एजुकेशन

Static GK 18th December 2021

Static-GK-18th-December-2021
Share Post

1.पूर्णा और वर्धा, इनमें से किस नदी की सहायक नदियाँ हैं?
(A) कृष्णा
(B) ताप्ती
(C) गोदावरी
(D) महानदी
उत्तर:(C) गोदावरी

पूर्णा नदी और वर्धा गोदावरी नदी की सहायक नदियाँ हैं। पूर्णा नदी महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में पहाड़ियों की अजंता श्रेणी के साथ उत्पन्न होती है। नदी महाराष्ट्र के वर्षा छाया क्षेत्र के साथ-साथ दक्कन के पठार पर, औरंगाबाद, बुलदाना, जालना, हिंगोली और परभणी के जिलों में बहती है, जिसमें लगभग 15,580 किमी वर्ग का एक विशाल जलग्रहण क्षेत्र है। वर्धा नदी मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के मुलताई के पास सतपुड़ा श्रेणी में 777 मीटर की ऊँचाई पर उत्पन्न होती है और यह उद्गम स्थल मध्य प्रदेश में 32 किलोमीटर तक बहती है और फिर महाराष्ट्र में प्रवेश करती है।

2.निम्नलिखित में से कौन-सा अम्ल शीतल पेयों को तीक्ष्ण स्वाद प्रदान करता है?
(A) हाइड्रोफ्लुओरिक अम्ल
(B ) फास्फोरस अम्ल
(C) बोरिक अम्ल
(D) नाइट्रिक अम्ल
उत्तर :(B )फास्फोरस अम्ल

फॉस्फोरिक अम्ल एक रंगहीन, गंधहीन क्रिस्टलीय तरल है. यह निविदा तरल पदार्थों को एक तीखा स्वाद देता है और फफूंदी और जीवाणुओं की वृद्धि को रोकता है, जो एक शर्करा समाधान में आसानी से गुणा कर सकते हैं। फॉस्फोरिक अम्ल को ऑर्थोफोस्फोरिक अम्ल या फॉस्फोरिक अम्ल के रूप में जाना जाता है। यह रासायनिक प्रणाली H3PO4 के साथ एक कमजोर अम्ल है। यह आमतौर पर पानी में 85% जागरूकता के बेरंग सिरप के रूप में सामना किया जाता है। फॉस्फोरिक अम्ल को आमतौर पर 85% जलीय घोल के रूप में रासायनिक प्रयोगशालाओं में मिलाया जाता है, जो रंगहीन, गंधहीन और गैर-अस्थिर सिरप तरल होता है।

3.शुक्र ग्रह का वायुमंडल…………….के घने सफेद और पीले बादलों से बना है।
(A) नाइट्रिक अम्ल
(B) एसिटिक अम्ल
(C) सल्फ्यूरिक अम्ल
(D) हाइड्रोक्लोरिक अम्ल
उत्तर: (C) सल्फ्यूरिक अम्ल

शुक्र के बादल जहरीले सल्फर डाइऑक्साइड के साथ पाए जाते हैं, और इसकी सतह का तापमान 500 डिग्री सेल्सियस है। शुक्र वर्ष 225 दिनों के समान है, जबकि शुक्र दिन 243 दिनों के समान है। शुक्र पर दोपहर एक वर्ष से अधिक लंबी होती है। शुक्र का वातावरण मुख्य रूप से कार्बन डाइऑक्साइड से बना है, और सल्फ्यूरिक एसिड के घने बादल पूरी तरह से ग्रह को आवरण करते हैं ये विरोधी स्थितियां शुक्र पर एक भगोड़े ग्रीनहाउस प्रभाव के कारण हैं। शुक्र को भोर या सांझ का तारा के नाम से भी जाना जाता है शुक्र पीछे की ओर घूमता है अर्थात शुक्र पर सूर्य पश्चिम में उगता है और पूर्व में अस्त होता है। शुक्र सूर्य और चंद्रमा के बाद आकाश में सबसे चमकीली वस्तु है, और कभी-कभी सुबह या शाम के आकाश में एक चमकते सितारे की तरह दिखता है।

