एजुकेशन

Static GK 19th February 2022

Static-GK-19th-Feb
Share Post

1.संसद के द्रि-सदनों का संयुक्त बैठक की अध्यक्षता कौन करते हैं?
(A) राज्य सभा के सभापति
(B) लोक सभा के अध्यक्ष
(C) भारत के राष्ट्रपति
(D) भारत के प्रधानमंत्री

उत्तर : (B) लोक सभा के अध्यक्ष
लोकसभा के अध्यक्ष संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करते हैं। अनुच्छेद 108 कुछ मामलों में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक से संबंधित हैं। राष्ट्रपति दोनों सदनों के बीच असहमति की स्थिति में लोकसभा और राज्यसभा को संयुक्त बैठक के लिए निम्नलिखित तरीकों से बुला सकते हैं : एक विधेयक के एक सदन द्वारा पारित होने और दूसरे सदन को प्रेषित किए जाने के बाद। जब विधेयक को दूसरे सदन द्वारा खारिज कर दिया जाता है। जब विधेयक में किए जाने वाले संशोधनों के बारे में सदनों के आखिरकार असहमति जताते हैं।

2.’कालबेलिया’ लोक नृत्य किस राज्य से संबंधित है?
(A) मध्य प्रदेश
(B) राजस्थान
(C) ओडिशा
(D) झारखंड

उत्तर : (B) राजस्थान
कालबेलिया राजस्थान में मुख्य रूप से कालबेलिया समुदाय द्वारा किया जाने वाला एक लोक नृत्य है। इसे ‘सपेरा नृत्य’ या ‘स्नेक चार्मर नृत्य’ जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है। इसे वर्ष 2010 से यूनेस्को की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया गया था। कालबेलिया नृत्य में, पुरुष आमतौर पर विभिन्न पारंपरिक वाद्ययंत्र बजाते हैं और कालबेलिया समुदाय की महिलाएं नृत्य करती हैं। कालबेलिया नृत्य सभी राजस्थानी नृत्यों में सबसे कामुक नृत्यों में से एक है।

3.भारत के बाहर विश्व का प्रथम योग विश्वविद्यालय, विवेकानंद योग विश्वविद्यालय …………… में आरंभ किया गया था।
(A) लॉस एंजेलिस, यू०एस०ए०
(B) मास्को, रूस
(C) टोक्यो, जापान
(D) ओटावा, कनाडा

उत्तर : (A) लॉस एंजेलिस, यू०एस०ए०
भारत के बाहर विश्व का पहला योग विश्वविद्यालय लॉस एंजिल्स में शुरू किया गया है। यह ऐसे कार्यक्रमों की पेशकश करेगा जो योग के प्राचीन भारतीय अभ्यास के लिए वैज्ञानिक सिद्धांतों और आधुनिक अनुसंधान दृष्टिकोणों को जोड़ते हैं। स्वामी विवेकानंद योग अनुसन्धान संस्थान के कुलपति और प्रख्यात भारतीय योग गुरु डॉ. एच. आर.नागेंद्र, विवेकानंद योग विश्वविद्यालय (VaYU) के प्रथम अध्यक्ष है।

4.श्रीशैलम बांध किस नदी पर बनाया गया है?
(A) ब्रह्मपुत्र
(B) बियास
(C) कृष्णा
(D) गंगा

उत्तर : (C) कृष्णा
श्रीशैलम बांध आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में स्थित है। कृष्णा नदी पर श्रीशैलम जलविद्युत परियोजना का निर्माण किया गया है। श्रीशैलम परियोजना देश की 12वीं सबसे बड़ी क्षमता वाली जलविद्युत परियोजना है। 512 मीटर लंबे और 145 मीटर ऊंचे बांध का निर्माण एक गहरी खाई में किया गया था। बाएं किनारे का जलविद्युत शक्ति केंद्र 6 X 150 मेगावाट बिजली उत्पन्न करता है और दायां किनारा 7 X 110 मेगावाट बिजली उत्पन्न करता है। श्रीशैलम बांध 215 टीएमसी फीट के सकल भंडारण के साथ जलाशय बनाता है।

5.धूपगढ़ की पहाड़ियाँ किस राज्य में स्थित हैं?
(A) राजस्थान
(B) असम
(C) मध्य प्रदेश
(D) आंध्र प्रदेश

उत्तर : (C) मध्य प्रदेश
यह मध्य प्रदेश में सतपुड़ा रेंज में स्थित है। उष्णकटिबंधीय नम पर्णपाती वन इस पहाड़ी क्षेत्र में आच्छादित हैं। यह पहाड़ी बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी जिलों के माध्यम से पूर्व और पश्चिम में चलती है। यह नर्मदा नदी के बेसिन को वैन गंगा और वार्धा नदियों के उत्तर से दक्षिण की ओर गोदावरी की सहायक नदियों से अलग करती है। महादेव पहाड़ियां मध्य प्रदेश में पहाड़ियों की एक श्रेणी है। ये पहाड़ियाँ सतपुड़ा श्रेणी के उत्तरी भाग में स्थित हैं।

