एजुकेशन

Static GK 13th April 2022

Static-GK
Share Post

1.किसी ग्रह का रंग निम्नलिखित में से किस गुण के द्वारा निर्धारित होता है?
(A) इसके पृष्ठ का तापमान
(B) इसका कुल द्रव्यमान
(C) इसका औसत घनत्व
(D) सूर्य से इसकी औसत दूरी

उत्तर: (A) इसके पृष्ठ का तापमान
सतह का तापमान ग्रह के रंग से निर्धारित होता है। प्रत्येक ग्रह का रंग इस बात से तय होता है कि वे किस चीज से बने हैं या उनका वायुमंडल सूर्य से प्रकाश को कैसे अवशोषित और परावर्तित करता है। शुक्र ग्रह पूरी तरह से एक मोटी कार्बन डाइऑक्साइड वातावरण और सल्फ्यूरिक एसिड बादलों के साथ कवर किया गया है जो इसे हल्का पीलापन देते हैं। पृथ्वी अपने नीले महासागरों और सफेद बादलों के साथ-साथ अपनी हरी और भूरी भूमि को दिखाती है। मंगल ग्रह बारीक़ धूल से ढका है जिसमें लौह ऑक्साइड है।

2.एक स्थलीय पारिस्थतिकि प्रणाली में हरे पौधे अपनी पत्तियों पर पड़ने वाले सूर्य के प्रकाश की लगभग कितने प्रतिशत ऊर्जा ग्रहण करते हैं और इसे खाद्य ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं?
(A) 5%
(B) 1%
(C) 15%
(D) 10%

उत्तर: (B) 1%
हरे पौधों एक स्थलीय पारिस्थितिकी तंत्र में अपने पत्तों पर पड़ने वाली सूर्य के प्रकाश की ऊर्जा का 1% अवशोषित कर लेतें है और भोजन ऊर्जा में परिवर्तित कर देतें है। जब हरे पौधों को प्राथमिक उपभोक्ताओं द्वारा खाया जाता है, तो ऊर्जा का एक बड़ा भाग पर्यावरण के लिए गर्मी के रूप में चला जाता है, कुछ भाग पाचन में और काम करने में चला जाता है और बाकी वृद्धि और प्रजनन की में चला जाता है। खाए गए भोजन का औसतन 10% अपने स्वयं के शरीर में बदल जाता है और अगले चरण के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध रहता है।

3.निम्नलिखित में से किस योजना का संबंध वित्त मंत्रालय से नहीं है?
(A) किसान विकास पत्र
(B) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
(C) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
(D) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

उत्तर: (B) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) भारत सरकार की एक योजना है जिसे जुलाई 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) देने की योजना बनाई गई थी। इस योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया कराना है जो कम पढ़े-लिखे हैं या बीच में स्कूल छोड़ देते हैं। इस योजना में तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह प्रमाणपत्र पूरे देश में मान्य होता है।

4.देशों और उनकी राजधानियों के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही है?
(A) कंबोडिया-त्बिलिसी
(B) म्यांमार-नाएप्यीडाँ
(C) ब्रुनेई-बेरुत
(D) अजरबेजान-येरेवन

उत्तर: (B) म्यांमार-नाएप्यीडाँ
नाएप्यीडॉ म्यान्मार की नयी राजधानी है। नाएप्यीडॉ का अर्थ राजसी नगर होता है। इसका एक अनुवाद राजाओ का घर भी है। 6 नवम्बर 2005 को नाएप्यीडॉ को बर्मा की प्रशासनिक राजधानी घोषित किया गया। राजधानी का नाम 27 मार्च 2006 को म्यान्मार के सशस्त्र बल दिवस के दिन घोषित किया गया। यह नगर बर्मा की पुरानी राजधानी यांगून से उत्तर मे लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह यांगून और माण्डले के बाद म्यान्मार का तीसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है। सन 2009 में यहाँ की आबादी लगभग 9,25,000 थी।

5.खिलाड़ियों और उनसे संबंधित खेलों के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सुमेलित नहीं है?
(A) मार्टिना हिंगिस – टेनिस
(B) उसैन बोल्ट – तेज दौड़
(C) माइकल फेलप्स – तैराकी
(D) टाइगर वुड्स – स्नूकर

उत्तर: (D) टाइगर वुड्स – स्नूकर
एल्ड्रिक टोंट “टाइगर वुड्स ” (जन्म 30 दिसम्बर 1975) अमेरिकी पेशेवर गोल्फ खिलाड़ी हैं जिनकी आज तक की उपलब्धियां उन्हें अब तक का सर्वाधिक सफल गोल्फ खिलाड़ी बनाती हैं। वे पूर्व विश्व नंबर 1 तथा दुनिया के सर्वोच्च भुगतान-शुदा पेशेवर खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक अनुमान के अनुसार 2010 में जीतों तथा विज्ञापनों से $9.05 करोड़ अर्जित किये हैं। वुड्स ने 14 प्रमुख पेशेवर गोल्फ प्रतियोगिताएं जीती हैं, किसी पुरुष खिलाड़ी की दूसरी सर्वोच्च उपलब्धि हैं , जैक निकलॉस 18 जीतों के साथ उनसे आगे हैं और 71 पीजीए (PGA) टूर प्रतियोगिताएं जीतने वाले वे दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं।

