एजुकेशन

Static GK 25 January 2022

Static-GK-25-jan
Share Post

1.खानवा का युद्ध ……………. और राणा सांगा के बीच लड़ा गया था।
(A) शाहजहाँ
(B) औरंगजेब
(C) बाबर
(D) जहाँगीर
उत्तर : (C) बाबर

खानवा का युद्ध 16 मार्च 1527 को आगरा से 35 किमी दूर खानवा गाँव में बाबर एवं मेवाड़ के राणा सांगा के मध्य लड़ा गया। पानीपत के युद्ध के बाद बाबर द्वारा लड़ा गया यह दूसरा बड़ा युद्ध था। बाबर पहले मुगल सम्राट थे और राणा सांगा मेवाड़ के राजपूत शासक थे। हुमायूँ बाबर का पुत्र था। अकबर हुमायूँ का पुत्र था और उसने हेम चंद्र विक्रमादित्य (हेमू) के खिलाफ पानीपत की दूसरी लड़ाई लड़ी थी।

2.औरंगज़ेब ने …………….. की अवधि के दौरान मुगल साम्राज्य पर शासन किया।
(A) 1655 से 1709 ईस्वी
(B) 1656 से 1708 ईस्वी
(C) 1658 से 1707 ईस्वी
(D) 1657 से 1709 ईस्वी
उत्तर : (C) 1658 से 1707 ईस्वी

औरंगजेब का जन्म 3 नवम्बर, 1618 को उज्जैन के पास स्थित दोहन नामक स्थान पर हुआ था। औरंगजेब को ‘जिन्दा पीर‘ के नाम से भी जाना जाता था। औरंगजेब ने 21 जुलाई, 1658 ई. को मुग़ल साम्राज्य की गद्दी पर अपना कब्ज़ा किया था और अपने पिता शाहजहां को आगरा के किले में शाहबुर्ज में बंदी बना दिया था। औरंगजेब का राज्याभिषेक दो बार हुआ था, पहला राज्याभिषेक 31 जुलाई, 1658 ई. में तथा दूसरा राज्याभिषेक 15 जून, 1659 ई. को हुआ था। यह दोनों ही राज्याभिषेक दिल्ली में हुए थे।

3.मानव नेत्र के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(A) नेत्र का लेंस रेटीना पर प्रकाश केंद्रित करता है
(B) पुतली परितारिका को नियंत्रित करती है
(C) श्रवण तंत्रिका मस्तिष्क को संकेत संप्रेषित करती है
(D) रेटीना के परिधि में शंकु की अपेक्षा शलाका कोशिकाएँ कम होती हैं
उत्तर : (A) नेत्र का लेंस रेटीना पर प्रकाश केंद्रित करता है

मानव नेत्र कमोबेश एक छायाचित्रित कैमरे की तरह है। नेत्रगोलक लगभग 2.3 सेमी के व्यास वाले आकार में लगभग गोलाकार है। नेत्र के सामने के पारदर्शी भाग को स्वच्छमंडल कहा जाता है जो प्रकाश के लिए नेत्र की खिड़की के रूप में कार्य करता है। स्वच्छमंडल के पीछे, एक गोलाकार झिल्ली है जिसे इसके केंद्र में एक छेद के साथ परितारिका कहा जाता है। छेद को नेत्र की पुतली कहा जाता है।

4.भारत में बीज फसल बीमा की शुरुआत वर्ष से हुई?
(A) 1991-1992
(B) 1994-1995
(C) 2003-2004
(D) 1999-2000
उत्तर : (D) 1999-2000

भारत में वर्ष 1999-2000 में बीज फसल बीमा शुरू हुआ। खरीफ 2000 सीजन में बीज फसल बीमा (पीएसएसआई) शुरू किया गया था।
इसे एक पायलट योजना के रूप में पेश किया गया था। बीज फसल की विफलता की स्थिति में बीज उत्पादकों को वित्तीय सुरक्षा और आय स्थिरता प्रदान करने के लिए इसे 11 राज्यों में पेश किया गया था। राज्य के स्वामित्व वाले बीज निगमों और राज्य फार्मों द्वारा स्थापित अवसंरचना को स्थिरता प्रदान करने और इसे वैज्ञानिक सिद्धांतों के तहत लाकर आधुनिक बीज उद्योग को बढ़ावा देने के लिए।

5.भारतीय संविधान का निम्नलिखित में से कौन-सा अनुच्छेद, प्रशासनिक न्यायाधिकरणों से संबंधित है?
(A) अनुच्छेद 307
(B) अनुच्छेद 323 ए
(C) अनुच्छेद 290 ए
(D) अनुच्छेद 271
उत्तर : (B) अनुच्छेद 323 ए

अनुच्छेद 323A भारत में प्रशासनिक न्यायाधिकरणों से संबंधित है। अनुच्छेद 323A के तहत, प्रशासनिक न्यायाधिकरण का गठन किया जा सकता है। सरकार ने कई शक्तिशाली प्रशासनिक न्यायाधिकरणों का विलय कर दिया है और खुद इसके प्रमुखों को नियुक्त करने और निकालने की शक्ति ग्रहण की है, और इस अभूतपूर्व कदम से इन अर्ध-न्यायिक संस्थानों के अधिकार और आजादी के कमजोर पड़ने का खतरा हो सकता है।

