एजुकेशन

Static GK 27 January 2022

Static GK 27 JAN
Share Post

1.दहन के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी गैस अनिवार्य है?
(A) ऑक्सीजन
(B) कार्बन मोनोऑक्साइड
(C) सल्फर डाइऑक्साइड
(D) हाइड्रोजन
उत्तर: (A) ऑक्सीजन

दहन के लिए ऑक्सीजन आवश्यक है। ऑक्सीजन (O2) की खोज के. शील ने की थी। यह अज्वलनशील है लेकिन दहन में मदद करता है। अधूरा दहन से कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) बनता है। यह एक रंगहीन, गंधहीन गैस है। हाइड्रोजन सबसे हल्की गैस है। हाइड्रोजन एकमात्र परमाणु है जिसमें न्यूट्रॉन मौजूद नहीं हैं। तत्वों का मानव शरीर में बहुतायत का निम्नलिखित क्रम है: ऑक्सीजन> कार्बन> हाइड्रोजन> नाइट्रोजन।

2.निम्नलिखित में से कौन-सा मान अम्लीय विलयन का पी०एच० (pH) निरूपित करता है?
(A) 9
(B) 12
(C) 2
(D) 8
उत्तर: (C) 2

अम्लीय विलयन का pH 2 है। यह किसी विलयन की अम्लता या क्षारीयता का माप है। इसे हाइड्रोजन आयनों के सांद्रता (mol/L) के नकारात्मक लघुगणक के रूप में परिभाषित किया गया है। यह उदासीन विलयन के लिए सात, क्षारीय विलयन के लिए सात से अधिक और अम्लीय विलयन के लिए सात से कम होता है। pH पैमाने में 0 (मजबूत अम्लीय) से 14 (मजबूत क्षारीय) तक की सीमा होती है। इस पैमाने के बीच में 7.0 का एक pH उदासीन होता है।

3.निम्नलिखित में से किस राजवंश ने एलोरा में कैलाशनाथ मंदिर के निर्माण में सहयोग प्रदान किया था?
(A) चालुक्य
(B) सोलंकी
(C) राष्ट्रकूट
(D) गुप्त
उत्तर: (C) राष्ट्रकूट

कैलाशनाथ मंदिर संसार में अपने ढंग का अनूठा वास्तु जिसे मालखेड स्थित राष्ट्रकूट वंश के नरेश कृष्ण (प्रथम) (757-783 ई0) में निर्मित कराया था। यह एलोरा (जिला औरंगाबाद) स्थित लयण-श्रृंखला में है। बाहर से मूर्ति की तरह समूचे पर्वत को तराश कर इसे द्रविड़ शैली के मंदिर का रूप दिया गया है। अपनी समग्रता में 276 फीट लम्बा , 158 फीट चौड़ा यह मंदिर केवल एक चट्टान को काटकर बनाया गया है। इसके निर्माण के क्रम में अनुमानत: 40 हज़ार टन भार के पत्थारों को चट्टान से हटाया गया।

4.कलकत्ता (अब कोलकाता) में 1800 में फोर्ट विलियम कॉलेज की स्थापना निम्नलिखित में से किसने की थी ?
(A) जॉन शोर
(B) वारेन हेस्टिंग्स
(C) रिचर्ड वेलेस्ली
(D) चार्ल्स कॉर्नवॉलिस
उत्तर: (C) रिचर्ड वेलेस्ली

लॉर्ड रिचर्ड वेलेस्ली 1798 से 1805 के बीच भारत के गवर्नर जनरल थे। उन्होंने 10 जुलाई 1800 को फोर्ट विलियम कॉलेज की स्थापना की। उन्होंने 10 जुलाई 1800 को फोर्ट विलियम कॉलेज की स्थापना की। यह प्रयास सिविल सेवकों को प्रशिक्षित करने के लिए किया गया था। शासन को बेहतर बनाने के लिए ब्रिटिश सिविल सेवकों को स्थानीय प्राच्य संस्कृति, कानून, परंपरा और प्रशासन को पढ़ाने का विचार था। लॉर्ड वेलेजली चौथे एंग्लो-मैसूर युद्ध, द्वितीय एंग्लो-मराठा युद्ध, सहायक गठबंधन और सेंसरशिप अधिनियम के लिए भी जिम्मेदार थे।

5.भारत में जनगणनाओं द्वारा अनुपालित प्रणालियों के अनुसार, लिंग अनुपात को जनसंख्या में प्रति …… पुरुषों पर महिलाओं की संख्या के रूप में परिवर्तित किया जाता है।
(A) 10
(B) 100
(C) 1000
(D) 10000
उत्तर: (C) 1000

