एजुकेशन

Static GK 24 January 2022

Static-24-january
Share Post

1.प्रस्तावना के अनुसार, आर०बी०आई० (RBI) में ……………….. से अधिक डिप्टी गवर्नर नहीं हो सकते हैं।

(A) एक

(B) चार

(C) दो

(D) तीन

उत्तर : (B) चार

इसकी प्रस्तावना के अनुसार, आरबीआई के पास चार से अधिक उप राज्यपाल नहीं हो सकते हैं। आरबीआई के वर्तमान गवर्नर शक्तिकांत दास हैं। आरबीआई की स्थापना आरबीआई अधिनियम, 1934 के अधिनियमन के साथ, अप्रैल 1935 में हिल्टन यंग कमीशन की सिफारिश के आधार पर की गई थी। इसके पहले राज्यपाल सी. डी. देशमुख थे। आरबीआई का मुख्यालय मुंबई में है।

2.ओणम का पर्व प्रमुख रूप से निम्नलिखित में से किस राज्य में मनाया जाता है?

(A) तमिलनाडु 

(B) कर्नाटक

(C) केरल

(D) तेलंगाना

उत्तर : (C) केरल

यह केरल का एक फसल काटने का उत्सव है। यह राजा महाबली के आगमन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह त्योहार दस दिनों तक चलता है। यह एक फसल काटने का उत्सव भी है और चिंगम के मलयालम कैलेंडर माह में 22वें नक्षत्र थिरुवोनम पर पड़ता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में अगस्त-सितंबर के साथ अतिच्छादित होता है।

3.भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एक परिवार को निम्नलिखित में से कितना वार्षिक स्वास्थ्य कवर दिया जाता है?

(A) ₹2 लाख 

(B) ₹3 लाख

(C) ₹5 लाख

(D) ₹4 लाख

उत्तर : (C) ₹5 लाख

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या PMJAY यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का ही एक हिस्सा है जिसमें आयुष्मान भारत आता है। इस योजना के अंतर्गत देश की कुल आबादी का अति गरीब 40 फीसदी हिस्सा इंश्योरेंस कवर में लाया जाना है। इस योजना के तहत 50 करोड़ लोगों को इंश्योरेंस का लाभ दिया गया है जिसमें प्रति परिवार 5 लाख का इंश्योरेंस कवर दिया जाता है। PMJAY में मरीज को मुफ्त हॉस्पिटलाइजेशन की सुविधा दी जाती है।

4.संगीतकार तुलसीदास बोरकर का संबंध निम्नलिखित में से किस वाद्ययंत्र से है?

(A) शहनाई

(B) बांसुरी

(C) तबला

(D) हार्मोनियम

उत्तर : (D) हार्मोनियम

पंडित तुलसीदास बोरकर (18 नवंबर 1934 – 29 सितंबर 2018) एक भारतीय संगीतकार और हार्मोनियम वादक थे। उन्हें वर्ष 2016 में केंद्र सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी प्रदान किया गया था। 29 सितंबर, 2018 को उनका मुंबई में निधन हो गया।

5.आदिल शाह का मकबरा गोल गुम्बज, किस राज्य में स्थित है?

(A) तमिलनाडु

(B) तेलंगाना

(C) कर्नाटक

(D) केरल

उत्तर : (C) कर्नाटक

गोल गुम्बज कर्नाटक के बीजापुर जिले में स्थित है। यह बीजापुर के आदिल शाही राजवंश के 7वें सुल्तान, मुहम्मद आदिल शाह का मकबरा है। गोल गुम्बज का निर्माण 1656 में मुहम्मद आदिल शाह द्वारा किया गया था। गोल गुम्बज का गुंबद दुनिया का सबसे बड़ा गुंबद है। यह गहरे भूरे बेसाल्ट और सजे हुए  सूखे पलस्तर से बना है। बीजापुर आदिल शाही वंश की राजधानी थी।

6.भारतीय संविधान का निम्नलिखित में से कौन-सा अनुच्छेद, राष्ट्रपति पर महाभियोग हेतु प्रक्रिया का प्रावधान करता है?

