एजुकेशन

Static GK 15th April 2022

Static-GK
Share Post

1.गिद्धा और भंगड़ा किस राज्य के लोक नृत्य हैं?
(A)हरियाणा
(B)उत्तर प्रदेश
(C)पंजाब
(D)मणिपुर

उत्तर: (C)पंजाब
पंजाब के लोक नृत्यों को पुरुष या महिला लोक नृत्यों के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है, जहां भांगड़ा, झुमर, लुड्डी, जूली, डंकरा और धूमल पुरुष लोक नृत्य हैं, जबकि सम्मी, गिद्दा, जागो और किक्ली महिला लोक नृत्य हैं।

2.आगरा हाउस में सिकंदरा किसका मकबरा है?
(A) हुमायूँ
(B) औरंगजेब
(C) जहाँगीर
(D) अकबर

उत्तर:(D) अकबर
सिकंदरा आगरा से चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ का सबसे महत्वपूर्ण स्थान अकबर का मकबरा है। इसका निर्माण कार्य स्‍वयं अकबर ने शुरु करवाया था। यह मकबरा हिंदू, ईसाई, इस्‍लामिक, बौद्ध और जैन कला का सर्वोत्‍तम मिश्रण है। लेकिन इसके पूरा होने से पहले ही अकबर की मृत्‍यु हो गई। बाद में उनके पुत्र जहांगीर ने इसे पूरा करवाया। जहांगीर ने मूल योजना में कई परिवर्तन किए। इस इमारत को देखकर पता चलता है कि मुगल कला कैसे विकसित हुई। दिल्‍ली में हुमायूं का मकबरा, फिर अकबर का मकबरा और अंतत: ताजमहल, मुगलकला निरंतर विकसित होती रही।

3.भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति कहाँ हुई थी?
(A)सारनाथ
(B)बोधगया
(C)कुशीनगर
(D)केसरिया

उत्तर: (B) बोधगया
भगवान बुद्ध का जन्म कपिलवस्तु के पास लुम्बिनी नामक स्थान पर हुआ था। उनके बचपन का नाम सिद्धार्थ था। 27 वर्ष की आयु में उन्होंने घर छोड़ दिया और संन्यास ग्रहण कर लिया। भगवान बुद्ध को जिस स्थान पर बोध या ज्ञान की प्राप्ति हुई उस स्थान को बोधगया कहा गया।

4.ब्रह्मगुप्त ने ‘कुट्टक’ और ‘कुट्टाकग्निता’ शब्द का प्रयोग किसके लिए किया था?
(A) अंकगणित
(B) ज्यामिति
(C) बीजगणित
(D) त्रिकोणमिति

उत्तर: (C) बीजगणित
बीजगणित (Algebra) गणित के व्यापक विभागों में से एक है। संख्या सिद्धांत, ज्यामिति और विश्लेषण आदि गणित के अन्य बड़े विभाग हैं। अपने सबसे सामान्य रूप में, बीजगणित गणितीय प्रतीकों और इन प्रतीकों में हेरफेर करने के नियमों का अध्ययन है।ब्रह्मगुप्त ने ‘कुट्टक’ और ‘कुट्टाकग्निता’ शब्द का प्रयोग बीजगणित के लिए किया था।

5.भारत का प्रथम गवर्नर जनरल कौन था ?
(A)जॉर्ज बैंटिक
(B)विलियम बैंटिक
(C)लॉर्ड कैनिंग
(D)लॉर्ड मार्टिन

उत्तर: (B) विलियम बैंटिक
लॉर्ड विलियम बैन्टिक भारत के गवर्नर जनरल रहे थे। ये भारत के प्रथम गवर्नर जनरल थे लॉर्ड विलियम बेंटिक 1828-1835 तक भारत में शासन किया । इनकेे द्वारा सामाजिक सुधार ,शैक्षणिक सुधार ,वित्तीय सुधार ,सरकारी सेवा में सुधार, के अनेक प्रयास किए गए ।

6.समुद्री जल सतह का औसत तापमान लगभग कितना होता है?
(A) 15°C
(B) 20°C
(C) 17°C
(D) 18°C

उत्तर: (C) 17°C
200 मीटर की गहराई तक तापमान बहुत तीव्र गति से गिरता है तथा उसके बाद तापमान के घटने की दर कम होती जाती है। महासागरों की सतह के जल का औसत तापमान लगभग 17°C होता है, और यह विषवत् वृत्त से ध्रुवो की ओर क्रमिक ढंग से कम होता जाता है।

7.भारत की मुख्य भूमि का दक्षिणतम किनारा कौनसा है ?
(A)कोच्चि
(B)कन्याकुमारी
(C)तिरुअनंतपुरम
(D)कवरत्ती

उत्तर: (B) कन्याकुमारी
कन्याकुमारी (Kanyakumari) भारत के तमिल नाडु राज्य के कन्याकुमारी ज़िले में स्थित एक नगर है। यह भारत की मुख्यभूमि का दक्षिणतम नगर है। यहाँ से दक्षिण में हिन्द महासागर, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरब सागर है। इनके साथ सटा हुआ तट 71.5 किमी तक विस्तारित है। समुद्र के साथ तिरुवल्लुवर मूर्ति और विवेकानन्द स्मारक शिला खड़े हैं। कन्याकुमारी एक महत्वपूर्ण हिन्दू तीर्थस्थल भी है।

8.कोयला किस चट्टान में पाया जाता है?
(A) परिवत्तित चट्टान
(B) परतदार चट्टान
(C) अजैव चट्टान
(D) आग्नेय चट्टान

उत्तर: (B) परतदार चट्टान
परतदार चट्टान की रचना एक निश्चित कम में होती है सबसे पहले बड़े टुकड़े जमा होते हैं तथा उसके बाद महीन कण जमा होते है । शुरू में चट्टान बहुत संगठित नहीं होती परन्तु परतों के भार के कारण तथा कणों को जोड़ने वाले तत्वा से चट्टान संगठित हो जाती है । सिलिका कैलसाइट आदि परतदार चट्टान के संयोजक तत्व है । कोयला परतदार चट्टान में पाया जाता है।

9.सब्जियों के उत्पादन के विज्ञान को क्या कहा जाता है?
(A) सिल्वीकल्चर
(B) ओलेरीकल्चर
(C) सेरिकल्चर
(D) हॉर्टीकल्चर

उत्तर : (B)ओलेरीकल्चर
शाकीय विज्ञान (Olericulture) सब्जियों के उत्पादन, भंडारण, प्रसंस्करण और विपणन से संबंधित विज्ञान है। इसमें फसल की स्थापना शामिल है, जिसमें खेती का चयन, बीज तैयार करना और बीज और प्रत्यारोपण द्वारा सब्जी फसलों की स्थापना शामिल है।

10.प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत वार्षिक प्रीमियम के रूप कितनी राशि (₹ में) का भुगतान करना होता है?
(A) 192
(B) 12
(C) 48
(D) 120

उत्तर: (B) 12
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमित व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपए का मुआवजा मिलता है। इस योजना के तहत अगर बीमित व्यक्ति आंशिक या स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपए का कवर मिलता है। इस बीमा योजना के अंतर्गत 12 रूपए वार्षिक प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा किया जाता है।

Latest News

To Top