एजुकेशन

Static GK 20th December 2021

Static-GK-20th-December-2021
Share Post

1.निम्नलिखित में से किसके हृदय में दो प्रकोष्ठ पाए जाते हैं?
(A) स्कॉलियोडॉन्स
(B) मानव
(C) छिपकली
(D) मगरमच्छ
उत्तर: (A) स्कॉलियोडॉन्स

ह्रदय की संरचना जंतु जगत (Animal kingdom) की भिन्न शाखाओं में अलग अलग होती है। परिसंचरण तंत्र (Circulatory system) सिफेलोपोड़ (Cephalopod) में दो “गिल ह्रदय” और एक “सिस्टमिक ह्रदय ” होता है। मछली में एक दो कक्षों का ह्रदय होता है, जो रक्त को गिल (gill) में पम्प करता है और वहां से रक्त शेष शरीर में जाता है। स्कॉलियोडॉन्स (Dog Fish) फातहा शार्क के परिवार में पायी जाने वाली जीनस है। पहले यह माना जाता था कि इसमें केवल एक इंडो-पैसिफिक प्रजाति, स्पाडेनोज़ शार्क शामिल है, लेकिन हाल के टैक्सोनॉमिक शोध में एक अतिरिक्त प्रजाति पाई गई है पैसिफिक स्पाडेनोज़ शार्क।

2.’लोटिया’ नामक गीतों का संबंध पारंपरिक रूप से निम्नलिखित में से किस राज्य से है?
(A) मेघालय
(B) राजस्थान
(C) महाराष्ट्र
(D) तेलंगाना
उत्तर: (B) राजस्थान

लोटिया राजस्थान का क्षेत्रीय संगीत है और इसे किसानों द्वारा खेत में काम करते समय गाया जाता है। इसे आमतौर पर हिन्दी पंचांग के अनुसार चैत्र के महीने में लोटिया त्यौहार के अवसर पर गाया जाता है। स्त्रियॉं, तालाबों और कुओं से पानी से भरे ‘लोटे (पानी भरने का एक बर्तन) और कलश (पूजा के दौरान पानी भरने के लिए शुभ समझा जाने वाला एक बर्तन) लाती हैं । वे उन्‍हें फूलों से सजाती हैं और घर ले आती हैं।

3.भारतीय राष्ट्रीय लेखाकरण प्रथाओं के अनुसार, वास्तविक जी०डी०पी० प्राप्त करने के लिए, सांकेतिक सकल घरेलू उत्पाद में निम्नलिखित में से किसे समायोजित किया जाता है?
(A) मूल्यह्रास
(B) विदेशी मुद्रा
(C) मुद्रास्फीति
(D) सरकारी ऋण
उत्तर: (C) मुद्रास्फीति

वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (वास्तविक जीडीपी) एक मुद्रास्फीति-समायोजित उपाय है जो किसी दिए गए वर्ष में अर्थव्यवस्था द्वारा उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं के मूल्य को दर्शाता है। सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) एक विशिष्ट अवधि में देश की सीमाओं के भीतर उत्पादित सभी तैयार वस्तुओं और सेवाओं का कुल मौद्रिक या बाजार मूल्य है। नॉमिनल जीडीपी एक देश के सकल घरेलू उत्पाद को मौजूदा कीमतों का उपयोग करके मापता है, बिना मुद्रास्फीति के समायोजन के। मुद्रास्फीति का तात्पर्य दैनिक या आम उपयोग की अधिकांश वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों में वृद्धि से है, जैसे कि भोजन, कपड़े, आवास आदि। दूसरे शब्दों में, मुद्रास्फीति समय के साथ किसी मुद्रा की क्रय शक्ति में गिरावट है। मूल्यह्रास दर्शाता है कि किसी संपत्ति का मूल्य कितना उपयोग किया गया है।

4.फुटबॉल खिलाड़ी चुन्नी गोस्वामी, जिनका अप्रैल 2020 में निधन हो गया, वे किस खेल के राष्ट्रीय स्तर के भूतपूर्व खिलाड़ी भी थे?
(A) तैराक
(B) निशानेबाज
(C) क्रिकेट खिलाड़ी
(D) गोल्फ खिलाड़ी
उत्तर: (C) क्रिकेट खिलाड़ी

