एजुकेशन

Static GK 11th December 2021

Static-GK-11th-December-2021
Share Post

1.अस्थि-सुषिरता (ऑस्टियोपोरोसिस) और संधिशोध (आइटिस) को प्रभावित करते हैं.
(A) त्वचा
(B) हड्डियों और जोड़ों
(C) दाँत
(D) रक्त
उत्तर : (B) हड्डियों और जोड़ों

अस्थिसुषिरता या ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) हड्डी का एक रोग है. जिससे फ़्रैक्चर का ख़तरा बढ़ जाता है. ऑस्टियोपोरोसिस में अस्थि खनिज घनत्व (BMD) कम हो जाता है, अस्थि सूक्ष्म-संरचना विघटित होती है और अस्थि में असंग्रहित प्रोटीन की राशि और विविधता परिवर्तित होती है.

2.ऑक्टोपस में …………हृदय होता है/होते हैं.
(A) तीन
(B) चार
(C) एक
(D) दो
उत्तर : (A) तीन

ऑक्टोपस में तीन हृदय होते हैं. एक प्रणालीगत हृदय जो सम्पूर्ण शरीर में चारों ओर और दो क्लोम हृदयों जो दो गिल्स में से प्रत्येक के माध्यम से रक्त प्रवाहित करता है. जब जीव तैर रहा होता है तब प्रणालीगत हृदय निष्क्रिय होता है और इस तरह वह जल्दी थक जाता है और रेंगने लगता है. ऑक्टोपस रक्त में ऑक्सीजन प्रवाहित करने के लिए कॉपर युक्त प्रोटीन हेमोसायनिन होता है. यह रक्त को बहुत चिपचिपा बनाता है और इसे शरीर के चारों ओर प्रवाहित करने के लिए काफी दाब की आवश्यकता होती है. ऑक्टोपस का रक्तचाप 75 mmHg से अधिक हो सकता है.

3.1613 में मुगल सम्राट ………… ने इंग्लिश ईस्ट इंडिया कंपनी को सूरत में अपना कारखाना स्थापित करने की अनुमति दी.
(A) अकबर
(B) जहाँगीर
(C) बाबर
(D) औरंगजेब
उत्तर : (B) जहाँगीर

मुगल सम्राट जहांगीर ने 1613 में सूरत में अंग्रेजी ईस्ट इंडिया कंपनी को अपना कारखाना स्थापित करने की अनुमति दी थी. ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी मसालों के व्यापार के लिए भारत आई, जो यूरोप में तब एक महत्वपूर्ण वस्तु थी और जैसा कि मांस को संरक्षित प्रयुक्त किया जाता था. इसके अलावा, वे मुख्य रूप से रेशम, कपास, इंडिगो डाई, चाय और अफीम का व्यापार करते थे.

4.वर्तमान समय के कोलकाता का गठन 1690 में कालीघाट, गोविन्दपुर और ……… नामक तीन गाँवों के एकीकरण से किया गया था.
(A) सामसिंग
(B) रिम्बिक
(C) बक्खली
(D) सुतानती
उत्तर : (D) सुतानती

अगस्त 1690 में, ईस्ट इंडिया कंपनी के एक एजेंट, जॉर्न चार्नोक ने कलकत्ता में 1600 बस्तियों की स्थापना की. 1698 में, ईस्ट इंडिया कंपनी ने स्थानीय जमींदार सबर्ना चौधरी से तीन गाँव सुतानुति, कोलकाता और गोबिंदपुर खरीदे. 1699, ईस्ट इंडिया कंपनी ने कलकत्ता को प्रेसीडेंसी शहर के रूप में विकसित करना शुरू किया. 1715 में, ब्रिटिश लोगों ने पुराने किले का निर्माण पूरा किया. 1756 में, सिराज-उद-दौला ने कलकत्ता पर हमला किया और विजय प्राप्त की. उसने शहर का नाम बदलकर अलीनगर कर दिया.

5.निम्नलिखित में से मराठा साम्राज्य का अंतिम पेशवा कौन था?
(A) माधव राव द्वितीय
(B) बाजीराव द्वितीय
(C) नारायण राव
(D) रघुनाथ राव
उत्तर : (B) बाजीराव द्वितीय

पूर्व पेशवा रघुनाथपुर के पुत्र बाजी राव द्वितीय, मराठा साम्राज्य के अंतिम पेशवा थे और उन्होंने 1795 से 1818 तक शासन किया. नाना साहिब, जिन्हें धोंदुप पंत के नाम से भी जाना जाता है, अंतिम पेशवा बाजी राव द्वितीय के दत्तक पुत्र थे. मराठा साम्राज्य के भारतीय पेशवा, नाना साहिब ने ब्रिटिश शासन के दौरान विद्रोहियों को प्रेरित करके कानपुर में विद्रोह का नेतृत्व किया.

