एजुकेशन

Static GK 22nd March 2022

Static-GK
Share Post

1.भारत गणराज्य के प्रथम बैंक नोट ₹2, ₹5, ₹10 और ₹100 के मूल्यवर्ग में ……………. में जारी किए गए थे।
(A) 1950
(B) 1951
(C) 1952
(D) 1949

उत्तर : (A) 1950
1950 में, पहले गणतंत्र भारत के बैंक नोट ₹ 2,, 5, ₹ 10 और ₹100 के मूल्यवर्ग में जारी किए गए थे। वर्तमान में, वित्त मंत्रालय रुपये के नोटों और सिक्कों को जारी करता है, अन्य सभी मुद्रा नोट भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं। आरबीआई की स्थापना आरबीआई अधिनियम, 1934 के अधिनियमन के साथ अप्रैल 1935 में हिल्टन यंग कमीशन की सिफारिश के आधार पर की गई थी। इसके पहले भारतीय गवर्नर सी. डी. देशमुख थे।

2.निम्नलिखित में से कौन-सा दर्रा, जम्मू संभाग को कश्मीर घाटी से जोड़ता है?
(A) जेलेप
(B) दिफू
(C) बनिहाल
(D) बोमडिला

उत्तर : (C) बनिहाल
बनिहाल दर्रा जम्मू घाटी से कश्मीर घाटी से जुड़ता है। बनिहाल दर्रा पीर पंजाल रेंज में स्थित है। यह जम्मू संभाग को कश्मीर घाटी से जोड़ता है। कश्मीरी में बनिहा बनिहाल का अर्थ है “बर्फानी तूफान”। कश्मीर ज़ोजी ला, बुर्ज़िला, पेंसि ला और पीर-पंजाल दर्रा में गुजरता है। बोमड़ी-ला अरुणाचल प्रदेश को ल्हासा से जोड़ता है। जेलेप ला सिक्किम को ल्हासा से जोड़ता है। दीफू दर्रा भारत, चीन और म्यांमार की विवादित यात्रा सीमाओं पर स्थित है।

3.सांची के स्तूप की खोज 1818 में ……………. द्वारा की गई थी।
(A) सर हेनरी टेलर
(B) जेम्स प्रिंसेप
(C) जॉन मार्शल
(D) जेम्स बर्गेस

उत्तर : (A) सर हेनरी टेलर
सांची स्तूप की खोज सर हेनरी टेलर ने 1818 में की थी। सांची की खोज वर्ष 1818 में टेलर द्वारा की गई थी और 1919 में सर जॉन मार्शल द्वारा एक पुरातात्विक संग्रहालय की स्थापना की गई थी। महान स्तूप, मध्य प्रदेश राज्य, भारत के ऐतिहासिक स्थल सांची में संरचनाओं का सबसे उल्लेखनीय है। यह देश के सबसे पुराने बौद्ध स्मारकों में से एक है और इस स्थल पर सबसे बड़ा स्तूप है।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा पर्वतीय स्थल धौलाधार पर्वतश्रेणी में स्थित है?
(A) डलहौजी
(B) नैनीताल
(C) गुलमर्ग
(D) कलिम्पोंग

उत्तर : (A) डलहौजी
डलहौजी धौलाधार रेंज में स्थित है। धौलाधार श्रेणी यह लघु हिमालय का एक हिस्सा है। यह हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा और मंडी के उत्तर में उगता है और बद्रीनाथ, उत्तराखंड के पास समाप्त होता है। इसकी ऊँचाई व्यापक रूप से 3,500 मीटर से लेकर लगभग 6,000 मीटर तक होती है। हनुमान टिब्बा सबसे ऊंची चोटी है।

5.भारत की संविधान सभा ……………. में गठित की गई थी।
(A) 1947
(B) 1946
(C) 1945
(D) 1948

उत्तर : (B) 1946
संविधान सभा का गठन कैबिनेट मिशन की सिफारिश पर किया गया था जो 1946 में भारत आया था। संविधान का प्रारूप तैयार करने में संविधान सभा को दो साल, ग्यारह महीने और सत्रह दिन लगे। श्री सच्चिदानंद सिन्हा विधानसभा के अनंतिम अध्यक्ष चुने गए। 13 दिसंबर 1946 को पंडित जवाहरलाल नेहरू ने उद्देश्य प्रस्ताव पेश किया। संविधान सभा ने कुल 165 दिनों में 11 सत्र आयोजित किए। भारत संविधान के अनुसार शासित है, जिसे 26 नवंबर 1949 को अपनाया गया था। 24 जनवरी 1950 को माननीय सदस्यों ने संविधान में अपने हस्ताक्षर किए। भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ।

