एजुकेशन

Static GK 21st December 2021

Static-GK-21st-December-2021
Share Post

1.भारत का निम्नलिखित में से कौन-सा समुद्र तट, अरब सागर का नहीं है?
(A) वर्कला बीच
(B) राधानगर बीच
(C) पालोलेम बीच
(D) कोवलम बीच
उत्तर: (B) राधानगर बीच

राधानगर समुद्र तट अंडमान द्वीप समूह में हैवलॉक द्वीप में स्थित है। इसे आमतौर पर बीच नंबर 7 के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह दुनिया का सातवां सबसे अच्छा समुद्र तट है। यह हिंद महासागर द्वारा निर्मित है। वर्कला समुद्र तट इसे पर्ल ऑफ अरेबियन सी के नाम से जाना जाता है केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित है। पालोलेम समुद्र तट गोवा में स्थित है। कोवलम समुद्र तट​ यह केरल में स्थित है।

2.यीस्ट में अवायवीय श्वसन के दौरान निम्नलिखित में से कौन-से उत्पाद बनते हैं?
(A) लैक्टिक अम्ल + ऊर्जा
(B) लैक्टिक अम्ल + कार्बन डाइऑक्साइड + ऊर्जा
(C) इथेनॉल + कार्बन डाइऑक्साइड + ऊर्जा
(D) एसिटिक अम्ल + ऊर्जा
उत्तर: (C) इथेनॉल + कार्बन डाइऑक्साइड + ऊर्जा

खमीर ग्लूकोज को तोड़ता है, जिससे इथेनॉल और कार्बन डाइऑक्साइड और ऊर्जा बनती है। खमीर अवायवीय प्रतिक्रिया करता है। अवायवीय श्वसन यह ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में होता है। कुछ प्रोकैरियोट्स यानी बैक्टीरिया और आर्किया, जो कम ऑक्सीजन वाले वातावरण में रहते हैं, ईंधन को तोड़ने के लिए अवायवीय श्वसन पर निर्भर रहते हैं। वायुवीय श्वसन यह श्वसन की एक प्रक्रिया है जो भोजन से ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए ऑक्सीजन गैस की उपस्थिति में होती है। पानी और कार्बन डाइऑक्साइड को अंत उत्पादों के रूप में उत्पादित किया जाता है।

3.जिस दर पर किसी देश का केंद्रीय बैंक अपने क्षेत्र में वाणिज्यिक बैंकों से धन उधार लेता है, उसे निम्नलिखित में से क्या कहा जाता है?
(A) रिवर्स रेपो दर
(B) द्वितीयक ऋण दर
(C) रेपो दर
(D) प्राथमिक ऋण दर
उत्तर: (A) रिवर्स रेपो दर

रिवर्स रेपो दर वह दर है जिस पर भारतीय रिजर्व बैंक देश में वाणिज्यिक बैंकों से धन उधार लेता है। यह वह दर है जिस पर भारत के वाणिज्यिक बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक के साथ अपना अतिरिक्त पैसा आमतौर पर अल्पावधि के लिए पार्क करते हैं। अगस्त 2021 तक वर्तमान रिवर्स रेपो दर 3.5% है। यदि बैंकिंग प्रणाली में अतिरिक्त तरलता है, तो RBI रिवर्स रेपो दर को बढ़ाने का निर्णय ले सकता है। जब रिवर्स रेपो दर में बढ़ोतरी होती है, तो बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक के साथ जमा अपने अतिरिक्त धन पर अधिक ब्याज कमा सकते हैं। जब भी RBI रिवर्स रेपो दर को कम करने का निर्णय लेता है, तो बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के पास जमा अपने अतिरिक्त धन पर कम कमाते हैं। इससे बैंकों को मुद्रा बाजार जैसे अधिक आकर्षक राशियों में और अधिक निवेश करने की ओर अग्रसर होता है, जो अर्थव्यवस्था में उपलब्ध समग्र तरलता को बढ़ाता है।

4.मानव तंत्रिका तंत्र के संदर्भ में, तंत्रिका कोशिका का निम्नलिखित में से कौन-सा भाग सूचनाएँ प्राप्त करता है?
(A) अक्षतंतु (एग्जोन)
(B) तंत्रिका छोर
(C) द्रुमाश्म (डेंड्राइट)
(D) सूत्र कणिका (माइटोकॉन्ड्रिया)
उत्तर: (C) द्रुमाश्म (डेंड्राइट)

