एजुकेशन

Static GK 24th March 2022

Static-GK
Share Post

1.2011 की जनगणना के अनुसार, निम्नलिखित में से किस जिले में साक्षरता की दर सबसे कम है?
(A) कच्छ
(B) श्रावस्ती
(C) दंतेवाड़ा
(D) माहे

उत्तर : (C) दंतेवाड़ा
दंतेवाड़ा भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के दन्तेवाड़ा ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है। इस शहर एवं जिले का नाम यहाँ की स्थानीय देवी मां दंतेश्वरी के नाम पर पड़ा। 2011 की जनगणना के अनुसार दंतेवाड़ा ज़िले की जनसंख्या 533,638 थी जिनमे पुरुषों की जनसंख्या 264,142 और महिलाओं की जनसंख्या 269,496 थी। 2011 की जनगणना के अनुसार दंतेवाड़ा ज़िले की साक्षरता 42.12% थी जिनमे साक्षरता पुरुष 51.92% और साक्षरता महिलाएं 32.54% थी।

2.निम्नलिखित में से कौन-सी, मिजो लोगों की एक पारंपरिक नृत्य शैली है?
(A) बेहदीनखलम
(B) लाहो
(C) चेराव
(D) नोंगक्रेम

उत्तर : (C) चेराव
चेरव मिज़ोरम का पारंपरिक बाँस नृत्य है। चेरव या बाँस नृत्य मिज़ोरम का पारंपरिक नृत्य है। इसे मिजोरम के सबसे पुराने नृत्यों में से एक माना जाता है। माना जाता है कि नृत्य एक अनुष्ठान से निकला है। नृत्य के रूप में, बांस को जमीन पर क्षैतिज या क्रॉस रूप में रखा जाता है। इन बांस के जोड़ों को छह से आठ लोगों द्वारा पकड़ा जाता है। पुरुष नर्तक इन बांसों को एक लयबद्ध ताल पर ले जाते हैं, जबकि महिला नर्तक बांस की संरचनाओं से अंदर और बाहर कदम रखते हुए शान से नृत्य करती हैं। बाँस को एक साथ ताल पर पुरुष नर्तक द्वारा बजाया जाता है।

3…………….. से, चिप रहित एटीएम (ATM) कार्ड अस्वीकार्य हो गए, और चिप-आधारित मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड प्रचलित हो गए।
(A) 1 अप्रैल, 2020
(B) 1 जनवरी, 2019
(C) 1 जनवरी, 2020
(D) 31 मार्च, 2019

उत्तर : (B) 1 जनवरी, 2019
कार्ड क्लोनिंग को रोकने के लिए रिज़र्व बैंक ने सभी बैंकों के लिए EMV चिप वाले कार्ड 1 जनवरी, 2019 से ज़रूरी कर दिया है। ईएमवी चिप डेबिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा है कि आपके कार्ड की क्लोनिंग कर उससे छेड़छाड़ संभव नहीं है। कई जालसाज एटीएम मशीन में स्कैनर लगाकर ग्राहकों के कार्ड का डेटा चुराकर उनके अकाउंट से पैसे चुरा लेते थे। हालांकि अब ऐसा करना संभव नहीं होगा।

4.हेलियोडोरस स्तंभ भारत के निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित हैं?
(A) अरुणाचल प्रदेश
(B) उत्तर प्रदेश
(C) मध्य प्रदेश
(D) आंध्र प्रदेश

उत्तर : (C) मध्य प्रदेश
हेलिओडोरस स्तंभ भारत के मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में आधुनिक बेसनगर के पास स्थित पत्थर से निर्मित प्राचीन स्तम्भ है। इसका निर्माण 110 ईसा पूर्व हेलिओडोरस ने कराया था जो भारतीय-यूनानी राजा अंतलिखित के शुंग राजा भागभद्र के दरबार में दूत थे। यह साँची के स्तूप से 5 मील की दूरी पर स्थित है। यह स्तंभ लोकभाषा में खाम बाबा के रूप में जाना जाता है। एक ही पत्थर को काटकर बनाया गया, यह स्तंभ ऐतिहासिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है। स्तंभ पर पाली भाषा में ब्राम्ही लिपि का प्रयोग करते हुए एक अभिलेख मिलता है।

5.निम्नलिखित में से कौन-सा, प्राचीन भारत के क्षेत्रीय शक्ति (Territorial Power) का एक भाग नहीं था?
(A) मगध
(B) कान्यकुब्ज
(C) कुरु
(D) कोशल

उत्तर : (B) कान्यकुब्ज
कान्यकुब्ज ब्राह्मण एक ब्राह्मण समुदाय है जो मुख्य रूप से उत्तरी भारत में पाया जाता है। इन्हे विन्ध्याचल पर्वत शृंखला के उत्तरी हिस्से के मूल निवासी पंच गौड़ ब्राह्मण समुदायों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया गया है। कान्यकुब्ज ब्राह्मणों के उपनाम -कन्नौजिया, बाजपेई, द्विवेदी, त्रिवेदी, त्रिपाठी, तिवारी, उप्रेती, अग्निहोत्री, पांडेय, [ चौबे, उपाध्याय, शुक्ला, अवस्थी, चतुर्वेदी, दुबे,भट्ट, दीक्षित, बेनर्जी, चटर्जी, मुखर्जी, भट्टाचार्य, गांगुली, चक्रवर्ती,राय,, आदि |

