एजुकेशन

Static GK 12th January 2022

Static-GK-12th-January-2022
Share Post

1.रक्त का थक्का जमने में कौन सी विटामिन सहायक है ?
(A) विटामिन A
(B) विटामिन K
(C) विटामिन C
(D) विटामिन B12
उत्तर: (B) विटामिन K

विटामिन ‘K’ रक्त का थक्का जमने से संबंधित है। इसकी कमी से शरीर में रक्त का थक्का (Blood Clotting) धीरे बनने लगता है। इस विटामिन की रुधिर स्त्राव-रोधी पदार्थ (Anti Hemorrhagic Factor) कहते हैं। इस श्रेणी वाले व्यक्तियों का ऑपरेशन आसानी से नहीं किया जा सकता है, क्योंकि अधिक रुधिर (Blood) बह जाने का डर बना रहता है।

2.भारत में पहली पंचवर्षीय योजना कब से कब तक चली थी ?
(A) 1951-56
(B) 1956-61
(C) 1993-98
(D) 1947-52
उत्तर: (A) 1951-56

पहले भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1 अप्रैल 1951 को भारत की संसद को पहली पाँच साल की योजना प्रस्तुत की। योजना मुख्य रूप से बांधों और सिंचाई में निवेश सहित कृषि प्रधान क्षेत्र में भारत के विभाजन और तत्काल स्थिति ध्यान देने की जरूरत को सबसे मुश्किल माना गया था। यह योजना हैराल्ड़-डोमर मॉडल पर आधारित थी। 1956 में योजना अवधि के अंत में पांच भारतीय प्रौद्योगिकी (आईआईटी) संस्थान को प्रमुख तकनीकी संस्थानों के रूप में शुरू किया गया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने धन का ख्याल रखा और सम्बन्धित क्षेत्र के लिए देश में उच्च शिक्षा को मजबूती से स्थापित किया गया था।

3.प्लासी का युद्ध कब हुआ था ?
(A) 1764
(B) 1768
(C) 1757
(D) 1824
उत्तर: (C) 1757

प्लासी का पहला युद्ध 23 जून 1757 को मुर्शिदाबाद के दक्षिण में 22 मील दूर नदिया जिले में भागीरथी नदी के किनारे ‘प्लासी’ नामक स्थान में हुआ था। इस युद्ध में एक ओर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना थी तो दूसरी ओर थी बंगाल के नवाब की सेना। कंपनी की सेना ने रॉबर्ट क्लाइव के नेतृत्व में नवाब सिराज़ुद्दौला को हरा दिया था।

4.गुरू रामदास अंतर्राष्ट्रीय हवाई हड्डा कहां है ?
(A) अम्बाला
(B) गुड़गांव
(C) अमृतसर
(D) फरीदाबाद
उत्तर: (C) अमृतसर

श्री गुरु रामदास जी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र जिसे राजा सांसी अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र भी कहा जाता था, अमृतसर में स्थित विमानक्षेत्र है। इसका ICAO कोडहै VIAR और IATA कोड है ATQ। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित है। इसका रनवे पेव्ड है। इसकी प्रणाली यांत्रिक है। इसकी उड़ान पट्टी की लंबाई 9100 फी. है।

5.”India ; The Future is Now” पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
(A) रोमिला थापर
(B) राहुल संकृत्यन
(C) विजय कुमार
(D) शशि थरूर
उत्तर: (D) शशि थरूर

‘इंडिया: द फ्यूचर इज नाउ’ शशि थरूर द्वारा लिखा गया है। शशि थरूर एक लेखक और तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। ‘अंधेरे का युग: भारत में ब्रिटिश साम्राज्य’ भी शशि थरूर द्वारा लिखा गया था। थरूर का जन्म लंदन में लिली के मलयाली नायर परिवार और केरल के पलक्कड़ के चंद्रन थरूर में हुआ था। उनके पिता ने लंदन, बॉम्बे, कलकत्ता और दिल्ली में 25 साल के करियर (समूह विज्ञापन प्रबंधक के रूप में परिष्कृत) सहित विभिन्न पदों पर काम किया। उनके पैतृक चाचा थरूर परमेश्वर थे, जो भारत में रीडर डाइजेस्ट के संस्थापक थे।

6.कौन सा रेलवे अरब सागर के समानांतर चलता है ?
(A) कोंकण रेलवे
(B) पर्वतीय रेलवे
(C) दक्षिण तटीय रेलवे
(D) पूर्व तटीय रेलवे
उत्तर: (A) कोंकण रेलवे

कोंकण रेलवे, अरब सागर के समानांतर चलती है। कोंकण रेलवे, कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन द्वारा संचालित एक रेलवे है, जिसका मुख्यालय महाराष्ट्र में नवी मुंबई में सीबीडी बेलापुर में है। पहली यात्री ट्रेन 20 मार्च 1993 को उडुपी और मंगलौर के बीच कोंकण रेलवे पटरियों पर चली थी। केन्द्रीय रेलवे का मुख्यालय CST मुंबई है। चेन्नई में दक्षिणी रेलवे का मुख्यालय है। पश्चिम रेलवे का मुख्यालय चर्च गेट मुंबई है।

