एजुकेशन

Static GK 14th December 2021

Static-GK-14th-December-2021
Share Post

1.सभी अम्ल जल में घुलकर क्या प्रदान करते हैं?
(A) OH आयन
(B) H+ आयन
(C) इलेक्ट्रॉन
(D) प्रोटॉन
उत्तर: (B) H+ आयन

हाइड्रोजन आयन ( H+ आयन ), सख्ती से, हाइड्रोजन परमाणु का नाभिक अपने साथ वाले इलेक्ट्रॉन से अलग हो जाता है । हाइड्रोजन नाभिक एक कण से बना होता है जिसमें एक इकाई धनात्मक विद्युत आवेश होता है , जिसे प्रोटॉन कहा जाता है । इसलिए पृथक हाइड्रोजन आयन , जिसे H+ प्रतीक द्वारा दर्शाया जाता है , का उपयोग आमतौर पर एक प्रोटॉन का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। क्योंकि नंगे नाभिक अन्य कणों (इलेक्ट्रॉनों, परमाणुओं और अणुओं) के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं, पृथक हाइड्रोजन आयन केवल लगभग कण-मुक्त स्थान (उच्च वैक्यूम) और गैसीय अवस्था में मौजूद हो सकता है ।

2.भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने विदेशी धरती पर अपनी पहली टेस्ट जीत किस टीम के खिलाफ दर्ज की?
(A) इंग्लैंड
(B) न्यूजीलैंड
(C) वेस्टइंडीज
(D) ऑस्ट्रेलिया
उत्तर: (B) न्यूजीलैंड

1968 में डूनेडिन टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराकर विदेशी धरती पर अपनी जीत का खाता खोला था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 350 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में भारतीय टीम ने अजीत वाडेकर और फारूख इंजीनियर के अर्धशतकों की बदौलत 359 रन बनाकर 9 रनों की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की टीम 208 रन ही बना सकी। इरापल्ली प्रसन्ना के 6 विकेट किवी टीम के इस कम स्कोर के लिए जिम्मेदार थे। चौथी पारी में 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने वाडेकर के अर्धशतक की बदौलत ये लक्ष्य 5 विकेट खोकर पा लिया।

3.सम्राट अशोक निम्नलिखित में से किस मौर्य शासक के पुत्र थे?
(A) समुद्रगुप्त
(B) बिन्दुसार
(C) कनिष्क
(D) चंद्रगुप्त
उत्तर: (B) बिन्दुसार

बिन्दुसार को “एक महान पिता का पुत्र और एक महान पुत्र का पिता” के रूप में जाना जाता है क्योंकि वह एक महान पिता चंद्रगुप्त मौर्य के पुत्र और महान पुत्र अशोक के पिता थे। उन्होंने 298 ईसा पूर्व से 273 ई. पू. तक मौर्य वंश पर शासन किया। बिन्दुसार ने मौर्य साम्राज्य के तहत सोलह राज्यों को लाया और इस तरह लगभग पूरे भारतीय प्रायद्वीप पर विजय प्राप्त की। मौर्य एक राजवंश थे, 2300 साल से भी पहले, तीन महत्वपूर्ण शासकों के साथ – चंद्रगुप्त, उनका बेटा बिन्दुसार, और बिन्दुसार का बेटा, अशोक। अशोक इतिहास में ज्ञात सबसे महान शासकों में से एक था और उसके निर्देश पर, स्तंभों पर, साथ ही साथ रॉक सतहों पर भी शिलालेख खुदे हुए थे। अशोक के अधिकांश शिलालेख प्राकृत में थे और ब्राह्मी लिपि में लिखे गए थे।

4.सूर्य के चारों ओर परिक्रमण करते समय अपनी कक्षा में पृथ्वी की अनुमानित गति (किमी०/से० में) कितनी होती है?
(A) 100
(B) 30
(C) 10
(D) 500
उत्तर: (B) 30

पृथ्वी की कक्षा वह पथ है जिसमें पृथ्वी सूर्य के चारों ओर यात्रा करती है। पृथ्वी और सूर्य के बीच की औसत दूरी 149.60 मिलियन किलोमीटर (92.96 लाख मील) है। एक पूरी कक्षा हर 365.256 दिन (1 नाक्षत्र वर्ष) में समाप्त होती है, जिस समय के दौरान पृथ्वी 940 मिलियन किलोमीटर (584 मिलियन मील) यात्रा करती है। पृथ्वी की कक्षा का सनक 0.0167 है। पृथ्वी के बारे में कक्षीय गति औसत 30 किलोमीटर / s (108,000 किलोमीटर / घंटा या 67,000 मील प्रति घंटा) है, जो सात मिनट में पृथ्वी के व्यास और चार घंटे में चाँद की दूरी यात्रा करने के लिए पर्याप्त है।

WhatsApp Image 2021 12 14 at 5.14.39 PM
Static GK 14th December 2021

5.मनरेगा (MGNREGA) संक्षिप्त रूप में, दूसरे अक्षर (बायें से) G का अर्थ क्या है?
(A) ग्रामसेवा
(B) ग्रॉस
(C) गारंटी
(D) ग्रामीण
उत्तर: (C) गारंटी

MGNREGA (मनरेगा) का पूर्ण रूप महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है। मनरेगा दुनिया के सबसे बड़े काम की गारंटी कार्यक्रमों में से एक है। योजना का प्राथमिक उद्देश्य हर वित्तीय वर्ष में 100 दिनों के रोजगार की गारंटी देना है, जो किसी भी ग्रामीण घर के वयस्क सदस्यों को सार्वजनिक कार्य-संबंधित अकुशल मैनुअल काम करने के लिए तैयार है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 23 अगस्त 2005 को पारित किया गया और 2 फरवरी 2006 को लॉन्च किया गया था।