जनसंख्या में पुरुषों और स्त्रियों की संख्या के बीच के अनुपात को लिंग-अनुपात कहा जाता है। भारत में यह अनुपात प्रति हजार पुरुषों और स्त्रियों की संख्या के रूप में दर्शाया जाता है। लिंगानुपात = (स्त्रियों की जनसंख्या / पुरुषों की जनसंख्या) X 1000
जनसंख्या में लिंग अनुपात पुरुषों का स्त्रियों के साथ अनुपात है। 2011 की जनगणना में यह पता चला था कि 2011 की भारत की आबादी में प्रति 1000 पुरुषों में 940 महिलाएं हैं।

6.2005 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित सुनीता नारायण को निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए जाना जाता है?
(A) बाल अधिकार
(B) परमाणु निरस्त्रीकरण
(C) महिलाओं के अधिकार
(D) विज्ञान और पर्यावरण
उत्तर: (D) विज्ञान और पर्यावरण

सुनीता नारायण (जन्म 23 August 1961) भारत की प्रसिद्ध पर्यावरणविद है। वे हरित राजनीति और अक्षय विकास की महान समर्थक हैं। कु॰ सुनीता नारायणन सन 1982 से भारत स्थित विज्ञान एवं पर्यावरण केन्द्र से जुडी रहीं हैं। 1990 के शुरूआती दिनों में उन्होंने कई वैश्विक पर्यावरण मुद्दों पर गहन शोध और वकालत करना शुरू कर दिया। वर्ष 1985 से ही वे कई पत्रपत्रिकाओं में लिख कर जागरूकता फैलाने के काम में लगी रहीं। उन के बेहतरीन कार्यों के प्रतिफल में वर्ष 2005 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पदमश्री से सम्मानित किया गया।

7.सांची का महान स्तूप निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?
(A) उत्तर प्रदेश
(B) मध्य प्रदेश
(C) गुजरात
(D) बिहार
उत्तर: (B) मध्य प्रदेश

सांची का महान स्तूप मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित एक बौद्ध परिसर है। यह भोपाल के उत्तर-पूर्व में 46 किमी की दूरी पर स्थित है। यह भारतीय वास्तुकला और भारत में सबसे पुरानी पत्थर संरचनाओं का एक महत्वपूर्ण स्मारक है। इसका निर्माण तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में सम्राट अशोक द्वारा किया गया था।

8.देवगढ़ का दशावतार मंदिर निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?
(A) मध्य प्रदेश
(B) उत्तर प्रदेश
(C) महाराष्ट्र
(D) राजस्थान
उत्तर: (B) उत्तर प्रदेश

दशावतार मंदिर, एक प्राचीन विष्णु भगवान का मंदिर है, जिसे 6वीं शताब्दी में बनाया गया था। यह उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के देवगढ़ में स्थित है। यह गुप्त काल में बनाया गया था और अलंकृत गुप्त शैली की वास्तुकला को दर्शाता है। यह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित है। इस मंदिर को चिनाई की ईंटों और पत्थरों से बनाया गया था।

9.प्राचीन विद्वान पाणिनि को …….. के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए जाना जाता है।
(A) खगोल विज्ञान
(B) वेदान्त
(C) शासन कला
(D) संस्कृत व्याकरण
उत्तर: (D) संस्कृत व्याकरण

संस्कृत भाषा को व्याकरण सम्मत रूप देने में पाणिनि का योगदान अतुलनीय माना जाता है। पाणिनि का जन्म शलातुर नामक ग्राम में हुआ था। जहाँ काबुल नदी सिंधु में मिली है उस संगम से कुछ मील दूर यह गाँव था। उसे अब लहुर कहते हैं। इनके व्याकरण का नाम अष्टाध्यायी है जिसमें आठ अध्याय और लगभग चार सहस्र सूत्र हैं। संस्कृत भाषा को व्याकरण सम्मत रूप देने में पाणिनि का योगदान अतुलनीय माना जाता है।

10.निम्नलिखित में से कौन-सी समुद्री मत्स्य प्रजाति नहीं है?
(A) कतला
(B) सार्डिन
(C) हिलसा
(D) मैकरल
उत्तर: (A) कतला

कतला या भाकुर (Gibelion catla) मछली की एक जाति है। यह भारत, नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश एवं पाकिस्तान की नदियों एवं स्वच्छ जलस्रोतों में पायी जाती है। कतला, भाखुर भौगोलिक निवास एवं वितरण कतला एक सबसे तेज बढ़ने वाली मछली है यह गंगा नदीय तट की प्रमुख प्रजाति है। भारत में इसका फैलाव आंध्रप्रदेश की गोदावरी नदीं तथा कृष्णा व कावेरी नदियों तक है। भारत में असम, बंगाल, बिहार, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश में सामान्यतया कतला के नाम से, उड़ीसा में भाकुर, पंजाब में थरला, आंध्र में बीचा, मद्रास मे थोथा के नाम से जानी जाती है।

Latest News

To Top