6.तुगलकाबाद शहर की स्थापना निम्नलिखित में से किसके द्वारा की गई थी?
(A) मुहम्मद बिन तुगलक
(B) फिरोज शाह तुगलक
(C) तुगलक खान
(D) गयासुद्दीन तुगलक

उत्तर : (D) गयासुद्दीन तुगलक
गयासुद्दीन तुगलक तुगलक वंश का संस्थापक था। गयासुद्दीन तुगलक के पिता एक तुर्क थे और माँ पंजाब की एक जाट महिला थीं। गयासुद्दीन तुगलक ने तुगलकाबाद शहर की स्थापना की। 1325 में लकड़ी का किला ढहने से ग़यासुद्दीन तुगलक की मृत्यु हो गई। गयासुद्दीन तुगलक का मकबरा (तुगलकाबाद किले के पास स्थित) मकबरे के बाड़े के भीतर निर्मित पहला मकबरा है जो आकार में बहुभुज है। इब्न बतूता मुहम्मद बिन तुगलक के शासनकाल के दौरान मोरक्को से भारत आया एक यात्री था।

7.निम्नलिखित में से कौन-सा औद्योगिक शहर राजस्थान में स्थित है?
(A) बेल्लारी
(B) भभुआ
(C) व्यावर
(D) भागलपुर

उत्तर : (C) व्यावर
ब्यावर राजस्थान का एक औद्योगिक शहर है। ब्यावर अपने विभिन्न उद्योगों के लिए प्रसिद्ध है। खनिज आधारित, मशीन आधारित, मशीन के औजार और सहायक उपकरण, पूर्व-बलाघातित कंक्रीट पाइप, वस्त्र, लकड़ी के फर्नीचर, और एस्बेस्टास सीमेंट पाइप जैसे उद्योग। यह उत्तर-भारत में सीमेंट का सबसे बड़ा उत्पादक है। जिले में फेल्डस्पार, क्वार्ट्ज, एस्बेस्टस, सोपस्टोन, मैग्नेसाइट, चूना पत्थर, अभ्रक, पन्ना, ग्रेनाइट और कैल्साइट जैसे महत्वपूर्ण खनिजों का भंडार है।

8.भारत में राष्ट्रीय एकता दिवस ……………….. को समर्पित किया गया है।
(A) इंदिरा गांधी
(B) जाकिर हुसैन
(C) सरदार वल्लभभाई पटेल
(D) अटल बिहारी वाजपेयी

उत्तर : (C) सरदार वल्लभभाई पटेल
भारत में राष्ट्रीय एकता दिवस सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित है। राष्ट्रीय एकता दिवस को नेशनल यूनिटी डे के रूप में भी जाना जाता है। यह 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मनाया जाता है और उनके संयुक्त भारत का निर्माण होता है। भारतीय राज्यों को व्यापक या व्यवहार्य प्रशासनिक इकाइयों में आकार देने का मुख्य उद्देश्य पटेल योजना ’नामक एकीकरण की तीन गुना प्रक्रिया द्वारा हासिल किया जाना था।

9.निम्नलिखित में से किस गुफा में राजा खारवेल का एक शिलालेख स्थित है?
(A) रानीगुम्फा
(B) सर्पगुम्फा
(C) हाथीगुम्फा
(D) रोसाईगुम्फा

उत्तर : (C) हाथीगुम्फा
हाथीगुम्फा गुफाओं में राजा खारवेल का एक शिलालेख है। वंश के तीसरे शासक खारवेल के हाथीगुम्फा शिलालेख से चेदि राजवंश के बारे में जानकारी मिलती है। खारवेल ने अपने राज्य को दक्षिण में गोदावरी तक धकेल दिया और मगध से जैन छवि प्राप्त की। वह जैन धर्म का अनुयायी था। उन्होंने ओडिशा के भुवनेश्वर के पास उदयगिरि पहाड़ी पर जैन भिक्षुओं के लिए आवासीय गुफाओं का निर्माण किया।

10.भारत में निवेश योजनाओं के संदर्भ में, ‘PPF’ में द्वितीय ‘P’ का उपयोग निम्नलिखित में से किसके लिए किया जाता है?
(A) Provident (प्रोविडेंट)
(B) Public (पब्लिक)
(C) Prudent (प्रूडेंट)
(D) Programme (प्रोग्राम)

उत्तर : (A) Provident (प्रोविडेंट)
‘पीपीएफ’ में दूसरा ‘P’ प्रोविडेंट के लिए है। पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (पीपीएफ) इसे भारत में वर्ष 1968 में पेश किया गया था। पीपीएफ का उद्देश्य उस पर रिटर्न के साथ निवेश के रूप में छोटी बचत जुटाना है। यह भारत सरकार द्वारा विनियमित एक योजना है। इसकी लॉक-इन अवधि 15 वर्ष है।

Latest News

To Top