6.निम्नलिखित में से कौन-सी यूनेस्को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल परंपराओं में से नहीं है?
(A) लद्दाख का बौद्ध मंत्राचार
(B) वैदिक मंत्रोच्चार की परंपरा
(C) यक्षगान
(D) छाहू नृत्य
उत्तर: (C) यक्षगान

यक्षगान एक पारंपरिक लोक नृत्य रूप है जो तटीय कर्नाटक के जिलों में लोकप्रिय है। यक्षगान शब्द दो शब्दों से लिया गया है: यक्ष का अर्थ है प्रकृति की आत्मा और गण का अर्थ है गीत। इसे दक्षिण कन्नड़, उडुपी, उत्तरा कन्नड़, शिमोगा और चिकमंगलूर जिलों के पश्चिमी भागों में विकसित किया गया था। भारत के कुल 13 अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) तत्वों को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में आज तक अंकित किया गया है। संस्कृति मंत्रालय नियमित योजनाएं बनाता है, साथ ही साथ संगठन, देश में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण, संरक्षण और संवर्धन की दिशा में प्रयास करता है।

7.किस समूह के खेलों में प्रत्येक पक्ष में 7 खिलाड़ी होते हैं?
(A) बॉस्केटबॉल व कबड्डी
(B) बेसबॉल व वाटर पोलो
(C) वाटर पोलो व कबड्डी
(D) पोलो व खोखो
उत्तर: (C) वाटर पोलो व कबड्डी

वाटर पोलो में 6 फ़ील्ड प्लेयर्स और 1 गोलकीपर होते हैं और कबड्डी में एक टीम में 7 खिलाड़ी होते हैं। दूसरी तरफ, बास्केटबॉल में प्रत्येक तरफ 5 खिलाड़ी और बेसबॉल में 9 खिलाड़ी होते हैं। पोलो इसमें खिलाडी एक प्लास्टिक या ल कडी की गेंद को बडे हॉकी जैसे डंडों से मार कर सामने वाली टीम के गोल में डालने की कोशिश करते है। इस टीम में चार खिलाडी होते हैंं। खो-खो एक भारतीय मैदानी खेल है। इस खेल में मैदान के दोनो ओर दो खम्भो के अतिरिक्त किसी अन्य साधन की जरूरत नहीं पड़ती। इस दल में नौ खिलाडी होते हैंं।

8.एसीटिक अम्ल के एक अणु में कितने ऑक्सीजन परमाणु होते हैं?
(A) 2
(B) 1
(C) 3
(D) 4
उत्तर: (A) 2

एसिटिक अम्ल में दो कार्बन परमाणु, चार हाइड्रोजन परमाणु और दो ऑक्सीजन परमाणु होते हैं। एसिटिक अम्ल को व्यवस्थित रूप से एथेनोइक अम्ल नाम दिया गया है। एसिटिक अम्ल एक कार्बनिक यौगिक है जिसका सूत्र CH3COOH है। इसमें मोलर द्रव्यमान: 60.052 ग्राम/मोल , घनत्व: 1.05 ग्राम/सेमी³ , क्वथनांक: 118°C , गलनांक: 16.6°C होता है।

9.निम्नलिखित में से किस प्रकार की मिट्टी को ‘रेगुर मिट्टी’ के नाम से भी जाना जाता है?
(A) लेटेराइट मिट्टी
(B) जलोढ़ मिट्टी
(C) काली मिटट्टी
(D) लाल मिट्टी
उत्तर: (C) काली मिटट्टी

काली मिट्टी को कपास मिट्टी के रूप में भी जाना जाता है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे ‘ट्रॉपिकल चेर्नोज़ेम्स’ के रूप में जाना जाता है। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा समूह है। यह मिट्टी खड़िया जैसे लावा की चट्टानों से बनती है। यह गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, उत्तर-पश्चिमी आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड से लेकर राज महल की पहाड़ियों तक फैला हुआ है।यह मिट्टी लोहे, चूने, कैल्शियम, पोटाश, मैग्नीशियम और एल्यूमीनियम में समृद्ध होती है। इसमें उच्च जल धारण क्षमता होती है और कपास की खेती, तम्बाकू, खट्टे फल, अरंडी और अलसी के लिए अच्छी होती है।

10.दीप्त तीव्रता को मापने के मापने के लिए एस०आई० इकाई क्या है?
(A) एम्पीयर
(B) कैंडेला
(C) मोल
(D) केल्विन
उत्तर: (B) कैंडेला

कैंडेला प्रकाश की तीव्रता का माप है और इसका उपयोग अंतर्राष्ट्रीय मानक (SI) माप प्रणाली में किया जाता है। ऐतिहासिक रूप से, एक कैंडेला लगभग एक नियमित मोमबत्ती द्वारा उत्सर्जित प्रकाश की तीव्रता के बराबर होता है। यह तकनीकी रूप से एक स्रोत की दी गई दिशा में तीव्रता के रूप में परिभाषित किया गया है जो 540 x 10 12 हर्ट्ज की आवृत्ति के मोनोक्रोमैटिक विकिरण का उत्सर्जन करता है और जो प्रति स्टेरियान प्रति 1/683 वाट की समान दिशा में एक उज्ज्वल तीव्रता है। 120 कैंडेला में मापा जाने वाला प्रकाश लगभग 100 वाट के प्रकाश बल्ब द्वारा उत्सर्जित प्रकाश के बराबर होता है।

Latest News

To Top