एजुकेशन

Static GK 22nd December 2021

Static-GK-22nd-December-2021
Share Post

1.प्राचीनकालीन लाड खान नामक मंदिर निम्नलिखित में से किस स्थान पर स्थित है?
(A) सांची
(B) एलोरा
(C) एलीफेंटा
(D) ऐहोल
उत्तर: (D) ऐहोल

लाड खान मंदिर कर्नाटक के ऐहोल में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 5 वि सदी में हुआ था। यह मंदिर चालुक्य वंश के दौरान हुए कला और संस्कृति को दर्शाता है। प्राचीन समय में इस मंदिर का नाम चालुक्य शिव मंदिर था। लेकिन एक मुस्लिम शासक द्वारा इस मंदिर को एक आवास के रूप में अपनाने के बाद इस मंदिर का नाम लाड खान मंदिर पड़ा। ऐहोल में ज्यादातर मंदिरों या प्राचीन इमारतों को काले पत्थरों के माध्यम से बनाया गया है। जैसा की हम सभी जानते है दक्षिण भारत के ज्यादातर मंदिर अपने द्रविनियन शैली के लिए जाने जाते रहे है। इसी शैली में लाड खान का मंदिर भी निर्मित है। जिनमे मुखमंडाम, सभामंडप, प्रदक्षिणापथ और गर्भगृह इत्यादि सम्मिलित होते है।

2.भारत के निम्नलिखित में से किस वॉयसराय द्वारा की गई घोषणा को ‘अगस्त प्रस्ताव’ कहा जाता है?
(A) लॉर्ड रीडिंग
(B) लॉर्ड वेलिंगटन
(C) लॉर्ड लिनलिथगो
(D) लॉर्ड चेम्सफोर्ड
उत्तर: (C) लॉर्ड लिनलिथगो

8 अगस्त सन् 1940 ई॰ को वायसराय लार्ड लिनलिथगो द्वारा अगस्त प्रस्ताव पेश किया गया था। जिसमे मुस्लिमोँ के हितो का उल्लेख किया गया था तथा यह बताया गया था कि बिना अल्पसंख्यकोँ की स्वीकृति के सरकार कोई भी संवैधानिक परिवर्तन लागू नहीँ कर सकती है। तब कांग्रेस ने भी इसका विरोध किया था। यह प्रस्ताव मुस्लिम लीग के लिए ऐसा हथियार साबित हुआ जिसके बल पर वह अब अपनी सभी मांगे पूरी करवा सकती थी। इसके बाद 1942 का क्रिप्स मिशन तथा 1945 की वेवेल योजना की परिणिति रही कि 1947 में भारत एवं पाकिस्तान का विभाजन हुआ जो सम्प्रदायवाद के एक दुखद अंत को दर्शाती है।

3.भारतीय कृषि के संदर्भ में, ‘बेवर’, ‘दहिया’ और ‘पोडु’ शब्द निम्नलिखित में से किसके स्थानीय नाम है?
(A) भैंस की प्रजातियाँ
(B) मृदा की किस्में
(C) खेती का आदिम स्वरूप
(D) गाय की प्रजातियाँ
उत्तर: (C) खेती का आदिम स्वरूप

आदिम निर्वाह कृषि का अभ्यास भूमि के छोटे पैच पर किया जाता है जिसकी मदद से आदिम उपकरण जैसे कुदाल, डाओ और खोदाई की छड़ें, और परिवार / सामुदायिक श्रम शामिल हैं। इस प्रकार की खेती मानसून, मिट्टी की प्राकृतिक उर्वरता, और उगाई जाने वाली फसलों के लिए अन्य पर्यावरणीय परिस्थितियों की उपयुक्तता पर निर्भर करती है। जब मिट्टी की उर्वरता कम हो जाती है, तो किसान खेती के लिए भूमि के एक नए पैच को स्थानांतरित कर देते हैं। भारत में, खेती के इस आदिम रूप को मध्य प्रदेश में ‘बेवर’ या ‘दहिया’, आंध्र प्रदेश में ‘पोडु’ या ‘पेंदा’, ओडिशा में ‘पमा दबी’ या ‘कोमन’ या ‘सीदा’ कहा जाता है। पश्चिमी घाटों में, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में ‘वलेरे’ या ‘वाल्ट्रे’, हिमालयन बेल्ट में ‘खील’, झारखंड में ‘कुरुवा’ और पूर्वोत्तर क्षेत्र में ‘झुममिंग’ कहा जाता है।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा स्तनपायी जीव, रेशे (फाइबर) का एक सामान्य स्रोत नहीं है?
(A) लामा
(B) अलपाका
(C) अंगोरा बकरी
(D) जेब्रा
उत्तर: (D) जेब्रा

