एजुकेशन

Static GK 20th January 2022

Static GK 20th January 2022
Share Post

1.निम्नलिखित में से किस वैज्ञानिक ने सापेक्षता का सिद्धांत प्रतिपादित किया था?
(A) नील्स बोर
(B) अल्बर्ट आईन्स्टीन
(C) अर्नेस्ट रदरफोर्ड
(D) जे०जे० थॉमसन
उत्तर: (B) अल्बर्ट आईन्स्टीन

अल्बर्ट आइंस्टीन अपने सिद्धांत विशेष सापेक्षता के पहले भाग को 1905 में जर्मन भौतिकी पत्रिका एनलन डेर फिजिक में प्रकाशित किया और एक और दशक के कठिन कार्य के बाद ही सामान्य सापेक्षता के अपने सिद्धांत को पूर्ण किया। अल्बर्ट आइंस्टीन का समकालीन भौतिकी पर व्यापक प्रभाव था। सापेक्षता के उनके सिद्धांत ने अंतरिक्ष की समकालीन समझ को पूर्ण तरीके से स्थानांतरित कर दिया। नवंबर 1915 में प्रकाशित अपने चार पत्रों में, आइंस्टीन ने सिद्धांत की नींव रखी।

2.कोल्लेरू झील निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?
(A) केरल
(B) तमिलनाडु
(C) आंध्र प्रदेश
(D) कर्नाटक
उत्तर: (C) आंध्र प्रदेश

कोल्लेरू झील भारत में सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में से एक है जो आंध्र प्रदेश राज्य में एलूरु शहर से 15 किलोमीटर दूर स्थित है। कोल्लेरू झील, कृष्णा और गोदावरी डेल्टा के बीच स्थित है। कोलेरु दो जिलों में फैली है – कृष्णा और पश्चिम गोदावरी। कोल्लेरू झील, कृष्णा और गोदावरी डेल्टा के बीच स्थित है और 308 वर्ग किमी क्षेत्र में फैली है। झील इन दो नदियों के लिए प्राकृतिक बाढ़-संतुलन भंडार के रूप में कार्य करती है। कोल्लेरू अभयारण्य का रामसर स्थल निर्यात के लिए बड़े पैमाने पर झींगा पालन के कारण प्रदूषण और गिरावट का सामना कर रहा है।

3.प्रख्यात संगीतकार पंडित किशन महाराज निम्नलिखित में से किस वाद्ययंत्र से संबंधित थे?
(A) मृदंगम
(B) संतूर
(C) रुद्रवीणा
(D) तबला
उत्तर: (D) तबला

पंडित किशन महाराज एक भारतीय तबला वादक थे जो हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के बनारस घराने से संबंधित थे। उन्होंने उस्ताद अली अकबर खान, पंडित ओंकारनाथ ठाकुर, पंडित भीमसेन जोशी, बड़े गुलाम अली खान, उस्ताद विलायत खान, अमजद अली खान, गिरिजा देवी, बिरजू महाराज सहित अपने समय के कई दिग्गजों के साथ मंच साझा किया। अपने अधिकांश प्रदर्शनों में, वह बनारस घराने की एक ट्रेडमार्क शैली, अपने माथे के केंद्र पर बड़ा लाल ‘टीका’ लगाते थे। किशनजी एक बहुत ही बहुमुखी संगीतकार थे, वे पखावज, मृदंगम, ढोल आदि जैसे सभी प्रकार के ताल वाद्य बजा सकते थे।

4.गैसों के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(A) गैसों का निश्चित आयतन होता है लेकिन कोई निश्चित आकार नहीं होता है
(B) गैसों की निश्चत मात्रा और निश्चित आकार होता है
(C) गैसों का निश्चित आकार होता है लेकिन कोई निश्चित आयतन नहीं होता है
(D) गैसों का न तो निश्चित आयतन होता है और न ही निश्चित आकार होता है
उत्तर: (D) गैसों का न तो निश्चित आयतन होता है और न ही निश्चित आकार होता है

गैस (Gas) पदार्थ की तीन अवस्थाओं में से एक अवस्था का नाम है (अन्य दो अवस्थाएँ हैं – ठोस तथा द्रव)। गैस अवस्था में पदार्थ का न तो निश्चित आकार होता है न नियत आयतन। ये जिस बर्तन में रखे जाते हैं उसी का आकार और पूरा आयतन ग्रहण कर लेते हैं। जीवधारियों के लिये दो गैसे मुख्य हैं, आक्सीजन गैस जिसके द्वारा जीवधारी जीवित रहता है , दूसरी जिसे जीवधारी अपने शरीर से छोड़ते हैं, उसका नाम कार्बन डाई आक्साइड है। इनके अलावा अन्य गैसों का भी बहु-प्रयोग होता है, जैसे खाना पकाने वाली रसोई गैस। पानी दो गैसों से मिलकर बनता है, आक्सीजन और हाइड्रोजन।

5.2011 की जनगणना के अनुसार, भारत की साक्षरता दर कितनी है?
(A) 69.04%
(B) 74.04%
(C) 76.04%
(D) 67.04%
उत्तर: (B) 74.04%