4.श्रीलंका की सबसे लम्बी नदी कौन-सी है?
(A) पंवन नदी
(B) महावेली नदी
(C) महाओया नदी
(D) कालु गंगा नदी
उत्तर: (B) महावेली नदी

महावेली एक 335 किमी (208 मील) लंबी नदी है जो श्रीलंका की सबसे लंबी नदी है । स्थानीय भाषा में इस नदी को महावेली गंगा कहते हैं। नदी का एक विस्तृत जलग्रहण क्षेत्र है, जो द्वीप के कुल क्षेत्रफल का लगभग पांचवां हिस्सा कवर करता है। नदी का उद्गम देश के पश्चिमी भाग में हैटन पठार पर पोल्वतुरा के सुदूर गाँव में होता है। नदी पूर्वोत्तर तट पर त्रिंकोमाली खाड़ी के माध्यम से बंगाल की खाड़ी में मिलती है। त्रिंकोमाली एक प्राकृतिक बंदरगाह है और दुनिया के सबसे गहरे समुद्री बंदरगाहों में से एक है।

5.भारतीय हॉकी महासंघ की स्थापना वर्ष में हुई थी।
(A) 1924
(B) 1929.
(C) 1938.
(D) 1931
उत्तर:(A) 1924

हॉकी की प्रतिनिधित्व करने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्था नहीं होने के कारण अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति ने 1924 ओलिंपिक में हॉकी को शामिल नहीं किया परिणाम स्वरूप पेरिस में पॉल लीयते द्वारा एफआईएच की स्थापना 7 जनवरी 1924 को हुई। पॉल इस संस्था के पहले अध्यक्ष बने। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ के सात संस्थापक सदस्य बने ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेकोस्लोवाकिया, फ्रांस, हंगरी, स्पेन और स्विट्जरलैंड। ये सदस्य संस्थाएं अपने अपने देश की पुरुष एवं महिला दोनों टीमों का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

6.मेटूर बांध निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?
(A) आंध्र प्रदेश
(B) तेलंगाना
(C) कर्नाटक
(D) तमिलनाडु
उत्तर :(D) तमिलनाडु

मेट्टूर बांध भारत में सबसे बड़े बांधों में से एक है और कावेरी नदी के पास स्थित तमिलनाडु में भी सबसे बड़ा है। मेट्टूर अपने विशाल बांध, बिजली उत्पादन, रासायनिक निर्माण और एल्यूमीनियम उत्पादन के लिए जाना जाता है। तमिलनाडु में सिंचाई के लिए पानी की अधिकांश आवश्यकताएं मेट्टूर बांध द्वारा प्रदान की जाती हैं। मेट्टूर बांध को स्टेनली जलाशय भी कहा जाता है। यह बांध वर्ष 1934 में (9 वर्षों के शिलान्यास के बाद) बनाया गया था। बांध की अधिकतम ऊंचाई और चौड़ाई क्रमशः 214 और 171 फीट है।

7.भारतीय इतिहास का स्वर्णकाल किसे कहा जाता है?
(A) मौर्यकाल
(B) पालकाल
(C) गुप्तकाल
(D) संगमयुग
उत्तर:(C) गुप्तकाल