जानवरों के रेशे घरेलू भेड़ और रेशम के बने ऊन होते हैं। यह जेब्रा से प्राप्त नहीं होता है। लामा एक घरेलू दक्षिण अमेरिकी स्तनपायी है। उनकी ऊन बहुत नरम होती है। अल्पाका यह एक दक्षिण अमेरिकी स्तनपायी है। अल्पाका के पास बहुत महीन और हल्का ऊन होता है। इसका ऊन पानी को नहीं नहीं सोखता है। इसका ऊन एक थर्मल इन्सुलेटर है। अंगोरा बकरी कश्मीर में पाए जाने वाले पालतू बकरी की एक नस्ल है। वे एक चमकदार फाइबर का उत्पादन करते हैं जिसे मोहायर के रूप में जाना जाता है।

Static GK 22nd December

5.निम्नलिखित में से कौन-सी ग्रंथि, मानवों में शारीरिक विकास को विनियमित करने वाला हॉर्मोन स्रावित करती है?
(A) बाल्यग्रंथि (थाइमस)
(B) पराअवटु (पैराथाइरॉइड)
(C) पीयूष (पिट्यूटरी)
(D) अधिवृक्क (एड्रीनल)
उत्तर: (C) पीयूष (पिट्यूटरी)

पीयूष ग्रन्थि (पिट्यूटरी) , एक अंत:स्रावी ग्रंथि है जिसका आकार एक मटर के दाने जैसा होता है और वजन 0.6 ग्राम (0.02 आउन्स) होता है। यह मस्तिष्क के तल पर हाइपोथैलेमस के निचले हिस्से से निकला हुआ उभार है और यह एक छोटे अस्थिमय गुहा (पर्याणिका) में दृढ़तानिका-रज्जु (diaphragma sellae) से ढंका हुआ होता है। पीयूषिका खात, जिसमें पीयूषिका ग्रंथि रहता है, वह मस्तिष्क के आधार में कपालीय खात में जतुकास्थी में स्थित रहता है। इसे एक मास्टर ग्रंथि माना जाता है। पीयूषिका ग्रंथि हार्मोन का स्राव करने वाले समस्थिति का विनियमन करता है, जिसमें अन्य अंत:स्रावी ग्रंथियों को उत्तेजित करने वाले ट्रॉपिक हार्मोन शामिल होते हैं। कार्यात्मक रूप से यह हाइपोथैलेमस से माध्यिक उभार द्वारा जुड़ा हुआ होता है।

6.’पावल कुट’ नामक जनजातीय पर्व पारंपरिक रूप से निम्नलिखित में से किस राज्य में संबंधित है?
(A) ओडिशा
(B) सिक्किम
(C) मिजोरम
(D) राजस्थान
उत्तर: (C) मिजोरम

मिजोरम में मनाए जाने वाला यह त्यौहार मुख्य रूप से एक पुआल की फसल का त्यौहार है। पावल कुट त्यौहार केवल और केवल प्रकृति का जश्न मनाने के बारे में है। पावल शब्द का अर्थ होता है ‘स्ट्रॉ’ इस वजह से इसका नाम पुआल कटाई त्यौहार में बदल जाता है। यह आमतौर पर दिसंबर के महीने में दो दिनों के लिए मनाया जाता है। कहानी के अनुसार, यह माना जाता है कि 1450 ईस्वी के आसपास राज्य में भीषण अकाल आया था जो तीन साल की लंबी अवधि यानि 1700 ईस्वी तक जारी रहा। उन तीन वर्षों में, कोई बड़ा फसल उत्पादन नहीं हुआ जिससे अत्यधिक गरीबी हुई। उस तीन साल के बाद राज्य में अच्छी वर्षा के कारण बंपर फसल हुई थी। लोगों ने बम्बर फसल वाले उस साल को शगुन और वर्षा भगवान के आशीर्वाद के रूप में लिया और उसके बाद से ही धन्यवाद समारोह के रूप में पावल कुट को मनाना शुरू कर दिया।

7.धमेख स्तूप निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?
(A) ओडिशा
(B) गुजरात
(C) कर्नाटक
(D) उत्तर प्रदेश
उत्तर: (D) उत्तर प्रदेश

