एजुकेशन

Static GK 19th December 2021

Static-GK-19th-December-2021
Share Post

1.सिबिल के संक्षिप्त नाम से जानी जाने वाली अभिकरण (एजेंसी) निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से संबंधित है?
(A) बीमा क्षेत्र
(B) बैंकिंग क्षेत्र
(C) शर्करा क्षेत्र
(D) वाहन क्षेत्र
उत्तर: (B) बैंकिंग क्षेत्र

क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (CIBIL) एक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है। इसकी स्थापना वर्ष 2000 में रिजर्व बैंक की सिद्दीकी समिति की सिफारिश पर की गई थी। CIBIL का काम भारतीय नागरिकों के साथ-साथ कंपनियों की क्रेडिट रेटिंग के बारे में जानकारी एकत्र करना और क्रेडिट रेटिंग प्रदान करना है। लगभग 2400 बैंक, वित्तीय संस्थान और अन्य गैर-बैंक वित्तीय संस्थान CIBIL के सदस्य हैं। CIBIL के पास इन सभी सदस्यों में से लगभग 55 करोड़ लोगों की क्रेडिट जानकारी है। 2016 में, ट्रांस यूनियन ने सिबिल में 82% हिस्सेदारी खरीदी। अब सिबिल का नाम ट्रांस यूनियन सिबिल है

2.निम्नलिखित में से कौन-सी, रबी की एक फसल नहीं है?
(A) चना
(B) सरसों
(C) कपास
(D) जौ
उत्तर: (C) कपास

रबी की फसलें, जिन्हें सर्दियों की फसलों के रूप में भी जाना जाता है, वे फसलें हैं जिन्हें सर्दियों के मौसम (अक्टूबर या नवंबर) में उगाया जाता है। उनके बीज सर्दियों के मौसम की शुरुआत में बोए जाते हैं और सर्दियों के मौसम के अंत में या वसंत के मौसम में फसल की कटाई की जाती है। रबी फसलों की खेती शुष्क मौसम में की जाती है इसलिए इन फसलों को उगाने के लिए समय पर सिंचाई की आवश्यकता होती है। भारत की कुछ मुख्य रबी फसलों में गेहूँ, चना, जई, जौ, आलू और सरसों, अलसी, सूरजमुखी, धनिया, जीरा जैसे बीज आदि शामिल हैं। खरीफ की फसलों में चावल, मक्का, ज्वार, मोती बाजरा, उंगली बाजरा/रागी (अनाज), अरहर (दालें), सोयाबीन, मूंगफली , कपास आदि शामिल हैं।

3.निम्नलिखित में से कौन-सा जीव अपने शरीर के बाहर भोजन विखंडित करने के पश्चात् उसे अवशोषित करता है?
(A) मनुष्य
(B) अजाडिरच्या
(C) राइजोपस
(D) मैंगीफेरा
उत्तर: (C) राइजोपस

राइजोपस मुख्य रूप से एक म्रतोपजीवी कवक है जो सडें गले कार्बनिक पदार्थों जैसे फल, सब्जी , आचार, मुरब्बा,कागज,चमडा,गोबर आदि पर पाया जाता हैं प्रयोगशाला में यदि डबल रोटी के टुकडे को जल में भिगो कर किसी बेलजार के निचे रख दे तो दो या तिन दिन में राइजोपस कि व्रद्धी होने से डबल रोटी पर काले रंग के धब्बे बन जाते हैं वैसे प्रारंभ में कवक जाल का रंग सफेद होता है परन्तु बाद में बीजाणुओं के बन जाने से कवक जाल काले रंग का हो जाता है । ब्रेड पर बने हुए काले धब्बों के कारण ही राइजोपस को “डबल रोटी की फफूंद’ व ब्लेक मोल्ड कहते हैं । इसकी लगभग 35 जातियाँ पायी गई हैं। जिसमें से राइजोपस स्टोलोनीफर जाति सामान्य रुप से पायी जाती है।

4.असहयोग आंदोलन के दौरान निम्नलिखित में से किस प्रांत में चौरी-चौरा कांड घटित हुआ था?
(A) उत्तर-पश्चिम सीमांत प्रांत
(B) मध्य प्रांत
(C) उड़ीसा
(D) संयुक्त प्रांत
उत्तर: (D) संयुक्त प्रांत