डेंड्राइट एक न्यूरॉन (तंत्रिका कोशिका) के अनुमान हैं जो अन्य न्यूरॉन्स से संकेत (सूचना) प्राप्त करते हैं। एक न्यूरॉन से दूसरे में सूचना का हस्तांतरण रासायनिक संकेतों और विद्युत आवेगों, अर्थात् विद्युत रासायनिक संकेतों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। सूचना हस्तांतरण आमतौर पर रासायनिक संकेतों के माध्यम से डेन्ड्राइट्स पर प्राप्त होता है, फिर यह सेल बॉडी (सोमा) की यात्रा करता है, न्यूरोनल एक्सोन के साथ विद्युत आवेगों के रूप में जारी रहता है, और अंत में इसे अगले न्यूरॉन पर सिंटैप पर स्थानांतरित किया जाता है, जो कि जगह है जहां दो न्यूरॉन्स रासायनिक संकेतों के माध्यम से जानकारी का आदान-प्रदान करते हैं। सिनैप्स में एक न्यूरॉन के अंत और शुरुआत-दूसरे के डेंड्राइट से मिलते हैं।

5.निम्नलिखित में से कौन भारत के द्वितीय उपराष्ट्रपति थे?
(A) वी०वी० गिरि
(B) जाकिर हुसैन
(C) बी०डी० जत्ती
(D) गोपाल स्वरूप पाठक
उत्तर: (B) जाकिर हुसैन

डा. ज़ाकिर हुसैन का जन्म 8 फ़रवरी, 1897 ई. में हैदराबाद, तेलंगाना के धनाढ्य पठान परिवार में हुआ था। कुछ समय बाद इनके पिता उत्तर प्रदेश में रहने आ गये थे। केवल 23 वर्ष की अवस्था में वे ‘जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय’ की स्थापना दल के सदस्य बने। 1957 में उन्हें बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया और 1962 में वह भारत के उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए। उन्हें वर्ष 1963 मे भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 1967 में कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में वह भारत के तीसरे राष्ट्रपति तथा प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति बने जिनका कार्यकाल 13 मई 1967 से 3 मई 1969 तक था। 1969 में असमय देहावसान के कारण वे अपना राष्ट्रपति कार्यकाल पूरा नहीं कर सके।

6.अलेक्जेण्डर डेलरिंपल पुरस्कार निम्नलिखित में से किस देश के जलमाप कार्यालय द्वारा प्रदान किया जाता है?
(A) फ्रांस
(B) नॉर्वे
(C) यू० के०
(D) यू०एस०
उत्तर: (C) यू० के०

अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार यूके रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। पुरस्कार के प्राप्तकर्ता का चयन यूके हाइड्रोग्राफिक ऑफिस (यूकेएचओ) की मुख्य समिति द्वारा किया जाता है। यह दुनिया भर में हाइड्रोग्राफी, कार्टोग्राफी और नेविगेशन के मानकों को बढ़ाने के प्रयासों के लिए दिया जाता है। वाइस एडमिरल विनय बधवार को अलेक्जेंडर डेलरिम्पल अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है। वह भारत के मुख्य हाइड्रोग्राफर हैं। हाइड्रोग्राफी वह विज्ञान है जो पृथ्वी की सतह और उससे सटे तटीय क्षेत्रों के नौगम्य भाग की भौतिक विशेषताओं का मापन और वर्णन करता है। अलेक्जेंडर डेलरिम्पल (1737-1808) एक स्कॉटिश भूगोलवेत्ता और ब्रिटिश एडमिरल्टी के पहले हाइड्रोग्राफर थे।

7.मेंडलीफ के आवर्त्त-सारणी में तत्वों की ज्ञात संख्या कितनी थी?
(A) 53
(B) 63
(C) 73
(D) 83
उत्तर: (B) 63

डेमीत्रि इवानोविच मेडेलीफ़ एक रूसी रसानज्ञ और आविष्कारक थे। उन्होंने तत्वों के आवर्त वर्गीकरण का प्रतिपादन किया। इस सारणी का प्रयोग कर उन्होंने उन तत्वों के गुणों का भी पता लगाया जिसकी उस समय तक खोज नहीं हो सकी थी। मेंडलीफ का जन्म साइबीरिया प्रदेश के टोबोल्स्क नगर में हुआ था। इनके पिता का नाम इवान पोल्वोविच मेंडलीफ और माता का नाम मारिया दमित्रीयेवना मेंडलीफ था। उनके दादा पावेल मैक्सीमोविच सोकोलोव, रूस के एक चर्च में पादरी थे। मेंडेलीफ़ का कार्य तत्वों आवर्त नियम और आवर्त सारणी संबंधी है। तत्वों के भौतिक एवं रासायनिक गुण परमाणु भारों के आवर्त फलन हैं – यह नियम लगभग एक ही समय जर्मनी में लोथर मेयर और रूस में मेंडेलीफ़ ने प्रतिपादित किया। मेंडेलीफ़ ने तत्वों की जो आवर्त सारणी प्रस्तुत की, उसमें अब काफी सुधार हो गए हैं, पर यह सारणी आज तक रसायन विज्ञान का पथ प्रदर्शन कर रही हैं।