धमेख स्तूप एक वृहत स्तूप है और उत्तर प्रदेश में वाराणसी के निकट सारनाथ में स्थित है। यह वाराणसी से 13 कि॰मी॰ दूर है। धमेख स्तूप का निर्माण ५०० ईसवी में मौर्य साम्राज्य के सम्राट अशोक द्वारा २४९ ई.पू. में बनवाये गए एक पूर्व स्तूप के स्थान पर किया गया था। यह सारनाथ की सबसे आकर्षक संरचना है। इस बेलनाकार स्तूप का आधार व्यास 28 मीटर है जबकि इसकी ऊंचाई 43.6 मीटर है। धमेख स्तूप को बनवाने में ईंट और रोड़ी और पत्थरों को बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया गया है। स्तूप के निचले तल में शानदार फूलों की नक्कासी की गई है।

8.1993 में, निम्नलिखित में से कौन दिल्ली की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के प्रथम मुख्यमंत्री बने?
(A) साहिब सिंह वर्मा
(B) सुषमा स्वराज
(C) मदन लाल खुराना
(D) शीला दीक्षित
उत्तर: (C) मदन लाल खुराना

मदन लाल खुराना एक भारतीय राजनीतिज्ञ और 1993 से 1996 तक दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री थे। उन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के गुरमुख निहाल सिंह ने सफल बनाया, जिन्होंने 1955 में सिर्फ एक साल के लिए पद संभाला था। राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 ने केंद्रीय नियंत्रण के तहत दिल्ली को केंद्रशासित प्रदेश बना दिया। 1993 में, दिल्ली अपने स्वयं के विधानमंडल और मुख्यमंत्री के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र बन गया। भारतीय जनता पार्टी के मदन लाल खुराना 1993 से दिल्ली के मुख्यमंत्री थे, जब तक कि उन्होंने 1996 में भ्रष्टाचार के एक घोटाले में शामिल होने के बाद इस्तीफा नहीं दिया। उन्होंने वाजपेयी सरकार में केंद्रीय संसदीय मामलों और पर्यटन मंत्री के रूप में कार्य किया।

9.भारत के संविधान में, निम्नलिखित में से किस संशोधन द्वारा केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या की एक सीमा निर्धारित की गई है?
(A) 69वें
(B) 83वें
(C) 74वें
(D) 91वें
उत्तर: (D) 91वें

91वाँ संशोधन अधिनियम 2003 मंत्रिपरिषद के आकार को सीमित करने के लिये दल बदलुओं को सार्वजनिक पद प्राप्त करने से रोकने तथा दल-बदल कानून को और मजबूत करने हेतु निम्नलिखित प्रावधान किये गए। केंद्रीय मंत्रिपरिषद में प्रधानमंत्री सहित मंत्रियों की कुल संख्या लोकसभा की कुल क्षमता या सदस्य संख्या के 15 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। किसी राज्य में मंत्रियों की कुल संख्या मुख्यमंत्री सहित उस राज्य की विधानसभा की कुल सदस्य संख्या के 15% से अधिक नहीं होगी। परंतु किसी राज्य के मुख्यमंत्री सहित मत्रियों की न्यूनतम संख्या 12 से कम नहीं होगी। राज्य विधायिका के किसी भी सदन का सदस्य चाहे वह किसी भी राजनितिक दल से हो यदि दल-बदल के आधार पर अयोग्य ठहराया जाता है तो वह मंत्री बनने के लिये भी अयोग्य होगा।

10.’ब्लैक पर्ल’ के नाम से कौन जाना जाता है?
(A) आन्द्रे आगामी
(B) पेले
(C) राहुल द्रविड़
(D) इथान थोर्पे
उत्तर: (B) पेले

पेले एक ब्राज़ीलियाई फ़ुटबॉल (सॉकर) खिलाड़ी हैं, अपने समय में शायद सबसे प्रसिद्ध और संभवतः दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीट थे। वह तीन विश्व कप चैंपियनशिप (1958, 1962 और 1970) जीतने वाले ब्राजील की राष्ट्रीय टीमों का हिस्सा थे। उन्हें ब्लैक पर्ल के टैग से सम्मानित किया गया है। पेले 1978 में अंतर्राष्ट्रीय शांति पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे। 1980 में उन्हें फ्रांसीसी खेल प्रकाशन L’Equipe द्वारा एथलीट ऑफ द सेंचुरी नामित किया गया था, और उन्हें 1999 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति से वही सम्मान मिला। 2014 में ब्राजील के सैंटोस में पेले संग्रहालय खोला गया।

Latest News

To Top