(A) अनुच्छेद 88

(B) अनुच्छेद 73

(C) अनुच्छेद 61

(D) अनुच्छेद 78

उत्तर : (C) अनुच्छेद 61

संविधान के अनुच्छेद 61 में भारत के राष्ट्रपति के महाभियोग का प्रावधान है। राष्ट्रपति को संविधान के उल्लंघन के लिए महाभियोग द्वारा पद से हटाया जा सकता है। महाभियोग के आरोप संसद के किसी भी सदन में लगाए जा सकते हैं। आरोपों को सदन के सदस्यों के 1/4th द्वारा हस्ताक्षरित करने की आवश्यकता है और राष्ट्रपति को 14 दिन का नोटिस दिया जाना चाहिए। महाभियोग का प्रस्ताव उस सदन के दो-तिहाई बहुमत से पारित होने के बाद, इसे आरोपों की जांच के लिए दूसरे को भेजा जाता है।

7.प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की किस शैली की प्रवर्तक थीं?

(A) तराना

(B) ध्रुपद 

(C) ठुमरी 

(D) खयाल

उत्तर : (C) ठुमरी 

गिरिजा देवी हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के एक प्रकार, ठुमरी की प्रतिपादक थीं। गिरिजा देवी सेनिया और बनारस घरानों से संबंधित थीं। उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, पद्म विभूषण आदि जैसे कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। 24 अक्टूबर 2017 को 88 वर्ष की आयु में कोलकाता में उनका निधन हो गया है।

8.2011 की जनगणना के आँकड़ों के निष्कर्ष के अनुसार, केरल में प्रति 1000 पुरुषों पर 1084 महिलाओं के साथ लिंगानुपात सर्वाधिक है, जबकि …………. में प्रति 1000 पुरुषों पर मात्र 877 महिलाओं के साथ लिंगानुपात भारत में सबसे कम है। 

(A) झारखंड 

(B) राजस्थान 

(C) हरियाणा 

(D) पंजाब

उत्तर : (C) हरियाणा 

हरियाणा में 2011 की जनगणना के अनुसार भारत में सबसे कम लिंगानुपात है। भारत में 135.79 मिलियन वर्ग किमी के विश्व सतह क्षेत्र का 2.4 प्रतिशत हिस्सा है। भारत विश्व जनसंख्या के 17.5 प्रतिशत का समर्थन करता है। पहली जनगणना 1872 में की गई थी, लेकिन 1881 में जनसंख्या जनगणना का एक व्यवस्थित कार्यक्रम शुरू हुआ। 

9.उस नदी का चयन करें, जिस पर सिंगुर बांध का निर्माण किया गया है।

(A) मंजीरा 

(B) कावेरी 

(C) नर्मदा 

(D) झेलम 

उत्तर : (A) मंजीरा 

मंजीरा नदी पर सिंगुर बांध बनाया गया है। नदी को मंजरा भी कहा जाता है। यह महाराष्ट्र के बालाघाट पर्वत की पहाड़ियों से निकलती है और तेलंगाना राज्य में प्रवेश करने से पहले कर्नाटक में प्रवेश करती है। सिंगुर बांध वर्ष 1989 में बनाया गया था। यह पनबिजली और सिंचाई के प्रयोजनों के लिए बनाया गया था। मंजीरा नदी गोदावरी नदी की सहायक नदी है।

10.समतल दर्पण में बनने वाला प्रतिबिंब ………………… होता है।

(A) पार्श्विक उल्टा 

(B) धुंधला और उल्टा 

(C) आवर्धित 

(D) हासित

उत्तर : (A) पार्श्विक उल्टा

समतल दर्पण द्वारा बनने वाला प्रतिबिम्ब पार्श्विक रूप से उल्टा होता है। समतल दर्पण सदैव वास्तविक वस्तु का आभासी प्रतिबिम्ब बनाता है। आभासी प्रतिबिम्ब पर्दे पर नहीं बन सकते। समतल दर्पण द्वारा बने प्रतिबिम्ब का आकार वस्तु के आकार के बराबर होता है। वस्तु और दर्पण के बीच की दूरी दर्पण और प्रतिबिम्ब के बीच की दूरी के समान होती है।

Latest News

To Top