6.1905 में सवेंट्स ऑफ इंडिया सोसाइटी की स्थापना निम्नलिखित में से किसने की थी?
(A) मोतीलाल नेहरू
(B) लाला लाजपत राय
(C) दादाभाई नौरोजी
(D) गोपाल कृष्ण गोखले
उत्तर : (D) गोपाल कृष्ण गोखले

जी.के गोखले ने सर्वेंट्स ऑफ इंडिया सोसाइटी की स्थापना की थी। गांधीजी उन्हें अपना राजनीतिक गुरु मानते थे। वह 1905 के कांग्रेस के बनारस सत्र के अध्यक्ष थे, जिन्होंने स्वदेशी आंदोलन का समर्थन किया। वह 1905 में सर्वेंट्स ऑफ इंडियन सोसाइटी के संस्थापक थे। आईएनसी ने बनारस सत्र में स्वदेशी का आह्वान किया, 1905 ई. की अध्यक्षता जी.के. गोखले और लाल-बाल-पाल (लाला लाजपत राय, बाल गंगाधर तिलक, और बिपिन चंद्र पाल) की तिकड़ी द्वारा बंगाल के राष्ट्रवाद के स्वदेशी और बहिष्कार आंदोलन का समर्थन किया।

7.भारत में निम्नलिखित में से किस बंदरगाह का नया नामकरण करते हुए दीनदयाल बंदरगाह नाम रखा गया है?
(A) तूतीकोरिन बंदरगाह
(B) कोचीन बंदरगाह
(C) कांडला बंदरगाह
(D) कामराजार बंदरगाह
उत्तर : (C) कांडला बंदरगाह

कांडला बंदरगाह का नाम बदलकर दीनदयाल बंदरगाह कर दिया गया है। एशिया का पहला निर्यात प्रसंस्करण क्षेत्र (ईपीजेड) 1965 में कांडला, भारत में स्थापित किया गया था। गुजरात में कांडला एक ज्वारीय बंदरगाह है। इसे एक मुक्त व्यापार क्षेत्र बनाया गया है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय 1953 से 1968 तक भारतीय जनसंघ के नेता थे।

8.उस राज्य को पहचाने जिसके साथ तेलंगाना की सीमा नहीं लगती है?
(A) तमिलनाडु
(B) छत्तीसगढ़
(C) कर्नाटक
(D) आंध्र प्रदेश
उत्तर : (A) तमिलनाडु

तेलंगाना तमिलनाडु के साथ अपनी सीमा साझा नहीं करता है। तेलंगाना कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के साथ अपनी सीमा साझा करता है। यह उड़ीसा के साथ अपनी सीमा साझा नहीं करता है। 2 जून 2014 को, आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद, तेलंगाना को, हैदराबाद शहर को अपनी राजधानी के रूप में एक नया 29वां राज्य बनाया गया था।

9.निम्नलिखित में से किस राज्य का एक प्रसिद्ध लोक नृत्य डमहल है?
(A) उत्तराखंड
(B) जम्मू-कश्मीर
(C) छत्तीसगढ़
(D) मध्य प्रदेश
उत्तर : (B) जम्मू-कश्मीर

डमहल जम्मू और कश्मीर का प्रसिद्ध लोक नृत्य है। डमहल नृत्य जम्मू और कश्मीर का लोकप्रिय लोक नृत्य है। यह नृत्य केवल इस क्षेत्र के वाटल जनजाति के पुरुषों द्वारा किया जाता है। इसे जनजाति में विशिष्ट शुभ अवसरों पर प्रस्तुत किया जाता है। जिन गीतों पर नर्तक नृत्य करते हैं, वे लोक गीत होते हैं, जिन्हें कोरस में उनके द्वारा गाया जाता है। रऊफ, हिकत, मांडज, कुद दांडी नाच और दमाली जम्मू और कश्मीर के कुछ अन्य लोक नृत्य हैं।

10.शरीर में आयोडीन की कमी का लक्षण निम्नलिखित में से कौन-सा है?
(A) अचानक वजन कम होना
(B) रतौंधी
(C) ऐंठन (संक्षोभ)
(D) थायरॉयड ग्रंथियों की सूजन
उत्तर : (D) थायरॉयड ग्रंथियों की सूजन

गले का थायरॉइड को ऑटोइम्यून थायराइड रोग के नाम से भी जाना जाता है, ये बीमारी ज्यादातर आयोडीन की कमी के कारण ही होती है। गले का थायरॉइड होने पर पीड़ित व्यक्ति का शरीर कमजोर पड़ने लग जाता है और उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर की थायराइड ग्लैंड के खिलाफ हो जाती है जिसकी वजह से गले और शरीर में कई तरह की समस्या पैदा होने लगती है।

Latest News

To Top