6.भारत के महान्यायवादी (अटॉर्नी-जनरल) के रूप में नियुक्त होने के लिए आवश्यक योग्यता कितनी है?
(A) राज्यों की परिषद् के अध्यक्ष
(B) विधान सभा का सदस्य
(C) सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश
(D) उच्च न्यायालय के न्यायाधीश

उत्तर: (C) सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश
भारत का महान्यायवादी (Attorney General) भारत सरकार का मुख्य कानूनी सलाहकार तथा भारतीय उच्चतम न्यायालय में सरकार का प्रमुख वकील होता है। भारत के महान्ययवादी की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा अनुच्छेद 76 के अंतर्गत की जाती है। देश के अटॉर्नी जनरल का मुख्य कर्तव्य कानूनी मामलों में केंद्र सरकार को सलाह देना और कानूनी प्रक्रिया के अंतर्गत जिम्मेदारियों का पालन करना होता है, जिन्हें राष्ट्रपति की ओर से उनके पास भेजा जाता है। उन्हें देश के किसी भी न्यायालय में उपस्थित होने का अधिकार प्राप्त है, इसके साथ-साथ वह संसद की कार्यवाही में भी सम्मिलित होनें का अधिकार प्राप्त है।

7.उज्जैन किस नदी के पूर्व की ओर मालवा के पठार पर स्थित है?
(A) शिप्रा (क्षिप्रा)
(B) सुवर्णरेखा
(C) इंद्रावती
(D) तीस्ता

उत्तर: (A) शिप्रा (क्षिप्रा)
उज्जैन मालवा पठार पर शिप्रा नदी के पूर्व में स्थित है। उज्जैन मध्य प्रदेश में स्थित है और ऐतिहासिक इमारतों और प्रसिद्ध मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। उज्जैन के प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल हैं – श्री महाकालेश्वर, श्री चौबीस खंबा माता मंदिर, शक्तिपीठ माँ हरसिद्धि मंदिर, आदि। शिप्रा नदी को क्षिप्रा के रूप में भी जाना जाता है और यह मध्य प्रदेश के उज्जैन, धार, मंदसौर और रतलाम शहरों से होकर बहती है। शिप्रा नदी का स्रोत विंध्य रेंज है और इसकी कुल लंबाई 195 किलोमीटर है। यह मंदसौर जिले में चंबल नदी में जाती है।

8.पंजाब हिमालय की किन नदियों के मध्य स्थित है?
(A) सतलज और काली
(B) सिंधु और सतलज
(C) तीस्ता और दिहांग
(D) काली और तीस्ता

उत्तर: (B) सिंधु और सतलज
सिंधु नदी और सतलज नदी के बीच वाले पर्वतीय भाग को पंजाब हिमालय कहते है। इसका अधिकांश भाग जम्मू कश्मीर हिमाचल मे पाया जाता है। इसलिए इसे प्राय: कश्मीर हिमालय भी कहते है। इसकी लंबाई 560 किमी है। इस भाग की मुख्य पर्वत श्रेणियाँ काराकोरम, पीर पंजाल , धौलाधार, लद्दाख , जासकर आदि है। यहाँ की सबसे ऊंची चोटी नागा पर्वत 8126 किमी स्थित है।

9.भारत के प्रसिद्ध स्मारकों के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म गलत है?
(A) हजारा राम मंदिर – हंपी
(B) कन्हेरी की गुफाएँ – मुंबई
(C) होशंग शाह का मकबरा – दिल्ली
(D) कंदरिया महादेव मंदिर – खजुराहो

उत्तर: (C) होशंग शाह का मकबरा – दिल्ली
होशंग शाह मकबरा होशंग शाह घोरी द्वारा बनाया गया था और मध्य प्रदेश के मांडू में स्थित है। होशंग शाह मकबरा को होशंग शाह की प्रेममयी स्मृति में बना पहला संगमरमर का मकबरा माना जाता है। होशंग शाह मध्य भारत के मालवा क्षेत्र के पहले इस्लामिक राजा थे और मालवा के शासक होने के बाद होशंग शाह गोरी की उपाधि लेने से पहले उन्हें अल्प खान भी कहा जाता था। इस मकबरे को सबसे पुराने संगमरमर के मकबरे के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है और इसे छोटे अर्धचंद्र से सजाया गया है जिसे पारस या मेसोपोटामिया से आयात किया जाता है।

10.जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार, किसी व्यक्ति के संसद के दोनों के सदनों हेतु चुने जाने की स्थिति में, उसे कितने दिनों के अंदर सूचित करना होता है कि वह किस सदन में कार्य करना चाहता है?
(A) 20
(B) 10
(C) 22
(D) 15

उत्तर: (B) 10
जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार किसी व्यक्ति के संसद के दोनों सदनों के लिए चुने जाने की स्थिति में उसे 10 दिनों के भीतर सूचित करना होता है। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 को भारत के संविधान के अनुच्छेद 327 के अनुसार संसद द्वारा पारित किया गया था। यह अधिनियम भ्रष्टाचार और चुनाव से संबंधित अन्य अवैध गतिविधियों के बारे में भी बताता है। यह योग्यता के साथ-साथ सांसदों और विधायकों की अयोग्यता के आधार के बारे में भी कहता है। अधिनियम चुनाव से जुड़े मामलों में विवाद निवारण के लिए प्रावधान करता है।

Latest News

To Top