एजुकेशन

Static GK 11th January 2022

Static-GK-11th-January-2022
Share Post

1.1857 के विद्रोह पर आधारित ‘In memorium painting’ किसने बनवाया था?
(A) सर एटनवरो
(B) सर जोसेफ नोएल पैटन
(C) जे० एस खुदबर्द
(D) नंदलाल बोस
उत्तर: (B) सर जोसेफ नोएल पैटन

इन मेमोरियम 1858 से सर जोसेफ नोएल पैटन की रचना है, जो तैलचित्रण है। यह चित्रकारी 1857 के सिपाही विद्रोह में हमला करने वाली ब्रिटिश महिलाओं/बच्चों का चित्रण है। पैटन की प्रसिद्ध चित्रकारी 1857 में सिपाही विद्रोह के दौरान ब्रिटिश महिलाओं द्वारा दिखाए गए नायकत्व को समर्पित थी। थॉमस जोन्स बार्कर लखनऊ के राहत के लिए प्रसिद्ध है, वर्तमान में नेशनल पोर्ट्रेट गैलरी, लंदन में रखा गया है। थॉमस डेनियल सेरिनगुर में रोप ब्रिज के लिए प्रसिद्ध है।

2.वायरलेस टेक्नोलॉजी Bluetooth के आविष्कारक कौन है?
(A) जाप हार्टसन
(B) विन्ट सर्फ
(C) लिकलाइजर
(D) चार्ल्स बैवेज
उत्तर: (A) जाप हार्टसन

ब्लूटूथ का आविष्कारक जाप हार्टसेन है। जाप हार्टसन एक डच इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, शोधकर्ता, आविष्कारक और उद्यमी हैं। उन्होंने 1994 में ब्लूटूथ को डिजाइन और बनाने वाली विकास टीम का नेतृत्व किया। उन्होंने इनडोर वायरलेस सिस्टम से संबंधित एक परियोजना शुरू की और कम दूरी के रेडियो कनेक्शन को सक्षम करने के तरीके खोजने की कोशिश की। ब्लूटूथ एक वायरलेस तकनीक है जो कम दूरी पर डेटा साझा करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी का उपयोग करती है, जिससे तारों की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

3.2011 में भारत का लिंगानुपात कितना है?
(A) 942
(B) 943
(C) 945
(D) 944
उत्तर: (B) 943

लिंगानुपात का शाब्दिक अर्थ है प्रति एक हज़ार पुरुषों पर महिलाओं की संख्या। भारत की जनगणना 2011 के अनुसार यह का लिंगानुपात 943 है। इसका मतलब यह हुआ कि 1000 पुरुषों पर सिर्फ 943 महिलाएं हैं। भारत में हमेशा ही महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में कम रही है। वर्तमान में भारत में सबसे कम लिंगानुपात वाला राज्य हरियाणा है जहाँ पर लिंगानुपात केवल 879 है जबकि सबसे अधिक लिंगानुपात वाला राज्य केरल है जहाँ पर लिंगानुपात 1084 है।

4.न्यूरॉन में कौन-सा हिस्सा जानकारी प्राप्त करता है ?
(A) सिनेप्सिस
(B) डेन्ड्राइट्स
(C) ऐक्सॉन
(D) मायलिन सीट
उत्तर: (B) डेन्ड्राइट्स

डेंड्राइट एक न्यूरॉन (तंत्रिका कोशिका) के अनुमान हैं जो अन्य न्यूरॉन्स से संकेत (सूचना) प्राप्त करते हैं। एक न्यूरॉन से दूसरे में सूचना का हस्तांतरण रासायनिक संकेतों और विद्युत आवेगों, अर्थात् विद्युत रासायनिक संकेतों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। सूचना हस्तांतरण आमतौर पर रासायनिक संकेतों के माध्यम से डेन्ड्राइट्स पर प्राप्त होता है, फिर यह सेल बॉडी (सोमा) की यात्रा करता है, न्यूरोनल एक्सोन के साथ विद्युत आवेगों के रूप में जारी रहता है, और अंत में इसे अगले न्यूरॉन पर सिंटैप पर स्थानांतरित किया जाता है, जो कि जगह है जहां दो न्यूरॉन्स रासायनिक संकेतों के माध्यम से जानकारी का आदान-प्रदान करते हैं।

5.पंडिता रमाबाई किस भाषा से संबंधित कवियत्री थी?
(A) तमिल
(B) कन्नड़
(C) मलयालम
(D) संस्कृत
उत्तर: (D) संस्कृत

पंडिता रमाबाई का जन्म 23 अप्रैल 1858 को संस्कृत विद्वान अनंत शास्त्री डोंगरे के घर हुआ। शास्त्री की दूसरी पत्नी लक्ष्मीबाई डोंगरे थीं और उन्होंने अपनी दूसरी पत्नी और बेटी रमाबाई को संस्कृत ग्रंथों की शिक्षा दी, भले ही संस्कृत और औपचारिक शिक्षा के सीखने की महिलाएं और निचली जातियों के लोगों के लिए मना किया था। वह एक कवयित्री, अध्येता और भारतीय महिलाओं के उत्थान की प्रबल समर्थक थीं। ब्राह्म्ण होकर भी एक गैर ब्राह्मण से विवाह किया था। महिलाओं के उत्थान के लिये उन्होंने न सिर्फ संपूर्ण भारत बल्कि इंग्लैंड की भी यात्रा की।

