एजुकेशन

Static GK 11th April 2022

Static-GK
Share Post

1.भारत के संविधान के अनुच्छेद 213 के तहत घोषित अध्यादेश को इनमें से किसके द्वारा प्रत्याहत किया जा सकता है?
(A) राज्यपाल
(B) महान्यायवादी
(C) प्रधानमंत्री
(D) मुख्यमंत्री

उत्तर : (A) राज्यपाल
भारत के संविधान के अनुच्छेद 213 के तहत प्रख्यापित एक अध्यादेश को राज्यपाल द्वारा वापस लिया जा सकता है। भारत के संविधान का अनुच्छेद 213 राज्यपाल की अध्यादेश बनाने की शक्ति से संबंधित है। जब राज्य विधानसभा सत्र में नहीं होती है तो राज्यपाल अध्यादेश को प्रख्यापित कर सकता है। इन अध्यादेशों को राज्य सरकार द्वारा इसके पुन: समन्वित होने से 6 सप्ताह के भीतर अनुमोदित किया जाना चाहिए। राज्यपाल संविधान के भाग VI के अनुच्छेद 153 से 167 के अंतर्गत आते हैं।

2.निम्नलिखित में से किस संगीतकार का संबंध असम राज्य से है?
(A) हरिहरन
(B) मन्ना डे
(C) अनुराधा पौंडवाल
(D) भूपेन हजारिका

उत्तर : (D) भूपेन हजारिका
भूपेन हाजरिका भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम से एक बहुमुखी प्रतिभा के गीतकार, संगीतकार और गायक थे। इसके अलावा वे असमिया भाषा के कवि, फिल्म निर्माता, लेखक और असम की संस्कृति और संगीत के अच्छे जानकार भी रहे थे। वे भारत के ऐसे विलक्षण कलाकार थे जो अपने गीत खुद लिखते थे, संगीतबद्ध करते थे और गाते थे। उन्हें दक्षिण एशिया के श्रेष्ठतम जीवित सांस्कृतिक दूतों में से एक माना जाता है। उन्होंने कविता लेखन, पत्रकारिता, गायन, फिल्म निर्माण आदि अनेक क्षेत्रों में काम किया।

3.आदिचनल्लूर पुरातात्विक स्थल …………….. राज्य में स्थित है।
(A) आंध्र प्रदेश
(B) केरल
(C) कर्नाटक
(D) तमिलनाडु

उत्तर : (D) तमिलनाडु
आदिचानल्लूर पुरातात्विक स्थल तमिलनाडु राज्य में स्थित है। तमिलनाडु में थूथुकुडी जिले में आदिचनाल्लूर एक पुरातात्विक स्थल है। भारत कई महत्वपूर्ण पुरातात्विक खोज का स्थान रहा है। प्रारंभिक पांडियन साम्राज्य की राजधानी कोरकाई, आदिचनल्लूर से लगभग 15 किमी दूर स्थित है।

4.चिकनी मृदा के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गलत है?
(A) चिकनी मृदा के कणों के बीच बहुत कम खाली स्थान होता है।
(B) चिकनी मृदा को फुलर्स अर्थ भी कहा जाता है।
(C) चिकनी मृदा का उपयोग घट और खिलौने बनाने के लिए किया जाता है।
(D) चिकनी मृदा अधिक समय तक जल धारण नहीं कर सकती।

उत्तर : (D) चिकनी मृदा अधिक समय तक जल धारण नहीं कर सकती
चिकनी मिट्टी एक प्रकार की महीन दाने वाली प्राकृतिक मिट्टी है जिसमें मिट्टी के खनिज होते हैं। चिकनी मिट्टी के कणों के आसपास पानी की एक आणविक फिल्म के कारण गीली होने पर क्ले प्लास्टिसिटी विकसित करते हैं, लेकिन सूखने या जलने पर कठोर, भंगुर और गैर-प्लास्टिक बन जाते हैं ।

5.निम्नलिखित में से कौन-सी प्राचीन भारतीय पुस्तक शल्यक्रिया (सर्जरी) पर आधारित है?
(A) मनुस्मृति
(B) सुश्रुत संहिता
(C) अर्थशास्त्र
(D) चरक संहिता

उत्तर : (B) सुश्रुत संहिता
सुश्रुतसंहिता आयुर्वेद एवं शल्यचिकित्सा का प्राचीन संस्कृत(भारतीय) ग्रन्थ है। सुश्रुतसंहिता आयुर्वेद के तीन मूलभूत ग्रन्थों में से एक है। आठवीं शताब्दी में इस ग्रन्थ का अरबी भाषा में ‘किताब-ए-सुस्रुद’ नाम से अनुवाद हुआ था। सुश्रुतसंहिता बृहद्त्रयी का एक महत्वपूर्ण ग्रन्थ है (वृहत्त्रयी = चरकसंहिता + सुश्रुतसंहिता +अष्टाङ्गहृदयम्) । यह संहिता आयुर्वेद साहित्य में शल्यतन्त्र की वृहद साहित्य मानी जाती है।

