एजुकेशन

Static GK 16th February 2022

Static-GK
Share Post

1.टेनिस के संदर्भ में, स्टेफी ग्राफ का राष्ट्रीयता निम्नलिखित में से कहाँ की है?
(A) ऑस्ट्रेलिया
(B) अमेरिका
(C) जर्मनी
(D) कनाडा

उत्तर : (C) जर्मनी
स्टेफनी मारिया “स्टेफी” ग्राफ (जन्म 14 जून 1969) एक जर्मन पूर्व पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं। वह रिकॉर्ड 377 सप्ताह (7 साल से अधिक) के लिए विश्व में पहले स्थान पर रहीं और 22 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीते, जो 1968 में ओपन एरा की शुरुआत के बाद दूसरे स्थान पर तथा मार्गरेट कोर्ट और सेरेना विलियम्स के बाद तीसरे स्थान पर है। ग्राफ को महिला टेनिस संघ (WTA) द्वाराकुल 377 सप्ताह के रिकॉर्ड के लिए विश्व में पहला स्थान दिया गया था।

2.निम्नलिखित राजाओं में से किसे ‘आंध्र भोज’ की उपाधि प्रदान की गई थी?
(A) वीर नरसिंह राय
(B) राम राय
(C) आलिया राम राय
(D) कृष्णदेव राय

उत्तर : (D) कृष्णदेव राय
कृष्णदेव राय को आंध्र भोज के नाम से भी जाना जाता था। उन्होंने अमुकतामालीदा और जंबावती कल्याणम नामक पुस्तक लिखी। कवियों के समूह ने अपने दरबार में ‘अष्टदिग्गज’ नाम दिया। कृष्णदेव राय विजयनगर साम्राज्य के एक सम्राट थे जिन्होंने 1509-1529 ईस्वी तक शासन किया था। कृष्णदेव राय ने कन्नड़ राज को एक राम रमण (“कन्नड़ साम्राज्य के भगवान”), आंध्र भोज, और मूम रायरा गंडा (“तीन राजाओं का राजा”) की उपाधि दी।

3.’यू कैन विन’ नामक पुस्तक के लेखक निम्नलिखित में से कौन हैं?
(A) शिव खेड़ा
(B) रोहिणी मूंदड़ा
(C) संदीप माहेश्वरी
(D) दीपा करमाकर

उत्तर : (A) शिव खेड़ा
शिव खेरा एक भारतीय लेखक, कार्यकर्ता और प्रेरक वक्ता हैं। उन्होंने भारत में जाति-आधारित आरक्षण के खिलाफ आंदोलन चलाया, कंट्री फ़र्स्ट फ़ाउंडेशन नामक एक संगठन की स्थापना की, और भारतीय राष्ट्रवादी सामंत पार्टी की शुरुआत की। 2004 में, वह भारत के आम चुनाव में दक्षिण दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में, बोली में हार गए। उन्होंने भारतीय सुप्रीम कोर्ट में कई सार्वजनिक हित के मुकदमे भी दायर किए और देश का 2009 के आम चुनावों में असफल रहे।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा एक विधिक निकाय है?
(A) सी०ए०जी०
(B) एन०एच०आर०सी०
(C) यू०पी०एस०सी०
(D) वित्त आयोग

उत्तर : (B) एन०एच०आर०सी०
भारत का राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग एक वैधानिक सार्वजनिक निकाय है जिसका गठन 12 अक्टूबर 1993 को मानव अधिकार अध्यादेश के तहत 28 अक्टूबर 1993 को किया गया था। इसे मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 द्वारा वैधानिक आधार दिया गया था। सी.ए.जी या भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक एक संवैधानिक निकाय है। यू०पी०एस०सी० एक संवैधानिक निकाय है, इसे मेरिट सिस्टम के प्रहरी के रूप में भी जाना जाता है। वित्त आयोग संवैधानिक निकाय है।

5.निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सुमेलित नहीं है?
(A) गुलबदन बेगम : हुमायूँनामा
(B) अबुल फजल : अकबरनामा
(C) अब्दुल हमीद लाहौरी : पादशाहनामा
(D) मिर्जा मोहम्मद कासिम : शाहजहाँनामा

उत्तर : (D) मिर्जा मोहम्मद कासिम : शाहजहाँनामा
समनिद राजवंश के संरक्षण के तहत, हकीम अबुल-क़ासिम फ़िरदौसी तुसी (फिरदौसी) ने 977 में अपनी महाकाव्य कविता प्रारंभ की, इसे पूरा करने में तैंतीस वर्ष लगे। शाहनामा उस समय लिखा गया था जब आधुनिक फ़ारसी पनपने लगी थी और भाषा की संरचना और मानक तय किए जा रहे थे। अकबरनामा को अबुल फजल ने लिखा था। हुमायूँ नामा को हुमायूँ की बहन गुलबदन बेगम ने लिखा था। पादशाहनामा अब्दुल हमीद लाहौरी द्वारा लिखा गया था।

6.निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सुमेलित नहीं है?
(A) स्थलडमरूमध्य-दो बड़े क्षेत्रों को जोड़ने वाला भूमि एक एक संकरा भाग
(B) द्वीपपुंज-द्वीपों की एक श्रृंखला
(C) खाड़ी महासागर से भू-भाग में एक बड़ी प्रवेशिका
(D) बरखान-समुद्र की ओर क्रमिक ढाल वाली भूमि की एक पट्टी

