत्रों में क्रिस्टलीय आग्नेय चट्टानों पर विकसित होती है?
(A) शुष्क मृदा
(B) कछार मृदा
(C) लाल मृदा
(D) काली मृदा

उत्तर : (C) लाल मृदा
क्रिस्टलीय और कायांतरित चट्टानों में लोहे के विसरण के कारण लाल मृदा का रंग लाल हो जाता है। यह जलयोजित रूप में पीला दिखता है। जब वे महीन दानेदार और गूढ़ होते हैं तो यह अत्यधिक झरझरा और उपजाऊ होता है। इस मृदा में नाइट्रोजन, खाद, फॉस्फोरिक अम्ल, मैग्नीशियम और चूने की कमी है, लेकिन पोटाश में काफी समृद्ध है, इसका पीएच तटस्थ से अम्लीय तक है। लाल मृदा के लिए कपास, गेहूं, चावल, बीन्स, बाजरा, तंबाकू, तिलहन, आलू और फल कुछ उपयुक्त फसलें हैं।

2.निम्नलिखित में से किस वर्ष में, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 में से ‘जम्मू एवं कश्मीर राज्य को छोड़कर’ शब्द हटा दिया गया?
(A) 1950
(B) 1955
(C) 1956
(D) 1952

उत्तर : (C) 1956
बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 भारत में एक कानून है जो भारत में सभी बैंकिंग फर्मों को नियंत्रित करता है। बैंकिंग कंपनी अधिनियम 1949 के रूप में पारित, यह 16 मार्च 1949 से लागू हुआ और 1 मार्च 1966 से बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 में बदल गया। यह 1956 से जम्मू और कश्मीर में लागू है। प्रारंभ में, कानून केवल बैंकिंग पर लागू था। लेकिन, 1965 में इसे सहकारी बैंकों पर लागू करने और अन्य परिवर्तनों को पेश करने के लिए संशोधित किया गया था।

3.निम्नलिखित में से कौन-सा पर्वतीय दर्रा, अरुणाचल प्रदेश के हिमायती क्षेत्र में अवस्थित है?
(A) जोजी ला
(B) दिफु दर्रा
(C) खारदूंग ला
(D) बनिहाल दर्रा

उत्तर : (B) दिफु दर्रा
दिफू अथवा डिफू दर्रा अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी भाग में स्थित है। यह दर्रा 4587 मीटर (15049 फीट) की ऊँचाई पर स्थित है। अरुणाचल प्रदेश में स्थित यह दर्रा इस राज्य को मंडाले (म्यांमार) तक का आसान और सबसे छोटा रास्ता उपलब्ध कराता है। यह भारत और म्यांमार के बीच एक परंपरागत दर्रा है, जो व्यापार और परिवहन के लिए वर्ष भर खुला रहता है। डिफू दर्रा भारत, चीन और बर्मा की सीमाओं के पास है। पूर्वी असम के लिए इसका एक रणनीतिक महत्त्व भी है।

4.निम्नलिखित में से कौन-से चालुक्य शासक, कीर्तिवर्मन प्रथम के पूर्ववर्ती थे?
(A) विक्रमादित्य प्रथम
(B) पुलकेशिन द्वितीय
(C) विक्रमादित्य द्वितीय
(D) पुलकेशिन प्रथम

उत्तर : (D) पुलकेशिन प्रथम
कीर्तिवर्मन प्रथम भारत में वातापी (वर्तमान बादामी) के चालुक्य वंश का शासक था। उन्होंने वर्तमान कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों पर शासन किया। कीर्तिवर्मन अपने पूर्ववर्ती पुलकेशिन प्रथम के पुत्र थे , जो राजवंश के पहले संप्रभु शासक थे। उसने नालों, कोंकणा के मौर्यों, कदंबों, अलुपासों और तलकड़ की गंगाओं को हराकर चालुक्य साम्राज्य का विस्तार किया ।

5.निम्नलिखित में से किस शास्त्रीय नृत्य में, प्राय: भगवान कृष्ण के जीवन के दृश्य प्रदर्शित किए जाते हैं?
(A) भरतनाट्यम
(B) ओडिसी
(C) कथकली
(D) मणिपुरी

