एजुकेशन

Static GK 1st December 2021

Static-GK-1st-December-2021
Share Post

1.निम्नलिखित में से किस व्यक्ति को ‘ऑपरेशन फ्लड’ के वास्तुकार के रूप में जाना जाता था?
(A) मोरारजी देसाई
(B) वर्गीज कुरियन
(C) वल्लभभाई पटेल
(D) त्रिभुवनदास पटेल
उत्तर : (B) वर्गीज कुरियन

ऑपरेशन फ्लड, 1970 में शुरू किया गया था। यह भारत के राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) की एक परियोजना थी। यह दुनिया का सबसे बड़ा डेयरी विकास कार्यक्रम था। 30 वर्षों में, इसने प्रति व्यक्ति उपलब्ध दूध को दोगुना कर दिया और डेयरी फार्मिंग को भारत का सबसे बड़ा आत्म-स्थायी ग्रामीण रोजगार उत्पादक बना दिया। अमूल के अध्यक्ष और संस्थापक वर्गीज कुरियन को भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने NDDB का अध्यक्ष घोषित किया था।

2.निम्नलिखित में से किसे पहले ‘ब्लैक पैगोडा’ कहा जाता था?
(A) श्रीनाथजी मंदिर, नाथद्वारा
(B) सूर्य मंदिर, कोणार्क
(C) वेंकटेश्वर मंदिर, तिरुपति
(D) मीनाक्षी मंदिर, मदुरै
उत्तर : (B) सूर्य मंदिर, कोणार्क

कोणार्क सूर्य मंदिर, कोणार्क में पुरी में स्थित तेरहवीं शताब्दी का एक सूर्य मंदिर है, जो पूर्वी गंगा वंश के नरसिम्हदेव प्रथम द्वारा निर्मित किया गया था। मंदिर, हिंदू सूर्य भगवान सूर्य को समर्पित है और इसे सूर्य देवालय भी कहा जाता है। यह हिंदुओं का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है, जो हर वर्ष चंद्रभागा मेले के लिए यहाँ एकत्रित होते हैं। इसे 1984 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में अंकित किया गया था।

3.राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम (FRBMA) को कौन-से वर्ष में अधिनियमित किया गया था?
(A) 2003
(B) 2001
(C) 1998
(D) 1996
उत्तर : (A) 2003

राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम, 2003 (FRBMA) भारत की संसद का एक अधिनियम है, जो एक वित्तीय अनुशासन के रूप में स्थापित होता है, भारत के राजकोषीय घाटे को कम करता है, वृहद आर्थिक प्रबंधन और सार्वजनिक किटी के सकल प्रबंधन को संतुलित बजट की ओर ले जाता है। और राजकोषीय विवेक को मजबूत करता है। राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम, 2003 (FRBMA) को भारत के तत्कालीन वित्त मंत्री श्री यशवंत सिन्हा द्वारा संसद में प्रस्तुत किया गया था।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा चावल/धान पश्चिम बंगाल में उगाया जाता है?
(A) कल्याण सोना
(B) सोनालिका
(C) पूसा स्वर्णिम
(D) अमन
उत्तर : (D) अमन

पश्चिम बंगाल हर वर्ष तीन मौसम में 15-16 मिलियन टन धान जो ओस, अमन और बोरो हैं का उत्पादन करता है। खरीफ धान अर्थात् ओस और अमन का उत्पादन, कुल उत्पादन का लगभग 70 प्रतिशत है और बोरो धान की खेती आमतौर पर नहर और सिंचाई सुविधा पर निर्भर भूमि पर की जाती है। अमन बारिश के मौसम में बोया जाने वाला चावल है और सर्दियों के दौरान काटा जाता है।

Current Affairs 1st December 2021

5.निम्नलिखित में से कौन अवंती साम्राज्य की राजधानी थी?
(A) पाटलिपुत्र
(B) कौशाम्बी
(C) अयोध्या
(D) उज्जयिनी
उत्तर : (D) उज्जयिनी

अवंती, मध्य प्रदेश में एक प्राचीन भारतीय महाजनपद था। इसका वर्णन महाभारत महाकाव्य में किया गया है और यह बौद्ध धर्म का एक महत्वपूर्ण केंद्र था। बौद्ध ग्रन्थ, अंगुत्तर निकाय के अनुसार, यह छठी शताब्दी ईसा पूर्व के सोलह महाजनपदों में से एक था। विंध्य द्वारा जनपद को दो भागों में विभाजित किया गया था। उत्तरी भाग जिसकी राजधानी उज्जयिनी में थी और दक्षिणी भाग का केंद्र महिष्मती में था। प्रारंभ में, महिष्मती, अवंती की राजधानी थी लेकिन बाद में इसे उज्जयिनी स्थानांतरित कर दिया गया था।

