एजुकेशन

Static GK 19th April 2022

Static-GK
Share Post

1.प्राणघातक बीमारी इबोला उत्पन्न करने वाला कारक कौन-सा है?
(A) फफूंद या कवक
(B) परजीवी
(C) विषाणु
(D) जीवाणु

उत्तर : (C) विषाणु
इबोला वायरस एक विषाणु है। यह रोग पसीने और लार से फैलता है। संक्रमित खून और मल के सीधे संपर्क में आने से भी यह फैलता है। इसके अतिरिक्त, यौन संबंध और इबोला से संक्रमित शव को ठीक तरह से व्यवस्थित न करने से भी यह रोग हो सकता है। यह संक्रामक रोग है। इसके लक्षण हैं- उल्टी-दस्त, बुखार, सिरदर्द, रक्तस्त्राव, आँखें लाल होना और गले में कफ़। अक्सर इसके लक्षण प्रकट होने में तीन सप्ताह तक का समय लग जाता है।

2.निम्नलिखित में से दिल्ली के किस सुल्तान ने सबसे पहले दक्षिण भारत के लिए सैन्य अभियान शुरू किया था?
(A) इल्तुममिश
(B) कुतुबुद्दीन ऐबक
(C) अलाउद्दीन खिलजी
(D) बलबन

उत्तर : (C) अलाउद्दीन खिलजी
अलाउद्दीन खिलजी, खिलजी वंश का एक सम्राट था और उसने दिल्ली सल्तनत पर शासन किया था। अलाउद्दीन खिलजी ने 1296 से 1316 तक शासन किया। खिलजी को भारत के मंगोल आक्रमणों को वापस करने के लिए जाना जाता है। अलाउद्दीन खिलजी अपने पूर्ववर्ती जलालुद्दीन का भतीजा और दामाद था। जलालुद्दीन को मारने के बाद, खिलजी ने दिल्ली में अपनी शक्ति को मजबूत किया और मुल्तान में जलालुद्दीन के बेटों को मात दे दी।

3.भारत के निम्नलिखित क्षेत्रों में से किस क्षेत्र में 10वीं शताब्दी के अंत में दिद्दा नामक महिला शासक का शासन था ?
(A) बंगा
(B) आंध्र
(C) कलिंग
(D) कश्मीर

उत्तर : (D) कश्मीर
दिद्दा कश्मीर की शासिका थी। वह लोहार वंश की राजकुमारी तथा उत्पल वंश की शासिका (रानी) थी। उसने राजा भीमगुप्त की मृत्यु करवाई। वह काबुल के शाही परिवार की थी। उसके शासन का वृत्तान्त कल्हण की राजतरंगिनी में मिलता है। प्राचीन संस्कृत कवि कल्हण ने कश्मीर के इतिहास की सबसे शक्तिशाली महिला शासक दिद्दा का उल्लेख किया है। महारानी दिद्दा (958 ई. – 1003 ई.) कश्मीर की महारानी थी। महारानी दिद्दा, लोहार वंश के राजा सिंहराज की पुत्री और काबुल के हिन्दू शाही भीम शाही की पोत्री थी।

4.’महाजनपद युग’ के दौरान उज्जैन ……………… की राजधानी थी।
(A) कोशल
(B) अवंती
(C) पांचाल
(D) मगध

उत्तर : (B) अवंती
अवंती एक प्राचीन भारतीय महाजनपद (महान क्षेत्र) था, जो वर्तमान में मालवा क्षेत्र से संबंधित था। बौद्ध ग्रन्थ अंगुत्तर निकाय के अनुसार, 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में, अवंती सोलह महाजनपद (सोलह महान क्षेत्र) में से एक था। जनपदों को विंध्य द्वारा दो भागों में विभाजित किया गया था, उत्तरी भाग की राजधानी उज्जयिनी में थी और दक्षिणी भाग माहिष्मती केंद्र था।

5.भारत में प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव) के ‘अस्थाई (प्रो-टेम)’ अध्यक्ष के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(A) इस पद के लिए नाम की अनुशंसा केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा की जाती है।
(B) उनकी नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती हैं।
(C) इस पद के लिए नाम की अनुशंसा प्रतिनिधि सभा में विपक्ष के नेता द्वारा की जाती है।
(D) इस पद के लिए नाम की अनुशंसा प्रतिनिधि सभा के निवर्तमान अध्यक्ष द्वारा की जाती है।

उत्तर : (B) उनकी नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती हैं।
प्रो टेम स्पीकर- उनकी नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। आमतौर पर, लोकसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रो टेम स्पीकर के रूप में चुना जाता है। वह लोकसभा की पहली बैठक में रहता है और नवनिर्वाचित सांसदों को पद की शपथ दिलाता है। नए अध्यक्ष के चुने जाने के बाद, प्रो टेम स्पीकर के कार्यालय का अस्तित्व समाप्त हो जाता है।