उत्तर : (D) बरखान-समुद्र की ओर क्रमिक ढाल वाली भूमि की एक पट्टी
‘बरखान’ स्थलाकृति रेगिस्तान क्षेत्र भौतिक विभाजन से जुड़ी हुई है। बारचान या बरखान टीला एक अर्धचंद्राकार रेत का टीला है। बारचन हवा का सामना करते हैं, उत्तल दिखाई देते हैं और मुख्य रूप से एक दिशा से हवा की क्रियाओं द्वारा उत्पादित होते हैं। वे विश्व भर में रेतीले रेगिस्तानों में एक बहुत ही आम लैंडफॉर्म हैं और चाप के आकार के हैं, क्रॉस-सेक्शन में स्पष्ट रूप से विषम, हवा की ओर रेत की चोटी एक कोमल ढलान के साथ, जिसमें अच्छी तरह से छंटाई की गई रेत शामिल है।

7.हवा में जलाए जाने पर मैग्नीशियम की पट्टी चमकदार ……………. ज्वाला के साथ जलती है।
(A) नीली
(B) हरी
(C) सफेद
(D) लाल

उत्तर : (C) सफेद
जब हवा में जलाया जाता है, तो एक मैग्नीशियम पट्टी चमकदार सफेद लौ जलती है और सफेद राख का गठन करती है – MgO. हालांकि, अगर मैग्नीशियम को लौ से हटाया नहीं जाता है, तो यह अभी भी लौ में जलता है, लगभग इतनी अच्छी तरह से नहीं (यह हलचल करता है), और इसके ऊपर की लौ पीले-नारंगी होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब मैग्नीशियम रिबन हवा की उपस्थिति में जलते हैं तो वे मैग्नीशियम ऑक्साइड बनाने के लिए ऑक्सीकरण अभिक्रिया से गुजरते हैं।

8.वेल्ड, डाउंस, पंपास आदि शब्द …………… से संबंधित हैं।
(A) घास के मैदानों
(B) बादलों के प्रकार
(C) घाटियों
(D) वाणिज्यिक कृषि

उत्तर : (A) घास के मैदानों
प्राकृतिक घास के मैदान, जिसे कैम्पोस, लानोस, पम्पास, मैदान, प्रैरी, स्टेपी और वेल्ड के रूप में भी जाना जाता है, अक्सर अर्ध-स्थायी उच्च वायु दबाव प्रणालियों और उच्च मात्रा में सौर विकिरण से जुड़े होते हैं। वार्षिक वर्षा आमतौर पर 160 से 1700 मिमी तक होती है जिसमें अलग-अलग गीले और शुष्क मौसम होते हैं। सिरस (Ci), सिरोकोकुमस(Cc), और सिरोस्टरटस (Cs) उच्च-स्तर के बादल हैं। आल्टोक्यूम्यलस(Ac), आल्टोस्ट्रेट्स (As), और निंबोस्ट्रेट्स (Ns) मध्य स्तर के बादल हैं वे मुख्य रूप से पानी की बूंदों से बने होते हैं।

9.उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(A) इसका उत्पादकों और फर्मों द्वारा किए गए माल एवं सेवाओं की लागत की निगरानी हेतु प्रयोग किया जाता है।
(B) इसका समय के साथ जीवनयापन व्यय में परिवर्तन की निगरानी हेतु प्रयोग किया जाता है।
(C) यह माल एवं सेवाओं के उत्पादन स्थल से निकासी या उत्पादन स्थल पर प्रवेश के समय, उनके विक्रय मूल्य में औसत परिवर्तन का मापन करता है।
(D) यह घरेलू स्तर पर उत्पादित सभी माल और सेवाओं की कीमत प्रदर्शित करता है।

उत्तर : (B) इसका समय के साथ जीवनयापन व्यय में परिवर्तन की निगरानी हेतु प्रयोग किया जाता है
उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) एक विस्तृत उपाय है जिसका उपयोग किसी अर्थव्यवस्था में उपभोग व्यय के सामान और सेवा प्रतिनिधि के मूल्य में परिवर्तन के आकलन के लिए किया जाता है। विभिन्न उपभोग की वस्तुओं को खाद्य और पेय, पान और तंबाकू, वस्त्र, और शहरी, ग्रामीण और संयुक्त जैसी उपभोक्ता श्रेणियों के आधार पर आदि श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। इसके बाद मूल्य की अंतिम समग्र सूचकांक की गणना इन श्रेणियों के आधार पर की जाती है।

10.अपनी अद्वितीय वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध सेलुलर जेल …………………. में स्थित है।
(A) दमन
(B) पोर्ट ब्लेयर
(C) पुदुचेरी
(D) कवरत्ती

उत्तर : (B) पोर्ट ब्लेयर
सेल्यूलर जेल दक्षिण अंडमान द्वीप पर स्थित है, जो भारत में केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बनाने वाले 572 द्वीपों में से एक है। सेल्यूलर जेल का निर्माण अंग्रेजों ने 1906 में किया था। स्वतंत्रता सेनानियों जैसे कि फज़ल-ए-हक खैराबादी, योगेंद्र शुक्ला, बटुकेश्वर दत्त, बाबाराव सावरकर, विनायक दामोदर सावरकर, सचिंद्र नाथ सान्याल, भाई परमानंद, सोहन सिंह, सुबोध रॉय और त्रिलोकीनाथ चक्रवर्ती, आदि को सेल्युलर जेल में रखा गया था।

Latest News

To Top