चौरी चौरा में 4 फ़रवरी 1922 को भारतीयों ने बिट्रिश सरकार की एक पुलिस चौकी को आग लगा दी थी जिससे उसमें छुपे हुए 22 पुलिस कर्मचारी जिन्दा जल के मर गए थे। इस घटना को चौरीचौरा काण्ड के नाम से जाना जाता है। इसके परिणामस्वरूप गांधीजी ने कहा था कि हिंसा होने के कारण असहयोग आन्दोलन उपयुक्त नहीं रह गया है और उसे वापस ले लिया था। चौरी चौरा की इस घटना से महात्मा गाँधी द्वारा चलाये गये असहयोग आन्दोलन को आघात पहुँचा, जिसके कारण उन्हें असहयोग आन्दोलन को स्थागित करना पड़ा, जो बारदोली, गुजरात से शुरू किया जाने वाला था। ब्रिटिश सरकार ने इस घटना के बाद, 19 लोगों को पकड़कर उन्हें फाँसी दे दी थी।

5.भारत में निम्नलिखित में से किस फसल की कृषि लगभग विशिष्ट रूप से दक्षिणी राज्यों में केंद्रित है?
(A) कॉफी
(B) कपास
(C) चाय
(D) बाँस
उत्तर: (A) कॉफी

चाय बड़े पैमाने पर निर्यात के लिए, असम, पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु में वृक्षारोपण पर उगाई जाती है, जबकि कॉफी दक्षिणी भारत में विशेष रूप से कर्नाटक में मुख्य रूप से उगाई जाती है। गुजरात और आंध्र प्रदेश में मुख्य रूप से तम्बाकू की खेती की जाती है। पूर्वी भारत में 50% से अधिक बाँस की प्रजातियाँ पाई जाती हैं- अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, और पश्चिम बंगाल। बाँस से समृद्ध अन्य क्षेत्र हैं A & N द्वीप, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पश्चिमी घाट। कपास देश के प्रमुख भागों में खरीफ की फसल है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के कुछ हिस्से।

6.भारत के संविधान का निम्नलिखित में से कौन-सा अनुच्छेद यह घोषणा करता है कि सर्वोच्च न्यायालय एक अभिलेख न्यायालय होगा?
(A) अनुच्छेद-129
(B) अनुच्छेद-111
(C) अनुच्छेद- 119
(D) अनुच्छेद-135
उत्तर: (A) अनुच्छेद-129

अभिलेख न्यायालय, एक ऐसा न्यायालय होता है जिसके कृत्यों और कार्यवाहियों को चिरस्थायी स्मृति और गवाही के लिए नामांकित किया जाता है। इन अभिलेखों का उपयोग उच्च अधिकार के साथ किया जाता है और उनकी सत्यता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 129 में सर्वोच्च न्यायालय को ‘कोर्ट ऑफ रिकॉर्ड (अभिलेख न्यायालय)’ बनाया गया है। अनुच्छेद 129 कहता है : सर्वोच्च न्यायालय अभिलेख न्यायालय होगा और उसके पास ऐसे न्यायालय की सभी शक्तियां होंगी जिसमें स्वयं की अवमानना के लिए दंड देने की शक्ति भी शामिल है।

7.निम्नलिखित में से किस राज्य में इंद्रावती नदी पर चित्रकूट जलप्रपात स्थित है?
(A) छत्तीसगढ़
(B) महाराष्ट्र
(C) उत्तर प्रदेश
(D) झारखंड
उत्तर: (A) छत्तीसगढ़

चित्रकोट जलप्रपात भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर ज़िले में इन्द्रावती नदी पर स्थित एक सुंदर जलप्रपात है। इस जल प्रपात की ऊँचाई 90 फीट है। इस जलप्रपात की विशेषता यह है कि वर्षा के दिनों में यह रक्त लालिमा लिए हुए होता है, तो गर्मियों की चाँदनी रात में यह बिल्कुल सफ़ेद दिखाई देता है। जगदलपुर से 40 कि.मी. और रायपुर से 273 कि.मी. की दूरी पर स्थित यह जलप्रपात छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा, सबसे चौड़ा और सबसे ज्यादा जल की मात्रा प्रवाहित करने वाला जलप्रपात है। अपने घोडे की नाल समान मुख के कारण इस जल प्रपात को भारत का निआग्रा भी कहा जाता है।

