एजुकेशन

Static GK 13th January 2022

Static-GK-13th-January-2022
Share Post

1.निम्नलिखित में से कौन-सा भाग, मानव की कंकालीय संरचना से संबंधित है?
(A) प्लीहा
(B) जांघ की हड्डी
(C) पुतली
(D) मूत्र मार्ग
उत्तर: (B) जांघ की हड्डी

मानव कंकाल शरीर की आन्तरिक संरचना होती है। यह जन्म के समय नवजात शिशु में 270 हड्डियां होती है ,बाल्यावस्था में हड्डियों की संख्या 350 हो जाती है और किशोरावस्था व प्रौढ़ावस्था में कुछ तंत्रिका में हड्डियों का द्रव्यमान 30 वर्ष की आयु के लगभग अपने अधिकतम घनत्व पर पहुँचती है। मानव कंकाल को अक्षीय कंकाल और उपांगी कंकाल में विभाजित किया जाता है। जाँघ शरीर में कूल्हे और घुटने के बीच का हिस्सा होता है। यह टांग का ऊपरी भाग होता है। इसमें एक मोटी व शक्तिशाली हड्डी होती है जो फ़ीमर कहलाती है।

2.किस राजा ने भुवनेश्वर में प्रसिद्ध लिंगराज मंदिर का निर्माण करवाया था ?
(A) भीमरथ
(B) जनमजेय प्रथम
(C) ययाति केशरी
(D) धर्मरथ
उत्तर: (C) ययाति केशरी

लिंगराज मंदिर भारत के ओडिशा प्रांत की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित है। यह भुवनेश्वर का मुख्य मन्दिर है तथा इस नगर के प्राचीनतम मंदिरों में से एक है। यह भगवान त्रिभुवनेश्वर को समर्पित है। इसे ययाति केशरी ने 11वीं शताब्दी में बनवाया था। यद्यपि इस मंदिर का वर्तमान स्वरूप 12वीं शताब्दी में बना, किंतु इसके कुछ हिस्से 1400 वर्ष से भी अधिक पुराने हैं। इस मंदिर का वर्णन छठी शताब्दी के लेखों में भी आता है।

3.कान्हा राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में स्थित है?
(A) कर्नाटक
(B) मणिपुर
(C) हरियाणा
(D) मध्य प्रदेश
उत्तर: (D) मध्य प्रदेश

कान्हा टाइगर रिजर्व, जिसे कान्हा राष्ट्रीय उद्यान भी कहा जाता है, भारत के बाघों के भंडार में से एक है और भारत के मध्य में स्थित मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। वर्तमान में कान्हा क्षेत्र को दो अभयारण्यों में विभाजित किया गया है, हॉलन और बंजार, क्रमशः 250 और 300 वर्ग किलोमीटर । कान्हा नेशनल पार्क 1 जून 1955 को बनाया गया था और 1973 में कान्हा टाइगर रिजर्व बनाया गया था। आज यह दो जिलों मंडला और बालाघाट में 940 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है।

4.प्रधानमंत्री और भारतीय संघ के अन्य मंत्रियों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा निम्नलिखित में से किसके अंतर्गत की जाती है?
(A) भारत के संविधान का अनुच्छेद 75
(B) भारत के संविधान का अनुच्छेद 85
(C) भारत के संविधान का अनुच्छेद 70
(D) भारत के संविधान का अनुच्छेद 79
उत्तर: (A) भारत के संविधान का अनुच्छेद 75

प्रधानमंत्री की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाएगी और अन्य मंत्रियों को प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाएगा। इस अनुच्छेद में प्रधानमंत्री और मंत्रियों के कार्यालय को नियंत्रित करने की मांग की गई है। भारत के प्रधानमंत्री सरकार और देश के मुखिया हैं। राजनीतिक दल के आम चुनाव जीतने और इस पद के लिए उम्मीदवार मनोनीत करने के बाद उनकी नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। इसलिए उस राजनीतिक दल के नेता को भारत का प्रधानमंत्री नियुक्त किया जाता है ।

5.छत्तीसगढ़ में सुवा लोक नृत्य करते समय महिलाएँ निम्नलिखित में से किस पक्षी की तरह अभिनय करती हैं?
(A) हॉर्नबिल
(B) कबूतर
(C) मोर
(D) तोता
उत्तर: (D) तोता

छत्तीसगढ़ राज्य में सुवा आदिवासी नृत्य भी तोता नृत्य का एक रूप है। यह भगवान की पूजा से संबंधित नृत्य का एक प्रतीकात्मक रूप है। नर्तकियों ने बांस से बने बर्तन में एक तोता रखा जाता है और उसके चारों ओर एक गोलाकार आकृति बनाई जाती है। फिर कलाकार गाते हैं और नृत्य करते हैं, जिसे, ताली बजाते हुए देखना एक खुशी की बात होती है। यह छत्तीसगढ़ के एक आदिवासी वर्ग की महिलाओं के मुख्य नृत्य रूपों में से एक है।