6.भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान प्रांतीय स्वायत्तता की शुरुआत निम्नलिखित में से किस अधिनियम द्वारा हुई थी ?
(A) भारतीय परिषद अधिनियम, 1909
(B) भारतीय परिषद अधिनियम, 1861
(C) भारत सरकार अधिनियम, 1935
(D) भारतीय परिषद अधिनियम, 1892

उत्तर : (C) भारत सरकार अधिनियम, 1935
इस अधिनियम को मूल रूप से अगस्त 1935 में शाही स्वीकृति मिली। अधिनियम की लंबाई के कारण, अधिनियम भारत सरकार अधिनियम, 1935 द्वारा दो अलग-अलग अधिनियमों में पीछे हट गया था भारत सरकार अधिनियम, 1935 दस अनुसूचियां और तीनसौइक्कीस सेक्शन वाले। बर्मा सरकार अधिनियम, 1935 6 अनुसूचियां और 159 खंड होने।

7.विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2020 रिपोर्ट में, भारत की रैंकिंग कितनी है ?
(A) 53वीं
(B) 63वीं
(C) 67वीं
(D) 77वीं

उत्तर : (B) 63वीं
विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत 190 देशों में 14 स्थान बढ़कर 63वें स्थान पर आ गया है। उसके पीछे नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा कई आर्थिक सुधार हैं। हालांकि, यह सरकार के 50वें स्थान पर पहुंचने के लक्ष्य को हासिल करने में विफल रहा। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2020 रिपोर्ट में न्यूजीलैंड को नंबर 1 पर रखा गया है।

8.निम्नलिखित में से कौन-सा, प्राचीन भारत के क्षेत्रीय शक्ति (Territorial Power) का एक भाग नहीं था?
(A) मगध
(B) कान्यकुब्ज
(C) कुरु
(D) कोशल

उत्तर : (B) कान्यकुब्ज
कान्यकुब्ज ब्राह्मण एक ब्राह्मण समुदाय है जो मुख्य रूप से उत्तरी भारत में पाया जाता है। इन्हे विन्ध्याचल पर्वत शृंखला के उत्तरी हिस्से के मूल निवासी पंच गौड़ ब्राह्मण समुदायों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया गया है। कान्यकुब्ज ब्राह्मणों के उपनाम -कन्नौजिया, बाजपेई, द्विवेदी, त्रिवेदी, त्रिपाठी, तिवारी, उप्रेती, अग्निहोत्री, पांडेय, [ चौबे, उपाध्याय, शुक्ला, अवस्थी, चतुर्वेदी, दुबे,भट्ट, दीक्षित, बेनर्जी, चटर्जी, मुखर्जी, भट्टाचार्य, गांगुली, चक्रवर्ती,राय,, आदि।

9.निम्नलिखित में से कौन, भारत की संसद के एक वास्तुकार थे?
(A) हर्बर्ट बेकर
(B) सैम्युअल स्विंटन जैकब
(C) फ्रेडरिक विलियम स्टीवंस
(D) चार्ल्स व्याट

उत्तर : (A) हर्बर्ट बेकर
सर हर्बर्ट बेकर (9 जून 1862–4 फ़रवरी 1946) एक ब्रिटिश शिल्पकार थे जिनका दो दशक तक दक्षिण अफ़्रीकी वास्तुकला में बहुत महत्वपूर्ण योगदान था। उनका जन्म और निधन कोबम, केंट में आउलेट्स में हुआ था, और उनकी समाधि वेस्टमिन्स्टर ऐबी में है। दक्षिण अफ़्रीका में उनके द्वारा बनाए गए गिरिजाघरों, विद्यालयों और घरों में से प्रमुख हैं प्रिटोरिया की यूनिअन इमारतें, जोहान्सबर्ग का सेंट जॉन्ज़ कॉलेज, केप टाउन की ख्रौत स्कुअर रियासत में स्थित विनबर्ग बॉयज़ हाई सकूल, और बॉश्खेनदाल में शैम्पेन होम्सटेड और रोड्ज़ कॉटेज।

10.भारत में किस गवर्नर जनरल ने स्थायी भूमि राजस्व प्रणाली की शुरुआत की थी?
(A) लॉर्ड कर्जिन
(B) लॉर्ड रिपन
(C) लॉर्ड पिल्तन
(D) लॉर्ड मेन्तिक

उत्तर: (B) लॉर्ड रिपन
10 वर्ष के लिए लॉर्ड रिपन गवर्नर जनरल ने स्थायी भूमि राजस्व प्रणाली की शुरुआत की थी. लेकिन वर्ष 1793 में इसे स्थायी बंदोबस्त में बदल दिया गया. ब्रिटिश भारत के 19% भाग पर यह व्यवस्था थी.

Latest News

To Top