एजुकेशन

Static GK 24th May 2022

Static-GK-24th-May
Share Post

1.किसी ग्रह का रंग निम्नलिखित में से किस गुण के द्वारा निर्धारित होता है?
(A) इसके पृष्ठ का तापमान
(B) इसका कुल द्रव्यमान
(C) इसका औसत घनत्व
(D) सूर्य से इसकी औसत दूरी

उत्तर: (A) इसके पृष्ठ का तापमान
सतह का तापमान ग्रह के रंग से निर्धारित होता है। प्रत्येक ग्रह का रंग इस बात से तय होता है कि वे किस चीज से बने हैं या उनका वायुमंडल सूर्य से प्रकाश को कैसे अवशोषित और परावर्तित करता है। शुक्र ग्रह पूरी तरह से एक मोटी कार्बन डाइऑक्साइड वातावरण और सल्फ्यूरिक एसिड बादलों के साथ कवर किया गया है जो इसे हल्का पीलापन देते हैं। पृथ्वी अपने नीले महासागरों और सफेद बादलों के साथ-साथ अपनी हरी और भूरी भूमि को दिखाती है। मंगल ग्रह बारीक़ धूल से ढका है जिसमें लौह ऑक्साइड है।

2.भारत के संविधान के अनुच्छेद 213 के तहत घोषित अध्यादेश को इनमें से किसके द्वारा प्रत्याहत किया जा सकता है?
(A) राज्यपाल
(B) महान्यायवादी
(C) प्रधानमंत्री
(D) मुख्यमंत्री

उत्तर : (A) राज्यपाल
भारत के संविधान के अनुच्छेद 213 के तहत प्रख्यापित एक अध्यादेश को राज्यपाल द्वारा वापस लिया जा सकता है। भारत के संविधान का अनुच्छेद 213 राज्यपाल की अध्यादेश बनाने की शक्ति से संबंधित है। जब राज्य विधानसभा सत्र में नहीं होती है तो राज्यपाल अध्यादेश को प्रख्यापित कर सकता है। इन अध्यादेशों को राज्य सरकार द्वारा इसके पुन: समन्वित होने से 6 सप्ताह के भीतर अनुमोदित किया जाना चाहिए। राज्यपाल संविधान के भाग VI के अनुच्छेद 153 से 167 के अंतर्गत आते हैं।

3.1907 में कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन कहाँ आयोजित किया गया था?
(A) त्रिपुरा
(B) सूरत
(C) भोपाल
(D) अहमदाबाद

उत्तर: (B) सूरत
1907 में कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन सूरत में हुआ था। 1907 में सूरत अधिवेशन में विभाजन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दो दलों – कट्टरपंथी और नरमपंथी (उदारवादी) में विभाजन था। 1885-1905 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से नरमपंथियों (उदारवादियों) के समय के रूप में माना जाता था। ब्रिटिश सरकार को अपनी मांगों को प्रस्तुत करने के लिए, उदारवादियों ने याचिकाओं, प्रार्थनाओं, विधानसभाओं, पत्रक, पर्चे, ज्ञापन और प्रतिनिधिमंडलों का उपयोग किया। उनकी एकमात्र बड़ी सफलता 1892 भारतीय परिषद अधिनियम द्वारा विधान परिषद का विस्तार था। सूरत सत्र (1907) में, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में, उग्रवादी, राय या तिलक चाहते थे और नरमपंथियों (उदारवादियों) ने घोष को राष्ट्रपति बनाने का समर्थन किया। उग्रवादियों को ब्रिटिश सरकार ने तुरंत निशाना बनाया और कट्टरपंथी अखबारों को दबा दिया गया। उनके प्रमुख प्रमुख, लोकमान्य तिलक को छह वर्ष के लिए मांडले जेल भेजा गया था।

