एजुकेशन

Static GK 27th December 2021

Static-GK-27th-December-2021
Share Post

1.निम्नलिखित में से किस उपकरण का उपयोग अवशोषित या विकसित ऊष्मा को मापने के लिए किया जाता है?
(A) कैलोरीमीटर
(B) सीलोमीटर
(C) कोलोरीमीटर
(D) क्लिनोमीटर
उत्तर: (A) कैलोरीमीटर

ऊष्मामिति के लिए ऊष्मा को मापने के लिए जिस उपकरण का उपयोग किया जाता है उसे कैलोरीमीटर कहते हैं। कैलोरीमीटर में एक धातु का पात्र होता है जो उस सामग्री से बना होता है जो विद्युत के अच्छे संवाहक होते है जैसे तांबा और एल्यूमीनियम। इसका उपयोग किसी पिंड के तापीय परिवर्तनों को मापने के लिए किया जाता है। इन परिवर्तनों को मापने के विज्ञान को कैलोरीमेट्री के रूप में जाना जाता है।

2.वर्ग किलोमीटर भूमि क्षेत्र के हिसाब से भारत दुनिया में कौन का स्थान रखता है?
(A) चौथा
(B) सातवाँ
(C) दूसरा
(D) तीसरा
उत्तर: (B) सातवाँ

भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग कि.मी. है, जो हिमाच्छादित हिमालय की ऊंचाइयों से शुरू होकर दक्षिण के विषुवतीय वर्षा वनों तक फैला हुआ है। विश्व का सातवां बड़ा देश होने के नाते भारत शेष एशिया से अलग दिखता है जिसकी विशेषता पर्वत और समुद्र ने तय की है और ये इसे विशिष्ट भौगोलिक पहचान देते हैं। उत्तर में बृहत् पर्वत श्रृंखला हिमालय से घिरा यह कर्क रेखा से आगे संकरा होता जाता है। पूर्व में बंगाल की खाड़ी, पश्चिम में अरब सागर तथा दक्षिण में हिन्द महासागर इसकी सीमा निर्धारित करते हैं। उत्तर से दक्षिण तक इसकी अधिकतम लंबाई 3,214 कि.मी. और पूर्व से पश्चिम तक अधिकतम चौड़ाई 2,933 कि.मी. है। इसकी ज़मीनी सीमाओं की लंबाई लगभग 15,200 कि.मी. है।

3.1192 ईस्वी में तराइन के द्वितीय युद्ध में पृथ्वीराज चौहान को निम्नलिखित में से किसने पराजित किया था?
(A) मुहम्मद गौरी
(B) सैफ अल-दीन सूरी
(C) मुहम्मद इब्न सूरी
(D) शेरशाह सूरी
उत्तर: (A) मुहम्मद गौरी

तराइन का युद्ध अथवा तरावड़ी का युद्ध (1192) की एक ऐसी शृंखला है, जिसने पूरे उत्तर भारत को मुस्लिम नियंत्रण के लिए खोल दिया। ये युद्ध मोहम्मद ग़ौरी ( मुईज़ुद्दीन मुहम्मद बिन साम ) और अजमेर तथा दिल्ली के चौहान राजपूत शासक पृथ्वी राज तृतीय के बीच हुये। युद्ध क्षेत्र भारत के वर्तमान राज्य हरियाणा के करनाल जिले में करनाल और थानेश्वर (कुरुक्षेत्र) के बीच था, जो दिल्ली से 113 किमी उत्तर में स्थित है। इस युद्ध में पृथ्वीराज की और से 3 लाख सैनिकों ने भाग लिया था जबकि गौरी के पास एक लाख बीस हजार सैनिक थे। पृथ्वीराज की हार से गौरी का दिल्ली, कन्नौज, अजमेर, पंजाब और सम्पूर्ण भारतवर्ष पर अधिकार हो गया।

4.भारतीय संविधान के निम्नलिखित अनुच्छेदों में से कौन-सा राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग से संबंधित है?
(A) अनुच्छेद 350
(B) अनुच्छेद 347
(C) अनुच्छेद 343
(D) अनुच्छेद 338
उत्तर: (D) अनुच्छेद 338

NCSC एक संवैधानिक निकाय है जो भारत में अनुसूचित जातियों (SC) के हितों की रक्षा हेतु कार्य करता है। यह अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति हेतु कर्तव्यों के निर्वहन के साथ एक राष्ट्रीय आयोग के गठन का प्रावधान करता है जो अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से संबंधित सुरक्षा उपायों से संबंधित सभी मामलों की जांँच और निगरानी कर सकता है, अनुसूचित जाति एवं जनजाति से संबंधित विशिष्ट शिकायतों के मामले में पूछताछ कर सकता है तथा उनकी सामाजिक-आर्थिक विकास योजना प्रक्रिया में भाग लेने के साथ सलाह देना का अधिकार रखता है।

5.निम्नलिखित में से कौन-सा भारतीय संविधान की सातवीं अनुसूची में राज्य सूची में शामिल मामला है?
(A) रेलवे
(B) प्रत्यर्पण
(C) बाजार और मेले
(D) युद्ध और शांति
उत्तर: (C) बाजार और मेले

अनुच्छेद 246 विधायी विषयों को परिभाषित करता है जिन पर संसद और राज्य विधानमंडल कानून बना सकते हैं। इन मामलों को सातवीं अनुसूची की 3 सूचियों में सूचीबद्ध किया गया है। संविधान संघ और राज्यों के बीच विधायी विषयों का तीन सूची वितरण प्रदान करता है- पहला संघ सूची-संघ सूची में 100 विषय आते हैं। दूसरा राज्य सूची-राज्य सूची में 61 विषय आते हैं। तीसरा समवर्ती सूची-52 विषय समवर्ती सूची में आते हैं। पहले संघ, राज्य, समवर्ती सूची में क्रमशः 97, 66 और 47 विषय थे। शक्तियों का विभाजन सातवीं अनुसूची के अंतर्गत आता है।