6.भारत की जनगणना 2011 के अनुसार, 41% से अधिक घरों में सर्वाधिक प्रचलित पेयजल स्त्रोत निम्नलिखित में से कौन-सा पाया गया?
(A) कुआं
(B) नदी
(C) हैंड पंप/ट्यूबवेल
(D) नल

उत्तर : (C) हैंड पंप/ट्यूबवेल
इस सूची में भारत के राज्य और केन्द्र-शासित प्रदेश पीने योग्य जल की उपलब्धता के आधार पर क्रमबद्ध हैं। यह सूची भारत सरकार द्वारा प्रकाशित 2011 भारत की जनगणना प्रतिवेदन से ली गई है। इस सूची में क्रम-स्थिति प्रतिशत के आधार पर है। इस सूची में पंजाब 97.6% घरों तक पीने योग्य जल की उपलब्धता के साथ सबसे ऊपर है जबकि बिहार 33.5% के साथ सबसे नीचे। राष्ट्रीय औसत 85.5% है।

7.निम्नलिखित में से कौन-सा शहर ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित है?
(A) पटना
(B) गुवाहाटी
(C) कटक
(D) दिल्ली

उत्तर : (B) गुवाहाटी
गुवाहाटी शहर ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित हैं। यह महान संकुचित मार्ग और अरुणाचल प्रदेश में हिमालय के माध्यम से निकलकर दक्षिणी तिब्बत के साथ बहती है। ब्रह्मपुत्र क्षेत्र में सिंचाई और परिवहन के लिए एक महत्वपूर्ण नदी है। ब्रह्मपुत्र एक नदी है। यह तिब्बत, भारत तथा बांग्लादेश से होकर बहती है।

8.चौपड़ (चिसे चौपर या चौसर भी कहा जाता है), एक प्राचीन भारतीय …………….. था/थी।
(A) बोर्ड खेल
(B) साहसिक खेल
(C) युद्धकला
(D) शस्त्र (हथियार)

उत्तर : (A) बोर्ड खेल
चौसर एक प्रकार का खेल जो विसात पर चार रगों की चार चार गोटियों और तीन पासों से दो मनुष्यों में खेला जाता है । खेलनेवाले दो दो रंगों का आठ आठ गोटियाँ ले लेते हैं और बारी बारी से पासे फेंकते हैं । पासों के दाँव आने पर कुछ विशेष नियमों के अनुसार गोटियाँ चली जाती हैं । यह खेल जब पासों के बदले सात कौड़ियाँ फेंककर खेला जाता है, तब उसे पचासा कहते हैं ।

9.निम्नलिखित में से कौन-सा, किसी देश की राजवित्त नीति (fiscal policy) का भाग नहीं होता है?
(A) कर नीति
(B) अर्थव्यवस्था में धन की आपूर्ति
(C) निवेश या विनिवेश रणनीतियाँ
(D) ऋण या अधिशेष प्रबंधन

उत्तर : (B) अर्थव्यवस्था में धन की आपूर्ति
अर्थनीति के सन्दर्भ में, सरकार के राजस्व संग्रह (करारोपण) तथा व्यय के समुचित नियमन द्वारा अर्थव्यवस्था को वांछित दिशा देना राजकोषीय नीति (fiscal policy) कहलाता है। अतः राजकोषीय नीति के दो मुख्य औजार हैं – कर स्तर एवं ढांचे में परिवर्तन तथा विभिन्न मदों में सरकार द्वारा व्यय में परिवर्तन।

10.भारतीय बैंक नोटों पर निम्नलिखित में से कौन-सा उपबंध अंकित होता है?
(A) मैं विस्तार करने का वचन देता हूँ
(B) मैं बात करने का वचन देता हूँ
(C) मैं भारत की मुद्रा हूँ
(D) मैं भुगतान करने का वचन देता हूँ

उत्तर : (D) मैं भुगतान करने का वचन देता हूँ
भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी प्रत्येक बैंकनोट भारत में किसी भी स्थान पर उसमें व्यक्त राशि का भुगतान करने के लिए के लिए एक कानूनी निविदा होगी। इसकी गारंटी केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी, जो आबीआई अधिनियम की धारा 26 की उप-धारा (2) के प्रावधानों के अधीन है। भारतीय नोटों का लिखित खंड ‘मैं धारक को भुगतान करने का वचन देता हूं’ है। भारतीय मुद्रा नोटों पर रुपांकन : बीस रुपये – एलोरा की गुफाएँ , पचास रुपये – हम्पी , सौ रुपया – रानी की वाव , दो सौ – सांची स्तूप , पाँच सौ – लाल किला।

Latest News

To Top