4.बंगाल के गवर्नर जनरल को निम्नलिखित में से किस अधिनियम द्वारा भारत का गवर्नर जनरल बनाया गया था?
(A) चार्टर अधिनियम, 1853
(B) चार्टर अधिनियम, 1813
(C) भारत सरकार अधिनियम, 1858
(D) चार्टर अधिनियम, 1833

उत्तर : (D) चार्टर अधिनियम, 1833
1833 के चार्टर एक्ट ने बंगाल के गवर्नर-जनरल को भारत का गवर्नर-जनरल बना दिया और उसमें सभी नागरिक और सैन्य शक्तियों को निहित कर दिया। गवर्नर-जनरल और उनकी परिषद को विशाल अधिकार दिए गए थे। परिषद को राजस्व के संबंध में पूर्ण अधिकार प्राप्त थे और गवर्नर-जनरल द्वारा देश के लिए एक एकल बजट तैयार किया गया था। पहली बार, गवर्नर-जनरल की सरकार को ‘भारत सरकार’ के रूप में जाना जाता था और उनकी परिषद को ‘भारतीय परिषद’ के रूप में जाना जाता था।

5.अंगूर की बेल …………….. का एक उदाहरण है।
(A) जड़ी बूटी
(B) आरोही
(C) झाड़ी
(D) विसर्पी

उत्तर : (B) आरोही
ग्रेपवाइन एक स्टेम-टेंडरिंग क्लाइम्बिंग प्लांट है जो जोरदार ओवरहैंगिंग (कैस्केडिंग) वृद्धि के साथ ऊपर की ओर बढ़ता है। नए अंकुर हर साल 1 – 4 मीटर बढ़ सकते हैं। यह आमतौर पर प्रूनिंग तकनीक के आधार पर 10 मीटर या उससे अधिक की वृद्धि ऊंचाई के साथ एक आकार के झाड़ी के रूप में खेती की जाती है। यह अपने तनों को मोड़कर और सर्पिल संरचनाओं का निर्माण करके पेड़ पर चढ़ जाता है जो उन्हें लंबे समय तक पेड़ पर बने रहने के लिए सहारा देते हैं।

6.निम्नलिखित में से कौन-सी प्राचीन भारतीय पुस्तक शल्यक्रिया (सर्जरी) पर आधारित है?
(A) मनुस्मृति
(B) सुश्रुत संहिता
(C) अर्थशास्त्र
(D) चरक संहिता

उत्तर : (B) सुश्रुत संहिता
सुश्रुतसंहिता आयुर्वेद एवं शल्यचिकित्सा का प्राचीन संस्कृत(भारतीय) ग्रन्थ है। सुश्रुतसंहिता आयुर्वेद के तीन मूलभूत ग्रन्थों में से एक है। आठवीं शताब्दी में इस ग्रन्थ का अरबी भाषा में ‘किताब-ए-सुस्रुद’ नाम से अनुवाद हुआ था। सुश्रुतसंहिता बृहद्त्रयी का एक महत्वपूर्ण ग्रन्थ है (वृहत्त्रयी = चरकसंहिता + सुश्रुतसंहिता +अष्टाङ्गहृदयम्) । यह संहिता आयुर्वेद साहित्य में शल्यतन्त्र की वृहद साहित्य मानी जाती है।

7.भारत की जनगणना 2011 के अनुसार, 41% से अधिक घरों में सर्वाधिक प्रचलित पेयजल स्त्रोत निम्नलिखित में से कौन-सा पाया गया?
(A) कुआं
(B) नदी
(C) हैंड पंप/ट्यूबवेल
(D) नल

उत्तर : (C) हैंड पंप/ट्यूबवेल
इस सूची में भारत के राज्य और केन्द्र-शासित प्रदेश पीने योग्य जल की उपलब्धता के आधार पर क्रमबद्ध हैं। यह सूची भारत सरकार द्वारा प्रकाशित 2011 भारत की जनगणना प्रतिवेदन से ली गई है। इस सूची में क्रम-स्थिति प्रतिशत के आधार पर है। इस सूची में पंजाब 97.6% घरों तक पीने योग्य जल की उपलब्धता के साथ सबसे ऊपर है जबकि बिहार 33.5% के साथ सबसे नीचे। राष्ट्रीय औसत 85.5% है।

