एजुकेशन

Static GK 16th April 2022

Static-GK
Share Post

1.कथकली नृत्य रूप पारंपरिक रूप से ………. राज्य से संबंधित है।
(A) आंध्र प्रदेश
(B) तमिलनाडु
(C) ओडिशा
(D) केरल

उत्तर : (D) केरल
कथकली एक प्रदर्शन कला है जो केरल को अलग करती है। शब्द ‘कथा’ का अर्थ कहानी और ‘काली’ का अर्थ नाटक है। यह पारंपरिक रूप से भारतीय महाकाव्यों और पुराणों से विचारों और कहानियों को स्पष्ट करने के लिए सूर्यास्त के बाद मंदिर के परिसर में किया जाता है। कथकली गीतों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा मणिप्रवलम है, अर्थात, मलयालम और संस्कृत का मिश्रण।

2.दो तंत्रिका कोशिकाओं के बीच या एक न्यूरॉन और एक ग्रंथि या पेशी कोशिका के मध्य विद्युत तंत्रिका आवेगों के संचरण का स्थान क्या होता है?
(A) द्रुमिका
(B) अक्षतंतु
(C) माइलिन आच्छद
(D) अन्तर्ग्रथन

उत्तर : (D) अन्तर्ग्रथन
अन्तर्ग्रथन, जिसे न्यूरोनल जंक्शन भी कहा जाता है, न्यूरॉन्स के बीच संपर्क के बिंदुओं को संदर्भित करता है जहां सूचना एक न्यूरॉन से दूसरे तक जाती है। यह दो तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) के बीच या एक न्यूरॉन और एक ग्रंथि या पेशी कोशिका (प्रभावक) के बीच विद्युत तंत्रिका आवेगों के संचरण का स्थल है। एक न्यूरॉन और एक मांसपेशी कोशिका के बीच एक अन्तर्ग्रथन सम्बन्ध को तंत्रिकापेशीय जोड़ कहा जाता है।

3.भारतीय संविधान की ‘एकल नागरिकता’ की अवधारणा ……… के संविधान से ली गई है।
(A) ऑस्ट्रेलिया
(B) फ्रांस
(C) आयरलैंड
(D) ब्रिटेन

उत्तर : (D) ब्रिटेन
भारत में, एकल नागरिकता की अवधारणा ब्रिटिश संविधान अर्थात इंग्लैंड से ली गई है। भारत का संविधान पूरे भारत के लिए एकल नागरिकता प्रदान करता है। नागरिकता अधिनियम, 1955 संविधान के प्रारंभ के बाद भारतीय नागरिकता के अधिग्रहण, निर्धारण और समाप्ति से संबंधित मामलों से संबंधित है।

4.अंग्रेजी में लिखने वाले वह पहले लेखक कौन थे, जिन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया था?
(A) आर०के नारायण
(B) अनीता देसाई
(C) राजा राव
(D) विक्रम सेठ

उत्तर : (A) आर०के नारायण
आर.के.नारायण एक भारतीय लेखक थे, जिन्होंने मालगुडी डेज लिखा है। वह मुल्क राज आनंद और राजा राव के संयोजन में अंग्रेजी में प्रारंभिक भारतीय साहित्य के मुख्य निर्माता बन गए। उनकी कुछ किताबें स्वामी एंड फ्रेंड्स, बैचलर ऑफ आर्ट्स, द इंग्लिश शिक्षक हैं। 1960 में, उन्हें उनके उपन्यास द गाइड के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

5.1526 में भारत में प्रथम मुगल सम्राट निम्नलिखित में से कौन बना?
(A) जहाँगीर
(B) अकबर
(C) हुमायूँ
(D) बाबर

उत्तर : (D) बाबर
बाबर भारत आने वाला पहला मुगल सम्राट था। उसने 1526 में इब्राहिम लोदी को हराने के बाद भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना की। 26 दिसंबर 1530 को उसका निधन हो गया और हुमायूँ उसका उत्तराधिकारी बन गया।

6.निम्नलिखित में से कौन भारत के शीर्ष सैन्य पुरस्कार ‘परमवीर चक्र’ का प्रथम प्राप्तकर्ता था?
(A) पीरू सिंह
(B) सोमनाथ शर्मा
(C) धन सिंह थापा
(D) जदुनाथ सिंह

उत्तर : (B) सोमनाथ शर्मा
31 जनवरी 1923 को जम्मू में जन्मे मेजर सोमनाथ शर्मा ने 22 फरवरी 1942 को भारतीय सेना में चौथी कुमायूं रेजीमेंट में बतौर कमीशंड अधिकारी प्रवेश लिया। मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित मेजर सोमनाथ शर्मा का फौजी कार्यकाल शुरू ही द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हुआ, जब उन्हें मलाया के पास के रण में भेजा गया।

7.भारत की पूर्वी सीमा पर म्यांमार से लगी पर्वत श्रृंखला कौन-सी है?
(A) पूर्वांचल
(B) अरावली
(C) सतपुड़ा
(D) विंध्य

उत्तर : (A) पूर्वांचल
पूर्वाचल को पूर्वी भारत में पूर्वी हाइलैंड्स, पर्वत श्रृंखला भी कहा जाता है। ये अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पूर्वी असम राज्यों में लगभग 37,900 वर्ग मील (98,000 वर्ग किमी) के क्षेत्र में फैला हुआ हैं। यह क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम में बांग्लादेश, दक्षिण-पूर्व में म्यांमार (बर्मा) और उत्तर-पूर्व में चीन से घिरा है।

8.निम्नलिखित में से किस शहर में, मार्च 1919 में खिलाफत कमेटी का गठन किया गया था?
(A) बम्बई (वर्तमान मुंबई)
(B) लाहौर (अब पाकिस्तान में स्थित)
(C) कलकत्ता (वर्तमान कोलकाता)
(D) मद्रास (वर्तमान चेन्नई)

उत्तर : (A) बम्बई (वर्तमान मुंबई)
खिलाफत आंदोलन 1919 में भारतीय मुसलमानों द्वारा शुरू किया गया एक आंदोलन था। इसका उद्देश्य प्रथम विश्व युद्ध के बाद तुर्की साम्राज्य के विघटित होने के बाद ओटोमन खलीफा को खत्म करने के ब्रिटिश सरकार के कदम का विरोध करना है। मार्च 1919 में मुंबई में खिलाफत समिति का गठन किया गया।

9.इनमें से किसने 1451 ईस्वी में लोदी वंश की स्थापना की थी?
(A) सिंकदर खान लोदी
(B) बहलोल खान लोदी
(C) इब्राहिम खान लोदी
(D) दौलत खान लोदी

उत्तर : (B) बहलोल खान लोदी
बहलोल लोदी पश्तो लोदी कबीला का मुखिया था। 1479 ईसवी में बहलोल ने शार्की शासक को पराजित करके जौनपुर को अपने साम्राज्य में शामिल किया था। उसने ग्वालियर, जौनपुर और उपरी उत्तर प्रदेश पर अपना नियंत्रण स्थापित किया।

10.डॉ० बी०आर अंबेडकर द्वारा ‘डिप्रेस्ड क्लासेज एसोसिएशन’ की स्थापना किस वर्ष में की गई थी?
(A) 1919
(B) 1930
(C) 1927
(D) 1935

उत्तर : (B) 1930
1930 में डॉ. बीआर अंबेडकर द्वारा डिप्रेस्ड क्लासेस एसोसिएशन की आयोजन की गई। यह दबे हुए वर्गों को संगठित करने और उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

Latest News

To Top