एजुकेशन

Static GK 18th April 2022

Static-GK
Share Post

1.1946 में अंतरिम सरकार में रक्षा मंत्री के रूप में निम्नलिखित में से किसे नियुक्त किया गया था?
(A) बलदेव सिंह
(B) आसफ अली
(C) सी० राजगोपालाचारी
(D) वल्लभभाई पटेल

उत्तर: (A) बलदेव सिंह
अंतरिम सरकार एक शाही संरचना और एक लोकतांत्रिक संरचना के बीच एक अनंतिम सरकार के रूप में बनाई गई थी। यह 15 अगस्त 1947 तक चला जब भारत स्वतंत्र हो गया और भारत और पाकिस्तान में विभाजित हो गया। यह अंतरिम सरकार संविधान सभा से बनाई गई थी जो अगस्त 1946 में चुनी गई थी। संविधान सभा का चुनाव प्रत्यक्ष नहीं था और प्रतिनिधि प्रांतीय विधानसभाओं द्वारा चुने गए थे। इन चुनावों में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने लगभग 69% सीटें जीतीं और बहुमत हासिल किया। कांग्रेस पार्टी ने 208 सीटें और मुस्लिम लीग ने 73 सीटें जीतीं। अंतरिम सरकार में, वायसराय की कार्यकारी परिषद मंत्रिपरिषद की स्थिति के बराबर थी, जो कार्यकारी के रूप में कार्य करती थी। पंडित जवाहरलाल नेहरू इसके उपाध्यक्ष बने और डी-फैक्टो प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया।

2.जुलाई 2020 में, केंद्र सरकार ने ‘प्रेरक दौर सम्मान’ नामक एक नया पुरस्कार प्रारंभ करने की घोषणा की। यह पुरस्कार निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से संबंधित है?
(A) जैविक खेती
(B) स्वच्छता
(C) कौशल विकास
(D) प्रौढ़ साक्षरता

उत्तर: (B) स्वच्छता
स्वच्छ सुरवक्षण सम्मान 2021 के भाग के रूप में प्रेरक दौर सम्मान की घोषणा की गई है। प्रेरक दौर सम्मान में पाँच अतिरिक्त उपश्रेणियाँ हैं दिव्या (प्लेटिनम), अनुपम (स्वर्ण), उज्जवल (रजत), उदित (कांस्य), आरोही (आकांक्षी)। स्वच्छ सुरवक्षण यह भारत भर के शहरों और कस्बों में स्वच्छता, सफाई और स्वास्थ्य-रक्षा का वार्षिक सर्वेक्षण है। स्वच्छ सुरवक्षण-अर्बन का संचालन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा किया जाता है। स्वच्छ सुरवक्षण-ग्रामीण का संचालन जल शक्ति मंत्रालय करता है।

3.पूर्णा और वर्धा, इनमें से किस नदी की सहायक नदियाँ हैं?
(A) कृष्णा
(B) ताप्ती
(C) गोदावरी
(D) महानदी

उत्तर:(C) गोदावरी
पूर्णा नदी और वर्धा गोदावरी नदी की सहायक नदियाँ हैं। पूर्णा नदी महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में पहाड़ियों की अजंता श्रेणी के साथ उत्पन्न होती है। नदी महाराष्ट्र के वर्षा छाया क्षेत्र के साथ-साथ दक्कन के पठार पर, औरंगाबाद, बुलदाना, जालना, हिंगोली और परभणी के जिलों में बहती है, जिसमें लगभग 15,580 किमी वर्ग का एक विशाल जलग्रहण क्षेत्र है। वर्धा नदी मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के मुलताई के पास सतपुड़ा श्रेणी में 777 मीटर की ऊँचाई पर उत्पन्न होती है और यह उद्गम स्थल मध्य प्रदेश में 32 किलोमीटर तक बहती है और फिर महाराष्ट्र में प्रवेश करती है।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा अम्ल शीतल पेयों को तीक्ष्ण स्वाद प्रदान करता है?
(A) हाइड्रोफ्लुओरिक अम्ल
(B ) फास्फोरस अम्ल
(C) बोरिक अम्ल
(D) नाइट्रिक अम्ल

