एजुकेशन

Static GK 26th December 2021

Static-GK-26th-December-2021
Share Post

1.ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी का भारत से व्यापार करने का एकाधिकार, निम्नलिखित में से किस वर्ष में एक कानून के द्वारा समाप्त कर दिया गया ?
(A) 1858 में
(B) 1807 में
(C) 1825 में
(D) 1813 में
उत्तर: (D) 1813 में

1813 के चार्टर अधिनियम को ईस्ट इंडिया कंपनी अधिनियम 1813 के रूप में भी जाना जाता है, जिसने भारत के साथ ईस्ट इंडिया कंपनी के एकाधिकार को समाप्त किया। चीन के साथ कंपनी का व्यापार जारी रहा और भारत के साथ चाय का व्यापार यथास्थिति रहा। इस कानून में कहा गया है कि कंपनी के शासन को 20 और वर्षों के लिए बढ़ाया जाएगा, लेकिन चाय के व्यापार को छोड़कर व्यापार एकाधिकार समाप्त होगा। इसने स्थानीय सरकार को लोगों से कर लेने की अनुमति दी और कंपनी का लाभांश 10.5% तय किया गया।

2.भारत के संविधान में अनुच्छेद 21A को निम्नलिखित में से किस वर्ष में समावेशित किया गया था?
(A) 2004 में
(B) 2006 में
(C) 2000 में
(D) 2002 में
उत्तर: (D) 2002 में

वर्ष 2002 में संविधान में 86वां संशोधन किया गया था। इसमें अनुच्छेद 21 के बाद 21A नामक एक नया अनुच्छेद जोड़ा गया जिसने 6 से 14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को शिक्षा के मौलिक अधिकार का प्रावधान किया गया। इसमें कहा गया है कि “राज्य 6 से 14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को उन उपायों द्वारा नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करेगा, जो राज्य कानून द्वारा, निर्धारित कर सकते हैं। यह अनुच्छेद 1949 के संविधान में नहीं है, इसे 2002 के 86वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम द्वारा जोड़ा गया था।

3.भारत के संविधान में निम्नलिखित में से कौन-सा संशोधन ‘लघु संविधान’ भी कहलाता है?
(A) 35वाँ संशोधन
(B) 42वाँ संशोधन
(C) 38वाँ संशोधन
(D) 40वाँ संशोधन
उत्तर: (B) 42वाँ संशोधन

42वाँ संशोधन अधिनियम,1976 यह सबसे महत्त्वपूर्ण संशोधन है इसे लघु संविधान के रूप में भी जाना जाता है तथा इसने स्वर्ण सिंह समिति की सिफारिशों को प्रभावी बनाया। संविधान की प्रस्तावना में समाजवादी, पंथनिरपेक्ष तथा अखंडता तीन नए शब्दों को जोड़ा गया। एक नये भाग-4 (क) में नागरिकों के लिये मौलिक कर्तव्यों को जोड़ा गया। कैबिनेट की सलाह मानने के लिये राष्ट्रपति को बाध्य कर दिया गया। वर्ष 1971 की जनगणना के आधार पर वर्ष 2001 तक लोकसभा तथा राज्य विधानसभाओं की सीटों की संख्या को निश्चित कर दिया गया। किसी राज्य में राष्ट्रपति शासन की अवधि को एक-बार में 6 माह से बढ़ाकर एक वर्ष तक कर दिया गया।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा प्रोटीन पाचक एंजाइम, छोटी आंत में स्त्रावित होता है?
(A) पित्त रस
(B) लाइपेज
(C) इरेप्सिन
(D) पाचक रस
उत्तर: (C) इरेप्सिन

इरेप्सिन आंतों के रस में पाए जाने वाले प्रोटीन अंश में निहित एंजाइमों का मिश्रण है जो पेप्टोन को अमीनो एसिड में पचाता है। यह इलियम और अग्न्याशय में आंतों की ग्रंथियों द्वारा निर्मित और स्रावित होता है, लेकिन यह अन्य कोशिकाओं में भी व्यापक रूप से पाया जाता है। इरेप्सिन की खोज बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में जर्मन शरीर विज्ञानी ओटो कोह्नहेम (1873-1953) ने की थी, जिन्होंने एक ऐसा पदार्थ पाया जो आंतों में पेप्टोन को अमीनो एसिड में तोड़ देता है। उन्होंने 1901 में अपने प्रोटीन अर्क “एरेप्सिन” में इस काल्पनिक प्रोटीज को एक ग्रीक शब्द “आई ब्रेक डाउन” से लिया है।