6.प्रख्यात संगीतकार अरविंद पारिख निम्नलिखित में से किस वाद्ययंत्र से संबंधित हैं?
(A) सितार
(B) मृदंगम
(C) शहनाई
(D) सरोद
उत्तर: (A) सितार

अरविंद पारिख भारत में एक शास्त्रीय सितार वादक हैं। उनका जन्म 19 अक्टूबर 1927 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। वह ऑल इंडिया रेडियो पर एक नियमित कलाकार हैं। उन्होंने 1994-97 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय संगीत परिषद (यूनेस्को) के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह प्रसिद्ध सितार वादक उस्ताद विलायत खान के शिष्य हैं। उन्हें 1997 में गुजरात राज्य संगीत नाटक अकादमी द्वारा गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2003 में संगीत नाटक (सितार) के लिए संगीत नाटक अकादमी द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2018 में पद्म भूषण से सम्मानित किया।

7.निम्नलिखित में से कौन नियमों के माध्यम से राज्य लोक सेवा आयोग के सदस्यों की संख्या और उनकी सेवा की शर्तों का निर्धारण कर सकता है?
(A) मुख्यमंत्री
(B) राज्यपाल
(C) प्रधानमंत्री
(D) राष्ट्रपति
उत्तर: (B) राज्यपाल

राज्य लोक सेवा आयोग में एक अध्यक्ष व कुछ अन्य सदस्य होते हैं, जिसे कि राज्य का राज्यपाल नियुक्त करता है। आयोग में कुल कितने सदस्य होंगे इसकी कोई बात संविधान में नहीं कही गई है इसीलिए आयोग की संरचना का निर्धारण राज्यपाल के ऊपर छोड़ दिया गया है। इसके अलावा, संविधान में आयोग के सदस्य के लिए भी योग्यता का उल्लेख भी नहीं किया गया है। हालांकि अभी जो व्यवस्था है उसके तहत यह आवश्यक है की आयोग के आधे सदस्यों को भारत सरकार या राज्य सरकार के अधीन कम से कम 10 वर्ष काम करने का अनुभव हो।

8.गोटीपुआ लोक नृत्य शैली निम्नलिखित में से किस राज्य से संबंधित है?
(A) बिहार
(B) ओडिशा
(C) छत्तीसगढ़
(D) पश्चिम बंगाल
उत्तर: (B) ओडिशा

पारंपरिक लोक नृत्य ‘गोटीपुआ’ ओडिशा से संबंधित है। नृत्य भगवान जगन्नाथ और भगवान कृष्ण की स्तुति करने के लिए किया जाता है। नर्तकी के मुख पर काजल और बिंदी का प्रयोग, इस नृत्य की आकर्षक विशेषताएं हैं और नर्तकियों द्वारा पहनी जाने वाली पारंपरिक पोशाक को ‘कंचुला’ के रूप में जाना जाता है। इस नृत्य रूप में तांडव और लास्य नृत्य के समान मुद्राएं और हावभाव हैं।

9.समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (MPEDA) की स्थापना वर्ष किस वर्ष में हुई थी?
(A) 1972
(B) 1953
(C) 1986
(D) 1991
उत्तर: (A) 1972

MPEDA एक नोडल समन्वय, राज्य के स्वामित्व वाली एजेंसी है जो मत्स्य उत्पादन और संबद्ध गतिविधियों में लगी हुई है। इसकी स्थापना 1972 में समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण अधिनियम (MPEDA), 1972 के तहत की गई थी। इसका मुख्यालय कोच्चि, केरल में है। इसका अधिकार-क्षेत्र समुद्री खाद्य पदार्थों के निर्यात में वृद्धि करना है, जिसमें सभी प्रकार की मछलियाँ, मानकों को निर्दिष्ट करना, विपणन, प्रसंस्करण, विस्तार और विभिन्न पहलुओं में प्रशिक्षण शामिल हैं।

10.निम्नलिखित प्रसिद्ध चित्रकारों (पेंटर्स) में से किसने भारत में 20वीं शताब्दी के सबसे बेहतरीन भवनों में से एक बेल्जियम दूतावास के वास्तुकार के रूप में भी कार्य किया है?
(A) जतिन दास
(B) तैयब मेहता
(C) सतीश गुजराल
(D) एम०एफ० हुसैन
उत्तर: (C) सतीश गुजराल

सतीश गुजराल का जन्म 25 दिसम्बर, 1925 को ब्रिटिश इंडिया के झेलम (अब पाकिस्तान) में हुआ था। उन्होंने लाहौर स्थित मेयो स्कूल आफ आर्ट में पाँच वर्षों तक अन्य विषयों के साथ-साथ मृत्तिका शिल्प और ग्राफिक डिज़ायनिंग का अध्ययन किया। इसके पश्चात सन 1944 में वे बॉम्बे चले गए जहाँ उन्होंने प्रसिद्ध सर जे जे स्कूल आफ आर्ट में दाखिला लिया। सन 1952 में उन्हें एक छात्रवृत्ति मिली जिसके बाद उन्होंने मैक्सिको के पलासियो नेशनेल डि बेलास आर्ट में अध्ययन किया। उन्होंने राष्ट्रीय व अंतर्राट्रीय अनेक पुरस्कार प्राप्त किये जिनमें भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त पद्मविभूषण, मेक्सिको का ‘लियो नार्डो द विंसी’ और बेल्जियम के राजा का ‘आर्डर आफ क्राउन’ पुरस्कार शामिल हैं।

Latest News

To Top