8.पृथ्वी की आयु कितनी मानी जाती है?
(A) 4 अरब
(B) 5 अरब
(C) 4.6 अरब
(D) 3 अरब
उत्तर: (C) 4.6 अरब

पृथ्वी सौरमण्डल का एक ग्रह है जिसे विश्व भी कहा जाता है। यह दूरी के आधार पर सूर्य से तीसरा ग्रह है। यह एक ऐसा ग्रह है जिस पर जीवन पाया जाता है। इसकी सतह का 71% भाग जल से तथा 29% भाग भूमि से ढका हुआ है। इसकी सतह विभिन्न प्लेटों से बनी हुए है। इस पर पानी तीनो अवस्थाओं में पाया जाता है। इसके दोनों ध्रुवों पर बर्फ की एक मोटी परत है। रेडियोमेट्रिक डेटिंग अनुमान और अन्य सबूतों के अनुसार पृथ्वी की उत्पत्ति 4.54 अरब साल पहले हुई थी। पृथ्वी के इतिहास के पहले अरब वर्षों के भीतर जीवों का विकास महासागरों में हुआ और पृथ्वी के वायुमण्डल और सतह को प्रभावित करना शुरू कर दिया जिससे एनारोबिक और बाद में, एरोबिक जीवों का प्रसार हुआ।

9.मैग्नस कार्लसन कहाँ के एक अंतर्राष्ट्रीय शतरंज खिलाडी हैं?
(A) नॉर्वे
(B) जर्मनी
(C) रूस
(D) फ्रांस
उत्तर: (A) नॉर्वे

मैग्नस कार्लसन नॉर्वे के शतरंज खिलाडी हैं जो पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन, तीन बार के विश्व रैपिड शतरंज चैंपियन और पांच बार के विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियन हैं। कार्लसन ने 1 जुलाई, 2011 से FIDE विश्व शतरंज रैंकिंग में नंबर 1 का स्थान हासिल किया है, और दुनिया में सबसे अधिक रेटिंग वाले खिलाड़ी के रूप में बिताए गए समय में केवल गैरी कास्परोव से पीछे हैं। 2882 ​​की उनकी सर्वोच्च शास्त्रीय रेटिंग इतिहास में सबसे अधिक है। उन्होंने शास्त्रीय शतरंज में शीर्ष स्तर पर सबसे लंबे समय तक नाबाद रहने का रिकॉर्ड भी बनाया। कार्लसन का जन्म नार्वे के टॉन्सबर्ग में 30 नबम्बर 1990 को हुआ था। वह महज 10 वर्ष की आयु से ही शतरंज खेलने लगे थे।

10.निम्नलिखित में से किस राज्य में दैमाबाद नामक ताम्रपाषाणकालीन संस्कृति स्थल स्थित है?
(A) महाराष्ट्र
(B) उत्तर प्रदेश
(C) पंजाब
(D) ओडिशा
उत्तर: (A) महाराष्ट्र

दैमाबाद गोदावरी नदी की सहायक प्रवरा नदी के तट पर स्थित एक निर्जन गाँव तथा पुरातत्व स्थल है, जो कि भारत के महाराष्ट्र राज्य के अहमदनगर ज़िले में है। यह स्थान बी॰ पी॰ बोपर्दिकर द्वारा खोजा गया था। इस स्थान की भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण द्वारा तीन बार खुदाई की जा चुकी है। पहली खुदाई 1958-59 में एम॰ एन॰ देशपांडे के नेतृत्व में हुई। दूसरी खुदाई एस॰ आर॰ राव के नेतृत्व में 1974-75 में हुई। अंतिम खुदाई एस॰ ए॰ सली के नेतृत्व में 1976-79 में हुई। दैमाबाद में हुई खोजों से सिन्धु घाटी सभ्यता के दक्खन के पठार तक विस्तार का निष्कर्ष निकाला गया। दैमाबाद बहुत से कांस्य के सामानों के लिये प्रसिद्ध है, जिसमे से कुछ सिन्धु घाटी सभ्यता के काल के हैं।

Latest News

To Top