सुबिमल गोस्वामी (15 जनवरी 1938 – 30 अप्रैल 2020) एक भारतीय पेशेवर फुटबॉलर और प्रथम श्रेणी क्रिकेटर थे। फुटबॉलर के रूप में, उन्होंने स्ट्राइकर या विंगर के रूप में खेला, मोहन बागान क्लब और भारतीय राष्ट्रीय टीम दोनों की कप्तानी की। वह कोलकाता के पूर्व शेरिफ हैं। चुन्नी गोस्वामी के नाम से लोकप्रिय, उन्होंने 30 अंतरराष्ट्रीय मैचों में नौ गोल किए। वह एक ओलंपियन थे, जिन्होंने 1960 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत की राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने 1962 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करने और 1964 एएफसी एशियाई कप में उपविजेता स्थान हासिल करने के लिए टीम का नेतृत्व किया। वह बंगाल के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले प्रथम श्रेणी क्रिकेटर भी थे। उन्होंने 1971-72 में टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी टीम की कप्तानी की।

Static GK 20th December

5.साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता और लेखक देवेश रॉय किस भाषा में अपनी कृतियों के लिए जाने जाते हैं?
(A) गुजराती
(B) हिंदी
(C) असमिया
(D) बंगाली
उत्तर: (D) बंगाली

वयोवृद्ध बंगाली लेखक देवेश रॉय का हाल ही में 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। लेखक सक्रिय रूप से कई बंगाली दैनिकों में लेख लिख रहे थे और उदारवादियों पर हमले के विरोध में भाग लिया था। उन्होंने अपने पांच दशक लंबे लेखन करियर के दौरान कई पुरस्कार जीते थे। उन्होंने अपने उपन्यास ‘तीस्ता पेरेर ब्रिटैन्टो’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया है। उनकी अन्य प्रसिद्ध रचनाएँ हैं बोरिसलर जोगेन मोंडल ‘,’ मानुष ख़ुं कोरे केनो ‘और’ समै असामेयर ब्रिटैन्टो ।

6.पी०एम० स्वनिधि नामक योजना के लिए लक्षित समूह निम्नलिखित से कौन-सा है?
(A) भूमिहीन खेतिहर मजदूर
(B) रेहड़ी वाले
(C) सीमांत किसान
(D) दुग्ध उत्पादक
उत्तर: (B) रेहड़ी वाले

भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2020 को केंद्रीय केबिनेट की बैठक में स्वनिधि योजना को शुरू करने का फैसला लिया गया है | इस योजना के अंतर्गत देश के रेहड़ी और पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेताओं) को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10000 रूपये तक का लोन मुहैया कराया जायेगा | इस स्वनिधि योजना को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि के नाम से भी जाना जाता है | इस योजना का लाभ देश के सभी छोटे सड़क विक्रेताओं को उपलब्ध कराया जायेगा |

7.भारतीय अर्थव्यवस्था में नकदी का प्रबंधन निम्नलिखित में से किसके द्वारा किया जाता है?
(A) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
(B) भारतीय बैंक संघ
(C) भारतीय रिजर्व बैंक
(D) केंद्रीय वित्त मंत्रालय
उत्तर: (C) भारतीय रिजर्व बैंक

कैश मैनेजमेंट एक व्यापक क्षेत्र को संदर्भित करता है जिसमे वित्त संग्रह , हैंडलिंग और नकदी का उपयोग शामिल है। इसमें बाजार की तरलता , नकदी प्रवाह , नकदी प्रबंधन और निवेश का आकलन शामिल है। ट्रेजरी मैनेजमेंट , कैश फ्लो से संबंधित कुछ सेवाओं के लिए मार्केटिंग टर्म है, जो मुख्य रूप से बड़े व्यावसायिक ग्राहकों को दी जाती है। इसका उपयोग सभी बैंक खातों का वर्णन करने के लिए किया जा सकता है (जैसे खातों की जाँच ) एक निश्चित आकार के व्यवसायों को प्रदान किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग अक्सर विशिष्ट सेवाओं जैसे नकद एकाग्रता के लिए किया जाता है।

