एजुकेशन

Static GK 1st March 2022

Static-GK
Share Post

1.निम्नलिखित में से दिल्ली के किस सुल्तान ने सबसे पहले दक्षिण भारत के लिए सैन्य अभियान शुरू किया था?
(A) इल्तुममिश
(B) कुतुबुद्दीन ऐबक
(C) अलाउद्दीन खिलजी
(D) बलबन

उत्तर : (C) अलाउद्दीन खिलजी
अलाउद्दीन खिलजी, खिलजी वंश का एक सम्राट था और उसने दिल्ली सल्तनत पर शासन किया था। अलाउद्दीन खिलजी ने 1296 से 1316 तक शासन किया। खिलजी को भारत के मंगोल आक्रमणों को वापस करने के लिए जाना जाता है। अलाउद्दीन खिलजी अपने पूर्ववर्ती जलालुद्दीन का भतीजा और दामाद था। जलालुद्दीन को मारने के बाद, खिलजी ने दिल्ली में अपनी शक्ति को मजबूत किया और मुल्तान में जलालुद्दीन के बेटों को मात दे दी।

2.कशेरुकी प्राणियों में चिकनी अंतः प्रद्रव्ययीय जालिका (स्मूथ एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम) बहुत-सी दवाओं से ……………का निर्विषीकरण करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है ?
(A) मस्तिष्क
(B) छोटी आंत
(C) फेफड़े
(D) यकृत

उत्तर : (D) यकृत
अन्तः प्रदव्ययी जलिका के प्रकार​ निम्नलिखित हैं : कठोर ER और चिकनी ER। कठोर ईआर ने अपनी संरचना के भीतर राइबोसोम को एम्बेडेड किया है, जो ‘कठोर’ रूप देता है। चिकनी ईआर में ये राइबोसोम नहीं होते हैं, इसलिए यह ‘चिकना’ दिखाई देता है। चिकनी एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम कोलेस्ट्रॉल और फॉस्फोलिपिड जैसे आवश्यक लिपिड के संश्लेषण के लिए जिम्मेदार है। कठोर अन्तः प्रदव्ययी जलिका​ के अधिकांश कार्य प्रोटीन संश्लेषण से जुड़े होते हैं।

3.भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान प्रांतीय स्वायत्तता की शुरुआत निम्नलिखित में से किस अधिनियम द्वारा हुई थी ?
(A) भारतीय परिषद अधिनियम, 1909
(B) भारतीय परिषद अधिनियम, 1861
(C) भारत सरकार अधिनियम, 1935
(D) भारतीय परिषद अधिनियम, 1892

उत्तर : (C) भारत सरकार अधिनियम, 1935
इस अधिनियम को मूल रूप से अगस्त 1935 में शाही स्वीकृति मिली। अधिनियम की लंबाई के कारण, अधिनियम भारत सरकार अधिनियम, 1935 द्वारा दो अलग-अलग अधिनियमों में पीछे हट गया था भारत सरकार अधिनियम, 1935 दस अनुसूचियां और तीनसौइक्कीस सेक्शन वाले। बर्मा सरकार अधिनियम, 1935 6 अनुसूचियां और 159 खंड होने।

4.संविधान (44वाँ संशोधन) अधिनियम, 1978 द्वारा निम्नलिखित में से कौन-सा अनुच्छेद हटा दिया गया था?
(A) अनुच्छेद 31
(B) अनुच्छेद 27
(C) अनुच्छेद 29
(D) अनुच्छेद 25

उत्तर : (A) अनुच्छेद 31
अनुच्छेद 31 द्वारा गारंटीकृत संपत्ति का अधिकार 44 वें संवैधानिक संशोधन (1978) द्वारा एक मौलिक अधिकार से हटा दिया गया था। इस प्रकार, संपत्ति का अधिकार अब केवल कानूनी अधिकार बन गया है। अनुच्छेद 31A, 31B और 31C संपत्ति के अधिकार से संबंधित हैं और वे मौलिक अधिकारों के अपवाद हैं। मौलिक अधिकारों के प्रवर्तन के लिए उच्च न्यायालय की शक्तियों को बहाल करने के लिए अनुच्छेद 226 में संशोधन किया गया।

5.’महाजनपद युग’ के दौरान उज्जैन ……………… की राजधानी थी।
(A) कोशल
(B) अवंती
(C) पांचाल
(D) मगध

उत्तर : (B) अवंती
अवंती एक प्राचीन भारतीय महाजनपद (महान क्षेत्र) था, जो वर्तमान में मालवा क्षेत्र से संबंधित था। बौद्ध ग्रन्थ अंगुत्तर निकाय के अनुसार, 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में, अवंती सोलह महाजनपद (सोलह महान क्षेत्र) में से एक था। जनपदों को विंध्य द्वारा दो भागों में विभाजित किया गया था, उत्तरी भाग की राजधानी उज्जयिनी में थी और दक्षिणी भाग माहिष्मती केंद्र था।

