एजुकेशन

Static GK 26 January 2022

Static-GK-26-jan
Share Post

1.आर०बी०आई० (RBI) का राष्ट्रीयकरण किस वर्ष में किया गया था?
(A) 1971
(B) 1956
(C) 1935
(D) 1949
उत्तर : (D) 1949

वर्ष 1949 में आरबीआई का राष्ट्रीयकरण किया गया। आरबीआई की स्थापना आरबीआई अधिनियम, 1934 के अधिनियमन के साथ, अप्रैल 1935 में हिल्टन यंग कमीशन की सिफारिश के आधार पर की गई थी। भारतीय रिज़र्व बैंक (सार्वजनिक स्वामित्व में स्थानांतरण) अधिनियम, 1948 के आधार पर इसका राष्ट्रीयकरण किया गया था। इसके पहले राज्यपाल सी. डी. देशमुख थे। आरबीआई का मुख्यालय मुंबई में है।

2.यू०एस० (यूनाइटेड स्टेट्स) का राष्ट्रीय खेल कौन-सा है?
(A) टेनिस
(B) बेसबॉल
(C) बास्केटबॉल
(D) गोल्फ
उत्तर : (B) बेसबॉल

बेसबॉल अमेरिका (America) का राष्ट्रीय खेल है जो दुनिया भर के कई देशों में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इस खेल को खेलने के लिए बेसबॉल, बेस बैट, हैलमेट और स्पोर्ट वाले जूतों की जरूरत होती है। बेसबॉल (Baseball) खेलने वाला बैट और बॉल क्रिकेट के बैट-बॉल की ही तरह दिखते हैं।

3.कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की अनुशंसा के आधार पर, ………… द्वारा भारत में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) घोषित किया जाता है।
(A) राजस्व विभाग
(B) कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग
(C) आर्थिक मामलों के विभाग
(D) व्यय विभाग
उत्तर : (B) कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग

कृषि लागत एवं मूल्य आयोग विपणन वर्ष 2015-16 में किसानों को अपने उत्पाद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर बेचने का अधिकार प्रदान करने के लिए कानून बनाने की अनुशंसा कर चुका है। जब देश में खाद्यान्न का संकट गहराया, तो भारत सरकार ने उत्पादकता एवं उत्पादन बढ़ाने के लिए रासायनिक खेती को प्रोत्साहन देना शुरू किया।

4.सुभाष चंद्र बोस को 1938 में ………………… में हुए कांग्रेस अधिवेशन का अध्यक्ष चुना गया था।
(A) कलकत्ता
(B) हरिपुरा
(C) दिल्ली
(D) लखनऊ
उत्तर : (B) हरिपुरा

1938 में कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन हरिपुरा में होना तय हुआ। इस अधिवेशन से पहले गान्धी जी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सुभाष को चुना। यह कांग्रेस का 51 वाँ अधिवेशन था। इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चन्द्र बोस का स्वागत 51 बैलों द्वारा खींचे हुए रथ में किया गया। हरिपुरा भारत के गुजरात राज्य के सूरत जिले में कडोद शहर के पास स्थित एक गाँव है। यह बारडोली से लगभग 13 किलोमीटर उत्तर पूर्व में है।

5.भारत के क्षेत्र के अंतर्गत जल, जिस उपयुक्त आधार रेखा से मापा जाता है, वह समुद्र में …………….. समुद्री मील की दूरी तक फैली है।
(A) 16
(B) 12
(C) 21
(D) 18
उत्तर : (B) 12

समुद्र में भारतीय दंड संहिता का क्षेत्राधिकार बारह समुद्री मील तक फैला हुआ है। उपयुक्त आधार रेखा से गणना किए गए 12 समुद्री मील के क्षेत्र को प्रादेशिक जल के रूप में जाना जाता है और यह भारत के समुद्री क्षेत्र को चिह्नित करता है। प्रादेशिक जल को राज्य का संप्रभु क्षेत्र माना जाता है। यदि गुजरात के तट से समुद्र में 12 समुद्री मील के भीतर कोई अपराध किया जाता है, तो इस मामले पर गुजरात के उपयुक्त न्यायालय का अधिकार क्षेत्र होगा।

6.भारतीय संविधान का पंद्रहवाँ भाग (Part XV) निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
(A) संविधान में संशोधन
(B) आपातकालीन प्रावधान
(C) निर्वाचन
(D) अधिकृत भाषाएँ
उत्तर : (C) निर्वाचन

