एजुकेशन

Static GK 25th March 2022

Static-GK
Share Post

1.तुतिलावा मेले का पर्व किस राज्य में मनाया जाता है?
(A) गुजरात
(B) नागालैंड
(C) केरल
(D) झारखंड

उत्तर : (D) झारखंड
तुतिलावा मेला भारतीय राज्य झारखंड का एक उत्कृष्ट त्योहार है। यह एक पशु मेला है और झारखंड के चतरा इलाके के एक शहर तुतिलावा में आयोजित किया जाता है। प्रामाणिक रिकॉर्ड के अनुसार, तुतिलावा मेला वर्ष 1935 में शुरू हुआ था। यह झारखंड की आम आबादी के लिए एक महत्वपूर्ण उचित है क्योंकि यह उनके लिए वेतन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसे असाधारण समारोह और शो के साथ सुलझाया जाता है और पूरे राज्य में और पड़ोसी राज्यों के अलावा लोग इस शानदार त्योहार का हिस्सा बनते हैं।

2.पाकिस्तान का स्वर्ग किस घाटी को कहा जाता है ?
(A) POK घाटी
(B) गिलगिट घाटी
(C) स्वात घाटी
(D) क्वेटा

उत्तर : (C) स्वात घाटी
स्वात घाटी को पाकिस्तान का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। इसके सौंदर्य की तुलना अक्सर कश्मीर घाटी से होती रही है। करीब 4000 वर्ग मील में फैली इस घाटी में लगभग साढ़े 12 लाख लोग बसते हैं। बर्फ से ढँके ऊँचे-ऊँचे पहाड़ों और हरियाली में नहाए मैदानों वाली स्वात घाटी की जीवन रेखा है स्वात नदी, जिसका उल्लेख ऋग्वेद में भी मिलता है। तब इसे ‘सुवस्तु’ के नाम से जाना जाता था।

3.1018 में कन्नौज के निम्नलिखित में से किस शासक के समय में महमूद गजनवी ने आक्रमण किया था?
(A) सामंतसेन
(B) राजाराज चोल प्रथम
(C) मिहिरभोज
(D) राज्यपाल प्रतिहार

उत्तर : (D) राज्यपाल प्रतिहार
महमूद ग़ज़नवी मध्य अफ़ग़ानिस्तान में केन्द्रित गज़नवी राजवंश के एक महत्वपूर्ण शासक था जो पूर्वी ईरान भूमि में साम्राज्य विस्तार के लिए जाना जाता हैं। 1018 -19 में मथुरा एवं कन्नौज पर आक्रमण किया। कन्नौज पर प्रतिहार शासक राज्यपाल का शासन था। महमूद के आक्रमण के समय राज्यपाल भाग गया। सामंत विधाधर (चंदेल शासक ) ने राज्यपाल की हत्या कर दी थी।

4.सेन राजवंश के निम्नलिखित में से किस अंतिम शासक के शासनकाल में मुसलमानों ने बंगाल पर आक्रमण किया था और इस साम्राज्य का पतन हो गया था?
(A) लक्ष्मणसेन
(B) विजयसेन
(C) बल्लालसेन
(D) सामंतसेन

उत्तर : (A) लक्ष्मणसेन
लक्ष्मणसेन सेन वंश के अंतिम राजा थे जो अपने पिता वलसेन के बाद या लगभग 1179 ई के बाद सिंहासन पर बैठे। समकालीन युग के उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार, लक्ष्मणसेन आज तक के स्वतंत्र बंगाल के अंतिम मूल शासक थे। अपने पूर्ववर्ती वलसेना के बाद कार्यभार संभालने के बाद, उन्होंने कम से कम कामरूप, कलिंग, काशी के क्षेत्रों में सेनव साम्राज्य का विस्तार किया और संभवतः चेदि और म्लेच्छ राजाओं के साथ लड़ाई लड़ी।

5.डब्ल्यूटीओ कृषि समझौता निम्नलिखित में से किस वर्ष अस्तित्व में आया था?
(A) 1999
(B) 2000
(C) 1991
(D) 1995

उत्तर : (D) 1995
‘कृषि पर करार’, ‘स्वच्छता और पादप स्वच्छता उपायों के अनुप्रयोग पर करार’ और ‘शांति खंड’ अक्सर विश्व व्यापार संगठन के मामलों के संदर्भ में समाचारों में दिखाई देते हैं। यह 1 जनवरी 1995 को लागू हुआ। समझौते की प्रस्तावना यह मानती है कि उरुग्वे दौर द्वारा प्रारंभ की गई सुधार प्रक्रिया का एक दीर्घकालिक लक्ष्य एक निष्पक्ष और बाजार उन्मुख कृषि व्यापार प्रणाली स्थापित करना है। विश्व व्यापार संगठन एकमात्र वैश्विक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो राष्ट्रों के बीच व्यापार के नियमों से निपटता है।