6.नाट्यशास्त्र के रचनाकार कोन थे?
(A) कन्नाद मुनि
(B) कपिल मुनि
(C) भरत मुनि
(D) नारद मुनि
उत्तर: (C) भरत मुनि

भरतमुनि ने नाट्यशास्त्र नामक ग्रंथ लिखा । इनका समय विवादास्पद है। इन्हें 400 ई॰पू॰ 100 ई॰ सन् के बीच किसी समय का माना जाता है। भरत बड़े प्रतिभाशाली थे। इतना स्पष्ट है कि भरतमुनि नाट्यशास्त्र के गहन जानकार और विद्वान थे । इनके द्वारा रचित ग्रंथ ‘नाट्यशास्त्र’ भारतीय नाट्य और काव्यशास्त्र का आदिग्रन्थ है। इसमें सर्वप्रथम रस सिद्धांत की चर्चा तथा इसके प्रसिद्ध सूत्र -‘विभावानुभाव संचारीभाव संयोगद्रस निष्पति:” की स्थापना की गयी है। इसमें नाट्यशास्त्र, संगीतशास्त्र, छंदशास्त्र, अलंकार, रस आदि सभी का सांगोपांग प्रतिपादन किया गया है।

7.हरियाणा में कहां पर नया न्यूक्लियर पावर प्लांट बन रहा है ?
(A) फतेहाबाद
(B) गुड़गांव
(C) करनाल
(D) अम्बाला
उत्तर: (A) फतेहाबाद

गोरखपुर हरियाणा अणु विद्युत परियोजना एक प्रस्तावित नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र है जो हरियाणा के फतेहाबाद जिले के गोरखपुर गाँव में स्थित है। 13 जनवरी 2014 को इस परियोजना के पहले चरण का शिलान्‍यास प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह द्वारा किया गया। 2800 मेगावाट की परियोजना के अंतर्गत 700 मेगावाट क्षमता वाले चार रिएक्‍टरों को दो चरणों में स्‍थापित किया जाना प्रस्‍तावित है। प्रथम चरण में 700 मेगावाट के 2 यूनिट होंगे। यह संयंत्र भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा विकसित स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित है।

8.सबसे पहले कृत्रिम उवर्रक का प्रयोग किस सदी में हुआ था?
(A) 18 वीं सदी
(B) 19 वीं सदी
(C) 20 वीं सदी
(D) 16 वीं सदी
उत्तर: (B) 19 वीं सदी

उर्वरक रासायनिक पदार्थ होते हैं जिनका उपयोग फसलों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। आवश्यक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए मिट्टी में मिलाए जाने वाले रासायनिक पदार्थ कृत्रिम उर्वरक उर्वरक कहलाते हैं। यह रासायनिक प्रक्रियाओं के माध्यम से निर्मित होता है। कृत्रिम उर्वरक पहली बार 19वीं शताब्दी के दौरान बनाए गए थे। कृत्रिम उर्वरक पेट्रोल या प्राकृतिक गैस से बनाए जाते हैं। कृत्रिम उर्वरक मुख्य रूप से नाइट्रोजन, पोटेशियम, फास्फोरस और सल्फर जैसे पौधों के मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से बने होते हैं, लेकिन उनमें अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों (सूक्ष्म पोषक तत्वों) की कमी होती है।

9.वारली चित्रकला किस राज्य में प्रचलित है?
(A) ओडिशा
(B) मणिपुर
(C) महाराष्ट्र
(D) तमिलनाडु
उत्तर: (C) महाराष्ट्र

वारली कला महाराष्ट्र में प्रसिद्ध है। वारली चित्रों में ब्रश के रूप में चबाने वाली बांस की छड़ें का उपयोग किया जाता है और चावल के पेस्ट और पानी के गोंद का मिश्रण रंग के रूप में उपयोग किया जाता है। मधुबनी पेंटिंग बिहार की लोक चित्रकला है। पट्टचित्रा कला ओडिशा की एक लोक चित्रकला है। पिथौरा पेंटिंग गुजरात के राठवास और भीलला जनजाति की लोक चित्रकला है।

10.सफदरजंग का मकबरा कहां है ?
(A) दिल्ली में
(B) रायपुर में
(C) भोपाल में
(D) लखनऊ में
उत्तर: (A) दिल्ली में

सफदरजंग का मकबरा दिल्ली की प्रसिद्ध एतिहासिक इमारतों में से एक है। यह मकबरा दक्षिण दिल्ली में श्री औरोबिंदो मार्ग पर लोधी मार्ग के पश्चिमी छोर के ठीक सामने स्थित है। सफदरजंग का मकबरा अंतिम मुगल बादशाह मुहम्मद शाह (1719-1748) के शक्तिशाली व कुशल प्रधान मंत्री सफदरजंग की स्मृति में नवाब शुजादुल्लाह ने 1754 ई.में बनवाया था। यहां सफदरजंग और उनकी बेगम की कब्र बनी हुई है। इसे आज भी मुगल वास्तु कला का उत्कृष्ट नमूना माना जाता है।

Latest News

To Top