एजुकेशन

Static GK 26th March 2022

Static-GK-26
Share Post

1.महमूद गवाँ, ……………….. साम्राज्य का एक प्रतिष्ठित मंत्री था।
(A) निजामशाही
(B) आदिलशाही
(C) बहमनी
(D) बरीदशाही

उत्तर : (C) बहमनी
महमूद गवान डेक्कन के बहमनी सल्तनत में प्रधान मंत्री थे। फारजा के गवन गांव से ख्वाजा महमूद गिलानी, इस्लामी धर्मशास्त्र, फारसी भाषा और गणित में अच्छी तरह से वाकिफ थे और एक कवि और प्रतिष्ठित लेखक गद्य लेखक थे। बाद में, वह मुहम्मद शाह III लश्कररी (1463-1482) के न्यायालय में मंत्री बने। ज्ञान का भंडार, महमूद ने शासकों, स्थानीय लोगों के साथ-साथ विदेशी राज्यों के विश्वास और विश्वास का आनंद लिया, जो महमूद के लिए बहुत सम्मान करते थे।

2.’एंग्री रिवर’ नामक पुस्तक के लेखक निम्नलिखित में से कौन हैं?
(A) खुशवंत सिंह
(B) आर० के० नारायण
(C) टॉम अल्टर
(D) रस्किन बाँड

उत्तर : (D) रस्किन बाँड
एंग्री रिवर रस्किन बॉन्ड का एक उपन्यास है। यह कहानी सीता द्वारा स्थापित एक महिला की है, जो एक द्वीप पर एक झोपड़ी में अपने दादा-दादी के साथ रहती है। रस्किन बॉन्ड ब्रिटिश मूल के एक भारतीय लेखक हैं। उन्हें 1992 में देहरादून में उनके उपन्यास देयर ट्रीज स्टिल ग्रो के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार की पेशकश की गई। उन्हें 1999 में पद्मश्री और 2014 में पद्म भूषण की पेशकश की गई।

3.नारतियांग एकाश्म भारत के निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित हैं?
(A) हिमाचल प्रदेश
(B) मेघालय
(C) गोवा
(D) सिक्किम

उत्तर : (B) मेघालय
मेघालय पूर्वोत्तर भारत का एक राज्य है जिसका शाब्दिक अर्थ है बादलों का घर । 2016 के अनुसार यहाँ की जनसंख्या 32,11,474 है एवं विस्तार 220 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में है, जिसका लम्बाई से चौड़ाई अनुपात लगभग 3:1 का है। राज्य का दक्षिणी छोर मयमनसिंह एवं सिलहट बांग्लादेशी विभागों से लगता है, पश्चिमी ओर रंगपुर बांग्लादेशी भाग तथा उत्तर एवं पूर्वी ओर भारतीय राज्य असम से घिरा हुआ है। राज्य की राजधानी शिलांग है। भारत में ब्रिटिश राज के समय तत्कालीन ब्रिटिश शाही अधिकारियों द्वारा इसे “पूर्व का स्काटलैण्ड” संज्ञा दी गयी थी।

4.निम्नलिखित में से किस जीव के तीन हृदय होते हैं?
(A) बॉर
(B) कोआला
(C) स्क्वीड
(D) व्हेल

उत्तर : (C) स्क्वीड
स्क्वीड जीव के तीन हृदय होते हैं। स्क्विड जिसके पास ऑक्टोपस की तरह ही 8 आर्म्स होते हैं और टेंटेकल्स भी। स्क्विड ऑक्टोपस से कई तरह से अलग होता है। एक तो यह ऑक्टोपस से काफी बड़ा होता है, दूसरा इसका शरीर भी लम्बा होता है। इसके लंबे शरीर पर मुंह के चारों ओर आठ आर्म्स और दो टेंटेकल्स होते हैं, जिनसे वह अपना शिकार पकड़ता है। इनके टेंटेकल्स की लंबाई 35 फीट तक होती है, जो आर्म्स से लगभग दो से ढाई गुनी होती है।

5.चुंबकीय क्षेत्र की ओर किसी वस्तु को आकर्षित किए जाने के बजाय इसे प्रतिकर्षित किए जाने की परिघटना को निम्नलिखित में से क्या कहा जाता है?
(A) अलैस प्रभाव
(B) माइसनर प्रभाव
(C) बार्नम प्रभाव
(D) सिस प्रभाव

उत्तर : (B) माइसनर प्रभाव
जब कोई पदार्थ अपने क्रांतिक ताप से नीचे आकर अतिचालक अवस्था को प्राप्त होता है तो इसके अन्दर चुम्बकीय क्षेत्र शून्य हो जाता है। इसे माइसनर प्रभाव (Meissner effect) कहते हैं। इस परिघटना की खोज जर्मनी के भौतिकशास्त्री वाल्थर माइसनर (Walther Meissner) तथा रॉबर्ट आक्सेनफिल्ड (Robert Ochsenfeld) ने सन् 1933 में की थी। परमाणु में इलेक्ट्रॉन अंडाकार पथ में परिक्रमा करते हैं और इस दृष्टि से वे चुंबक जैसा कार्य करते हैं। बाहरी चुंबकीय क्षेत्र से इन चुंबकों का आघूर्ण (मोमेंट) कम हो जाता है।

