एजुकेशन

Static GK 23rd December 2021

Static-GK-23rd-December-2021
Share Post

1.पारंपरिक ‘चरी’ लोक गीत निम्नलिखित में से किस राज्य से संबंधित हैं?
(A) छत्तीसगढ़
(B) कश्मीर
(C) ओडिशा
(D) राजस्थान
उत्तर: (D) राजस्थान

चरी नृत्य भारत में राजस्थान का आकर्षक व बहुत प्रसिद्ध लोक नृत्य है। यह महिलाओं द्वारा किया जाने वाला सामूहिक लोक नृत्य है। यह राजस्थान के अजमेर और किशनगढ़ में अति प्रचलित है। चरी नृत्य राजस्थान में किशनगढ़ और अजमेर के गुर्जर और सैनी समुदाय की महिलाओं का एक सुंदर नृत्य है। चेरी नृत्य राजस्थान में कई बड़े समारोहों, त्योहारों, लडके के जन्म पर, शादी के अवसरों के समय किया जाता है। फलकू बाई इसकी प्रसिद्ध नृत्यांगना हैं।

2.निम्नलिखित में से किस सूक्ष्मजीव को सजीव और निर्जीव के बीच की कड़ी माना जाता है?
(A) कवक
(B) जीवाणु
(C) विषाणु
(D) शैवाल
उत्तर: (C) विषाणु

विषाणु (Virus) को सजीव व निर्जीव के बीच की कड़ी इसलिए कहा जाता है क्योंकि जब विषाणु (Virus) सजीव के शरीर में होता है तो उसमें स्वयं का उपापचयी तंत्र क्रिया करने लगता है तथा प्रजनन करने में सक्षम होता है किन्तु उपापचयी क्रिया करता नहीं है अतः इसे सजीव व निर्जीव के बीच की कड़ी कहा जाता है।

3.ज़ांस्कर नदी, निम्नलिखित में से किस नदी की एक सहायक नदी है?
(A) व्यास
(B) सिंधु
(C) यमुना
(D) गंगा
उत्तर: (B) सिंधु

ज़ांस्कर (Zanskar) नदी उतरी छोए से सिंध नदी की सहायक नदी है | इस नदी का उद्गम स्थल जांसकर वादी के पेंज़िला दर्रे के पास के ग्लेशियर से निकलता है | ज़ांस्कर नदी की भी एक सहायक नदी है कर्गयाग नदी जो शिंगो-ला दे निकलके फी ज़ांस्कर नदी में शामिल हो जाती है | जांसकर वादी के केंद्र से होती हुई ये नदी निम्मू नाम के स्थान से सिंध नदी में शामिल हो जाती है |

4.ईरान का प्रसिद्ध चित्रकार अब्दुस्समद, निम्नलिखित में से किसके निमंत्रण पर भारत आया था?
(A) औरंगजेब
(B) जहाँगीर
(C) अकबर
(D) हुमायूँ
उत्तर: (D) हुमायूँ

चित्रकार अब्दुस समद जो 16वीं शताब्दी में पैदा हुए थे, एक फ़ारसी चित्रकार हैं, जिन्होंने मीर सैय्यद अली के साथ मुगल स्कूल ऑफ मिनिएचर की नींव रखी थी। उनका जन्म ईरान के एक अच्छे परिवार में हुआ था, जिनकी समाज में अच्छी पकड़ थी। वह एक प्रतिष्ठित सुलेखक और चित्रकार थे। वह मुगल सम्राट हुमायूँ से मिले जो ईरान में निर्वासित थे। हुमायूँ के निमंत्रण पर, वह 1548 में दिल्ली आए। 1550 से 1595 तक के उनके व्यवसाय को इतिहास में अच्छी तरह से चित्रित किया गया है और कई चित्रों को उनके नाम से मान्यता दी गई है।

5.टेनिस खिलाड़ी अलेक्जेंडर ज्वेरेव निम्नलिखित में से किस देश का प्रतिनिधित्व करते हैं?
(A) अमेरिका
(B) जर्मनी
(C) स्विट्जरलैंड
(D) फ्रांस
उत्तर: (B) जर्मनी

अलेक्जेंडर ज्वेरेव एक रूसी हैं जिनका जन्म 20 अप्रैल 1997 को हुआ था। वह पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं जो जर्मनी के लिए खेलते हैं। एसोसिएशन ऑफ़ टेनिस प्रोफेशनल्स ने उन्हें दुनिया में नंबर 3 पर रखा है और जुलाई 2017 से शीर्ष 10 में अपना स्थान बनाए रखा है। उन्होंने 2018 के एटीपी फाइनल में जीत दर्ज की, जो दशक की सबसे कम उम्र की विजेता चैम्पियनशिप के रूप में एक रिकॉर्ड है। आज तक, उन्होंने 15 एटीपी खिताब (एकल में 13 और युगल में 2) जीते हैं। उनके प्रशंसकों ने उन्हें ‘साशा’ नाम दिया है।

6.अशोक के साम्राज्य के निम्नलिखित में से किस भाग में उनके शिलालेख खरोष्ठी लिपि में लिखे गए थे?
(A) उत्तर पश्चिमी
(B) मध्यवर्ती
(C) दक्षिणी
(D) उत्तर पूर्वी
उत्तर: (A) उत्तर पश्चिमी