5.निम्नलिखित में से किसमें, जल का संवहन करने के लिए विशिष्ट उत्तक नहीं पाए जाते ?
(A) ग्रास
(B) पैफियोपेडिलम
(C) फ्यूनेरिया
(D) आइपोमिया
उत्तर: (C) फ्यूनेरिया

पेड़ तथा पौधों में परिवहन के लिये दो तरह के ऊतक (Tissue) होते हैं। ये हैं ज़ाइलम (Xylem) तथा फ्लोएम (Phloem), ये दोनों ऊतक (Tissue) मिलकर पौधों में विभिन्न पदार्थों को जड़ (Root) से विभिन्न भागों तक तथा पत्तियों से जहाँ पर पौधों द्वारा भोजन तैयार किया जाता है, से पोषक तत्वों को विभिन्न भागों तक पहुँचाते हैं, अर्थात परिवहन (transportation) करते हैं। पौधों में जल का परिवहन एक विशेष प्रकार के ऊतक, जिसे ज़ाइलम (Xylem) कहते हैं, के द्वारा होता है। ज़ाइलम (Xylem) ऊतक नलिकाओं के आकार का होता है, तथा इसका एक जाल पूरे पेड़ में फैला होता है।

6.निम्नलिखित में से किस राज्य में, मैक्लोडगंज नामक एक प्रसिद्ध पर्वतीय स्थल अवस्थित है?
(A) पश्चिम बंगाल
(B) हिमाचल प्रदेश
(C) उत्तराखंड
(D) लद्दाख
उत्तर: (B) हिमाचल प्रदेश

मैक्लॉडगंज (McLeod Ganj), जिसे मकलोडगंज, मैक्लोडगंज या मैकलोड गंज भी लिखा जाता है, भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के काँगड़ा ज़िले में स्थित धर्मशाला नगर का एक उपनगर है। इसमें चीन के तिब्बत पर कब्ज़े के बाद आए कई विस्थापित तिब्बतियों का निवास है, जिस कारणवश इसे कभी-कभी छोटा ल्हासा (Little Lhasa), या धर्मशाला और ल्हासा मिलाकर धासा (Dhasa), भी पुकारा जाता है। यहाँ तिब्बत की निर्वासन सरकार का मुख्यालय भी है। यहाँ दलाई लामा भी विराजमान हैं। मैक्लॉडगंज का नाम ब्रिटिश राज के काल में पंजाब के लेफ्टिनेंट गवर्नर, “सर डोनाल्ड फ्रील मैक्लॉड”, पर रखा गया है। “गंज” हिन्दी का शब्द है जिसका सामान्य अर्थ “पड़ोस” होता है।

7.निम्नलिखित में से किस प्रकार की मृदा में सूक्ष्म कणों का अनुपात, बड़े कणों की अपेक्षाकृत अधिक होता है?
(A) चिकनी मृदा
(B) रेतीली मृदा
(C) काली मृदा
(D) दोमट मृदा
उत्तर: (A) चिकनी मृदा

पृथ्वी के ऊपरी सतह पर मोटे, मध्यम और बारीक कार्बनिक तथा अकार्बनिक मिश्रित कणों को ‘मृदा’ मिट्टी कहते हैं। मृदा की ऊपरी सतह पर से मिट्टी हटाने पर प्राय:जो परत प्राप्त होती है उसे चट्टान कहते है। कभी कभी थोड़ी गहराई पर ही चट्टान मिल जाती है। ‘मृदा विज्ञान’ (Pedology) भौतिक भूगोल की एक प्रमुख शाखा है जिसमें मृदा के निर्माण, उसकी विशेषताओं एवं धरातल पर उसके वितरण का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता हैं। चिकनी मिट्टी ( मृत्तिका ) (Clay) एक व्यापक शब्द है। प्रायः २ माइक्रॉन से छोटे व्यास वाले कणों वाले अवसादी शैलों को ‘मृत्तिका’ कहते हैं। यह मुख्यतः अलमुनियम के सिलिकेट एवं अन्य बहुसिलिकेट (पॉलीसिलिकेट) का मिश्रण है।