भारत में साक्षरता दर 74.04 है , जो की 1947 में मात्र 18 % थी। भारत की साक्षरता दर विश्व की साक्षरता दर 84% से कम है। भारत में साक्षरता के मामले में पुरुष और महिलाओं में काफ़ी अंतर है जहा पुरुषों की साक्षरता दर 82.14 है वहीं महिलाओं में इसका प्रतिशत केवल 65.46 है। महिलाओं में कम साक्षरता का कारण परिवार और आबादी की जानकारी कमी है। भारत मे साक्षरता पहले के अपेक्षा काफी बेहतर हुई है। आने वाले 15 से 20 सालों में भारत की वैश्विक साक्षरता दर 99.50 प्रतिशत होने की सम्भावना है।

6.अनंतगिरि पहाड़ियां किस राज्य में स्थित हैं?
(A) आंध्र प्रदेश
(B) कर्नाटक
(C) केरल
(D) तेलंगाना
उत्तर: (D) तेलंगाना

अनंतगिरी पहाड़ियां भारत के तेलंगाना के विकाराबाद जिले में स्थित है। इन पहाड़ियों से हुसैन सागर और हिमायतसागर तक जल बहता है। अनंतगिरि पहाड़ियाँ रंगारेड्डी के विकाराबाद शहर से 5 किमी दूर हैं। यह तेलंगाना के घने जंगलों में से एक है। अनंतगिरि मंदिर इस वन क्षेत्र में स्थित है। यह मूसी नदी का स्रोत है, जो हैदराबाद से होकर बहती है। यह सबसे शुरुआती इलाकों में से एक है। प्राचीन गुफाएँ, मध्यकालीन किले की संरचनाएँ और मंदिर इस क्षेत्र की प्राचीनता को दर्शाते हैं।

7.तापमान का एस०आई० (S.I) मात्रक निम्नलिखित में से कौन-सा है?
(A) डिग्री सेल्सियस
(B) डिग्री फारेनहाइट
(C) केल्विन
(D) कैन्डेला
उत्तर: (C) केल्विन

केल्विन SI प्रणाली (इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ़ यूनिट्स) में तापमान की मूल इकाई है। केल्विन इकाई का संक्षिप्त नाम K (कोई डिग्री या डिग्री चिन्ह नहीं) है। “डिग्री सेल्सियस” एकमात्र SI इकाई है जिसकी पूर्ण इकाई का नाम 1967 से एक बड़ा अक्षर होता है, जब तापमान के लिए SI आधार इकाई केल्विन बन जाती है, जो बड़ा अक्षर डिग्री केल्विन की जगह लेती है। बहुवचन रूप “डिग्री सेल्सियस” है। केल्विन पैमाने को व्यापक रूप से विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में स्वीकार या उपयोग किया जाता है।

8.निम्नलिखित में से किस राज्य में पोनंग लोक नृत्य प्रचलित है?
(A) अरुणाचल प्रदेश
(B) सिक्किम
(C) असम
(D) मणिपुर
उत्तर: (A) अरुणाचल प्रदेश

पोंंग लोक नृत्य अरुणाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय नृत्य है। यह आदि जनजाति से संबंधित है। यह जनजाति अपने कई पारंपरिक लोकनृत्यों के लिए जानी जाती है। पोंग नृत्य आदि जनजाति के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक उत्सव है। शब्द “सो-लंग” दो शब्दों से प्राप्त किया गया है, (ताकि)- ब्रदर्स फ्रंटलिस / मिथुन, मुख्य जानवर त्योहार के दौरान बलिदान और एक (लंग) एस्सोस का अर्थ समूह (मिथुन के झुंड)। यह 1 से 3 सितंबर तक मनाया जाता है और आदिवासी का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है।

9.भारत सरकार की निम्नलिखित में से कौन-सी संस्था प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का संचालन कर रही है?
(A) डाक घर
(B) भारतीय यूनिट ट्रस्ट
(C) भारतीय जीवन बीमा निगम
(D) भारतीय स्टेट बैंक
उत्तर: (C) भारतीय जीवन बीमा निगम

पीएम वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का प्लान है। इस योजना का संचालन भारत सरकार की जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सभी सीनियर सिटीजन (बुजुर्ग नागरिक) लाभ उठा सकते है। हालांकि पीएम वय वंदना योजना के अंतर्गत पहले 7.5 लाख रूपये तक इन्वेस्ट किये जा सकते थे लेकिन अब इसमें इन्वेस्ट करने की लिमिट को बढ़ाकर 15 लाख रूपये तक कर दिया गया है। इसलिए अब उम्मीदवार योजना के अंतर्गत 15 रूपये तक इन्वेस्ट कर सकते है।

10.सरहुल त्योहार किस राज्य में मनाया जाता है?
(A) छत्तीसगढ़
(B) गुजरात
(C) झारखंड
(D) असम
उत्तर: (C) झारखंड

सरहुल दो शब्दों से बना हुआ है ‘सर’ और ‘हुल’। सर का मतलब सरई या सखुआ फूल होता है। वहीं, हुल का मतलब क्रांति होता है। इस तरह सखुआ फूलों की क्रांति को सरहुल कहा गया है। सरहुल में साल और सखुआ वृक्ष की विशेष तौर पर पूजा की जाती है। इस पर्व को झारखंड (Jharkhand) की विभिन्न जनजातियां अलग-अलग नाम से मनाती हैं। उरांव जनजाति इसे ‘खुदी पर्व’, संथाल लोग ‘बाहा पर्व’, मुंडा समुदाय के लोग ‘बा पर्व’ और खड़िया जनजाति ‘जंकौर पर्व’ के नाम से इसे मनाती है।

Latest News

To Top