एजुकेशन

Static GK 15th December 2021

Static-GK-15th-December-2021
Share Post

1.निम्नलिखित में से किस स्थान पर अशोक के प्रमुख शिलालेख नहीं मिले हैं?
(A) मनसेहरा
(B) भाब्रू
(C) जोगड़ा
(D) सोपारा
उत्तर: (B) भाब्रू

अशोक द्वारा उत्कीर्ण करवाए गए अभिलेख स्तम्भ लेख व शिलालेख के रूप में स्तंभों, चट्टानों व गुफाओं पर खुदवाए गए थे। अशोक के 14 वृहत शिलालेख कालसी, शाहबाज़गढ़ी, मानसेहरा, सोपारा, धौली, जोगड़, गिरनार व येरागुडी नामक स्थानों से प्राप्त हुए हैं। धौली और जौगड के शिलालेखों पर 11वें, 12वें और 13वें शिलालेख उत्कीर्ण नहीं किये गये हैं। उनके स्थान पर दो अन्य लेख हैं जिसे पृथक कलिंग प्रज्ञापन कहा गया है।

2.वर्ष 2013 को भारत की किस पंचवर्षीय योजना की अवधि का हिस्सा माना जाएगा?
(A) 12वीं
(B) 10वीं
(C) 11वीं
(D) 13aff
उत्तर: 12वीं

मनमोहन सिंह के नेतृत्व में 12वीं पंचवर्षीय योजना की अवधि 2012 से 2017 तक है। पंचवर्षीय योजना का विषय था “तेज़, अधिक समावेशी और सतत विकास”। 12वीं पंचवर्षीय योजना में 8% की वृद्धि का लक्ष्य था। योजना आयोग को 1 जनवरी 2015 को एक नई संस्था – नीति आयोग द्वारा बदल दिया गया था, जिसमें ‘बॉटम-अप’ दृष्टिकोण पर जोर दिया गया था। NITI का पूर्ण नाम “नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया” है। यह देश का प्रमुख नीति-निर्माण संस्थान है, जिससे देश के आर्थिक विकास में तेजी आने की उम्मीद है। भारत के प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्यक्ष हैं।

3.’खादर’ – एक प्रकार की जलोढ़ मिट्टी-नई जलोढ़क है और….. द्वारा जमा की जाती है।
(A) हिमपात
(B) पवन
(C) बाढ़
(D) बारिश
उत्तर: (C) बाढ़

खादर नए जलोढ़ से बना है और नदी के किनारे बाढ़ के मैदानों का निर्माण करता है। वे रेतीले क्ले और दोमट, अधिक शुष्क और प्रक्षालित, कम कैल्सियमी और कार्बनयुक्त होते हैं। लगभग हर साल बैंकों में बाढ़ आ जाती है और हर बाढ़ के साथ जलोढ़ की एक नई परत जमा होती जाती है। यह उन्हें गंगा की सबसे उपजाऊ मिट्टी बनाता है।

4.विज्ञान और प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए भारत में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा निम्नलिखित में से कौन-सा पुरस्कार दिया जाता है?
(A) शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार
(B) इन्फोसिस पुरस्कार
(C) वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए जी०डी० बिड़ला पुरस्कार
(D) ओम प्रकाश भसीन पुरस्कार
उत्तर: (A) शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार

‘शांति स्वरूप भटनागर (SSB) विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए पुरस्कार’ भारत में एक विज्ञान पुरस्कार है। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। यह भारत में सर्वोच्च बहु-विषयक विज्ञान पुरस्कारों में से एक है। यह वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा दिया जाता है। यह पुरस्कार शांति स्वरूप भटनागर के नाम पर है। शांति स्वरूप भटनागर को “भारत में अनुसंधान प्रयोगशालाओं के जनक” के रूप में जाना जाता है। वह वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के संस्थापक महानिदेशक थे।इसे पहली बार 1958 में सम्मानित किया गया था। करिमानिकम श्रीनिवास कृष्णन शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता थे।

Static GK 15th December

5.निम्नलिखित में से किसे मार्श गैस के नाम से जाना जाता है?
(A) एथीन
(B) क्लोरीन
(C) एथेन
(D) मीथेन
उत्तर: (D) मीथेन

मीथेन सबसे हल्का हाइड्रोकार्बन है जिसमें एक कार्बन और चार हाइड्रोजन परमाणु हैं। इसका आणविक भार 16 है। यह एक ईंधन गैस भी है जिसे आमतौर पर मार्श गैस कहा जाता है क्योंकि यह दलदली भूमि से उत्पन्न होती है। बायोगैस या गोबर गैस में भी 60-70% मीथेन होता है। मीथेन ग्रीनहाउस गैसों में से एक है। अन्य ग्रीनहाउस गैसें कार्बन डाइऑक्साइड, जल वाष्प, नाइट्रस ऑक्साइड और ओजोन हैं। मीथेन का उत्पादन कार्बनिक पदार्थों के सूक्ष्मजीव अपघटन और कठोर अवायवीय परिस्थितियों में CO2 की कमी के दौरान मिट्टी में होता है।

6.आधुनिक आवर्त सारणी में कार्बन से पहले कौन-सा तत्व आता है?
(A) लिथियम
(B) मैग्नीशियम
(C) बोरोन
(D) बेरीलियम
उत्तर: (C) बोरोन