6.सेरेना विलियम्स ने वर्ष ………… में अपना प्रथम ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता था.
(A) 2000
(B) 1999
(C) 1998
(D) 2001
उत्तर : (B) 1999

सेरेना विलियम्स ने वर्ष 1999 में अपना पहला ग्रैंड स्लैम एकल जीता. यह एक अमेरिकी पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं. उन्होंने 2012 लंदन ओलंपिक में एकल स्वर्ण पदक जीता. वह फोर्ब्स सबसे ज्यादा कमाने वाली महिला एथलीट 2018 की सूची में शीर्ष पर रहीं. फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाने वाली महिला एथलीट 2019 की सूची में भी वह शीर्ष पर रहीं.

7.भारतीय संविधान में संघवाद किस देश से लिया गया है?
(A) यू०ए०ई०
(B) यू०ए०एस०
(C) ऑस्ट्रेलिया
(D) कनाडा
उत्तर : (D) कनाडा

संघवाद (Saṅghavāda) संवैधानिक राजसंचालन की उस प्रवृत्ति का प्रारूप है. जिसके अंतर्गत विभिन्न राज्य एक संविदा द्वारा एक संघ की स्थापना करते हैं. इस संविदा के अनुसार एक संघीय सरकार एवं अनेक राज्य सरकारें संघ की विभिन्न इकाइयाँ हो जाती हैं. इंडिया में फ़ेडरलिज़्म ‘कनाडा’ से लिया गया है.

8.2005 में, म्यांमार की राजधानी ……… को स्थानांतरित की गई थी.
(A) मंडाले
(B) दावेई
(C) नाएप्यीडॉ
(D) यंगून
उत्तर : (C) नाएप्यीडॉ

नाएप्यीडॉ देश के नए प्रशासनिक केंद्र के रूप में सेवा करने के लिए 21वीं सदी की शुरुआत में म्यांमार के केंद्रीय बेसिन में बनाया गया था. नाएप्यीडॉ का निर्माण 2004 में यांगून के तत्कालीन राजधानी शहर से लगभग 200 मील (320 किमी) उत्तर में प्यूमिनना शहर के पास एक अलग स्थान पर शुरू हुआ. राजधानी के स्थानांतरण से देश के सभी हिस्सों में सरकार की पहुंच आसान हो जाएगी, प्रशासन ने 2005 में अपनी पहल शुरू की, पहले प्यूमिनना और फिर नाएप्यीडॉ, जो मार्च 2006 में राजधानी घोषित हुई.

9.कलेश्वरम् लिफ्ट सिंचाई परियोजना या KLIP………….राज्य में एक बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना है.
(A) तेलंगाना
(B) केरल
(C) पश्चिम बंगाल
(D) मध्य प्रदेश
उत्तर : (A) तेलंगाना

कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना या KLIP भारत में कालेश्वरम्, भूपालपल्ली, तेलंगाना में गोदावरी नदी पर एक बहुउद्देश्यीय सिंचाई परियोजना है. वर्तमान में यह दुनिया की सबसे बड़ी मल्टी-स्टेज लिफ्ट सिंचाई परियोजना है, इसका सुदूर नदी के ऊपर प्रभाव प्राणहिता और गोदावरी नदियों के संगम पर है. प्राणहिता नदी स्वयं वर्धा, पिंगंगा और वैनगंगा नदियों सहित विभिन्न छोटी सहायक नदियों का संगम है, जो उपमहाद्वीप पर सातवें सबसे बड़े जल निकासी बेसिन को बनाने के लिए 6,427,900 एकड़ फीट (7,930 क्यूबिक हेक्टेयर) या 280 टी.एम.सी. से अधिक के अनुमानित वार्षिक निर्वहन के साथ जोड़ती हैं.

10.महात्मा गाँधी ने किस वर्ष अंग्रेजों द्वारा पारित रोलेट एक्ट के खिलाफ सत्याग्रह का आह्वान किया था?
(A) 1911
(B) 1905
(C) 1915
(D) 1919
उत्तर : (D) 1919

1919 का अराजक और क्रांतिकारी अपराध अधिनियम, जिसे लोकप्रिय रूप से रौलेट एक्ट या ब्लैक एक्ट के रूप में जाना जाता है, मार्च 1919 में दिल्ली में इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल द्वारा पारित एक विधान परिषद अधिनियम था. अधिनियम ने अनिश्चित काल तक निवारक अनिश्चितकालीन नजरबंदी, बिना किसी रोक-टोक के आपातकालीन उपायों को बढ़ा दिया. यह रौलट एक्ट था जिसने गांधी को स्वतंत्रता के लिए भारतीय संघर्ष की मुख्यधारा में लाया और भारतीय राजनीति के गांधी युग में प्रवेश किया. पूरे देश में, 6 अप्रैल 1919 को राष्ट्रीय अपमान दिवस के रूप में मनाया गया.

Latest News

To Top