उत्तर :(B )फास्फोरस अम्ल
फॉस्फोरिक अम्ल एक रंगहीन, गंधहीन क्रिस्टलीय तरल है. यह निविदा तरल पदार्थों को एक तीखा स्वाद देता है और फफूंदी और जीवाणुओं की वृद्धि को रोकता है, जो एक शर्करा समाधान में आसानी से गुणा कर सकते हैं। फॉस्फोरिक अम्ल को ऑर्थोफोस्फोरिक अम्ल या फॉस्फोरिक अम्ल के रूप में जाना जाता है। यह रासायनिक प्रणाली H3PO4 के साथ एक कमजोर अम्ल है। यह आमतौर पर पानी में 85% जागरूकता के बेरंग सिरप के रूप में सामना किया जाता है। फॉस्फोरिक अम्ल को आमतौर पर 85% जलीय घोल के रूप में रासायनिक प्रयोगशालाओं में मिलाया जाता है, जो रंगहीन, गंधहीन और गैर-अस्थिर सिरप तरल होता है।

5.भारत का निम्नलिखित में से कौन-सा समुद्र तट, अरब सागर का नहीं है?
(A) वर्कला बीच
(B) राधानगर बीच
(C) पालोलेम बीच
(D) कोवलम बीच

उत्तर: (B) राधानगर बीच
राधानगर समुद्र तट अंडमान द्वीप समूह में हैवलॉक द्वीप में स्थित है। इसे आमतौर पर बीच नंबर 7 के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह दुनिया का सातवां सबसे अच्छा समुद्र तट है। यह हिंद महासागर द्वारा निर्मित है। वर्कला समुद्र तट इसे पर्ल ऑफ अरेबियन सी के नाम से जाना जाता है केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित है। पालोलेम समुद्र तट गोवा में स्थित है। कोवलम समुद्र तट​ यह केरल में स्थित है।

6.अलेक्जेण्डर डेलरिंपल पुरस्कार निम्नलिखित में से किस देश के जलमाप कार्यालय द्वारा प्रदान किया जाता है?
(A) फ्रांस
(B) नॉर्वे
(C) यू० के०
(D) यू०एस०

उत्तर: (C) यू० के०
अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार यूके रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। पुरस्कार के प्राप्तकर्ता का चयन यूके हाइड्रोग्राफिक ऑफिस (यूकेएचओ) की मुख्य समिति द्वारा किया जाता है। यह दुनिया भर में हाइड्रोग्राफी, कार्टोग्राफी और नेविगेशन के मानकों को बढ़ाने के प्रयासों के लिए दिया जाता है। वाइस एडमिरल विनय बधवार को अलेक्जेंडर डेलरिम्पल अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है। वह भारत के मुख्य हाइड्रोग्राफर हैं। हाइड्रोग्राफी वह विज्ञान है जो पृथ्वी की सतह और उससे सटे तटीय क्षेत्रों के नौगम्य भाग की भौतिक विशेषताओं का मापन और वर्णन करता है। अलेक्जेंडर डेलरिम्पल (1737-1808) एक स्कॉटिश भूगोलवेत्ता और ब्रिटिश एडमिरल्टी के पहले हाइड्रोग्राफर थे।

7.मानव तंत्रिका तंत्र के संदर्भ में, तंत्रिका कोशिका का निम्नलिखित में से कौन-सा भाग सूचनाएँ प्राप्त करता है?
(A) अक्षतंतु (एग्जोन)
(B) तंत्रिका छोर
(C) द्रुमाश्म (डेंड्राइट)
(D) सूत्र कणिका (माइटोकॉन्ड्रिया)