गुप्तकाल को भारतीय इतिहास का स्वर्ण युग माना जाता है। इसे भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार, धार्मिक सहिष्णुता, आर्थिक समृद्धि तथा शासन व्यवस्था की स्थापना काल के रूप में जाना जाता है। मूर्तिकला के क्षेत्र में देखें तो गुप्त काल में भरहुत, अमरावती, सांची तथा मथुरा कला की मूर्तिर्यों में कुषाण कालीन प्रतीकों तथा प्रारंभिक मध्यकालीन युग की नग्नता के मध्य अच्छे संश्लेषण तथा जीवतंता का श्रेष्ठ उदाहरण प्रस्तुत करती है। चित्रकला के क्षेत्र में अजंता, एलोरा तथा बाघ की गुफाओं में की गई, चित्रकारी तथा फ्रेस्को चित्रकारी परिष्कृत कला के उदाहरण हैं। साहित्य के क्षेत्र में एक ओर कालिदास ने मेधदूतम्, ऋतुसंहार तथा अभिज्ञान शांकुतलम् की रचना की तो दूसरी ओर नाटक तथा कविता लेखन में एक नये युग की युरुआत हुई। विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी में आर्यभट्ट ने जहाँ एक ओर पृथ्वी की त्रिज्या की गणना की और सूर्य-केंद्रित ब्रह्माण्ड का सिद्धांत दिया वहीं दूसरी ओर वराहमिहिर ने चन्द्र कैलेण्डर के शुरुआत की।

8.निम्नलिखित में से किस भौतिक राशि की विमाएँ ऊर्जा की विमाओं के समान होती है?
(A) कोणीय संवेग
(B) रैखिय संवेग
(C) जड़त्वाघूर्ण
(D) आघूर्ण
उत्तर:(D) आघूर्ण

बल आघूर्ण बल द्वारा एक पिंड को एक अक्ष के परितः घुमाने की प्रवृति है। बल आघूर्ण तीन राशियों पर निर्भर करती है: बल के परिमाण, अक्ष से बल की क्रिया रेखा के बीच की लम्बवत दूरी और बल और अक्ष के बीच का कोण। बल आघूर्ण का SI मात्रक न्यूटन मीटर है। बल आर्घूर्ण की विमा- [M L2 T−2] होता है। भौतिकी में, ऊर्जा वस्तुओं का एक गुण है, जो अन्य वस्तुओं को स्थानांतरित किया जा सकता है या विभिन्न रूपों में रूपान्तरित किया जा सकता हैं। किसी भी कार्यकर्ता के कार्य करने की क्षमता को ऊर्जा (Energy) कहते हैं। ऊर्जा की विमा भी – [M L2 T−2] होता है।

9.न्याय का घंटा किसने स्थापित किया था?
(A) हुमायूँ
(B) बाबर
(C) जहाँगीर
(D) अकबर
उत्तर:(C) जहाँगीर

बेल ऑफ़ जस्टिस (न्याय की घंटी) जहांगीर द्वारा स्थापित की गई थी। जहांगीर ने 1605-1627 के बीच शासन किया। जहांगीर ने पांचवें सिख गुरु, अर्जुन देव को मार डाला। जहांगीर ने अपने महल में बेल ऑफ जस्टिस स्थापित किया। जहांगीर ने मेहरुनिसा से शादी की और उन्हें नूरजहाँ की उपाधि से सम्मानित किया। ‘जहांगीर घंटा’ की जंजीर 240 किलोग्राम सोने से बनी थी। घंटे में 60 घंटियां लगी थी। कोई भी व्‍यक्ति इसे बजा सकता था और जहांगीर खुद न्‍याय करने पहुंचते थे।

10.सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से निम्नलिखित विटामिनों में से किसका संश्लेषण होता है?
(A) D
(B) E
(C) K
(D)C
उत्तर: (A) D

विटामिन D हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों के लिए एक आवश्यक खनिज है और यह सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर हमारे शरीर द्वारा हमारी त्वचा में कोलेस्ट्रॉल से बनाया जाता है। जब सूर्य की रोशनी त्वचा पर पड़ती है, तो पराबैंगनी B किरणें कोलेस्ट्रॉल से टकराती हैं और इसे कोलेक्लसिफेरोल में परिवर्तित करने के लिए ऊर्जा देती है, जो विटामिन D के संश्लेषण के लिए प्राकृतिक स्रोत है। विटामिन D एक महत्वपूर्ण खनिज है क्योंकि यह फास्फोरस और कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए आंत को उत्तेजित करता है, जो स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक हैं।

Latest News

To Top