एजुकेशन

Static GK 20th April 2022

Static-GK-20 April
Share Post

1.इंग्लैंड के 1932 के दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम का पहला टेस्ट कप्तान कौन थे?
(A) कपिल देव
(B) सुनील गावस्कर
(C) सी.के नायडू
(D) अजीत वाडेकर

उत्तर: (C) सी.के नायडू
सी.के नायडू का पूरा नाम कोट्टेरी कनकैया नायडू है वे भारतीय क्रिकेट टीम के पहले टेस्ट क्रिकेट मैचों के कप्तान थे. उन्होंने काफी लंबे समय तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला था. उन्हें इंग्लैंड के 1932 के दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम का पहला टेस्ट कप्तान चुना गया था.

2.चैल हिल स्टेशन भारत के निम्न स्थानों में से कहा स्थित है?
(A) हिमाचल प्रदेश
(B) मध्य प्रदेश
(C) अरुणाचल प्रदेश
(D) उत्तर प्रदेश

उत्तर: (A) हिमाचल प्रदेश
चैल हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग 2,250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो की हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत हिल स्टेशन मुख्य रूप से पोलो और क्रिकेट प्रेमियों का पसंदीदा स्थल माना जाता है.

3.कामख्या मंदिर भारत के किस राज्य में स्थित है?
(A) झारखंड
(B) छ्त्तिस्गन
(C) अरुणाचल प्रदेश
(D) असम

उत्तर: (D) असम
असम की राजधानी दिसपुर के पास गुवाहाटी से 8 किलोमीटर दूर कामाख्या में कामाख्या मंदिर स्थित है. यह देवी सती का मंदिर पहाड़ी पर बना है. इस मंदिर का निर्माण 8वीं-17वीं सदी के बीच हुआ था.

4.म्यांमार के साथ भारत की पूर्वी पर कौन सा पहाड़ है?
(A) विंध्य
(B) कराकोरम
(C) सतपुड़ा
(D) पूर्वांचल

उत्तर: (D) पूर्वांचल
पूर्वी या पूर्वांचल पहाड़ियाँ भारत की पूर्वी सीमा को निर्धारण करती है और दिहांग गॉर्ज के बाद हिमालय दक्षिण की ओर मुड़ जाता है.

5.‘इंडिया विन्स फ्रीडम ’के लेखक कौन हैं?
(A) मौलाना आज़ाद
(B) डोमिनिक लैपिएरे
(C) खान अब्दुल गफ्फार खान
(D) जवाहरलाल नाहरू

उत्तर: (A) मौलाना आज़ाद
India Wins Freedom (इंडिया विन्स फ्रीडम) पुस्तक के लेखक मौलाना आज़ाद है. इस पुस्तक में बताया गया है की आधुनिक भारत के निर्माताओं में से एक भारत के विभाजन की कहानी को अंतरंग ज्ञान और भावना के साथ पहले कभी नहीं बताता है.

6.आय और उपभोग किससे संबंधित है?
(A) प्रत्येक्ष रूप से संबंधित
(B) आंशिक रूप से संबंधित
(C) प्रतिलोम रूप से संबंधित
(D) असंबद्ध

उत्तर: (A) प्रत्येक्ष रूप से संबंधित
आय और उपभोग प्रत्येक्ष रूप से संबंधित है. उपभोग एक क्रिया हैं जिसके द्वारा अपनी प्रत्यक्ष संतुष्टि के लिए वस्तुओं और सेवाओं का उपभोग किया जाता हैं.

7.भारत के किस ओलंपिक एथलिट ने अमेरिका में चक्का फेंक स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था?
(A) संजय वर्मा
(B) शिवम त्रिपाठी
(C) विकास गौड़ा
(D) संदीप शर्मा

उत्तर: (C) विकास गौड़ा
विकास गौड़ा जो की भारतीय एथलेटिक्स हैं. उन्होंने स्काटलैंड के ग्लास्गो में आयोजित कामनवेल्थ गेम्स 2014 में बेहतर प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की डिस्कस थ्रो प्रतियोगिता में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था. साथ ही अमेरिका में चक्का फेंक स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था.

8.निम्नलिखित में से कौन-सी मृदा दक्कन के पठार के पूर्वी और दक्षिणी भाग में कम वर्षा वाले क्षेत्रों में क्रिस्टलीय आग्नेय चट्टानों पर विकसित होती है?
(A) शुष्क मृदा
(B) कछार मृदा
(C) लाल मृदा
(D) काली मृदा

उत्तर : (C) लाल मृदा
क्रिस्टलीय और कायांतरित चट्टानों में लोहे के विसरण के कारण लाल मृदा का रंग लाल हो जाता है. यह जलयोजित रूप में पीला दिखता है. जब वे महीन दानेदार और गूढ़ होते हैं तो यह अत्यधिक झरझरा और उपजाऊ होता है. इस मृदा में नाइट्रोजन, खाद, फॉस्फोरिक अम्ल, मैग्नीशियम और चूने की कमी है, लेकिन पोटाश में काफी समृद्ध है, इसका पीएच तटस्थ से अम्लीय तक है. लाल मृदा के लिए कपास, गेहूं, चावल, बीन्स, बाजरा, तंबाकू, तिलहन, आलू और फल कुछ उपयुक्त फसलें हैं.

10.निम्नलिखित में से किस शास्त्रीय नृत्य में, प्राय: भगवान कृष्ण के जीवन के दृश्य प्रदर्शित किए जाते हैं?
(A) भरतनाट्यम
(B) ओडिसी
(C) कथकली
(D) मणिपुरी

उत्तर : (D) मणिपुरी
मणिपुरी नृत्य भारत का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है. इसका नाम इसकी उत्पत्तिस्थल (मणिपुर) के नाम पर पड़ा है. यह नृत्य मुख्यतः हिन्दू वैष्णव प्रसंगों पर आधारित होता है जिसमें राधा और कृष्ण के प्रेम प्रसंग प्रमुख है. मणिपुरी नृत्‍य भारत के अन्‍य नृत्‍य रूपों से भिन्‍न है. इसमें शरीर धीमी गति से चलता है, सांकेतिक भव्‍यता और मनमोहक गति से भुजाएँ अंगुलियों तक प्रवाहित होती हैं. यह नृत्‍य रूप 18वीं शताब्‍दी में वैष्‍णव सम्‍प्रदाय के साथ विकसित हुआ जो इसके शुरूआती रीति रिवाज और जादुई नृत्‍य रूपों में से बना है। विष्‍णु पुराण, भागवत पुराण तथा गीतगोविन्द की रचनाओं से आई विषयवस्तुएँ इसमें प्रमुख रूप से उपयोग की जाती हैं.

Latest News

To Top