एजुकेशन

Static GK 17th December 2021

Static-(new)
Share Post

1.आधुनिक आवर्त सारणी में कार्बन से पहले कौन-सा तत्व आता है?
(A) लिथियम
(B) मैग्नीशियम
(C) बोरोन
(D) बेरीलियम
उत्तर: (C) बोरोन

बोरोन, कार्बन के समान है जो अपनी क्षमता से स्थिर सहसंयोजक आबंंध आण्विक नेटवर्क बनाता है। 1808 में जोसेफ लुईस गे-लुसाक द्वारा खोजा गया। इसकी आवर्त सारणी में 5 की परमाणु संख्या है। बोरोन का उपयोग बोरोन की कमी, मासिक धर्म में पीड़ा और योनि यीस्ट संक्रमण के लिए किया जाता है। बोरोन, प्रतीक B के साथ एक रासायनिक तत्त्व है। बिग बैंग और तारों में ट्रेस गठन के कारण बोरोन ब्रह्मांड और सौर मंडल में दुर्लभ है।

2.निम्नलिखित में से किस स्थान पर अशोक के प्रमुख शिलालेख नहीं मिले हैं?
(A) मनसेहरा
(B) भाब्रू
(C) जोगड़ा
(D) सोपारा
उत्तर: (B) भाब्रू

अशोक द्वारा उत्कीर्ण करवाए गए अभिलेख स्तम्भ लेख व शिलालेख के रूप में स्तंभों, चट्टानों व गुफाओं पर खुदवाए गए थे। अशोक के 14 वृहत शिलालेख कालसी, शाहबाज़गढ़ी, मानसेहरा, सोपारा, धौली, जोगड़, गिरनार व येरागुडी नामक स्थानों से प्राप्त हुए हैं। धौली और जौगड के शिलालेखों पर 11वें, 12वें और 13वें शिलालेख उत्कीर्ण नहीं किये गये हैं। उनके स्थान पर दो अन्य लेख हैं जिसे पृथक कलिंग प्रज्ञापन कहा गया है।

3.निम्नलिखित हिमालय की चोटियों में से कौन-सी चोटी सुदूर पूर्व में स्थित है?
(A) त्रिशूल
(B) कामेट
(C) कंचनजंघा
(D) नंदादेवी
उत्तर: (C) कंचनजंघा

कंचनजंघा विश्व का तीसरा सबसे ऊँचा पर्वत है। कंचनजंघा भारत की सबसे ऊँची और हिमालय की चोटी का सबसे पूर्वी शिखर है। यह हिमालय के एक हिस्से में 8,586 मीटर की ऊँचाई पर है, जिसे कंचनजंघा हिमाल कहा जाता है, जो पश्चिम में तमूर नदी, उत्तर में लहोनक चू और जोंगसांग ला और पूर्व में तीस्ता नदी से घिरा है। यह नेपाल और भारत में सिक्किम के बीच स्थित है जिसमें पाँच चोटियों में से तीन सीमा पर (मुख्य, मध्य और दक्षिण) और शेष दो नेपाल की तपलेजंग जिले (पश्चिम और कांगबैचेन) में है। कंचनजंघा पर पहली बार 25 मई 1955 को जो ब्राउन और जॉर्ज बैंड ने चढ़ाई की थी, जो कंचनजंघा के 1955 के ब्रिटिश अभियान का हिस्सा थे। भूटान, चीन, भारत और नेपाल कंचनजंघा सीमापारिक परिदृश्य साझा करते हैं, जिसमें कुल 6,032 किमी2 के साथ 14 संरक्षित क्षेत्र शामिल हैं।

4.निम्नलिखित में से किसे मार्श गैस के नाम से जाना जाता है?
(A) एथीन
(B) क्लोरीन
(C) एथेन
(D) मीथेन
उत्तर: (D) मीथेन

मीथेन सबसे हल्का हाइड्रोकार्बन है जिसमें एक कार्बन और चार हाइड्रोजन परमाणु हैं। इसका आणविक भार 16 है। यह एक ईंधन गैस भी है जिसे आमतौर पर मार्श गैस कहा जाता है क्योंकि यह दलदली भूमि से उत्पन्न होती है। बायोगैस या गोबर गैस में भी 60-70% मीथेन होता है। मीथेन ग्रीनहाउस गैसों में से एक है। अन्य ग्रीनहाउस गैसें कार्बन डाइऑक्साइड, जल वाष्प, नाइट्रस ऑक्साइड और ओजोन हैं। मीथेन का उत्पादन कार्बनिक पदार्थों के सूक्ष्मजीव अपघटन और कठोर अवायवीय परिस्थितियों में CO2 की कमी के दौरान मिट्टी में होता है।