6.भारतीय संविधान में किस संशोधन द्वारा प्रस्तावना में ‘समाजवादी’ शब्द को सम्मिलित किया गया था?
(A) 44
(B) 42
(C) 48
(D) 40

उत्तर : (B) 42
1976 का 42वां संशोधन अधिनियम प्रस्तावना में जोड़ा गया समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और अखंडता। 42वां संशोधन अधिनियम, 1976 भारतीय संविधान के सबसे महत्वपूर्ण संशोधनों में से एक है। यह तब इंदिरा गांधी की अध्यक्षता में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा अधिनियमित किया गया था। बड़ी संख्या में संशोधनों के कारण, यह अधिनियम भारतीय संविधान में लाया गया है, इसे ‘लघु-संविधान’ के रूप में भी जाना जाता है।

7.भारतीय संविधान का अनुच्छेद 19, निम्नलिखित में से किस विचार से संबंधित है?
(A) स्वतंत्रता का अधिकार
(B) संवैधानिक उपचारों का अधिकार
(C) शिक्षा का अधिकार
(D) सूचना का अधिकार

उत्तर : (A) स्वतंत्रता का अधिकार
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 19 में वाक् और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार शामिल है। अनुच्छेद 19 छह मौलिक अधिकारों से संबंधित है। वो हैं: वाक् और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार। शांतिपूर्ण और बिना हथियारों के इकट्ठा होने का अधिकार। संस्था या संघ या सहकारिता बनाने का अधिकार। भारत के पूरे क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से घूमने का अधिकार। भारत के राज्यक्षेत्र के किसी भी भाग में निवास करने और बसने का अधिकार। किसी भी पेशे का अभ्यास करने या कोई व्यवसाय, धंधा या व्यापार करने का अधिकार।

8.’द लाइफ डिवाइन’ नामक पुस्तक के लेखक निम्नलिखित में से कौन हैं?
(A) ए०सी० भक्तिवेदांत
(B) जिंदू कृष्णमूर्ति
(C) श्री अरबिंदो
(D) स्वामी विवेकानंद

उत्तर : (C) श्री अरबिंदो
श्री अरबिंदो का मूल नाम अरबिंदो घोष था जिनका जन्म 15 अगस्त, 1872 को कलकत्ता में हुआ था। यह पुस्तक उनके द्वारा 1939 में लिखी गई थी। द लाइफ डिवाइन श्री अरबिंदो की प्रमुख दार्शनिक रचना है जिसमें उन्होनें आध्यात्मिक विकास के सिद्धांत को दर्शाया है। यह पुस्तक ‘पृथ्वी पर एक दिव्य जीवन के आगमन’ पर आधारित है।

9.भारत में, शुष्क भूमि की कृषि मुख्य रूप से ………………. से कम वर्षा वाले क्षेत्रों में सीमित है।
(A) 125 सेमी०
(B) 50 सेमी०
(C) 75 सेमी०
(D) 100 सेमी०

उत्तर : (C) 75 सेमी०
वर्षा आधारित खेती को शुष्क मौसम और आर्द्रभूमि खेती में फसल के मौसम के दौरान मृदा की नमी की पर्याप्तता के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। भारत में, शुष्कभूमि कृषि मुख्य रूप से 75 सेमी से कम वार्षिक वर्षा वाले क्षेत्रों तक ही सीमित है। ये क्षेत्र रागी, बाजरा, मूंग, चना और ग्वार (चारा फसलों) जैसी कठोर और सूखा प्रतिरोधी फसलें उगाते हैं। आर्द्रभूमि कृषि में, वर्षा के मौसम में पौधों की मिट्टी की नमी की आवश्यकता अधिक होती है।

10.सीमांत उपभोग प्रवृत्ति उच्चतर हो जाने पर सरकारी व्यय गुणक पर क्या प्रभाव पड़ता है?
(A) यह स्थिर रहता है।
(B) यह कम हो जाता है।
(C) यह अधिक हो जाता है।
(D) यह पहले अधिक हो जाता है और फिर कम हो जाता है।

उत्तर : (B) यह कम हो जाता है।
सीमांत बचत प्रवृत्ति के बढ़ने से सीमांत उपभोग प्रवृत्ति कम हो जाती है। और निवेश गुणक भी कम हो जाता है। फलस्वरूप आय में वृद्धि की दर भी कम हो जाती है। इस प्रकार बचत बढ़ाने से कुल बचत का बढ़ना आवश्यक नहीं है। सीमांत उपभोग प्रवृत्ति के कम SS से S1S1 पर खिसक गया। फलस्वरूप राष्ट्रीय आय भी घटकर Oy1 से Oy2 हो जाती है।

Latest News

To Top