6.फोर्ट विलियम, किस नदी के किनारे स्थित है?
(A) इंद्रावती
(B) महानंदा
(C) हुगली
(D) तीस्ता
उत्तर : (C) हुगली

फोर्ट विलियम का निर्माण बंगाल प्रेसीडेंसी के समय में हुआ था और यह कोलकाता में एक वास्तुशिल्प चमत्कार है। इसका नाम विलियम III के नाम पर रखा गया है, यह किला हुगली नदी के तट पर स्थित है और अंग्रेजों तथा बंगाल के नवाब सिराज-उद-दौला के बीच लड़ी गई प्लासी की लड़ाई का केंद्र था। यह एक कुख्यात कालकोठरी का स्थान भी है जिसे कलकत्ता का ब्लैक होल कहा जाता है।

7.मानव मस्तिष्क का सबसे बड़ा हिस्सा कौन है?
(A) मध्य मस्तिष्क
(B) मेडुला ओब्लोंगेटा
(C) सेरीब्रम
(D) सेरीबेलम
उत्तर : (C) सेरीब्रम

मस्तिष्क का सबसे बड़ा हिस्सा सेरिब्रम है। यह आपके मस्तिष्क का साेचने वाला हिस्सा है, साथ ही यह आपकी स्वैच्छिक मांसपेशियों ( voluntary muscles ) को नियंत्रित करता है। जब आप चलना चाहते हैं, नाचना चाहते है, या फुटाबाॅॅॅल काे किक मारना चाहते हैं। ताे ये सभी काम सेरिब्रम के माध्यम से हाेते हैं या ये कह लीजिए की इन सब गतिविधियाें का नियंत्रण सेरिब्रम द्वारा किया जाता है।

8………………….इंडियन प्रीमियर लीग के पहले अध्यक्ष और आयुक्त थे।
(A) राजीव शुक्ला
(B) सौरव गांगुली
(C) रंजीब बिस्वाल
(D) ललित मोदी
उत्तर : (D) ललित मोदी

ललित मोदी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के संस्थापक और पहले अध्यक्ष और आयुक्त थे, टूर्नामेंट 2010 तक तीन साल तक वह पद पर स्थापित थे। 2010 में उन्हें स्पोर्ट्स निर्देशन द्वारा भारतीय खेलों में दूसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में घोषित किया गया था। बृजेश पटेल वर्ष 2021 में इंडियन प्रीमियर लीग के वर्तमान अध्यक्ष हैं। आईपीएल टूर्नामेंट के चौदह सत्र हो चुके हैं। मौजूदा आईपीएल खिताब धारक चेन्नई सुपर किंग्स हैं, जिन्होंने 2021 संस्करण को जीता है।

9.राज्यसभा की व्यवसाय सलाहकार समिति का गठन पहली बार …………..में किया गया था।
(A) 1954
(B) 1951
(C) 1952
(D) 1953
उत्तर : (C) 1952

व्यवसाय सलाहकार समिति का गठन पहली बार 1952 में किया गया था। यह आम तौर पर नियम 30(1) के तहत अध्यक्ष द्वारा हर वर्ष गठित किया जाता है। इसमें अध्यक्ष, राज्य सभा जो समिति के पदेन अध्यक्ष होते हैं सहित 11 सदस्य होते हैं। व्यवसाय सलाहकार समिति की बैठकें आमतौर पर हर गुरुवार दोपहर को होती हैं जब सदन सत्र में होता है या किसी अन्य दिन माननीय अध्यक्ष की सुविधानुसार। समिति का कार्य सरकार को सदन में चर्चा के लिए विशिष्ट विषयों को आगे लाने के लिए सिफारिश करना और ऐसी चर्चाओं के लिए समय के आवंटन की सिफारिश करना है।

10.इंजेक्शन या हाइपोडर्मिक नीडल से जुड़ी चिकित्सा प्रक्रियाओं के प्रति अत्यधिक डर को क्या कहा जाता है?
(A) आइट्रोफोबिया
(B) निक्टोफोबिया
(C) सेलेनोफोबिया
(D) ट्रिपेनोफोबिया
उत्तर : (D) ट्रिपेनोफोबिया

ट्रिपेनोफोबिया इंजेक्शन या हाइपोडर्मिक सुई से युक्त चिकित्सा प्रक्रियाओं का एक अत्यधिक डर है। इसे ऐक्मोफोबिया, बेलोनोफोबिया या एनेटोफोबिया भी कहा जाता है। ट्रिपेनोफोबिया को आधिकारिक तौर पर 1994 में अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन डायग्नॉस्टिक्स एंड स्टैटिस्टिकल मैनुअल ऑफ मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर, के चोथें संस्करण (DSM-IV) में मान्यता दी गई थी।

Latest News

To Top