6.राष्ट्रपति द्वारा किस अवधि के पश्चात् वित्त आयोग का गठन किया जाता है?
(A) हर दस वर्ष की समाप्ति पर
(B) हर पाँच वर्ष की समाप्ति पर
(C) हर सात वर्ष की समाप्ति पर
(D) हर छह वर्ष की समाप्ति पर
उत्तर: (B) हर पाँच वर्ष की समाप्ति पर

संविधान के अनुच्छेद 280(1) के अंतर्गत यह प्रावधान किया गया है कि संविधान के प्रारंभ से दो वर्ष के भीतर और उसके बाद प्रत्येक पाँच वर्ष की समाप्ति पर या पहले उस समय पर, जिसे राष्ट्रपति आवश्यक समझते हैं, एक वित्त आयोग का गठन किया जाएगा। इसके मद्देनज़र परंपरा यह है कि पिछले वित्त आयोग के गठन की तारीख के पाँच वर्षों के भीतर अगले वित्त आयोग का गठन हो जाता है, जो एक अर्द्धन्यायिक एवं सलाहकारी निकाय है।

7.भारत के संविधान के निम्नलिखित में से किस अनुच्छेद में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक का प्रावधान किया गया है?
(A) अनुच्छेद 108
(B) अनुच्छेद 126
(C) अनुच्छेद 122
(D) अनुच्छेद 93
उत्तर: (A) अनुच्छेद 108

संविधान के अनुच्छेद 108 में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक बुलाने का नियम है। यह संयुक्त बैठक राष्ट्रपति द्वारा बुलाई जाती है जिसमें अध्यक्ष सत्र की अध्यक्षता करता है और अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की अनुपस्थिति में कार्यभार ग्रहण करता है। यदि उपाध्यक्ष भी उपलब्ध नहीं होता है तो राज्यसभा के उपसभापति इसे संभाल लेते हैं। संयुक्त बैठक आयोजित करने का नियम यह है कि दोनों सदनों के सदस्यों की कुल संख्या का दसवां हिस्सा उपस्थित होना चाहिए।

8.निम्नलिखित में से किसने हैदराबाद शहर बसाया था ?
(A) मुहम्मद कुली कुतुब शाह
(B) इब्राहिम कुली कुतुब शाह
(C) सुभान कुली कुतुब शाह
(D) जमशेद कुली कुतुब शाह
उत्तर: (A) मुहम्मद कुली कुतुब शाह

1591 में मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने मुसी नदी के पूर्वी तट पर हैदराबाद नामक एक नया शहर बनाया। वह एक सक्षम प्रशासक था और उसके शासनकाल को कुतुब शाही वंश के उच्च बिंदुओं में से एक माना जाता है। वह 1565 में पैदा हुए सुल्तान इब्राहिम कुली कुतुब शाह के तीसरे बेटे थे। उन्होंने प्रसिद्ध चारमीनार का निर्माण किया। हैदराबाद तेलंगाना का सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है और सभी दक्षिण-मध्य आंतरिक भारत के लिए प्रमुख शहरी केंद्र है।

9.अटल पेंशन योजना के लाभार्थी के लिए अधिकतम कितनी आयु निर्धारित की गई है?
(A) 40 वर्ष
(B) 45 वर्ष
(C) 50 वर्ष
(D) 35 वर्ष
उत्तर: (A) 40 वर्ष

अटल पेंशन योजना में शामिल होने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष है। अटल पेंशन योजना के तहत अंशदाता द्वारा अंशदान की न्यूनतम अवधि 20 वर्ष या अधिक होगी। निर्धारित पेंशन के लाभ की गारंटी सरकार द्वारा दी जाएगी। अटल पेंशन योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2015 को की गयी थी | इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की 60 वर्ष की आयु होने के बाद 1000 रु से लेकर 5000 रु तक की धनराशि पेंशन के रूप में प्रतिमाह दी जाएगी।

10.संगीतकार सिक्किल माला चंद्रशेखर का संबंध निम्नलिखित में से वाद्ययंत्र से है?
(A) तानपूरा
(B) बांसुरी
(C) तबला
(D) स्वरमंडल
उत्तर: (B) बांसुरी

सिक्किल माला चंद्रशेखर एक प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय कर्नाटक बांसुरी वादक हैं। माला चंद्रशेखर का जन्म एक संगीत परिवार में हुआ था। माला चंद्रशेखर ने सिक्कल सिस्टर्स, अपनी मौसी कुंजुमणि और अपनी मां नीला से सीखना शुरू किया। माला ने अपनी मां के माध्यम से अपने चाचा, अज़ियूर नारायणस्वामी अय्यर की बांसुरी कलात्मकता और उनके मृदुंगम वादक पिता अज़ियूर नतेसा अय्यर द्वारा दिए गए कठोर लयबद्ध प्रशिक्षण को आत्मसात किया। उन्हें 2003 में “वेनु गाना शिरोमणि” की उपाधि मिली। 1990 में, यूथ एसोसिएशन फाॅर क्लासिकल म्यूज़िक के लिए उन्हें मुख्य कलाकार पुरस्कार मिला।​

Latest News

To Top