एजुकेशन

Static GK 23rd March 2022

Static-GK
Share Post

1.किस ट्रॉफी/कप का संबंध फुटबॉल से है?
(A) दलीप ट्रॉफी
(B) ईरानी कप
(C) रणजी ट्रॉफी
(D) संतोष ट्रॉफी

उत्तर : (D) संतोष ट्रॉफी
संतोष ट्रॉफी अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ), भारत में खेल की शासी निकाय के तहत क्षेत्रीय राज्य संघों और सरकारी संस्थानों द्वारा आयोजित फुटबॉल नॉक-आउट प्रतियोगिता का एक महासंघ है। पहली राष्ट्रीय क्लब लीग शुरू होने से पहले, 1996 में नेशनल फुटबॉल लीग, संतोष ट्रॉफी को भारत में शीर्ष घरेलू चैंपियनशिप के रूप में माना गया था। कई खिलाड़ी जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए दिखाई दिए हैं, उन्होंने संतोष ट्रॉफी में खेलते हुए मान्यता प्राप्त की है।

2.नेपाल की सबसे लंबी नदी, करनाली नदी का आध्यात्मिक स्रोत निम्नलिखित में से कौन-सा है?
(A) त्सांग्पो
(B) मेकांग
(C) मापचा खंबाब
(D) इरावदी

उत्तर : (C) मापचा खंबाब
करनाली नदी को घाघरा नदी के नाम से भी जाना जाता है। यह एक बारहमासी नदी है जो मानसरोवर झील के पास तिब्बती पठार से निकलती है। यह भारत में ब्रह्मघाट के पास शारदा नदी में मिलने से पहले नेपाल के हिमालय से होकर बहती है। घाघरा नदी बिहार में अपने उद्गम से 1,080 किलोमीटर की दूरी पर रेवेलगंज के पास गंगा के साथ संगम तक चलती है। यह जल की मात्रा के हिसाब से गंगा की सबसे बड़ी सहायक नदी है और यमुना के बाद गंगा की दूसरी सबसे लंबी सहायक नदी है। यह नेपाल की सबसे लंबी नदी है।

3.महात्मा गाँधी और उनके स्वयंसेवकों के दल द्वारा निम्नलिखित में से कितने दिनों तक दांडी मार्च (पदयात्रा) की गई थी?
(A) 11 दिन
(B) 31 दिन
(C) 15 दिन
(D) 24 दिन

उत्तर : (D) 24 दिन
दांडी मार्च को नमक सत्याग्रह के रूप में भी जाना जाता है। नमक सत्याग्रह की शुरुआत महात्मा गांधी ने भारत में ब्रिटिश सरकार द्वारा लगाए गए नमक कर के खिलाफ की थी। नमक हर समुदाय के सभी लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली वस्तु थी और गरीब लोग नमक कर से अधिक प्रभावित होते थे। उन्होंने 12 मार्च को अपनी यात्रा शुरू की और 6 अप्रैल 1930 को समुद्री जल से नमक पैदा करके नमक कानून को तोड़ा। इस प्रकार, दांडी मार्च 24 दिनों के लिए चला गया।

4.निम्नलिखित में से किस वर्ष में, भारत सरकार द्वारा ‘प्रमुख कार्यक्रम’ के रूप में एक एकीकृत संरक्षण मिशन ‘नमामि गंगे कार्यक्रम’ को अनुमोदित किया गया था?
(A) 2011
(B) 2016
(C) 2019
(D) 2014

उत्तर : (D) 2014
‘नमामि गंगे कार्यक्रम’, एक एकीकृत संरक्षण मिशन हैI इसे जून 2014 में केंद्र सरकार द्वारा “प्रमुख कार्यक्रम” के रूप में अनुमोदित किया गया था I इसे स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (NMCG), और इसके राज्य समकक्षों-राज्य कार्यक्रम प्रबंधन समूहों द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। NMCG गंगा नदी के कायाकल्प, संरक्षण और प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय परिषद के कार्यान्वयन शाखा के रूप में कार्य करता है।

5…………… वह न्यूनतम प्रतिशत जमा होती है, जो किसी वाणिज्यिक बैंक को तरल नकदी, सोना या अन्य प्रतिभूतियों के रूप में रखनी होती है।
(A) रेपो दर
(B) वैधानिक तरलता अनुपात
(C) नकद आरक्षित अनुपात
(D) रिवर्स रेपो दर

उत्तर : (B) वैधानिक तरलता अनुपात
वैधानिक तरलता अनुपात या SLR जमा का न्यूनतम प्रतिशत है जिसे एक वाणिज्यिक बैंक को तरल नकदी, सोना या अन्य प्रतिभूतियों के रूप में बनाए रखना होता है। यह मूल रूप से आरक्षित आवश्यकता है जो बैंकों से ग्राहकों को ऋण देने से पहले रखने की अपेक्षा की जाती है। SLR आरबीआई द्वारा तय किया जाता है। CRR (नकद आरक्षित अनुपात) और SLR केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति के पारंपरिक उपकरण रहे हैं, जो अर्थव्यवस्था में ऋण वृद्धि, तरलता के प्रवाह और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करते हैं। SLR बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 24 (2A) द्वारा निर्धारित किया गया था।