भारतीय संविधान का भाग 15 चुनावों से संबंधित है, जो चुनाव कराने के लिए एक आयोग की स्थापना का आह्वान करता है। यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324 से 329 तक संबंधित है। चुनाव आयोग भारत में संसद, राज्य विधानसभाओं, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव की पूरी प्रक्रिया को निर्देशित और नियंत्रित करता है। चुनाव आयोग की स्थापना संविधान के तहत 25 जनवरी 1950 को हुई थी।

7.1939 में फॉरवर्ड ब्लॉक की स्थापना निम्नलिखित में से किसने की थी?
(A) महात्मा गाँधी
(B) जवाहरलाल नेहरू
(C) सरदार वल्लभभाई पटेल
(D) सुभाष चंद्र बोस
उत्तर : (D) सुभाष चंद्र बोस

ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (AIFB) एक वामपंथी राष्ट्रवादी राजनीतिक पार्टी है जिसकी स्थापना 1939 में सुभाष चंद्र बोस ने पश्चिम बंगाल में की थी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) का फारवर्ड ब्लॉक 3 मई, 1939 को सुभाष चंद्र बोस द्वारा बनाया गया था । इस पार्टी के गठन पर नेताजी ने कहा कि जो सभी फॉरवर्ड ब्लॉक में शामिल हो रहे थे, उन्हें कभी भी ब्रितानी खेमे से मुंह नहीं मोड़ना था और अपनी अंगुली को काटकर और अपने खून से हस्ताक्षर करके फॉर्म में शपथ पत्र भरना होगा।

8.”सारे जहां से अच्छा हिंदोस्ताँ हमारा” गीत के लेखक कौन हैं?
(A) रवींद्रनाथ टैगोर
(B) मोहम्मद इकबाल
(C) भगत सिंह
(D) चंद्रशेखर आजाद
उत्तर : (B) मोहम्मद इकबाल

मोहम्मद इकाबाल ने अपनी अधिकांश रचनाएँ फारसी में की हैं। सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा यह मशहूर गीत इक़बाल का ही लिखा हुआ है। कवि, बैरिस्टर और दार्शनिक मोहम्मद इकबाल का जन्म ब्रिटिश भारत में हुआ था। इकबाल के दादा सहज सप्रू हिंदू कश्मीरी पंडित थे जो बाद में सिआलकोट आकर रहने लगे। फरसी में लिखी इनकी शायरी ईरान और अफ़ग़ानिस्तान में बहुत प्रसिद्ध है। इन्हें इकबाल-ए-लाहौर के नाम से जाना जाता है। इन्होंने इस्लाम के धार्मिक और राजनैतिक दर्शन पर काफी लिखा है।

9.प्रसिद्ध नृत्यांगना रंजना गौहर निम्नलिखित में से किस नृत्य शैली से संबंधित हैं?
(A) कथक
(B) कुचिपुड़ी
(C) ओडिसी
(D) भरतनाट्यम
उत्तर : (C) ओडिसी

प्रख्यात नृत्यांगना रंजना गौहर ओडिसी नृत्य शैली की प्रतिपादक हैं। रंजना गौहर को ओडिसी नृत्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए 2003 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह राष्ट्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार की विजेता भी हैं। ओडिसी राज्य ओडिशा राज्य के प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्यों में से एक है। इस क्षेत्र के शासकों ने शानदार मंदिरों का निर्माण किया, जो कला और संस्कृति का केंद्र बन गए।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा राज्य का नीति निर्देशक सिद्धांत है?
(A) जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का संरक्षण
(B) अस्पृश्यता का उन्मूलन
(C) ग्राम पंचायतों का गठन
(D) अल्पसंख्यकों के हितों का संरक्षण
उत्तर : (C) ग्राम पंचायतों का गठन

संविधान का अनुच्छेद 40 , जो राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांतों में से एक को बताता है कि राज्य ग्राम पंचायतों को व्यवस्थित करने के लिए कदम उठाएगा और उन्हें ऐसी शक्तियां और अधिकार प्रदान करेगा जो उन्हें स्वशासन की इकाइयों के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाने के लिए आवश्यक हों। राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांत भारत की केंद्र और राज्य सरकारों के लिए दिशानिर्देश हैं, जिन्हें कानूनों और नीतियों को बनाते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए।

Latest News

To Top