WhatsApp Image 2021 12 17 at 5.10.30 PM

5.ललित कला अकादमी, जो कि कला की राष्ट्रीय अकादमी है, की स्थापना ……………… में की गई थी।
(A) 1956
(B) 1954
(C) 1950
(D) 1952
उत्तर : (B) 1954

ललित कला अकादमी स्वतंत्र भारत में गठित एक स्वायत्त संस्था है जो 5 अगस्त 1954 को भारत सरकार द्वारा स्थापित की गई। इसका उद्घाटन तत्कालीन शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के द्वारा किया गया। यह एक केंद्रीय संगठन है जो भारत सरकार द्वारा ललित कलाओं के क्षेत्र में कार्य करने के लिए स्थापित किया गया था, यथा मूर्तिकला, चित्रकला, ग्राफकला, गृहनिर्माणकला आदि।

6.कथकली नृत्य रूप पारंपरिक रूप से ………. राज्य से संबंधित है।
(A) आंध्र प्रदेश
(B) तमिलनाडु
(C) ओडिशा
(D) केरल
उत्तर : (D) केरल

कथकली एक प्रदर्शन कला है जो केरल को अलग करती है। शब्द ‘कथा’ का अर्थ कहानी और ‘काली’ का अर्थ नाटक है। यह पारंपरिक रूप से भारतीय महाकाव्यों और पुराणों से विचारों और कहानियों को स्पष्ट करने के लिए सूर्यास्त के बाद मंदिर के परिसर में किया जाता है। कथकली गीतों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा मणिप्रवलम है, अर्थात, मलयालम और संस्कृत का मिश्रण।

7.रेडिया का संचालन सबसे पहले भारत में कब हुआ था?
(A) 1923
(B) 1930
(C) 1927
(D) 1935
उत्तर : (C) 1927

भारत में रेडियो प्रसारण की शुरुआत मुम्बई और कोलकाता में सन 1927 में दो निजी ट्रांसमीटरों से हुई। 1930 में इसका राष्ट्रीयकरण हुआ और तब इसका नाम भारतीय प्रसारण सेवा (इण्डियन ब्राडकास्टिंग कॉरपोरेशन) रखा गया। बाद में 1957 में इसका नाम बदल कर आकाशवाणी रखा गया।

8.निम्नलिखित में से किस संग्रहालय को भारत में भारत-ब्रिटिश वास्तुकला का बेहतरीन नमूना माना जाता है और जिसे ‘राज का ताज’ कहा जाता है?
(A) नेशनल म्यूजियम, नई दिल्ली
(B) विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, कोलकाता
(C) सालार जंग’ म्यूजियम, हैदराबाद
(D) नेपियर म्यूजियम, तिरुवनन्तपुरम
उत्तर : (B) विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, कोलकाता

विक्‍टोरिया मेमोरियल हॉल (BMH), की स्‍थापना लॉर्ड कर्जन की पहल पर इंडो-ब्रिटिश इतिहास पर विशेष जोर देने के साथ क्‍वीन विक्‍टोरिया की याद में काल विशेष संग्रहालय के रूप में की गई थी। यह 57 एकड़ भूमि पर निर्मित है।

9.भारत की पूर्वी सीमा पर म्यांमार से लगी पर्वत श्रृंखला कौन-सी है?
(A) पूर्वांचल
(B) अरावली
(C) सतपुड़ा
(D) विंध्य
उत्तर : (A) पूर्वांचल

पूर्वाचल को पूर्वी भारत में पूर्वी हाइलैंड्स, पर्वत श्रृंखला भी कहा जाता है। ये अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पूर्वी असम राज्यों में लगभग 37,900 वर्ग मील (98,000 वर्ग किमी) के क्षेत्र में फैला हुआ हैं। यह क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम में बांग्लादेश, दक्षिण-पूर्व में म्यांमार (बर्मा) और उत्तर-पूर्व में चीन से घिरा है।

10.पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है?
(A) 20 अप्रैल
(B) 21 अप्रैल
(C) 18 अप्रैल
(D) 22 अप्रैल
उत्तर : (D) 22 अप्रैल

पृथ्वी दिवस पहली बार 1970 में मनाया गया था जब अमेरिका सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन के आह्वान पर पर्यावरणीय गिरावट के विरोध में 20 मिलियन लोग सड़कों पर उतरे थे। इस घटना को 1969 सांता बारबरा तेल शलाका, साथ ही साथ स्मॉग और प्रदूषित नदियों जैसे अन्य मुद्दों से शुरू किया गया था।

Latest News

To Top