6.गंगा का निचला मैदान, भारत के निम्नलिखित में से किस पड़ोसी देश तक विस्तृत है?
(A) नेपाल
(B) बांग्लादेश
(C) म्यांमार
(D) भूटान

उत्तर : (B) बांग्लादेश
सिन्धु-गंगा का मैदान, जिसे उत्तरी मैदानी क्षेत्र तथा उत्तर भारतीय नदी क्षेत्र भी कहा जाता है, एक विशाल एवं उपजाऊ मैदानी इलाका है। इसमें उत्तरी तथा पूर्वी भारत का अधिकांश भाग, पाकिस्तान के सर्वाधिक आबादी वाले भू-भाग, दक्षिणी नेपाल के कुछ भू-भाग तथा लगभग पूरा बांग्लादेश शामिल है। इस क्षेत्र का यह नाम इसे सींचने वाली सिन्धु तथा गंगा नामक दो नदियों के नाम पर पड़ा है। खेती के लिए उपजाऊ मिट्टी होने के कारण इस इलाके में जनसंख्या का घनत्व बहुत अधिक है।

7.तारपा नृत्य, ……………….. का एक लोक नृत्य है।
(A) अंडमान एवं निकोबार
(B) दादरा एवं नगर हवेली
(C) दमन एवं दीव
(D) पुदुचेरी

उत्तर : (B) दादरा एवं नगर हवेली
तारापा महोत्सव का नाम दादरा और नागर हवेली के प्रसिद्ध और बेहद लोकप्रिय लोक नृत्य से लिया गया है जिसे तारपा नृत्य कहते है। यह एक आदिवासी नृत्य है जो अपनी खुशियों को जाहिर करने का एक जरिया है। दादरा और नगर हवेली की वरली, कोकना और कोली जनजातियों के बीच, तरपा नृत्य विशेष रूप से प्रसिद्ध है। दादरा और नागर हवेली विभिन्न जनजातियों के अस्तित्व के लिए अलग, अद्भुत संस्कृति और परंपराओं के साथ प्रसिद्ध है।

8.नार्वेजियन नेशनल अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाला प्रथम भारतीय निम्नलिखित में से कौन है ?
(A) अमीर खान
(B) इरफान खान
(C) सलमान खान
(D) आदिल हुसैन

उत्तर : (D) आदिल हुसैन
आदिल हुसैन अपनी फिल्म ‘व्हॉट विल पीपल से’ के लिए हौगेसंड में नॉर्वेजियन नेशनल अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बने। यह फिल्म कोस्मोरमा फिल्म फेस्टिवल में पहले ही कानन पुरस्कार जीत चुकी है, जो नॉर्वे एकेडमी अवार्ड्स के बराबर है। आदिल हुसैन असम के गोलपारा जिले से हैं। फिल्म का निर्देशन नार्वे में जन्मे फिल्म निर्माता इरम हक ने किया है, जिन्होंने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार भी जीता है जिसे नार्वे का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार माना जाता है।

9.संविधान सभा में उद्देश्य प्रस्ताव निम्नलिखित में से किसके द्वारा प्रस्तुत किया गया था?
(A) सरदार वल्लभभाई पटेल
(B) जवाहरलाल नेहरू
(C) डॉ० बी०आर० अम्बेडकर
(D) डॉ० राजेंद्र प्रसाद

उत्तर : (B) जवाहरलाल नेहरू
जवाहरलाल नेहरू ने संविधान सभा में ‘उद्देश्य प्रस्ताव’ पेश किया था। उद्देश्य प्रस्ताव में सन्निहित आदर्श संविधान की प्रस्तावना में ईमानदारी से परिलक्षित होते हैं। यह संविधान के लक्ष्यों और उद्देश्यों को संक्षेप में प्रस्तुत करता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान से ली गई विशेषता है। भारतीय संविधान की प्रस्तावना पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा तैयार और पेश किए गए और संविधान सभा द्वारा स्वीकृत उद्देश्य प्रस्ताव पर आधारित है। यह कानून की न्यायलय में लागू करने योग्य नहीं है।

10.न्याउली, ……………… राज्य की एक लोक गीत शैली है।
(A) ओडिशा
(B) अरुणाचल प्रदेश
(C) उत्तराखंड
(D) मध्य प्रदेश

उत्तर : (C) उत्तराखंड
न्यौली गीत उत्तराखंड की एक लोक गीत शैली है। न्योली एक वन गीत है। न्योली शब्द का एक अर्थ एक विशेष प्रकार की पहाड़ी कोकिला है जिसे प्रेमी से अलग होने के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। न्योली एक मुखर विधि है और छंद भी मीट्रिक है। यह 14 किरदारों की कविता है, जहां हर पंक्ति में 14 किरदारों का राग है। न्योली दो पैमानों पर गाया गया: सरयाली और रीथगड़ी।

Latest News

To Top