6.निम्नलिखित में से किस के द्वारा ‘आनंदमठ’ उपन्यास की रचना की गई थी?
(A) मुल्क राज आनंद
(B) बँकिम चंद्र चटर्जी
(C) प्रेमचंद
(D) रविंद्रनाथ टैगोर

उत्तर : (B) बँकिम चंद्र चटर्जी
प्रसिद्ध पुस्तक ‘ आनंदमठ ‘ बंकिम चंद्र चटर्जी द्वारा लिखी गई थी। पुस्तक मूल रूप से 1882 में लिखी गई थी। आनंदमठ अकाल के चंगुल में, स्वतंत्रता-पूर्व संघर्ष की पृष्ठभूमि और समय के इस फ्रेम में फंसे मानव जीवन की उथल-पुथल में पाठक को वापस बंगाल ले जाता है। इसे बांग्ला भाषा और भारतीय साहित्य के सबसे उल्लेखनीय कार्यों में से एक माना जाता है। पुस्तक के माध्यम से बंकिम ने हमें ‘वंदे मातरम’ गीत भी दिया जो विद्रोहियों के लिए रैली का आह्वान बन गया।

7.मुगल वंश का प्रथम सम्राट कौन था?
(A) मुहम्मद शाह
(B) बाबर
(C) अहमद शाह
(D) हुमायूँ

उत्तर : (B) बाबर
भारत मे मुगलो का वंश का सन्सथापक बाबर के दृरा हुआ था। बाबर एव उसके उतराधिकारी मुगल शासक तुर्क एव सुन्नी मुसलमान थे। बाबर एक मुगल सासक था। जिसने भरत मे मुगलो के सासक के साथ पद‌-पादशाही को धारन किया था। उसने 1526 में इब्राहिम लोधी को हराने के बाद भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना की। बाबर के बाद कई पिढ़ी मुगलो के भारत पर शासन किये थे। जिनमे से अकवर एक महान शासक साबीत हुआ था। 26 दिसंबर 1530 को उसका निधन हो गया और हुमायूँ उसका उत्तराधिकारी बन गया।

8.प्रतिबल की SI इकाई निम्नलिखित में से कौन-सी है?
(A) पास्कल
(B) जूल
(C) वोल्ट
(D) वॉट

उत्तर : (A) पास्कल
पास्कल प्रतिबल की एसआई व्युत्पन्न इकाई है। इकाई, ब्लेज़ पास्कल के नाम पर है। पास्कल नाम एसआई इकाई न्यूटन प्रति वर्ग मीटर (न्यूटन/मी2) के लिए अपनाया गया था। एसआई व्युत्पन्न इकाइयों का उपयोग करके पास्कल को निम्न रूप व्यक्त किया जा सकता है:
1 pa = 1 Nm-2 = 1 Kgm-1s-2 = 1 Jm-3, जहां N न्यूटन है, m मीटर है, kg किलोग्राम है, s सेकंड है, और J जूल है। डाईन सेमी-2 सबसे छोटी दाब इकाइयों में से एक है और इसे बल के लिए सीजीएस इकाई से प्राप्त किया जाता है, जहाँ 1 डाईन 1 सेंटीमीटर प्रति सेकंड वर्ग से त्वरित 1 ग्राम के बराबर होता है।

9.निम्नलिखित कथक नर्तकों में से किसने नृत्य और संबंधित विषयों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए ‘कलाश्रम’ नामक एक संस्थान की स्थापना की?
(A) उमा डोगरा
(B) दमयंती जोशी
(C) तीरथ राम आजाद
(D) बिरजू महाराज

उत्तर : (D) बिरजू महाराज
कथक वादक पं बिरजू महाराज ने कलशराम की स्थापना कथक और उससे जुड़े विषयों के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करने पर केंद्रित है। कथक आठ भारतीय शास्त्रीय नृत्यों में से एक है। कथक शब्द कथा शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ ‘एक कहानी’ है। कथककार या कथाकार वे लोग होते हैं जो बड़े पैमाने पर कहानियों का वर्णन महाकाव्यों, मिथकों और किंवदंतियों से करते हैं। इस प्रकार, अभिव्यक्ति नृत्य का एक सरल रूप विकसित हुआ, जो बाद में कथक में विकसित हुआ, जैसा कि आज हम देखते हैं, इसकी उत्पत्ति प्रदान करता है।

10.जल चक्र में कौन-सी प्रक्रिया पौधों द्वारा जल वाष्प निर्मित करती है ?
(A) वाष्पन
(B) संघनन
(C) क्वथन
(D) वाष्पोत्सर्जन

उत्तर : (D) वाष्पोत्सर्जन
जल चक्र के दौरान, पत्तियां वाष्पीकरण की प्रक्रिया में शामिल होती हैं । पौधे मिट्टी से पानी अवशोषित करते हैं। पानी जड़ों से तनों के माध्यम से पत्तियों तक जाता है। एक बार जब पानी पत्तियों तक पहुँच जाता है, तो इसका कुछ भाग पत्तियों से वाष्पित हो जाता है, जिससे हवा में जलवाष्प की मात्रा बढ़ जाती है। पौधों की पत्तियों के माध्यम से वाष्पीकरण की इस प्रक्रिया को वाष्पोत्सर्जन कहा जाता है।

Latest News

To Top