8.भारत, विश्व के कुल भौगोलिक क्षेत्र का कितना प्रतिशत भाग है (निकटतम पूर्ण संख्या में पूर्णांकित करें) ?
(A) 2
(B) 4
(C) 1
(D) 3
उत्तर: (A) 2

भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,240 स्क्वायर किलोमीटर है। यह क्षेत्रफल विश्व के कुल Surface Area का मात्र 2.4 प्रतिशत है। यह विश्व का मात्र 2.4 प्रतिशत वाला देश है, लेकिन यह विश्व की एक बड़ी आबादी को समेटे हुए है। भारत का विश्व क्षेत्रफल में 2.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के अलावा विश्व के कुछ प्रमुख देशों की हिस्सेदारी देखें, तो क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े देश रूस की कुल हिस्सेदारी 11 प्रतिशत है। इसके बाद जनसंख्या के लिहाज से सबसे बड़े देश चीन का स्थान है, जिसकी हिस्सेदारी 6.3 प्रतिशत है। इसके बाद क्रमशः यूनाइटेड स्टेट 6.1 %, कनाडा 6.1 %, ब्राज़ील 5.6 %, ऑस्ट्रेलिया 5.2 प्रतिशत है। इसके बाद ही भारत का स्थान आता है।

9.लोसूंग और नामसूंग चापचर कुट त्योहार निम्नलिखित में से किस राज्य में मनाया जाता है?
(A) सिक्किम
(B) त्रिपुरा
(C) मिजोरम
(D) अरुणाचल प्रदेश
उत्तर: (A) सिक्किम

लोसूंग को लेपचा द्वारा नामसूंग भी कहा जाता है, सिक्किम में आमतौर पर वह समय होता है जब किसान खुशी मनाते हैं और अपनी फसल का जश्न मनाते हैं। काली टोपी नृत्य इस त्योहार में बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में होता है, जिसमें लोसूंग से दो दिन पहले कई मठों में ‘चाम’ का आयोजन किया जाता है। लोसोंग का त्योहार ज्यादातर हर वर्ष दिसंबर के महीने में पारंपरिक उल्लास और रंग के साथ लेप्चा और भूटिया दोनों द्वारा मनाया जाता है। पारंपरिक कौशल में कुछ प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं, जैसे कि तीरंदाजी और रंग रली के मुकाबलों का आयोजन दिनों तक चलता है।

10.कुल क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा केंद्रशासित प्रदेश कौन-सा है?
(A) लद्दाख
(B) चंडीगढ़
(C) जम्मू-कश्मीर
(D) लक्षद्वीप
उत्तर: (D) लक्षद्वीप

लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है और इसका कुल क्षेत्रफल सिर्फ 32 वर्ग किमी है। लक्षद्वीप अरब सागर में 36 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है, जो मुख्य भूमि के दक्षिण-पश्चिमी तट से 200 से 440 किमी दूर पर स्थित है। मलयालम में, लक्षद्वीप “का अर्थ है एक लाख द्वीप”। मलयालम आधिकारिक और साथ ही क्षेत्र में व्यापक रूप से बोली जाने वाली मूल भाषा है। कवरत्ती लक्षद्वीप की राजधानी है, और यह द्वीपसमूह केरल उच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र के अन्तर्गत आता है। यह द्वीपसमूह लक्षद्वीप-मालदीव-चागोस समूह के द्वीपों का सबसे उत्तरी भाग है, और यह द्वीप एक विशाल समुद्रमग्न पर्वत-शृंखला चागोस-लक्षद्वीप प्रवाल भित्ति के सबसे उपरी हिस्से हैं।

Latest News

To Top