एजुकेशन

Static GK 27th April 2022

Static-GK-27-April
Share Post

1.इनमें से किस राज्य में पुर्वज की पूजा से सम्बंधित त्यौहार “मी-डैम-मी-फी” मनाया जाता है?
(A) ओडिशा
(B) असम
(C) मध्य प्रदेश
(D) छत्तीसगढ़

उत्तर: (B) असम
मी-डैम-मी-फी एक समुदाय का त्यौहार है जो 400 से अधिक वर्षों से अहोम लोगों द्वारा अपने प्रिय दिवंगत की याद में मनाया जाता है। ‘मी’ का अर्थ है भेंट करना, ‘डैम’ का अर्थ है ‘पूर्वजों’ और ‘फी’ का अर्थ भगवान है। हर साल, जनवरी 31 को असम में राजकीय छुट्टी के रूप में मी-डैम मी-फी को मनाया जाता है।

2.वर्ष 2019 में आईसीसी मैच रेफरी के इंटरनेशनल पेनल में नियुक्त होने वाली पहली महिला कौन है?
(A) डायना एडूल्जी
(B) झूलन घोश्वामी
(C) सुधा शाह
(D) जीएस लक्ष्मी

उत्तर: (D) जीएस लक्ष्मी
अक्टूबर 2019 को आईसीसी पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर के लीग राउंड में हांगकांग और आयरलैंड के बीच हुए मैच में बतौर रेफरी शामिल हुई थी। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की पुरुष वन डे मैच की पहली महिला रेफरी का नाम जीएस लक्ष्मी है। भारत के आंध्रप्रदेश के राजमुंदरी में जन्मीं गंडिकोटा सर्व लक्ष्मी यानी जीएस लक्ष्मी के पिता झारखंड जमशेदपुर में नौकरी करते थे। जब हाईस्कूल की परीक्षा में कम नंबर आने पर लक्ष्मी को वीमन कॉलेज ने दाखिला देने से मना कर दिया तो लक्ष्मी को खेल कोटे से कॉलेज में प्रवेश मिला। आज लक्ष्मी करोड़ों महिलाओं के लिए मिसाल हैं।

3.इनमे से किस आर्थशास्त्री ने 1817 में तुलनात्मक लाभ और विशेषता के आधार पर इंटरनेशनल व्यापार सिद्धांत विकसित किया?
(A) मिल्टन फ्रीडमेन ने
(B) पॉल कुग्रेम ने
(C) डेविड रिकॉर्डो ने
(D) गेरी बेकार ने

उत्तर: (C) डेविड रिकॉर्डो ने
डेविड रिकार्डो एक ब्रिटिश राजनीतिक अर्थशास्त्री थे। डेविड रिकार्डो एक प्रभावशाली शास्त्रीय अर्थशास्त्री थे। उन्होंने एक दलाल और वित्तीय बाजार सट्टेबाज के रूप में अपने पेशेवर जीवन शुरू किया। उन्होंने 1817 में तुलनात्मक लाभ और विशेषता के आधार पर इंटरनेशनल व्यापार सिद्धांत विकसित किया।

4.संघवाद के संस्थागत तंत्र में कितनी राज्य व्यवस्थाये होती है?
(A) 1
(B) 5
(C) 2
(D) 7

उत्तर: (C) 2
संघवाद (Saṅghavāda) संवैधानिक राजसंचालन की उस प्रवृत्ति का प्रारूप है जिसके अंतर्गत विभिन्न राज्य एक संविदा द्वारा एक संघ की स्थापना करते हैं। इस संविदा के अनुसार एक संघीय सरकार एवं अनेक राज्य सरकारें संघ की विभिन्न इकाइयाँ हो जाती हैं। संघवाद के संस्थागत तंत्र में 2 राज्य व्यवस्थाये होती हैं।