बोरोन, कार्बन के समान है जो अपनी क्षमता से स्थिर सहसंयोजक आबंंध आण्विक नेटवर्क बनाता है। 1808 में जोसेफ लुईस गे-लुसाक द्वारा खोजा गया। इसकी आवर्त सारणी में 5 की परमाणु संख्या है। बोरोन का उपयोग बोरोन की कमी, मासिक धर्म में पीड़ा और योनि यीस्ट संक्रमण के लिए किया जाता है। बोरोन, प्रतीक B के साथ एक रासायनिक तत्त्व है। बिग बैंग और तारों में ट्रेस गठन के कारण बोरोन ब्रह्मांड और सौर मंडल में दुर्लभ है।

7.लोकप्रिय आदिवासी और रिक नृत्य, ढेमसा, निम्नलिखित में से किस राज्य की विशेषता माना जाता है?
(A) ओडिशा
(B) हिमाचल प्रदेश
(C) त्रिपुरा
(D) महाराष्ट्र
उत्तर: (A) ओडिशा

गडाबा जनजाति अपने आदिवासी नृत्य के लिए ढेमसा के रूप में लोकप्रिय है। यह सभी प्रकार के विशेष अवसरों पर समूहों में किया जाता है। जनजाति अपने खुशियों का जश्न मनाती है और इस लोक नृत्य के माध्यम से दुखों का सामना करती है। गडबस ओडिशा और आंध्र प्रदेश के एक जातीय समूह हैं। वे इस क्षेत्र के सबसे शुरुआती बाशिंदों में से एक हैं। समुदाय का नाम गदाबा है, जिसका अर्थ है ‘अपने कंधों पर वजन ढोने वाला व्यक्ति’। मुख्य व्यवसाय पशुपालन, शिकार और कृषि हैं। वे ऑस्ट्रो-एशियाई भाषा बोलते हैं जिसे गुटोब कहा जाता है और द्रविड़ भाषा जिसे ओलेरी कहा जाता है।

8.राष्ट्रमंडल के महासचिव बनने वाले एकमात्र भारतीय कौन हैं?
(A) सैम पित्तौदा
(B) अरुण नेहरू
(C) शशि थरूर
(D) कमलेश शर्मा
उत्तर: (D) कमलेश शर्मा

कमलेश शर्मा एक भारतीय राजनयिक हैं, वे 2008 से 2016 तक राष्ट्रमंडल के 5 वें महासचिव थे। 2002 से 2004 तक, श्री शर्मा ने अंडर सेक्रेटरी-जनरल के पद के साथ संयुक्त राष्ट्र सचिव-जेनरल के विशेष प्रतिनिधि के रूप में तिमोर लेस्टे के रूप में कार्य किया। श्री शर्मा के विशेष हित युवा लोगों के सशक्तीकरण, महिलाओं के अधिकारों की उन्नति, गरीबी उन्मूलन और आर्थिक विकास की चुनौती में निहित हैं। श्री शर्मा क्वीन यूनिवर्सिटी, बेलफास्ट के चांसलर एमेरिटस और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक साथी हैं।

9.उपन्यास ‘हुल्लाबल्लू इन द ग्वावा ऑर्चर्ड’ के लेखक/लेखिका कौन हैं?
(A) अनीता देसाई
(B) अंरुघति रॉय
(C) मीरा नायर
(D) किरण देसाई
उत्तर: (D) किरण देसाई

हलाबालू इन द ग्वावा ऑर्चर्ड किरण देसाई द्वारा 1998 में प्रकाशित एक उपन्यास है। यह उनकी पहली पुस्तक है और 1998 में बेट्टी टस्क अवार्ड्स के लिए शीर्ष पुरस्कार जीता। किरण देसाई एक भारतीय लेखिका हैं और उनके उपन्यास ‘द इनहेरिटेंस ऑफ लॉस’ ने 2006 का मैन बुकर पुरस्कार और नेशनल बुक क्रिटिक्स सर्कल फिक्शन अवार्ड जीता। उन्हें बर्लिन में अमेरिकन अकादमी में 2013 के बर्लिन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

10.निम्नलिखित में से कौन-सी नदी पश्चिम में बहने वाली नदी नहीं है?
(A) वैतरणी
(B) कालीनदी
(C) घांघर
(D) साबरमती
उत्तर: (A) वैतरणी

सिंधु, नर्मदा, तापी, साबरमती, माही, घाघरा, लूनी, सरवती, पम्बा, पेरियार, भरतपुझा भारत की पश्चिम की ओर बहने वाली नदियाँ हैं। ये नदियाँ अरब सागर की ओर बहती हैं। गंगा, ब्रह्मपुत्र, महानदी, गोदावरी, कृष्णा, कावेरी, पेननेरु, पेरियार, वैगई, और सुवर्णरेखा पूर्व की ओर बहने वाली नदियाँ हैं। ये नदियाँ बंगाल की खाड़ी की ओर बहती हैं। वैतरणी नदी भारत के ओड़िशा राज्य में बहने वाली छह प्रमुख नदियों में से एक है। यह नदी ब्राह्मणी नदी के साथ मिलकर बालेश्वर ज़िले में धामरा के पास बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है। यह नदी ओडिशा का सबसे पवित्र नदी है और इसे “ओडिशा की गंगा” कहा जाता है।

Latest News

To Top