6.चंद्रगुप्त प्रथम को निम्नलिखित में से कौन-सी नगरी लिच्छवियों से दहेज के रूप में प्राप्त थी?
(A) मगध
(B) पाटलिपुत्र
(C) उज्जैन
(D) प्रयाग

उत्तर : (B) पाटलिपुत्र
चंद्रगुप्त- I को पाटलिपुत्र लिच्छवि से दहेज में मिला था। उन्होंने लिच्छवि परिवार की राजकुमारी कुमारदेवी से शादी की। गुप्त युग को चंद्रगुप्त I द्वारा स्थापित माना जाता है। इसकी शुरुआत 320 ईसा पश्चात में हुई है। गंगा के साथ सोन नदी के संगम पर, पाटलिपुत्र शहर स्थित था। प्राचीन काल में, पाटलिपुत्र मौर्य, सुंग, गुप्त और अन्य राज्यों के लिए राजधानी बना हुआ था।

7.करेंसी नोटों के मूल्य की पहचान में दृष्टिबाधित व्यक्तियों की सहायता हेतु आरबीआई (RBI) ने निम्नलिखित में से कौन-सा मोबाइल एप्लिकेशन प्रस्तुत किया है?
(A) KIRAN
(B) MANI
(C) DHAN
(D) ASHA

उत्तर : (B) MANI
आरबीआई ने एक मोबाइल ऐप, मनी, मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर लॉन्च किया है, ताकि दृष्टिबाधित व्यक्तियों को करेंसी नोटों के मूल्यवर्ग की पहचान करने में मदद मिल सके। ऐप, जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा 1 जनवरी 2020 को मुंबई में लॉन्च किया गया था।

8……………….. न्याय का भारतीय संविधान की प्रस्तावना में उल्लेख नहीं किया गया है।
(A) वितरित
(B) आर्थिक
(C) सामाजिक
(D) राजनीतिक

उत्तर : (A) वितरित
भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकारों और राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों के तीन तत्व शामिल हैं, जो सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक हैं। सामाजिक न्याय- सामाजिक न्याय का अर्थ है कि संविधान जाति, पंथ, लिंग, धर्म आदि जैसे किसी भी आधार पर भेदभाव के बिना एक समाज बनाना चाहता है। आर्थिक न्याय- आर्थिक न्याय का अर्थ है कि लोगों द्वारा उनके धन, आय और आर्थिक स्थिति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता है। राजनीतिक न्याय- राजनीतिक न्याय का अर्थ है कि सभी लोगों को राजनीतिक अवसरों में भाग लेने के लिए बिना किसी भेदभाव के समान, स्वतंत्र और निष्पक्ष अधिकार प्राप्त है।

9.निम्नलिखित में से कौन-सी वस्तु ऊष्मागतिकी के सिद्धांत पर कार्य करती है?
(A) कार की बेल्ट
(B) अलार्म घड़ी
(C) बॉल पेन
(D) स्टीम आयरन

उत्तर : (D) स्टीम आयरन
ऊष्मागतिकी का पहला सिद्धांत उष्मागतिकी प्रणाली के लिए अनुकूलित, ऊर्जा के संरक्षण के सिद्धांत का एक संस्करण है। ऊर्जा के संरक्षण का सिद्धांत यह निर्दिष्ट करता है कि एक पृथक प्रणाली की कुल ऊर्जा स्थिर रहती है। ऊर्जा को एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित किया जा सकता है लेकिन इसका निर्माण या इसे नष्ट नहीं किया जा सकता है।

10.केंद्रीय बैंक द्वारा, मुद्रा आपूर्ति बढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प अपनाया जाता है?
(A) यह करों को कम करता है।
(B) यह अधिक नकदी रखने को प्रोत्साहन देता है।
(C) यह खुले बाजार में सरकारी प्रतिभूतियाँ खरीदता है।
(D) यह सरकार के व्यय में वृद्धि करता है।

उत्तर : (C) यह खुले बाजार में सरकारी प्रतिभूतियाँ खरीदता है।
केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था में मुद्रा आपूर्ति को प्रभावित करने के लिए वित्तीय बाजार में सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदता है और बेचता है। खुले बाजार के कार्यकलाप (OMO) वह बाजार संचालन हैं, जो RBI द्वारा सरकारी प्रतिभूतियों की बिक्री / खरीद के माध्यम से / बाजार में रुपए की तरलता की स्थिति को टिकाऊ आधार पर समायोजित करने के उद्देश्य से किया जाता है। यदि अतिरिक्त तरलता है, तो RBI प्रतिभूतियों की बिक्री का समर्थन करता है और रुपये की तरलता को बेकार कर देता है।

Latest News

To Top