5.इनमें से किस खोजकर्ता ने 1498 में भारत के लिए एक समुंदरी मार्ग की खोज की थी?
(A) वास्को डी गामा
(B) थॉमस कोरियट
(C) मार्को पोलो
(D) मेग्निशित्ज

उत्तर: (A) वास्को डी गामा
8 जुलाई 1497 को पुर्तगाली नाविक वास्को डी गामा भारत की खोज में निकला था। वह 20 मई 1498 को केरल के कोझीकोड जिले के कालीकट(काप्पड़ गांव) पहुंचा था।

6.1756 में अलीवर्दी खान की मौत के बाद बंगाल का नवाब कौन बना?
(A) मीर जाफर
(B) सिराज उद-दौला
(C) सुजान खान
(D) मुशिर्द कुली खान

उत्तर: (B) सिराज उद-दौला
सिराज उद-दौला 1756 में अपने पोते अली वर्दी खान की मृत्यु पर बंगाल के नवाब बने।

7.सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीश को हटाने के लिए 108 संसद सदस्यों द्वारा हस्ताक्षर प्रस्ताव पहली बार किस वर्ष लाया गया था?
(A) 1991
(B) 1984
(C) 1996
(D) 1978

उत्तर: (A) 1991
सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) के न्यायाधीश को हटाने के लिए पहली बार प्रस्ताव पर संसद के 108 सदस्यों द्वारा वर्ष 1991 में हस्ताक्षर किए गए थे। यह न्यायमूर्ति वी. रामास्वामी के खिलाफ था, जिन पर हरियाणा और पंजाब उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में उनके कार्यकाल से संबंधित गलत काम का आरोप था।

8.भारत के किस गवर्नर-जनरल ने 1772 में, हर जिले में 2 अदालते निर्मित की जिनमें से एक फोजदारी अदालत और दूसरी दीवानी अदालत थी?
(A) वारेन हेस्टिंग्स
(B) लार्ड डलहोजी
(C) रिचर्ड वेलेस्ली
(D) रोबर्ट क्लिवेवे

उत्तर: (A) वारेन हेस्टिंग्स
वारेन हेस्टिंग्स एक अंग्रेज़ राजनीतिज्ञ था, जो बंगाल का प्रथम गवर्नर जनरल थे। उन्हें और रॉबर्ट क्लाइव को भारत में ब्रिटिश साम्राज्य की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है। फोर्ट विलियम प्रेसीडेंसी (बंगाल) का प्रथम गवर्नर तथा बंगाल की सुप्रीम काउंसिल का अध्यक्ष थे और इस तरह 1773 से 1785 तक वह भारत का प्रथम वास्तविक (डी-फैक्टो) गवर्नर जनरल रहे। वारेन हेस्टिंग्स ने 1772 में, हर जिले में 2 अदालते निर्मित की जिनमें से एक फोजदारी अदालत और दूसरी दीवानी अदालत थी।

9.वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2019 में भारत की रैंकिंग क्या है?
(A) 62वीं
(B) 55वीं
(C) 86वीं
(D) 79वीं

उत्तर: (D) 79वीं
आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक (EFI) विश्व के विभिन्न देशों में दी गई आर्थिक स्वतंत्रताओं का तुलनात्मक अध्ययन करने का बहुआयामी सूचकांक है। यह सूचकांक 12 मापकों के चार स्तंभों-कानून, सीमित सरकार, नियामक दक्षता और खुले बाजार के आधार पर बनाया जाता है। वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2019 में भारत की रैंकिंग 79वीं थी।

10.यूनेस्को एशिया-प्रशांत सांस्कृतिक धरोहर पुरस्कार, 2019 के लिए भारत से कितने स्थल चुने गए?
(A) 4
(B) 3
(C) 5
(D) 2

उत्तर: (A) 4
यूनेस्को एशिया-प्रशांत सांस्कृतिक धरोहर पुरस्कार, 2019 के लिए भारत से 4 स्थल चुने गए थे।

Latest News

To Top