उत्तर : (D) मणिपुरी
मणिपुरी नृत्य भारत का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है। इसका नाम इसकी उत्पत्तिस्थल (मणिपुर) के नाम पर पड़ा है। यह नृत्य मुख्यतः हिन्दू वैष्णव प्रसंगों पर आधारित होता है जिसमें राधा और कृष्ण के प्रेम प्रसंग प्रमुख है। मणिपुरी नृत्‍य भारत के अन्‍य नृत्‍य रूपों से भिन्‍न है। इसमें शरीर धीमी गति से चलता है, सांकेतिक भव्‍यता और मनमोहक गति से भुजाएँ अंगुलियों तक प्रवाहित होती हैं। यह नृत्‍य रूप 18वीं शताब्‍दी में वैष्‍णव सम्‍प्रदाय के साथ विकसित हुआ जो इसके शुरूआती रीति रिवाज और जादुई नृत्‍य रूपों में से बना है। विष्‍णु पुराण, भागवत पुराण तथा गीतगोविन्द की रचनाओं से आई विषयवस्तुएँ इसमें प्रमुख रूप से उपयोग की जाती हैं।

6.2011 की जनगणना के अनुसार, सबसे कम लिंगानुपात निम्न में से किस राज्य में है?
(A) गुजरात
(B) उत्तर प्रदेश
(C) महाराष्ट्र
(D) राजस्थान

उत्तर : (B) उत्तर प्रदेश
लिंगानुपात का शाब्दिक अर्थ है प्रति एक हज़ार पुरुषों पर महिलाओं की संख्या। भारत की जनगणना 2011 के अनुसार यह का लिंगानुपात 943 है। इसका मतलब यह हुआ कि 1000 पुरुषों पर सिर्फ 943 महिलाएं हैं। भारत में हमेशा ही महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में कम रही है। वर्तमान में भारत में सबसे कम लिंगानुपात वाला राज्य हरियाणा है जहाँ पर लिंगानुपात केवल 879 है जबकि सबसे अधिक लिंगानुपात वाला राज्य केरल है। गुजरात 919 , उत्तर प्रदेश 912 , महाराष्ट्र 929 और राजस्थान 928 हैं।

7.महाबलिपुरम स्मारक समूह, जो कि यूनेस्को का विश्व विरासत स्थल है, यह निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?
(A) तमिलनाडु
(B) केरल
(C) महाराष्ट्र
(D) कर्नाटक

उत्तर : (A) तमिलनाडु
महाबलिपुरम या मामल्लपुरम भारत के तमिलनाडु राज्य के चेंगलपट्टु ज़िले में स्थित एक शहर है। यह मंदिरों का शहर राज्य की राजधानी, चेन्नई, से 55 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी से तटस्थ है। यह प्राचीन शहर अपने भव्य मंदिरों, स्थापत्य और सागर-तटों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। सातवीं शताब्दी में यह शहर पल्लव राजाओं की राजधानी था। द्रविड वास्तुकला की दृष्टि से यह शहर अग्रणी स्थान रखता है। यहाँ पर पत्थरो को काट कर मन्दिर बनाया गया।

8.लेटेराइट मृदा में निम्नलिखित में से किसकी अधिकता होती है?
(A) लौह (आयरन) ऑक्साइड
(B) कार्बनिक पदार्थ
(C) फॉस्फेट
(D) नाइट्रोजन

उत्तर : (A) लौह (आयरन) ऑक्साइड
लेटराइट मिट्टी में चूने की कमी होती है लेकिन आयरन की प्रचुरता होती है। लेटराइट मिट्टी में चूने, फॉस्फोरस, कैल्शियम और नाइट्रोजन की कमी होती है। लेटराइट मिट्टी द्वारा घर के निर्माण के लिए ईंटें बनाई जाती हैं। लेटराइट मिट्टी भारत के – आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में विशेष रूप से पायी जाती है। काजू, टैपिओका, कॉफ़ी और रबर लेटराइट मिट्टी की महत्वपूर्ण फसलें हैं।

9.यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थलों की सूची में मुंबई के विक्टोरियन गोथिक और आर्ट डेको एनसेम्बल्स को निम्नलिखित में से किस वर्ष सूचिबद्ध किया गया था?
(A) 2014
(B) 2016
(C) 2010
(D) 2018

उत्तर : (D) 2018
2018 में UNESCO द्वारा मुंबई के विक्टोरियन गोथिक और आर्ट डेको एनसेंबल को विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन, संयुक्त राष्ट्र (UN) की विशेष एजेंसी। UNESCO का मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में है। भारत में 38 विश्व धरोहर स्थल हैं।

10.वाशिंगटन स्थित यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) द्वारा निम्नलिखित में से किस वर्ष ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड आरंभ किया गया था?
(A) 2007
(B) 2005
(C) 2000
(D) 2009

उत्तर : (A) 2007
ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड्स संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के शीर्ष कॉर्पोरेट अधिकारियों को सम्मानित करता है जिन्होंने अनुकरणीय नेतृत्व का प्रदर्शन किया है और देशों के बीच रणनीतिक और आर्थिक साझेदारी को आगे बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाई है। यह 2007 से प्रतिवर्ष दिया जाता है।

Latest News

To Top