6.निम्नलिखित में से कौन, भारत की संसद के एक वास्तुकार थे?
(A) हर्बर्ट बेकर
(B) सैम्युअल स्विंटन जैकब
(C) फ्रेडरिक विलियम स्टीवंस
(D) चार्ल्स व्याट

उत्तर : (A) हर्बर्ट बेकर
सर हर्बर्ट बेकर (9 जून 1862–4 फ़रवरी 1946) एक ब्रिटिश शिल्पकार थे जिनका दो दशक तक दक्षिण अफ़्रीकी वास्तुकला में बहुत महत्वपूर्ण योगदान था। उनका जन्म और निधन कोबम, केंट में आउलेट्स में हुआ था, और उनकी समाधि वेस्टमिन्स्टर ऐबी में है। दक्षिण अफ़्रीका में उनके द्वारा बनाए गए गिरिजाघरों, विद्यालयों और घरों में से प्रमुख हैं प्रिटोरिया की यूनिअन इमारतें, जोहान्सबर्ग का सेंट जॉन्ज़ कॉलेज, केप टाउन की ख्रौत स्कुअर रियासत में स्थित विनबर्ग बॉयज़ हाई सकूल, और बॉश्खेनदाल में शैम्पेन होम्सटेड और रोड्ज़ कॉटेज।

7.मोढेरा के सूर्य मंदिर की वास्तुकला निम्नलिखित में से किस प्रकार की है?
(A) इंडो-गोथिक स्थापत्य कला शैली
(B) जोंग वास्तुकला शैली
(C) कलिंग स्थापत्य कला शैली
(D) चालुक्य स्थापत्य कला शैली

उत्तर : (D) चालुक्य स्थापत्य कला शैली
मोढेरा सूर्य मंदिर गुजरात के मेहसाना जिले के “मोढेरा” नामक गाँव में पुष्पावती नदी के किनारे प्रतीष्ठित है। यह स्थान पाटन से 30 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। यह सूर्य मन्दिर भारतवर्ष में विलक्षण स्थापत्य एवम् शिल्प कला का बेजोड़ उदाहरण है। सोलंकी वंश के राजा भीमदेव प्रथम द्वारा सन् 1026-1027 ई॰ में इस मन्दिर का निर्माण किया गया था। चालुक्यों ने कई गुफा मन्दिर बनाए जिनमें सुन्दर भित्ति चित्र भी अंकित किये गये। चालुक्य मंदिर स्थापत्य की वेसर शैली के अच्छे उदाहरण हैं।

8.संयुक्त राष्ट्र द्वारा निम्नलिखित में से किस अवधि को अंतर्राष्ट्रीय जल एवं स्वच्छता दशक घोषित किया गया था?
(A) 1975-1984
(B) 1971-1980
(C) 1981-1990
(D) 1991-2000

उत्तर : (C) 1981-1990
संयुक्त राष्ट्रो संघ ने 1981-1990 को अंतरराष्ट्रीय पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता दशक घोषित किया। इस दशक के लिए भारत सरकार द्वारा निम्नलिखित लक्ष्य निर्धारित किए गए थे: शत-प्रतिशत शहरी और ग्रामीण जल की पूर्ति। 50 प्रतिशत शहरी स्वच्छता। 25 प्रतिशत ग्रामीण स्वच्छता। गिनी-कृमि शिक्षा कार्यक्रम को इस दशक के साथ जोड़ा गया। 1986 में राष्ट्रीसय पेयजल मिशन (एन डी डब्ल्यू एम) जिसे राजीव गांधी पेय जल मिशन (आर जी डी डब्ल्यू एम) के नाम से भी जाना जाता है, शुरू किया गया।

9.भारतीय संविधान में निम्नलिखित में से किस संशोधन द्वारा राष्ट्रीय किराया अधिकरण का विचार प्रस्तावित किया गया है?
(A) 82वाँ
(B) 66वाँ
(C) 75वाँ
(D) 54वाँ

उत्तर : (C) 75वाँ
किराया नियंत्रण क़ानूनों के कुछ वैधानिक दुष्परिणाम हैं-लगातार बढ़ती हुई मुकदमेबाजी, न्यायलायों द्वारा समय पर न्याय न दे पाना, किराया नियंत्रण क़ानूनों से बचने के तरीके निकालना और किराए के लिए मिल सकने वाले मकानों की निरंतर कमी। उच्चतम न्यायालय ने देश में किराया नियंत्रण क़ानूनों की अनिश्चित और तर्करहित स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रभाकरण नय्यर और अन्य बनाम तमिलनाडु राज्य (सिविल रिट पेटीशन संख्या 506 ऑफ़ 1986) तथा अन्य रिट याचिकाओं के संर्दभ में यह विचार प्रकट किया था कि उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों को किराया क़ानूनों के जबर्दस्त भार से मुक्त कर दिया जाना चाहिए।

10.संविधान सभा में महिला प्रतिनिधियों की संख्या कितनी थी?
(A) 13
(B) 11
(C) 15
(D) 18

उत्तर : (C) 15
शुरुआत में, इसकी कुल सदस्यता 389 रखी गई थी। विभाजन के बाद, भारत की संविधान सभा में 299 प्रतिनिधि थे। इनमें प्रांतों के 229 सदस्य और देसी रियासतों के 70 सदस्य शामिल थे। कुल 15 महिला सदस्य थे। कैबिनेट मिशन योजना के सुझावों के अनुसार सदस्यता योजना लगभग थी। सीटों के विभाजन का आधार “जनसंख्या” मोटे तौर पर 1:10 लाख के अनुपात में था।

Latest News

To Top