6.सातवीं शताब्दी के दौरान राजव्यवस्था के संदर्भ में ‘सामंत’ शब्द का अर्थ …………….. होता था।
(A) वित्त मंत्री
(B) अधीनस्थ शासक
(C) वाणिज्य मंत्री
(D) शाही मुंशी

उत्तर : (B) अधीनस्थ शासक
सामंतवाद मध्यकालीन युग में इंग्लैंड और यूरोप की प्रथा थी। इन सामंतों की कई श्रेणियाँ थीं जिनके शीर्ष स्थान में राजा होता था। उसके नीचे विभिन्न कोटि के सामंत होते थे और सबसे निम्न स्तर में किसान या दास होते थे। यह रक्षक और अधीनस्थ लोगों का संगठन था। राजा समस्त भूमि का स्वामी माना जाता था। सामंतगण राजा के प्रति स्वामिभक्ति बरतते थे, उसकी रक्षा के लिए सेना सुसज्जित करते थे और बदले में राजा से भूमि पाते थे।

7.गुप्त शासक समुद्रगुप्त को अपने सिक्कों पर निम्नलिखित में से कौन-सा वाद्य यंत्र बजाते हुए दिखाया गया है?
(A) मृदंग
(B) वीणा
(C) तबला
(D) सारंगी

उत्तर : (B) वीणा
गीतिकाव्यकार प्रकार के सिक्कों में, समुद्रगुप्त ने कमर-कपड़ा पहन रखा है और एक सोफे पर बैठा है, अपने घुटनों के बल लेटी हुई वीणा बजाते हुए है। समुद्रगुप्त का साम्राज्य उत्तर में हिमालय की तलहटी से लेकर दक्षिण-पश्चिम में मध्य भारत तक और पश्चिम में रावी नदी से पूर्व में ब्रह्मपुत्र नदी तक फैला हुआ था। उसने अपनी शाही संप्रभुता को साबित करने के लिए अश्वमेध यज्ञ किया। अपने सिक्कों के अनुसार, वह अपराजित रहा।

8.’हाउ टू अवॉइड ए क्लाइमेट डिजास्टर: द सोल्यूशंस वी हैव एवं ब्रेकथ्रूज वी नीड’ नाम की पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A) आर०के० पचौरी
(B) ग्रेटा धनबर्ग
(C) बिल गेट्स
(D) अल गोर

उत्तर : (C) बिल गेट्स
‘हाउ टू अवॉइड ए क्लाइमेट डिजास्टर : द सोल्यूशंस वी हैव एवं ब्रेकथ्रूज वी नीड’ बिल गेट्स की 2021 की पुस्तक है। इसमें गेट्स ने जलवायु परिवर्तन का अध्ययन करने और ग्लोबल वार्मिंग को संबोधित करने के लिए नवाचारों में निवेशकरने के एक दशक से अधिक समय में जो कुछ भी सीखा उसे प्रस्तुत किया है। गेट्स का तर्क है कि ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने में सरकारों और व्यवसायों दोनों की भूमिका है।

9.निम्नलिखित में से कौन-सा राज्य प्राकृतिक रबर का एक प्रमुख उत्पादक है?
(A) मध्य प्रदेश
(B) आंध्र प्रदेश
(C) केरल
(D) महाराष्ट्र

उत्तर : (C) केरल
भारत के केरल राज्य में रबर का सबसे अधिक उत्पादन होता हैं। रबड़ के वृक्ष भूमध्य रेखीय सदाबहार वनों में पाए जाते हैं, इसके दूध, जिसे लेटेक्स कहते हैं से रबड़ तैयार किया जाता हैं। सबसे पहले यह अमेजन बेसिन में जंगली रूप में उगता था, वहीं से यह इंगलैण्ड निवासियों द्वारा दक्षिणी-पूर्वी एशिया में ले जाया गया। पहले इसका प्रयोग पेन्सिल के निशान मिटाने के लिये किया जाता था। आज यह विश्व की महत्वपूर्ण व्यावसायिक फसलों में से है। इसका प्रयोग मोटर के ट्यूब, टायर, वाटर प्रूफ कपड़े, जूते तथा विभिन्न प्रकार के दैनिक उपयोग की वस्तुओं में होता है।

10.निम्नलिखित में से किस नदी प्रणाली में इसके घटकों में से एक के रूप में लोहित नामक नदी है?
(A) गोदावरी
(B) नर्मदा
(C) गंगा
(D) ब्रह्मपुत्र

उत्तर : (D) ब्रह्मपुत्र
लोहित नदी चीन और भारत में एक नदी है। लोहित नदी को ज़ायू नदी के नाम से भी जाना जाता है। लोहित नदी ब्रह्मपुत्र नदी की एक नहर है। ढोला-सदिया पुल या भूपेन हजारिका सेतु, भारत में एक बीम पुल है और यह लोहित नदी तक फैला है। ब्रह्मपुत्र नदी एक सीमा पार नदी है जो तिब्बत, भारत और बांग्लादेश से होकर बहती है। ब्रह्मपुत्र नदी निर्वहन द्वारा नौ वीं सबसे बड़ी नदी है और दुनिया में पंद्रह वीं सबसे लंबी है।

Latest News

To Top