एजुकेशन

Static GK 25th December 2021

Static-GK-25th-December-2021
Share Post

1.ओडिशा की सबसे लंबी नदी निम्नलिखित में से कौन-सी है?
(A) कृष्णा
(B) तापी
(C) महानदी
(D) गोदावरी
उत्तर: (C) महानदी

महानदी ओड़िशा अंचल की सबसे बड़ी नदी है। प्राचीनकाल में महानदी का नाम चित्रोत्पला[क] था। महानन्दा एवं नीलोत्पला भी महानदी के ही नाम हैं। महानदी का उद्गम रायपुर के समीप धमतरी जिले में स्थित सिहावा नामक पर्वत श्रेणी से हुआ है। महानदी का प्रवाह दक्षिण से उत्तर की तरफ है। सिहावा से निकलकर राजिम में यह जब पैरी और सोढुल नदियों के जल को ग्रहण करती है तब तक विशाल रूप धारण कर चुकी होती है।

2.भारत के संविधान का निम्नलिखित में से कौन-सा अनुच्छेद, सैन्य या अकादमिक वैशिष्ट्य को छोड़कर, भारतीय राज्य द्वारा कोई उपाधि प्रदान किए जाने से निषेध करता है?
(A) अनुच्छेद 10
(B) अनुच्छेद 15
(C) अनुच्छेद 20
(D) अनुच्छेद 18(1)
उत्तर: (D) अनुच्छेद 18(1)


अनुछेद 18(1) राज्य, सेना या विद्या संबंधी सम्मान के सिवाय और कोई उपाधि प्रदान नहीं करेगा। (2) भारत का कोई नागरिक किसी विदेशी राज्य से कोई उपाधि स्वीकार नहीं करेगा।

3.बहुगुणित होकर बड़ी संख्या में कोशिकाएँ निर्मित करने वाली विशिष्ट कोशिकाओं द्वारा निम्नलिखित में से किस प्रकार का प्रजनन किया जाता है?
(A) विखंडन
(B) पुनर्जनन
(C) सतहीकरण
(D) विभंजन
उत्तर: (B) पुनर्जनन

कई विभेदित जीवों में अपने शरीर के अंगों से नए व्यक्तिगत जीवों को जन्म देने की क्षमता होती है। अर्थात यदि किसी जीव को किसी तरह काट दिया जाए या कई टुकड़ों में तोड़ दिया जाए, तो इनमें से कई टुकड़े अलग-अलग जीवों में विकसित हो जाते हैं, इस क्षमता को पुनर्जनन कहा जाता है।

4.डाफला की पहाड़ियाँ मुख्य रूप से किस राज्य में व्याप्त हैं?
(A) ओडिशा
(B) झारखंड
(C) अरुणाचल प्रदेश
(D) पश्चिम बंगाल
उत्तर: (C) अरुणाचल प्रदेश


डाफला पहाड़ियाँ पूर्वोत्तर भारत में असम और अरुणाचल प्रदेश राज्यों की सीमा के पश्चिमी भाग पर स्थित एक पहाड़ी शृंख्ला है। यह तेज़पुर और लखीमपुर ज़िले से उत्तर में खड़ी हुई हैं। डाफला पहाड़ी क्षेत्र में इसी डाफला नाम की जनजाति बसती है। भारत में ब्रिटिश राज के आरम्भिक काल में इनका एक बड़ा भाग ब्रिटिश व्यवस्था के अधीन नहीं था।

5.बराबर की गुफाएँ निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित हैं?
(A) महाराष्ट्र
(B) मध्य प्रदेश
(C) बिहार
(D) गुजरात
उत्तर: (C) बिहार


बराबर गुफाएं भारत के बिहार राज्य के जहानाबाद जिले में गया से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुफाएँ हैं और चट्टानों को काटकर बनायी गयी सबसे पुरानी गुफाएं हैं। ये गुफाएं बराबर (चार गुफाएं) और नागार्जुनी (तीन गुफाएं) की जुड़वाँ पहाड़ियों में स्थित हैं।

6.पारंपरिक रंगमंच कला ‘कृष्णाट्टम’ निम्नलिखित में से किस राज्य से संबंधित है?
(A) केरल
(B) असम
(C) कर्नाटक
(D) मध्य प्रदेश
उत्तर: (A) केरल


कृष्णाट्टम नृत्य अथवा ‘कृष्णाअट्टम नृत्य’ केरल की एक शास्त्रीय नृत्य नाटिका शैली है। इसमें कृष्ण की पूरी कहानी एक नाटक चक्र में दिखाई जाती है, जिसके निर्माण में आठ रातें लगती हैं। इस नृत्य शैली में भगवान कृष्ण के सम्पूर्ण चरित्र का वर्णन किया जाता है।

7.निम्नलिखित में से किस वर्ष में भारत के संविधान में 9वीं अनुसूची संलग्न की गई थी?
(A) 1954 में
(B) 1953 में
(C) 1951 में
(D) 1952 में
उत्तर: (C) 1951 में


9वीं अनुसूची को वर्ष 1951 में प्रथम … गए और अब कानूनों की संख्या 284 हो गई है।

8.भारत की जनगणना 2011 के अनुसार, निम्नलिखित में से किस केंद्र शासित प्रदेश की जनसंख्या, अन्य तीनों विकल्पों की अपेक्षा सबसे विरल है?
(A) चंडीगढ़
(B) लक्षद्वीप
(C) पुदुचेरी
(D) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह
उत्तर: (D) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह


अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है। ये बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में हिन्द महासागर में स्थित है।[2] अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह लगभग 572 छोटे बड़े द्वीपों से मिलकर बना है जिनमें से सिर्फ कुछ ही द्वीपों पर लोग रहते हैं। इसकी राजधानी पोर्ट ब्लेयर है।

9.निम्नलिखित में से किस प्राचीनतम ग्रंथ के श्लोकों को संगीतबद्ध किया गया था?
(A) मेघदूत
(B) कामसूत्र
(C) संगीत रत्नाकर
(D) सामवेद
उत्तर: (D) सामवेद

सामवेद गीत-संगीत प्रधान है। प्राचीन आर्यों द्वारा साम-गान किया जाता था।

10.भारत के संविधान का निम्नलिखित में से कौन-सा अनुच्छेद, अल्पसंख्यकों द्वारा शिक्षा संस्थानों की स्थापना और प्रशासन करने का अधिकार निर्दिष्ट करता है?
(A) अनुच्छेद 27
(B) अनुच्छेद 28
(C) अनुच्छेद 30
(D) अनुच्छेद 29
उत्तर: (C) अनुच्छेद 30


भारतीय संविधान अनुच्छेद 30 शिक्षा संस्थाओं की स्थापना और प्रशासन करने का अल्पसंख्यक-वर्गों का अधिकार हैं।

Latest News

To Top