8.निम्नलिखित में से किस फसल की आनुवंशिक रूप से संवर्धित किस्म को भारत में उगाने की अनुमति है?
(A) करेला
(B) बैंगन
(C) कपास
(D) लौकी
उत्तर: (C) कपास

भारत में 2017 में 11.4 मिलियन हेक्टेयर (MH) पर आनुवंशिक रूप से संशोधित (GM) फसलों के तहत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा खेती किया गया क्षेत्र है। लेकिन अन्य बड़े उत्पादकों के विपरीत, इसका पूरा जीएम फसल क्षेत्र एक ही फसल के अंतर्गत है – कपास – बेसिलस थुरिंगिएन्सिस या बीटी मिट्टी जीवाणु से जीन को शामिल करना, हेलियोथिस बोलवर्म कीट कीटों के खिलाफ प्रतिरोध के लिए कोडिंग। जीएम एक ऐसी तकनीक है जिसमें एक जीव के जीनोम में डीएनए सम्मिलित करना शामिल है। जीएम प्लांट का उत्पादन करने के लिए, नए डीएनए को पौधों की कोशिकाओं में स्थानांतरित किया जाता है। आमतौर पर, कोशिकाओं को तब ऊतक संस्कृति में उगाया जाता है जहां वे पौधों में विकसित होते हैं।

9.भारत के संविधान के निम्नलिखित में से किस अनुच्छेद में यह उल्लेख किया गया है कि राज्य ग्राम पंचायतों को संगठित करने के लिए कदम उठाएँगे?
(A) अनुच्छेद-48
(B) अनुच्छेद-36
(C) अनुच्छेद-34
(D) अनुच्छेद-40
उत्तर: (D) अनुच्छेद-40

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 40 में राज्यों को पंचायतों के गठन का निर्देश दिया गया है। 1993 में संविधान में 73वाँ संविधान संशोधन अधिनियम, 1993 करके पंचायत राज संस्था को संवैधानिक मान्यता दे दी गयी है। 24 अप्रैल 1993 भारत में पंचायती राज के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पड़ाव था क्योंकि इसी दिन संविधान (73वाँ संशोधन) अधिनियम, 1992 के माध्यम से पंचायती राज संस्थाओं को संवैधानिक दर्जा प्राप्त हुआ और इस तरह महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के स्वप्न को वास्तविकता में बदलने की दिशा में कदम बढ़ाया गया था।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा शिलालेख, ‘सुदर्शन झील’ नामक झील का पुनरुद्धार कार्य किए जाने का वर्णन करता है?
(A) रुद्रदमन का जूनागढ़ शिलालेख
(B) समुद्रगुप्त की इलाहाबाद प्रशस्ति
(C) पुलकेशिन का ऐहोल शिलालेख
(D) खारवेल का हाथीगुंफा शिलालेख
उत्तर: (A) रुद्रदमन का जूनागढ़ शिलालेख

शिलालेख में बीस लाइनें हैं। पहली आठ पंक्तियाँ “सुदर्शन झील” नामक जलाशय के जीर्णोद्धार कार्य का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड प्रस्तुत करती हैं, जिसे 4 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में महान मौर्य शासक चंद्रगुप्त मौर्य ने बनाया था। शिलालेख हमें बताता है कि साक वर्ष 72 में महा क्षत्रप रुद्रदमन के शासनकाल के दौरान एक भयानक तूफान आया था। तूफान के साथ हुई बारिश ने पृथ्वी को एक महासागर में बदल दिया था। सुदर्शन झील बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। तटबंध टूट गए और सारा पानी बह गया। इतनी बड़ी क्षति कि रुद्रदमन के मंत्रियों ने मरम्मत से परे सोचा था। लेकिन रुद्रदामन ने नौकरी करने का आदेश दिया। झील की मरम्मत की गई और पहले की तुलना में लंबाई और चौड़ाई में तीन गुना मजबूत बना दिया गया, बहुत कम समय में शहर के निवासियों को करों और जबरन श्रम के बिना जकड़ लिया। शिलालेख हमें बताता है कि यह सब हजारों वर्षों से गायों और ब्राह्मणों को धर्म और कीर्ति के लाभ के लिए किया गया था।

Latest News

To Top