उत्तर: (C) द्रुमाश्म (डेंड्राइट)
डेंड्राइट एक न्यूरॉन (तंत्रिका कोशिका) के अनुमान हैं जो अन्य न्यूरॉन्स से संकेत (सूचना) प्राप्त करते हैं। एक न्यूरॉन से दूसरे में सूचना का हस्तांतरण रासायनिक संकेतों और विद्युत आवेगों, अर्थात् विद्युत रासायनिक संकेतों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। सूचना हस्तांतरण आमतौर पर रासायनिक संकेतों के माध्यम से डेन्ड्राइट्स पर प्राप्त होता है, फिर यह सेल बॉडी (सोमा) की यात्रा करता है, न्यूरोनल एक्सोन के साथ विद्युत आवेगों के रूप में जारी रहता है, और अंत में इसे अगले न्यूरॉन पर सिंटैप पर स्थानांतरित किया जाता है, जो कि जगह है जहां दो न्यूरॉन्स रासायनिक संकेतों के माध्यम से जानकारी का आदान-प्रदान करते हैं। सिनैप्स में एक न्यूरॉन के अंत और शुरुआत-दूसरे के डेंड्राइट से मिलते हैं।

8.निम्नलिखित में से कौन भारत के द्वितीय उपराष्ट्रपति थे?
(A) वी०वी० गिरि
(B) जाकिर हुसैन
(C) बी०डी० जत्ती
(D) गोपाल स्वरूप पाठक

उत्तर: (B) जाकिर हुसैन
डा. ज़ाकिर हुसैन का जन्म 8 फ़रवरी, 1897 ई. में हैदराबाद, तेलंगाना के धनाढ्य पठान परिवार में हुआ था। कुछ समय बाद इनके पिता उत्तर प्रदेश में रहने आ गये थे। केवल 23 वर्ष की अवस्था में वे ‘जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय’ की स्थापना दल के सदस्य बने। 1957 में उन्हें बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया और 1962 में वह भारत के उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए। उन्हें वर्ष 1963 मे भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 1967 में कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में वह भारत के तीसरे राष्ट्रपति तथा प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति बने जिनका कार्यकाल 13 मई 1967 से 3 मई 1969 तक था। 1969 में असमय देहावसान के कारण वे अपना राष्ट्रपति कार्यकाल पूरा नहीं कर सके।

9.श्रीलंका की सबसे लम्बी नदी कौन-सी है?
(A) पंवन नदी
(B) महावेली नदी
(C) महाओया नदी
(D) कालु गंगा नदी

उत्तर: (B) महावेली नदी
महावेली एक 335 किमी (208 मील) लंबी नदी है जो श्रीलंका की सबसे लंबी नदी है । स्थानीय भाषा में इस नदी को महावेली गंगा कहते हैं। नदी का एक विस्तृत जलग्रहण क्षेत्र है, जो द्वीप के कुल क्षेत्रफल का लगभग पांचवां हिस्सा कवर करता है। नदी का उद्गम देश के पश्चिमी भाग में हैटन पठार पर पोल्वतुरा के सुदूर गाँव में होता है। नदी पूर्वोत्तर तट पर त्रिंकोमाली खाड़ी के माध्यम से बंगाल की खाड़ी में मिलती है। त्रिंकोमाली एक प्राकृतिक बंदरगाह है और दुनिया के सबसे गहरे समुद्री बंदरगाहों में से एक है।

10.मेटूर बांध निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?
(A) आंध्र प्रदेश
(B) तेलंगाना
(C) कर्नाटक
(D) तमिलनाडु

उत्तर :(D) तमिलनाडु
मेट्टूर बांध भारत में सबसे बड़े बांधों में से एक है और कावेरी नदी के पास स्थित तमिलनाडु में भी सबसे बड़ा है। मेट्टूर अपने विशाल बांध, बिजली उत्पादन, रासायनिक निर्माण और एल्यूमीनियम उत्पादन के लिए जाना जाता है। तमिलनाडु में सिंचाई के लिए पानी की अधिकांश आवश्यकताएं मेट्टूर बांध द्वारा प्रदान की जाती हैं। मेट्टूर बांध को स्टेनली जलाशय भी कहा जाता है। यह बांध वर्ष 1934 में (9 वर्षों के शिलान्यास के बाद) बनाया गया था। बांध की अधिकतम ऊंचाई और चौड़ाई क्रमशः 214 और 171 फीट है।

Latest News

To Top