खरोष्ठी लिपि (जिसे ‘इंडो-बैक्ट्रियन’ लिपि के रूप में भी जाना जाता है) एक लेखन प्रणाली थी जो मूल रूप से वर्तमान उत्तरी पाकिस्तान में विकसित हुई थी, जो कि चौथी और तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के बीच की थी। भारतीय उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में, ये शिलालेख एक इंडो-आर्यन भाषा प्राकृत में लिखे गए थे। इसका उत्तरी पाकिस्तान, पूर्वी अफगानिस्तान, उत्तर पश्चिम भारत और मध्य एशिया में अनियमित लेकिन व्यापक वितरण हुआ था।

7.’रॉ : ए हिस्ट्री ऑफ इंडियाज कोवार्ट ऑपरेशन्स’ नामक पुस्तक के लेखक निम्नलिखित में से कौन हैं?
(A) यतीश यादव
(B) निरुपमा यादव
(C) बिजल वचरजानी
(D) नीना राय
उत्तर: (A) यतीश यादव

यतीश यादव लेखक और पत्रकार ने ‘रॉ: ए हिस्ट्री ऑफ इंडियाज कोवर्ट ऑपरेशन्स’ नामक पुस्तक को लिखा है। इसमें भारत की जासूसी एजेंसी द्वारा की गई रिसर्च और एनालिसिस विंग (रॉ) द्वारा की गई वीर गतिविधियों और गुप्त कार्यों को ध्यान में रखा गया है। यह वास्तविक जासूसों का विस्तृत विवरण देती है और उनके जीवन के अनसुने पहलुओं के बारे में बताती है, वे जिस आघात से गुज़रते हैं, हासिल की गई जीत और असफलताओं और कठिन अभियानों के दौरान आने वाली कठिनाइयों का सामना करते हैं। रॉ की स्थापना 1968 में रामेश्वर नाथ राव ने की थी। इस एजेंसी का उद्देश्य भारत की बुद्धिमत्ता को बढ़ाना था जो कि चीन-भारत युद्ध 1962 और 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में बहुत आवश्यक थी।

8.निम्नलिखित में से किस भारतीय को गणित के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए जाना जाता है?
(A) जे०सी० बोस
(B) एस रामानुजन
(C) वी०ए० साराभाई
(D) सी०बी० रमन
उत्तर: (B) एस रामानुजन

श्रीनिवास रामानुजन् इयंगर (22 दिसम्बर 1887 – 26 अप्रैल 1920) एक महान भारतीय गणितज्ञ थे। इन्हें आधुनिक काल के महानतम् गणित विचारकों में गिना जाता है। इन्हें गणित में कोई विशेष प्रशिक्षण नहीं मिला, फिर भी इन्होंने विश्लेषण एवं संख्या सिद्धांत के क्षेत्रों में गहन योगदान दिए। इन्होंने अपने प्रतिभा और लगन से न केवल गणित के क्षेत्र में अद्भुत अविष्कार किए , भारत को अतुलनीय गौरव भी प्रदान किया। ये बचपन से ही विलक्षण प्रतिभावान थे। इन्होंने खुद से गणित सीखा और अपने जीवनभर में गणित के 3,884 प्रमेयों का संकलन किया।

9.ईंधन के कैलोरी मान का मात्रक निम्नलिखित में से किस रूप में व्यक्त किया जाता है?
(A) kJ/kg
(B) माइक्रॉन
(C) psi
(D) mmHg
उत्तर: (A)kJ/kg

यह ईंधन की दक्षता का मापक है। ईंधन जलने (दहन) पर ऊर्जा देता है। किसी ईंधन के 1 किलो के पूर्ण दहन से उत्पन्न ऊष्मा ऊर्जा की मात्रा को उसका ऊष्मीय मान कहते हैं। यह जूल/किलोग्राम या कैलोरी/ग्राम या किलोजूल/कैलोरी हो सकती है, जहां जूल, कैलोरी, किलोजूल ऊर्जा का मात्रक हैं और ग्राम और किलोग्राम द्रव्यमान का मात्रक हैं। सबसे सामान्य रूप जो आमतौर पर उपयोग किया जाता है वह किलोजूल प्रति किलोग्राम है क्योंकि ईंधन बड़ी मात्रा में जलाया जाता है। किलोजूल प्रति किलोग्राम का उपयोग करने से चीजें आसान हो जाती हैं।

10.भारत के संविधान के निम्नलिखित में से किस अनुच्छेद में, राज्य को प्रसूति-सहायता के लिए प्रावधान निर्मित करने का निर्देश दिया गया है?
(A) अनुच्छेद 39
(B) अनुच्छेद 40
(C) अनुच्छेद 41
(D) अनुच्छेद 42
उत्तर: (D) अनुच्छेद 42

अनुच्छेद 42 इस बात पर जोर देता है कि राज्य को काम की न्यायसंगत और मानवीय स्थिति और मातृत्व राहत सुनिश्चित करनी चाहिए। संविधान का अनुच्छेद 42 एक गैर-सरकारी संगठन है जो नागरिक और राजनीतिक अधिकारों और स्वतंत्रता की सुरक्षा के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय कानून द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य मौलिक अधिकारों के संरक्षण की सुविधा प्रदान करने वाले मानवाधिकारों के संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ राज्य की नीति और राष्ट्रीय कानून का सामंजस्य। कुशल कानूनी कार्यवाही के माध्यम से सार्वजनिक कानूनी जागरूकता में सुधार, लक्षित समूहों को मजबूत करना और नागरिक निगरानी, ​​​​सर्वेक्षण, विश्लेषण और कानून बनाने की पहल में भाग लेना।

Latest News

To Top