8.’वर्ण परिचय’ नामक पुरस्कार निम्नलिखित में से किसने लिखी है?
(A) देवेन्द्रनाथ टैगोर
(B) रवीन्द्रनाथ टैगोर
(C) राममोहन राय
(D) ईश्वरचंद्र विद्यासागर
उत्तर: (D) ईश्वरचंद्र विद्यासागर

ईश्वर चन्द्र विद्यासागर उन्नीसवीं शताब्दी के बंगाल के प्रसिद्ध दार्शनिक, शिक्षाविद, समाज सुधारक, लेखक, अनुवादक, मुद्रक, प्रकाशक, उद्यमी और परोपकारी व्यक्ति थे। वे बंगाल के पुनर्जागरण के स्तम्भों में से एक थे। उनके बचपन का नाम ईश्वर चन्द्र बन्दोपाध्याय था। संस्कृत भाषा और दर्शन में अगाध पाण्डित्य के कारण विद्यार्थी जीवन में ही संस्कृत कॉलेज ने उन्हें ‘विद्यासागर’ की उपाधि प्रदान की थी। वे नारी शिक्षा के समर्थक थे। उनके प्रयास से ही कलकत्ता में एवं अन्य स्थानों में बहुत अधिक बालिका विद्यालयों की स्थापना हुई। बांग्ला भाषा के गद्य को सरल एवं आधुनिक बनाने का उनका कार्य सदा याद किया जायेगा। उन्होने बांग्ला लिपि के वर्णमाला को भी सरल एवं तर्कसम्मत बनाया।

9.जुलाई 2020 में, केंद्र सरकार ने ‘प्रेरक दौर सम्मान’ नामक एक नया पुरस्कार प्रारंभ करने की घोषणा की। यह पुरस्कार निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से संबंधित है?
(A) जैविक खेती
(B) स्वच्छता
(C) कौशल विकास
(D) प्रौढ़ साक्षरता
उत्तर: (B) स्वच्छता

स्वच्छ सुरवक्षण सम्मान 2021 के भाग के रूप में प्रेरक दौर सम्मान की घोषणा की गई है। प्रेरक दौर सम्मान में पाँच अतिरिक्त उपश्रेणियाँ हैं दिव्या (प्लेटिनम), अनुपम (स्वर्ण), उज्जवल (रजत), उदित (कांस्य), आरोही (आकांक्षी)। स्वच्छ सुरवक्षण यह भारत भर के शहरों और कस्बों में स्वच्छता, सफाई और स्वास्थ्य-रक्षा का वार्षिक सर्वेक्षण है। स्वच्छ सुरवक्षण-अर्बन का संचालन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा किया जाता है। स्वच्छ सुरवक्षण-ग्रामीण का संचालन जल शक्ति मंत्रालय करता है।

10.1946 में अंतरिम सरकार में रक्षा मंत्री के रूप में निम्नलिखित में से किसे नियुक्त किया गया था?
(A) बलदेव सिंह
(B) आसफ अली
(C) सी० राजगोपालाचारी
(D) वल्लभभाई पटेल
उत्तर: (A) बलदेव सिंह

अंतरिम सरकार एक शाही संरचना और एक लोकतांत्रिक संरचना के बीच एक अनंतिम सरकार के रूप में बनाई गई थी। यह 15 अगस्त 1947 तक चला जब भारत स्वतंत्र हो गया और भारत और पाकिस्तान में विभाजित हो गया। यह अंतरिम सरकार संविधान सभा से बनाई गई थी जो अगस्त 1946 में चुनी गई थी। संविधान सभा का चुनाव प्रत्यक्ष नहीं था और प्रतिनिधि प्रांतीय विधानसभाओं द्वारा चुने गए थे। इन चुनावों में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने लगभग 69% सीटें जीतीं और बहुमत हासिल किया। कांग्रेस पार्टी ने 208 सीटें और मुस्लिम लीग ने 73 सीटें जीतीं। अंतरिम सरकार में, वायसराय की कार्यकारी परिषद मंत्रिपरिषद की स्थिति के बराबर थी, जो कार्यकारी के रूप में कार्य करती थी। पंडित जवाहरलाल नेहरू इसके उपाध्यक्ष बने और डी-फैक्टो प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया।

Latest News

To Top