8.देशों और उनकी राजधानियों के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही है?
(A) कंबोडिया-त्बिलिसी
(B) म्यांमार-नाएप्यीडाँ
(C) ब्रुनेई-बेरुत
(D) अजरबेजान-येरेवन

उत्तर: (B) म्यांमार-नाएप्यीडाँ
नाएप्यीडॉ म्यान्मार की नयी राजधानी है। नाएप्यीडॉ का अर्थ राजसी नगर होता है। इसका एक अनुवाद राजाओ का घर भी है। 6 नवम्बर 2005 को नाएप्यीडॉ को बर्मा की प्रशासनिक राजधानी घोषित किया गया। राजधानी का नाम 27 मार्च 2006 को म्यान्मार के सशस्त्र बल दिवस के दिन घोषित किया गया। यह नगर बर्मा की पुरानी राजधानी यांगून से उत्तर मे लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह यांगून और माण्डले के बाद म्यान्मार का तीसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है। सन 2009 में यहाँ की आबादी लगभग 9,25,000 थी।

9.नाइट्रस ऑक्साइड एक रंगहीन और गंधहीन पदार्थ है, जिसे …………….. के नाम से भी जाना जाता है।
(A) गुब्बारे (बैलून) की गैस
(B) आंसू (टियर) गैस
(C) हास्य (लाफिंग) गैस
(D) निद्रा (स्लीपिंग) गैस

उत्तर : (C) हास्य (लाफिंग) गैस
नाइट्रस ऑक्साइड एक रंगहीन और गंधहीन पदार्थ है जिसे लॉफिंग गैस के नाम से भी जाना जाता है। नाइट्रस ऑक्साइड जिसे आमतौर पर लॉफिंग गैस या नाइट्रस के रूप में जाना जाता है, एक रासायनिक यौगिक है, नाइट्रोजन का ऑक्साइड है जिसका सूत्र N2O है। कमरे के तापमान पर, यह एक रंगहीन गैर ज्वलनशील गैस है, जिसमें हल्की धात्विक महक और स्वाद होता है। ऊंचे तापमान पर, नाइट्रस ऑक्साइड आणविक ऑक्सीजन के समान एक प्रभावशाली ऑक्सीकारक है।

10.खिलाड़ियों और उनसे संबंधित खेलों के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सुमेलित नहीं है?
(A) मार्टिना हिंगिस – टेनिस
(B) उसैन बोल्ट – तेज दौड़
(C) माइकल फेलप्स – तैराकी
(D) टाइगर वुड्स – स्नूकर

उत्तर: (D) टाइगर वुड्स – स्नूकर
एल्ड्रिक टोंट “टाइगर वुड्स ” (जन्म 30 दिसम्बर 1975) अमेरिकी पेशेवर गोल्फ खिलाड़ी हैं जिनकी आज तक की उपलब्धियां उन्हें अब तक का सर्वाधिक सफल गोल्फ खिलाड़ी बनाती हैं। वे पूर्व विश्व नंबर 1 तथा दुनिया के सर्वोच्च भुगतान-शुदा पेशेवर खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक अनुमान के अनुसार 2010 में जीतों तथा विज्ञापनों से $9.05 करोड़ अर्जित किये हैं। वुड्स ने 14 प्रमुख पेशेवर गोल्फ प्रतियोगिताएं जीती हैं, किसी पुरुष खिलाड़ी की दूसरी सर्वोच्च उपलब्धि हैं , जैक निकलॉस 18 जीतों के साथ उनसे आगे हैं और 71 पीजीए (PGA) टूर प्रतियोगिताएं जीतने वाले वे दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं।

Latest News

To Top