7.विटीकल्चर उत्पादन में सबसे अग्रणी राज्य कौन सा है ?
(A) तमिलनाडु
(B) केरल
(C) महाराष्ट्र
(D) आंध्रप्रदेश
उत्तर: (C) महाराष्ट्र

विटीकल्चर अंगूर का वैज्ञानिक अध्ययन है, जो अक्सर विकास और उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करता है। जब अंगूर का उपयोग विशेष रूप से शराब उत्पादन के लिए किया जा रहा है, तो अंगूर के अध्ययन को विटीकल्चर भी कहा जा सकता है। भारत में व्यावसायिक रूप से अंगूर की खेती पिछले लगभग छः दशकों से की जा रही है और अब आर्थिक दृष्टि से सर्वाधिक महत्वपूर्ण बागवानी उद्यम के रूप से अंगूर की खेती काफी उन्नति पर है। आज महाराष्ट्र में सबसे अधिक क्षेत्र में अंगूर की खेती की जाती है तथा उत्पादन की दृष्टि से यह देश में अग्रणी है।

8.रिट (Writ) या प्रलेख किस अनुच्छेद के तहत वर्णित है ?
(A) अनुच्छेद 31
(B) अनुच्छेद 30
(C) अनुच्छेद 17
(D) अनुच्छेद 32
उत्तर: (D) अनुच्छेद 32

कॉमन विधि के सन्दर्भ में रिट (writ) या प्रादेश या समादेश का अर्थ प्रशासनिक या न्यायिक अधिकार से युक्त किसी संस्था द्वारा दिया गया औपचारिक आदेश है। आधुनिक उपयोग में, प्रायः ऐसी संस्था न्यायालय होती है। वारण्ट, परमाधिकार रिट (prerogative writs) तथा सपीना (न्यायालय-उपस्थिति आदेश) आदि कुछ प्रमुख रिट हैं । उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय अनुच्छेद 32 और अनुच्छेद 226 के तहत रिट जारी कर सकते है.यद्यपि उच्च न्यायालय का इस सम्बन्ध में न्यायिक में उच्चतम् न्यायालय से ज्यादा विस्तारित हैं।

9.किंग ऑफ क्ले कोर्ट (King of clay court) किस खिलाड़ी को कहते हैं ?
(A) नोवाक जोकोविच
(B) आंद्रे आगासी
(C) राफेल नडाल
(D) रोजर फेडरर
उत्तर: (C) राफेल नडाल

राफेल नडाल परेरा (जन्म 3 जून 1986) स्पेन के एक टेनिस खिलाड़ी हैं। वे विश्व के नंबर 6 खिलाड़ी हैं| नडाल 20 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब , एकल स्वर्ण पदक ओलिंपिक 2008 में तथा एक रिकार्ड 36 एटीपी वर्ल्ड टूर मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में विजय रह चुके हैं| स्पेन डेविस कप टीम के साथ उन्होने 2004, 2008 और 2009 में डेविस कप भी जीता है| नडाल 20 “ग्रैंड स्लैम” टूर्नामेन्ट जीत चुके है, जिस में 13 फ़्रेंच ओपन भी हैं। नडाल विश्व के सार्वकालिक सर्व-श्रेष्ठ क्ले कोर्ट खिलाड़ी माने जाते हैं, और सार्वकालिक महान टेनिस खिलाड़ियों मैं से एक माने जाते हैं।

10.इल्बर्ट बिल किस वायसराय के समय आया था ?
(A) लॉर्ड रिपन
(B) लॉर्ड एल्गिन
(C) लार्ड कर्नवालिस
(D) लार्ड चेम्सफोर्ड
उत्तर: (A) लॉर्ड रिपन

वायसराय लॉर्ड रिपन के कार्यकाल के दौरान इल्बर्ट बिल लाया गया था। इस बिल के द्वारा भारतीय न्यायाधीशों को उन मामलों की सुनवाई करने का भी अधिकार प्रदान कर दिया गया जिनमें यूरोपीय नागरिक भी शामिल होते थे। गौरतलब है कि इससे पहले यूरोपीय व्यक्तियों से संबंधित मामलों की सुनवाई केवल यूरोपीय न्यायाधीश ही करते थे। यही कारण था कि सम्पूर्ण यूरोपीय समुदाय ने इस बिल के विरोध में आन्दोलन शुरू कर दिया। यूरोपीय लोगों ने इस आधार पर बिल का विरोध किया कि न्यायालय का कोई भी भारतीय सदस्य यूरोपीय अपराधियों के मामलों की सुनवाई करने के लिये उपयुक्त नहीं है। इसे ही इल्बर्ट बिल विवाद कहा जाता है। इस बिल के अत्यधिक विरोध के चलते वायसराय ने इसे वापस ले लिया था।

Latest News

To Top